8 चीज़ें जो आपकी त्वचा में दोबारा पर्याप्त कोलेजन की आपूर्ति करती हैं

26 जून, 2019
हालांकि यह आपको क्रीम और लोशन से मिल सकता है, फिर भी सच्चाई यह है कि कोलेजन को फिर से पाने के लिए आपको डाइट में ऐसे खाद्य पदार्थों को ज़रूर शामिल करना चाहिए जो इस पोषक तत्व से भरपूर हैं।

क्या आपकी उम्र 35 वर्ष से ज्यादा है? आप देखती हैं कि आपकी त्वचा ने अपना लोच और कसाव खो दिया है? आपकी शुरुआती झुर्रियां दिखाई पड़ रही हैं? जानती हैं आपके शरीर में इसका अपराधी कौन है? हम बताते हैं। शायद आपको अपनी त्वचा को फिर से कोलेजन से भरपूर बनाने की ज़रूरत है।

कोलेजन (Collagen) एक प्रोटीन है जो कनेक्टिव टिशू वाली कोशिकाओं से बना है जिन्हें फाइब्रोब्लास्ट (fibroblasts) कहते हैं। यह आपके शरीर के कुल प्रोटीन मास का लगभग 30% और कनेक्टिव टिशू का 80% बनाता है।

ज्यादा आसानी से समझने लायक शब्दों में, यह प्रोटीन एक गोंद है जो आपके पूरे शरीर को एक साथ बांधता है। इसके बिना आपका शरीर अपने सभी टुकड़ों को एकजुट नहीं कर पाएगा।

कोलेजन और आपकी त्वचा

कोलेजन और आपकी त्वचा

आपकी त्वचा का स्वास्थ्य कोलेजन से सीधे जुड़ा हुआ है। यह इसकी संरचना की रक्षा और जहरीले और अन्य नुकसानदेह बाहरी एजेंटों के लिए एक बैरियर बनने के लिए जिम्मेदार है।

यह आपके बालों और नाखूनों के साथ-साथ लिगामेंट और कनेक्टिव टिशू का मुख्य घटक है। यह खास तौर से आपकी त्वचा की दृढ़ता के लिए जिम्मेदार है और डर्मिस के बड़े हिस्से को बनाता है।

इसलिए जब आप कोलेजन खो देती हैं तो त्वचा की दृढ़ता और लोच को भी खो देती हैं।

और जानना है? पढ़ें : 6 कारण जो रोज खीरे का पानी पीने पर आपको मजबूर कर देंगे

आप कब कोलेजन को खोना शुरू करती हैं और क्यों?

मनुष्य जब लगभग 25 साल के होते हैं तो वे कोलेजन को खोना शुरू करते हैं। यह 35 साल की उम्र के बाद ज्यादा नज़र आता है।

जैसे-जैसे कोलेजन कम होता है, एपिथेलियल संरचनाएं कमजोर हो जाती हैं। त्वचा और पतली हो जाती है, आपके बाल कम मजबूत होते हैं, और झुर्रियां और ढीली त्वचा दिखाई देने लगती है।

इसके अलावा, आपके टेंडन और लिगामेंट कम लोचदार हो जाते हैं और आपके जॉइंट अपना लचीलापन खो देते हैं।

ऐसे कारण जिनसे कोलेजन तेजी से कम होने लगता है

  • धूप, धूम्रपान, प्रदूषक तत्त्व, नुकसानदेह पदार्थों का संपर्क, तनाव और बहुत ज्यादा शारीरिक एक्सरसाइज फ्री रेडिकल्स के उत्पादन में वृद्धि करते हैं जो आपके मौजूदा कोलेजन संग्रह को नष्ट कर सकता है।
  • मेनोपाज और उम्र बढ़ने के दौरान हार्मोन के उत्पादन में कमी से भी कोलेजन का उत्पादन कम हो जाता है।
  • स्वास्थ्य समस्याएं जिनके ट्रीटमेंट शरीर को विटामिन और खनिजों को अवशोषित करने से रोकते हैं, स्थिति को और खराब करती हैं।

इसे भी पढ़ें : जिलेटिन के फायदे जिन्हें शायद आप नहीं जानते

त्वचा में दोबारा कोलेजन की आपूर्ति के लिए क्या खायें?

त्वचा में दोबारा कोलेजन की आपूर्ति

भले ही आपका कोलेजन का उत्पादन घटना शुरू हो गया है, यह पूरी तरह से नहीं खोया है। कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जो इस प्रोटीन से समृद्ध हैं और अन्य जो इसे बनाने में मददगार भी हैं। अहम बात यह है कि ये आपकी त्वचा में फिर से कोलेजन भरने में मदद करते हैं।

इनका सेवन आपको अपनी त्वचा की दृढ़ता, ताजगी और लोच को वापस लाने में मदद कर सकता है। इनमें शामिल है:

1. मांस ( Meat)

मांस डाइट का एक अहम पौष्टिक तत्व है।

इसमें कोलेजन की उच्च मात्रा है। सबसे अच्छे मांस में शामिल हैं:

  • चिकन
  • बकरा (Goat)
  • बैल (Ox)
  • हिरन (Deer)
  • पोर्क (खास तौर से पैर)

त्वचा, हड्डियां, और आतंरिक अंग भी प्रोटीन और कोलेजन के समृद्ध स्रोत हैं, जैसे पोर्क स्किन, हड्डी का सूप वगैरह।

2. मछली

जबकि मछली में अन्य प्रोटीन स्रोतों की तुलना में इस पोषक तत्व की कम मात्रा होती है, मछली के स्केल में खास तौर से कोलेजन की प्रचुर मात्रा होती है।

इसके अलावा, सामन और ट्यूना में पाई जाने वाली ओमेगा 3 फैटी एसिड आपकी त्वचा की कोशिकाओं के चारों ओर की झिल्ली की रक्षा करने में मदद कर सकती है।

नतीजतन, यह सूजन को कम करती है और लोच और दृढ़ता देती है।

3. जिलेटिन (Gelatin)

कोलेजन की आपूर्ति जिलेटिन से

जिलेटिन 90% कोलेजन प्रोटीन डेरिवेटिव से बना है। इसमें बहुत कम कैलोरी होती है। यह आपकी त्वचा में कोलेजन को फिर से भरने के लिए एक बढ़िया खाने की चीज है।

इसे भी पढ़ें : नरम और मुलायम पाँव पायें, आज़माएँ ये दो प्राकृतिक चीजें

4. लाल फल और सब्जियां (Red fruits and vegetables)

सेब, स्ट्रॉबेरी, चेरी, चुकंदर, रेड पेप्पर्स, मिर्च, वगैरह जैसे लाल फल और सब्जियों में लाइकोपीन (lycopene) होता है। यह पदार्थ एक बेहतरीन एंटीऑक्सीडेंट होने के अलावा, कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देने में मदद करता है।

5. फल जो विटामिन C से समृद्ध हैं

कोलेजन के उत्पादन के लिए विटामिन C ज़रूरी है। आपको यह संतरे, नींबू, कीवी, चकोतरे (grapefruit), आम, अनन्नास और अन्य फलों में मिलेगी।

इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो झुर्रियों के बनने को कम करते हैं।

6. सब्जियां

पत्ता गोभी (cabbage), बैंगन, कासनी (endive), और पालक जैसी सब्जियां कोलेजन के उत्पादन के लिए लाजवाब हैं।

7. सल्फर यौगिकों से समृद्ध खाद्य पदार्थ

कोलेजन की आपूर्ति सल्फर वाले खाद्यों से

सेलरी, हरे और काले जैतून, लहसुन, खीरा, केला, प्याज, और टोफू जैसे खाद्य पदार्थों में सल्फर की उच्च सामग्री होती है जो कोलेजन के उत्पादन को बढ़ावा देता है।

8. अन्य खाद्य पदार्थ

अन्य खाद्य पदार्थ जिन्हें आपको अपने डाइट में शामिल करना चाहिए, वे हैं सोया दूध, चीज़, चाय, नट, और लाइसिन से समृद्ध खाद्य पदार्थ जैसे आलू, समुद्री शैवाल, और ब्रूअर्स यीस्ट।

इन सभी उत्पादों को प्राप्त करना आसान है। इन्हें अपने डाइट में अपनी पसंद से संयोजित करें। सुनिश्चित करें कि आपका डाइट सेहतमंद और संतुलित है। जब आपके शरीर का कोलेजन का उत्पादन बढ़ने लगेगा तो आप अपनी त्वचा के माध्यम से इसके असर को देखना शुरू कर देंगी।

  • Prockop, D. J., & Guzmán, N. a. (1981). El colágeno. Tiempos Médicos.
  • Nimni, M. E., & Harkness, R. D. (2018). Molecular structure and functions of collagen. In Collagen: Volume I: Biochemistry. https://doi.org/10.1201/9781351070799
  • Silva, T. F. reira, & Penna, A. L. B. (2012). Colágeno: Características químicas e propriedades funcionais. Rev Inst Adolfo Lutz. https://doi.org/10.1007/978-3-642-17226-7_13