8 खाद्य : ये घटाते हैं पेट का फैट

11 दिसम्बर, 2018
आप कितने लोगों को जानते हैं जिन्होंने खराब डाइट और एक्सरसाइज की कमी के कारण अपने पेट को बढ़ते हुए देखा है?
 

हकीकत यह है कि आज मोटापा पूरी दुनिया की सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में एक है। कई लोगों के लिए पेट के फैट को कम करना एक मुश्किल लेकिन आपातकालीन काम है, अगर उन्हें स्वस्थ रहना है।

इसे कर पाने से हाइपरटेंशन (हाई ब्लड प्रेशर), मेटाबोलिक सिंड्रोम, हार्ट डिजीज, मेमोरी लॉस, डायबिटीज और कुछ प्रकार के कैंसर जैसी स्वास्थ्य समस्याओं से बचने में मदद मिलती है।

वजन घटाने की गोलियों जैसे तरीके भी हैं, लेकिन सच यह है कि इनके नेगेटिव साइड इफेक्ट हैं जिन्हें टाला जा सकता है।

यदि आप अपने डाइट में इन चीजों को शामिल करें तो आपके लिए पेट के फैट से छुटकारा पाने का टार्गेट हासिल करना आसान होगा।

1. पेट का फैट घटाने के लिए सेब (Apples)

ये घटाते हैं पेट का फैट: सेब

जब बात पेट का फैट घटाने की आती है तो किसी भी किस्म का सेब उपयोगी होता है। इसमें ढेर सारा फाइबर है इसलिए इन्हें बहुत ज्यादा न भी खाएं तो पेट भरा हुआ महसूस होगा।

इसके अलावा, वे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर हैं और उनमें पेक्टिन (Pectin) होता है।

यह यौगिक जमे हुए फैट को रिलीज़ करवाता है और आपके शरीर में अवशोषित होने वाले फैट की मात्रा को सीमित करके आपको अपने पेट और पूरे शरीर में फैट घटाने में मदद करता है

इसे भी आजमायें: नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर : क्या यह वजन कम करने में मददगार है?

2. टमाटर (Tomatoes)

टमाटर में विटामिन और खनिज सामग्री प्रचुर मात्रा में हैं। आपके सामान्य स्वास्थ्य के लिए यह बहुत फायदेमंद है। यही कारण है कि टमाटर कैंसर जैसी बीमारियों को रोकने में मददगार होने के लिए जाना जाता हैं।

इसमें मौजूद एसिडिक प्रकृति और लाइकोपिन की मेहरबानी से टमाटर पेट के फैट को कम करने के लिए आदर्श है। इसके अलावा, हम जो फैट खाते हैं उसे ये एनर्जी में बदलने में मददगार हैं। इसलिए यदि आप नियमित रूप से टमाटर खायेंगे तो आपको कम समय में पॉजिटिव नतीजे दिखाई देंगें।

 

यदि आप पके हुए टमाटर खायेंगे तो आपके शरीर को लाइकोपीन से ज्यादा लाभ मिलेगा।

3. लहसुन (Garlic)

लहसुन एक और सेहतमंद फूड है जो आपको पेट का फैट को कम करने में मदद करेगा। यह इसमें मौजूद एलिसिन की ऊँची मात्रा के कारण है। यह केमिकल खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) को हटाता है।

एलिसिन फैट के संचय को भी रोकता है। आपको पॉजिटिव नतीजे देखने के लिए हर सुबह केवल दो लहसुन की कलियां खाने की ज़रूरत है।

हम जानते हैं, हर कोई लहसुन का स्वाद पसंद नहीं करता है। लेकिन इसे एक छोटा सा बलिदान समझें जो पेट का फैट कम करने में आपकी मदद करेगा।

4. बादाम (Almonds)

ये घटाते हैं पेट का फैट: बादाम

बादाम आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करके फैट को जलाने में आपकी मदद करते हैं। यह ड्राई फ्रूट फाइबर और ट्रिप्टोफेन से भरपूर है जो आपको ज्यादा जल्दी ज्यादा भरा हुआ महसूस कराते हैं और आपको ज़रूरत से ज्यादा खाने से बचने में मदद करते हैं।

इसके अलावा, बादाम में प्रोटीन की ऊँची मात्रा होती है इसलिए वह लीन मसल मास, भोजन को बेहतर पचाने और स्वस्थ बाउल मूवमेंट में मदद करता है।

बेशक आपको याद रखना चाहिए, यदि बहुत सारे बादाम खायेंगे तो आप अपने डाइट में एक्स्ट्रा कैलोरी जोड़ेंगे। आदर्श रूप से, आपको दिन में ज्यादा से ज्यादा 25 ग्राम बादाम खाना चाहिए।

5. खीरा (Cucumber)

यह फल हमारी त्वचा और आंखों के लिए बहुत उपयोगी है। यह वजन घटाने की गति बढ़ाता है। खीरे फाइबर से समृद्ध हैं और आपको जल्दी भरा हुआ महसूस करायेंगे। इसके अलावा, इनमें पानी की ज्यादा मात्रा के कारण कैलोरी कम होती है।

एक पूरे खीरे में लगभग 45 कैलोरी होती है। इसलिए पेट के फैट को कम करने के मामले में खीरे आदर्श होते हैं।

खीरे में मूत्रवर्धक और डिटॉक्स करने के गुण भी होते हैं। वे पाचन को उत्तेजित करते हैं। इनका आपके बालों और नाखूनों पर अच्छा असर होता है।

 

इसे भी आजमायें: ब्रेकफास्ट और डिनर पर वज़न घटाने के 5 कारगर तरीके

6. ओट्स (Oats)

जई या ओट्स आपके शरीर के लिए सबसे फायदेमंद अनाजों में गिने जाते हैं। उनमें कम कैलोरी है। ये सेल मेटाबोलिज्म को नियंत्रित करने में आपकी मदद करते हैं।

अगर आपके डॉक्टर ने बताया है कि आपको दिल की समस्याएं शुरू हो रही हैं तो आपको पता होना चाहिए कि ओट्स इन कार्यों में सक्षम हैं:

  • ये ब्लड कोलेस्ट्रॉल कम करने में मदद करते हैं।
  • ये सर्कुलेशन को सुधारते हैं।
  • ये कार्डियोवैस्कुलर सिस्टम की एक सामान्य स्तर पर मदद करते हैं।

सबसे अच्छी बात यह है कि ओट्स आपको नेचुरल तरीके से वजन कम करने में मदद करते हैं। सुबह नाश्ते के लिए ओट्स को कुछ बेरीज के साथ खाना एक अच्छा ऑप्शन है।

7. हरी बीन्स (Green beans)

ये घटाते हैं पेट का फैट: हरी बीन्स

इस किस्म की बीन प्रचुर विटामिन, खनिज, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोटीन और फाइबर देती है।

जब पेट का फैट कम करना है, तो हरी बीन्स आपको एक्स्ट्रा कैलोरी के बगैर पेट भरा हुआ महसूस कराने में मदद करती हैं। लेकिन इसमें प्रोटीन की ऊँची मात्रा के कारण आपका कैलोरी सेवन बढ़ जाता है।

8. पेट का फैट घटाती है शहद (Honey)

बिस्तर पर जाने से पहले एक चम्मच शहद खाने से पेट का फैट घटाने में मदद मिलेगी। हीलिंग के लिए इस्तेमाल की जाने वाली सामग्री में शहद सबसे पुरानी है।

शहद मीठी होने के बावजूद आपको याद रखना चाहिए कि यह चीनी जैसी नहीं है। क्योंकि चीनी शहद की तरह कोई न्यूट्रीशन वैल्यू नहीं देती है।

यदि एक चम्मच शहद लेना बहुत ज्यादा लगता है तो इसे अपनी कॉफी या चाय में एक स्वीटनर की तरह इस्तेमाल करके देखें।

 
  • Aparicio Vizuete, A., & Ortega Anta, R. M. (2015). Efectos del consumo del beta-glucano de la avena sobre el colesterol sanguíneo: una revisión. Revista Española de Nutrición Humana y Dietética. https://doi.org/10.14306/renhyd.20.2.183
  • Grundy, M. M. L., Grassby, T., Mandalari, G., Waldron, K. W., Butterworth, P. J., Berry, S. E. E., & Ellis, P. R. (2015). Effect of mastication on lipid bioaccessibility of almonds in a randomized human study and its implications for digestion kinetics, metabolizable energy, and postprandial lipemia. American Journal of Clinical Nutrition. https://doi.org/10.3945/ajcn.114.088328
  • Wien, M. A., Sabaté, J. M., Iklé, D. N., Cole, S. E., & Kandeel, F. R. (2003). Almonds vs complex carbohydrates in a weight reduction program. International Journal of Obesity. https://doi.org/10.1038/sj.ijo.0802411