चिया सीड्स से मिलने वाले 7 अद्भुत फायदे

मार्च 3, 2019
विटामिन, मिनरल और एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के अलावा, चिया बीज ऊर्जा से भरे होते हैं, वे पेट भराऊ होते हैं, और आपका वजन कम करने में मदद कर सकते हैं। यह इस सुपर फूड को आजमाने का वक्त है!

इस बात को कोई नहीं नकार सकता किइन दिंनों चिया सीड्स बहुत प्रसिद्ध हैं। मशहूर सेलिब्रिटी और लेटेस्ट डाइट ट्रेंड से आप जो कुछ भी सुन पाये होंगे, उसके अलावा आपको पता होना चाहिए कि वास्तव में चिया सीड्स के कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

आज के आर्टिकल में हम आपको चिया सीड्स से होने वाले अद्भुत फ़ायदों के बारे में बतायेंगे और साथ ही बतायेंगे कि आपको उन्हें अपनी डाइट में शामिल करने के बारे में क्यों सोचना चाहिए।

चिया सीड्स: अद्भुत और स्वादिष्ट

चिया के बीज

“चिया” शब्द मूल रूप से माया (Mayan) शब्द है और इसका अर्थ है “ताकत”। हजारों सालों से इस बीज का उपयोग मध्य अमेरिका में मुख्य भोजन के रूप में किया जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि चिया के बीज विटामिन, ओमेगा-3 फैटी एसिड और मिनरल्स से भरपूर होते हैं।

भले ही शुरुआत में चिया सीड्स मूल रूप से माया और एज़्टेक लोगों के आहार का हिस्सा था लेकिन अब यह दुनियाभर में फैल चुका है।  औरों की तुलना में सबसे ज्यादा एथलीटों ने उन्हें अपनी डाइट में शामिल करना शुरू कर दिया है।

पोषण से भरपूर होने के अलावा, अच्छी खबर यह है कि वे आपके खाने के स्वाद में कोई बदलाव नहीं करते हैं – आप उन्हें मीठे या चटपटे, दोनों तरह के खाने में शामिल कर सकते हैं!

नाश्ते, मिठाई या डिनर के लिए बनाई गयी खास रेसिपी में फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट की मात्रा शामिल करने के लिए इन छोटे, ग्लूटेन-फ्री बीजों को मिलाया जा सकता है।

अमेरिकन सोसाइटी ऑफ़ न्यूट्रीशन के अनुसार, चिया सीड्स से मिलने वाले अद्भुत फ़ायदों के बारे में कुछ दिलचस्प तथ्य इस प्रकार हैं:

  • चिया सीड्स में दूध की तुलना में पांच गुना ज्यादा कैल्शियम होता है (यह उन लोगों के लिए बढ़िया है जो लैक्टोज इन्टालरेन्ट या शुद्ध शाकाहारी हैं)।
  • इनमें ब्लूबेरी से तीन गुना ज्यादा एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है।
  • इनमें पालक की तुलना में तीन गुना ज्यादा आयरन होता है (उन लोगों के लिये बहुत फ़ायदेमंद है जो एनीमिया से पीड़ित हैं)।
  • सब्जियों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन होता है।
  • ओट्स (oats) के मुकाबले दो गुना ज्यादा फाइबर से भरपूर होते हैं (कब्ज से पीड़ित लोगों के लिए इसकी सलाह दी जाती है)।
  • केले से दोगुना ज्यादा पोटेशियम मुहैया कराते हैं (जो ऐंठन को रोकने में मदद करता है)।

इसे भी जानें : 5 बड़े कारण : नाश्ते में चिया सीड्स क्यों खाएं

चिया सीड्स के कई फ़ायदे (The many benefits of chia seeds)

हम आपको पहले ही इस चमत्कारी बीज की कई खासियतों के बारे में बता चुके हैं, लेकिन केवल यही वे पौष्टिक गुण नहीं हैं जिनका आप फ़ायदा उठा सकते हैं।

चलिये चिया सीड्स के कुछ और फ़ायदों पर एक नजर डालते हैं:

भूख की लालसा कम करता है (Reduce cravings)

चिया के बीज

अगर आपको दोपहर में कुछ मीठा या नमकीन खाने की तीव्र इच्छा होती है, तो बजाय उसके, आप एक चम्मच इन बीजों को खाने की कोशिश करें।

  • चिया के बीज संतुष्टि की एक बढ़िया अहसास देते हैं, और वे पचाने में भी आसान होते हैं।
  • हम सलाह देते हैं कि आप अपने पेट को कई घंटों तक खुश रखने के लिए नाश्ते के साथ चिया के बीजों का सेवन करें
  • आप उन्हें दही, दूध या ऑरेंज जूस के साथ भी मिला सकते हैं।

हाइड्रेशन (Hydration)

क्या आप उन लोगों में से हैं जो आमतौर पर दिन में बहुत सारा पानी नहीं पीते हैं? हो सकता है कि आप भूल जाते हों या फिर आपको ज्यादा पानी पीना अच्छा नहीं लगता हो।

ऐसे में, चिया सीड्स खाने के बारे में विचार करें, क्योंकि वे आपके शरीर को हाइड्रेटेड रहने में मदद करते हैं। वे एक्सरसाइज करने से पहले या ज्यादा दौड़-भाग वाले दिनों में भी बहुत फ़ायदेमंद होते हैं।

जोड़ों का दर्द घटाता है

चिया के बीजों में मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड एंटी-इंफ्लेमेटरी होते हैं, जो आपके जोड़ों की चोट के लिये बहुत फ़ायदेमंद होते हैं। एज़्टेक योद्धा इन बीजों का उपयोग घुटने की चोटों को ठीक करने के लिए करते थे, उदाहरण के तौर पर।

अगर आपको आर्थराइटिस या ऑस्टियोआर्थराइटिस है, तो हम आपको अपने नाश्ते में चिया के बीजों को शामिल का सुझाव देते हैं।

जहरीले तत्वों से बचाता है(Protection from toxins)

चिया सीड्स

शहरों में रहने के कारण स्वास्थ्य से जुड़ी कई सारी समस्याएं हो सकती हैं। स्ट्रेस के अलावा, प्रदूषण (pollution) एक ऐसी चीज है जिसे हम भूल नहीं सकते। अगर आप इसमें तंबाकू के धुएं और UVA किरणों को भी शामिल कर दें, तो नतीजे बहुत हानिकारक हो सकते हैं।

चिया के बीज आपको इन जहरीले पदार्थों (toxins) से बचाने में कारगर हैं।

कैसे? वे आपके फेफड़ों को मजबूत बनाने के साथ-साथ आपकी त्वचा के स्वास्थ्य में सुधार करते हैं और सूरज की हानिकारक किरणों से मुकाबला करने के लिये एक प्रोटेक्टिव लेयर बनाते हैं।

चिया सीड्स बहुत बड़ी मात्रा में ऊर्जा से भरपूर होते हैं

क्या आप आजकल बहुत थका हुआ महसूस कर रहे हैं, साथ ही ऊर्जा की कमी या ध्यान केंद्रित करने में दिक्कत हो रही है?

यदि हां, तो यही वक्त है कि आप अपनी डाइट में चिया के बीजों को शामिल करें। वे आपको सुबह के शुरुआती घंटों से ही एक्टिव रहने में मदद करेंगे।

वे आपको ऊर्जा की वह खुराक भी दे सकते हैं जो आपसे छूट रही है। चिया सीड्स में कई सारे फलों और सब्जियों की तुलना में ज्यादा प्रोटीन और पोटेशियम होता है।

इसे भी पढ़ें : चिया सीड्स के 10 ज़बरदस्त फ़ायदे

मांसपेशियों में वृद्धि करते हैं (Increase muscle mass)

चिया के बीज

चिया सीड्स का सेवन करने का एक और फायदा ऊर्जा से संबंधित है। जब आप वर्क आउट करते हैं और अपनी मसल्स बढ़ाना चाहते हैं, तो कभी-कभी आप ऐसे सप्लीमेंट्स का सहारा लेने लगते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए ठीक नहीं होते या उनके साइड इफेक्ट्स होते हैं।

इसका एक शानदार विकल्प चिया के बीज हैं, क्योंकि वे टिश्यू को फिर से बनाने और मांसपेशियों को बढ़ाने में मदद करते हैं। आप जिम जाने से पहले या बाद में इन बीजों को अपनी स्मूदी और जूस में जोड़ लें।

आपका वजन घटाने में मदद करते हैं (Help you lose weight)

चिया सीड्स का एक बड़ा फायदा यह है कि वे आपको अपना वजन कम करने में मदद करते हैं। इसकी वजह उनमें मौजूद फाइबर और आपकी भूख को नियंत्रित करने की उनकी क्षमता है।

जब वे पानी के संपर्क में आते हैं, तो ये बीज अपने वास्तविक आकार से 10 गुना तक बढ़ जाते हैं। चिंता मत कीजिए – यह कोई बुरी बात नहीं है। आपको कई घंटों तक भूख नहीं लगेगी!

चिया सीड्स के दूसरे फायदे

चिया सीड्स के फायदे

जैसे कि यह काफी नहीं है, चिया सीड्स के अभी और भी बहुत सारे फ़ायदे हैं जिन्हें हम शेयर करना चाहते हैं। चिया के बीजों को अपने आहार में शामिल करने से आपको निम्न फायदे हो सकते हैं:

  • फ्लूइड और टोक्सिन को बाहर निकलता है (कोशिकाओं के ऑक्सीकरण को रोकने में मददगार)।
  • आपके इन्टेस्टनल फ़्लोरा (intestinal flora) को बनाये रखता है
  • एंग्जायटी को कम करता है(आपको रिलेक्स होने में मदद करता है)।
  • सेल्युलाईट से मुकाबला करता है (Fight cellulite)।
  • मेटाबोलिज्म को बढ़ता है और फैट बर्न करता है।

चिया सीड्स के सभी फायदे पाने के लिए, हम उन्हें इस्तेमाल करने से पहले पानी में भिगोने की सलाह देते हैं। एक कप पानी में एक बड़े चम्मच बीज काफी हैं।

उसके बाद बस उन्हें किसी भी खाने या ड्रिंक में जोड़िये, और फ़ायदे देखिये!