बिना सर्जरी के अपनी दृष्टि को बेहतर बनाने के 6 टिप्स

मई 16, 2019
बिना सर्जरी के अपनी दृष्टि को बेहतर बनाने के 6 टिप्स

अपनी दृष्टि में सुधार संभव है, लेकिन अक्सर लोगों को यकीन नहीं होता कि इसे कैसे संभव करें। आप कुछ बेहतर सलाह और अभ्यास के साथ स्वाभाविक रूप से अपनी दृष्टि में सुधार कर सकते हैं। इस तरह, आप अपनी आँखों को प्रशिक्षित कर सकते हैं और दिन-प्रतिदिन की आँखों की थकान से बच सकते हैं।

इस लेख में, बिना सर्जरी के अपनी दृष्टि वापस पाने के सर्वोत्तम सुझावों पर एक नज़र डालें।

अपनी दृष्टि में सुधार संभव है

अधिकांश ऑप्टोमेट्रिस्ट (दृष्टिविशेषज्ञ) कहते हैं कि आपकी दृष्टि में सुधार करना संभव नहीं है। हालांकि, कई लोग इसे प्राप्त करने की पहल कर रहे हैं। यह आंखों की समस्याओं के शुरुआती चरणों वाले लोगों, विशेष रूप से बच्चों के लिए सच है।

यह बताया गया है कि ऐसे व्यक्ति पर चश्मा लगाना जो सामान्य दृष्टि से केवल मामूली दूरी पर है, वास्तव में एक समाधान की तुलना में अधिक दंड है। इस प्रकार, प्राकृतिक उपचार शुरू करने के लिए यह सबसे अच्छा समय है। आखिरकार, उनकी दृष्टि पहले से ही अच्छी स्थिति में है।

और अधिक जानें : 4 प्राकृतिक नुस्खे: मोतियाबिंद के इलाज़ में मदद करने के लिए

जैसे-जैसे अधिक समय बीतता है वैसे ही आपको चश्मे की आदत बढ़ती जाती है। धीरे-धीरे यह अधिक कठिनाई भरा हो जाएगा। हालाँकि, यह असंभव नहीं है।

अपनी दृष्टि में सुधार के लिए सुझाव

 1. अपनी आंखों को ध्यान में रखें

दूर और पास देखने का अभ्यास करें

आपकी दृष्टि में सुधार के लिए पहला कदम आपको अपनी आंखों के प्रति जागरूक होना है।

भले ही आपके पास देखने और समझने की क्षमता है, लेकिन हम वास्तव में इस बारे में सचेत नहीं रहते हैं कि अपनी आँखों का उपयोग हम कैसे करते हैं।

लोग अपनी आंखों में भावनाओं और दिन भर की थकान को इकट्ठा करते हैं। इससे दृष्टि संबंधी समस्याएं पैदा होती हैं। हालाँकि, अच्छी बात यह है कि हमने पहले जो सोचा था कि यह लाइलाज है, वास्तव में इसका एक समाधान है।

धीरे-धीरे, आपको अपनी आंखों के साथ क्या करना है, इस पर अधिक ध्यान देना चाहिए। जब आप तिरछा देखते हैं, आप किसी निश्चित दिशा में क्यों नहीं देखते हैं, आप नीचे क्यों दिखते हैं, आदि पर ध्यान दें।

2. चश्मे से विराम लें

कई लोग दैनिक आधार पर बलपूर्वक चश्मे का उपयोग करते हैं। दुर्भाग्य से, यह निर्भरता को बढ़ावा दे सकता है। आपकी आँखों पर चश्मा चढ़ जाता है क्योंकि उन्हें कोई प्रयास नहीं करना पड़ता है।

इस वजह से, लोग आमतौर पर इसे प्राप्त करने के बजाय अपनी दृष्टि खो देते हैं। हम आपको प्रति दिन कुछ घंटों के लिए चश्मे का उपयोग नहीं करने की सलाह देते हैं।

जब भी संभव हो अपनी आंखों को बेहतर तरीके से काम करने की आदत डालें। आप इस समय को क्रमश: बढ़ा सकते हैं।

3. पास देखें, दूर देखें

दूर और पास देखने का अभ्यास करें

हम विभिन्न दूरी को देखने की क्षमता खो रहे हैं। यह विशेष तौर पर उन लोगों के लिए सच है जो शहरों में रहते हैं। वे इमारतों से घिरे हुए हैं अतः उनकी दृष्टि दूर तक नहीं जा पाती।

आपको जब भी मौका मिले, आपको इस तरह का अभ्यास करना चाहिए। जब भी आप कर सकते हैं, आप उन स्थानों पर जाएं जहां आपके आसपास बिना अवरोधों के ‌खुले स्थान हों।

अपने दैनिक जीवन में, इस आसान अभ्यास को आप कभी भी शामिल कर सकते हैं : दूर देखें फिर करीब और ऐसा बारी-बारी से करें। अपने चारों ओर की तमाम वस्तुओं पर ध्यान दें।

4. आंखों की थकान से लड़ें

कई मामलों में, आंखों की अधिक थकान के कारण लोग अपनी दृष्टि खो देते हैं।

यह कंप्यूटर या टीवी के सामने घंटों बैठे रहने के कारण हो सकता है। यह तब भी होता है जब आप ध्यान नहीं देते हैं क्योंकि आपका ध्यान कहीं और बंटा होता है।

इसके अलावा, यह थकान लगातार सिरदर्द पैदा कर सकती है। अपनी दृष्टि में सुधार करना भी आराम का ही रूप है, और अपनी आँखों पर अत्यधिक दबाव डालने से बचना है।

अपनी आंखों को आराम देने के लिए, आप हथेली तकनीक का उपयोग कर सकते हैं :

  • दोनों हाथों को तब तक आपस में रगड़ें जब तक वे गर्म न हो जाएं।
  • अपनी कोहनी को एक मेज पर रखें और अपनी आँखें अपने हाथों की हथेलियों में,‌ लेकिन उन्हें दबाएं नहीं।
  • इस स्थिति में कुछ मिनट के लिए आराम करें। उसी समय, किसी भी थकान को नोटिस करने की कोशिश करें जो आप अपनी आँखें या आसपास की मांसपेशियों में महसूस कर रहे थे।
  • इस अभ्यास के बाद, आप बड़ी राहत महसूस करेंगे। आपको अपनी दृष्टि में अधिक तीक्ष्णता दिखाई देगी।

5. सभी दिशाओं में देखें

सिर घुमाने के बजाय आँखें घुमा कर देखें

निकट और दूर दोनों को देखना सीखने के लिए, आपको अन्य तकनीकों का भी उपयोग करना चाहिए जो आपकी आंखों की मदद करते हैं। यदि आप नहीं करते हैं, तो वे क्षय करेंगे।

ऐसा करने के लिए, हर बार जब आप किसी चीज़ को देखना चाहते हैं, तो अपना सिर घुमाने के बजाय अपनी आँखों को गति देने की कोशिश करें। आपको सभी दिशाओं में भी देखना चाहिए : ऊपर, नीचे, दोनों तरफ, तिरछा और यहांँ तक ​​कि अपनी नाक पर भी।

इस तरह, आप अपनी आंख की मांसपेशियों को उचित स्थिति में रख सकते हैं।

और पढ़ें : हमें सिरदर्द को लेकर कब फिक्रमंद हो जाना चाहिए?

6. आहार

हर प्राकृतिक उपचार में, आपका आहार हमेशा मौजूद होता है। यह वह है जो आपको आपके शरीर के कार्यों को करने के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है। आपकी दृष्टि में सुधार आपके खाने के तौर-तरीके के साथ जुड़ा होता है। स्वस्थ आहार बेहतर होने का एक निश्चित तरीका है।

आपके आहार में कमी नहीं होनी चाहिए :

  • फल और सब्जियां
  • स्वस्थ वसा
  • ऊच्च गुणवत्ता वाले प्रॉटीन
  • साबुत अनाज
  • बादाम और बीज

बेहतर दृष्टि के लिए आपकी जागरूकता और आँखों की देखभाल आवश्यक है।

 

 

  • Wilkins, A.; Nimmo-Smith, I. (1984) On the reduction os eye-strain when reading. Ophthalmological and Physiological Optics. Volume 4, Issue 1. Pp. 53-59.
  • Lazarus, S. (1996) The use of yoked base-up and base-in prism for reducing eye strain at the computer. Journal of the American Optometric Association. Volume 67, Issue 4. pp. 204-208
  • Vincent, A.; Spierings, E. (1989) A Controlled Study of Visual Symptoms and Eye Strain Factors in Chronic Headache. Headache: The Journal of Head and Face Pain. Volume 29, Issue 8. Pp. 523-527
  • Leat, S. (2011) To prescribe or not to prescribe? Guidelines for spectacle prescribing in infants and children. Clinical and Experimental Optometry. Volume 94, Issue 6. Pp. 514-527