6 लक्षण जो बताते हैं, आप बहुत ज्यादा चीनी खा रहे हैं

08 नवम्बर, 2018
बहुत ज्यादा चीनी खाने के लक्षण ड्रग्स की लत से काफी मिलते-जुलते हैं। यह तथ्य इसे और भी बदतर बनाता है कि खाने वाली ज्यादातर चीजों में चीनी अलग से मिली हुई होती है।

किसी न्यूट्रीशनिस्ट या प्रोफेशनल ट्रेनर से मिलते ही जो पहली बात वह आपको बताएगा, वह है, आपको बहुत ज्यादा चीनी नहीं खानी चाहिए। यह आपके शरीर के लिए जहर की तरह है।

जहाँ यह वजन बढ़ाती है, वहीं दूसरी कई चीजों पर इसका बुरा असर होता है। आपके ब्लड्स्ट्रीम में बहुत ही संवेदनशील तत्व मौजूद होते हैं।

हालांकि कभी-कभी आप उन प्रभावों के बारे में जान ही नहीं पाते हैं जो आपके शरीर पर बहुत ज्यादा चीनी खाने के कारण पड़ते हैं।

हो सकता है, ज्यादा चीनी खाने से आपको केवल डायबिटीज का ही खतरा महसूस हो। लेकिन अगर आपको इस तरह की कोई समस्या नहीं है तो भी आपको चीनी का इस्तेमाल एक स्वस्थ मात्रा में करना चाहिये।

यह सच है, डायबिटीज होना उन लक्षणों में से है जो बताते हैं कि आप बहुत ज्यादा शुगर ले रहे हैं।

लेकिन इससे पहले कि आप उस चरम सीमा पर पहुंचें, यह साइड इफेक्ट की एक लम्बी लाइन लगा देता है जो आपके रोजाना के कामों को पूरा करने में मुश्किलें पैदा कर सकते हैं।

लक्षण जो बताते हैं, आप बहुत ज्यादा चीनी खा रहे हैं

1. थकान (exhaustion)

सिरदर्द

इससे होना वाला प्रभाव स्टिम्युलेंट ड्रग्स की तरह होता है। पहले तो आपकी ऊर्जा तेजी से बढ़ती है, फिर तुरंत ही नॉर्मल लेवल से नीचे चली जाती है।

यही वजह है कि, शुरुआती उछाल के बाद आप अचानक एनर्जी में गिरावट महसूस करते हैं।

अक्सर, इस तरह की थकान होने पर सोडा या दूसरे स्टिम्युलेंट ड्रिंक का इस्तेमाल किया जाता है जो पहले से ही बहुत ज्यादा मात्रा में शुगर से भरपूर होते हैं। इससे यह पूरी साइकिल फिर से शुरू हो जाती है।

यही कारण है, हम  ऊर्जा को रिकवर करने में मदद के लिए कॉफी के साथ शुगर-फ्री स्वीटनर या दूसरी चीजें लेने का सुझाव देते हैं।

इसे भी पढ़ें: शुगर फ्री डेज़र्ट जो आपको आज़मानी चाहिए

2. और मीठा खाने की इच्छा (Desire to eat more sweets)

हमने पहले भी कहा था, हम एक ऐसी चीज के बारे में बात कर रहे हैं जिसका असर बिल्कुल ड्रग्स की तरह ही होता है।

अगर आपको लगता है, आप हमेशा मीठा खाने के बारे में सोचते रहते हैं, तो यह एक संकेत हो सकता है कि आप बहुत ज्यादा चीनी खा रहे हैं। आप एक तरह से इस पर निर्भर हो गये हैं।

ऐसा होने की वजह दरअसल एक स्पीशीज़ के रूप में हमारे अस्तित्व पर आधारित है। हमें जीवित रहने के लिए ग्लूकोज की जरूरत होती है। आप इसे जितना ज्यादा खाते हैं, उतना ही आपका दिमाग इसे और ज्यादा खाने को कहता है।

इसलिए कई किस्म के प्रोडक्ट जैसे स्नैक्स और मांस आदि में भी भी शुगर मिलाया जाता है।

3. मूड स्विंग्स (Mood swing)

मूड स्विंग्स

आप इसे जितना ज्यादा खायेंगे, उतनी ही आपकी इच्छा बढ़ती है।

इसका मतलब है, अगर आपने कुछ मीठा खाया है तो आप एक बढ़िया मूड में रहते हैं। इसके ठीक उल्टा, जब आपके पास मीठा खाने को नहीं है, तो आप चिड़चिडे हो जाते हैं।

अजीब बात यह है कि अब आपके मूड स्विंग किसी खास फ़ूड पर निर्भर हैं।

कमर्शियल तरीके से तैयार की गयी हर चीज में ग्लूकोज होता है। इसलिए इनसे इस तरह के प्रभाव बार-बार देखने को मिल सकते हैं, और कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप कौन सी चीज खाते हैं।

4. वजन बढ़ता है (You gain weight)

शरीर को जरूरत के हिसाब से शुगर मिल जाने के बाद बचे हुए खाने को शरीर फैट के रूप में बदला देता है। क्योंकि अब पैन्क्रियाज इसे पचाने के लिए पर्याप्त इंसुलिन नहीं बनाता और लिवर इसे फैट के रूप में जमा कर देता है।

घबराइये मत, आप फल खा सकते हैं और वजन कम कर सकते हैं। उनमें मौजूद ग्लूकोज पेस्ट्री और दूसरे कमर्शियल प्रोडक्ट जितना नुकसानदेह नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें: पेट की चर्बी और सूजन को कम करने वाली जबरदस्त क्लींजिंग स्मूदी खुद बनायें

5. ज्यादा चीनी खाने से आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचता है

शुगर को पचाने के लिये इंसुलिन की जरूरत होती है। यह एक शक्तिशाली पदार्थ है जो ज्यादा चीनी खाने पर बहुत बड़ी मात्रा में आपके शरीर में चला जाता है।

बहुत से लोग इसके लिये बहुत ज्यादा सेन्सिटिव होते हैं। नतीजतन उनकी स्किन ड्राई और पपड़ीदार होने लगती है।

हालाँकि, यह सच है कि आप ड्राई स्किन के लिए कई तरह के कॉस्मेटिक प्रोडक्ट खरीद सकते हैं। लेकिन हम आपको सलाह देते हैं, इससे पहले कि आपको इन प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना पड़े, चीनी के इस्तेमाल में कटौती करनी चाहिये।

6. ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है (Blood pressure rises)

4-ब्लड प्रेशर

यह बात आप जानते ही होंगे, ब्लड प्रेशर के लिए नमक नुकसानदेह होता है। लेकिन क्या आपको पता है, चीनी और भी ज्यादा खतरनाक होती है?

एक स्टडी में बताया गया है, इसका मेत्बोलिज्म बहुत कठिन होता है। यह आपके दिल पर बहुत दबाव डालता है। नतीजा यह होता है कि आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है।

इस घटना से पैदा होने वाली समस्याएं आजकल बहुत आम बात हैं। फिर भी लोग शायद ही कभी इस खास रिश्ते को पहचान पाते हैं।

हालाँकि ऐसी और भी कई चीजें हैं जो हाई ब्लड प्रेशर का कारण बनती हैं। लेकिन एक बात तो साफ है, अगर आप इस बारे में जागरूक नहीं हैं कि चीनी वाली चीजों का लुफ्त उठाने के दौरान आप क्या खाते हैं और क्या नहीं, तो यह आपके लिये मुसीबत पैदा करेगा।

  • Avena, N. M., Rada, P., & Hoebel, B. G. (2008). Evidence for sugar addiction: Behavioral and neurochemical effects of intermittent, excessive sugar intake. Neuroscience and Biobehavioral Reviews. https://doi.org/10.1016/j.neubiorev.2007.04.019
  • Rippe, J. M., & Angelopoulos, T. J. (2016). Sugars, obesity, and cardiovascular disease: results from recent randomized control trials. European Journal of Nutrition. https://doi.org/10.1007/s00394-016-1257-2
  • Johnson, R. K., Appel, L. J., Brands, M., Howard, B. V., Lefevre, M., Lustig, R. H., … Wylie-Rosett, J. (2009). Dietary sugars intake and cardiovascular health a scientific statement from the american heart association. Circulation. https://doi.org/10.1161/CIRCULATIONAHA.109.192627
  • Lustig, R. H., Schmidt, L. A., & Brindis, C. D. (2012). The toxic truth about sugar. Nature. https://doi.org/10.1038/482027a