कहीं आपको शराब की लत तो नहीं लग गयी है? इन 6 लक्षणों की अनदेखी न करें

जुलाई 1, 2019
शराब को शादी-ब्याह और पार्टियों में मिलने वाली ड्रिंक के तौर पर देखना छोड़कर अगर वह उनमें आपकी मौजूदगी की वजह बन जाए तो शायद आप मुसीबत में हैं। शराब की लत के लक्षणों के बारे में जानकर जल्द से जल्द किसी की मदद लें।

शराब की लत के 6 लक्षणों के बारे में जानकर आप जल्द से जल्द उनकी पहचान करके मदद हासिल कर सकते हैं। क्या आपको शक है कि आपको भी शराब की लत लग रही है?

कभी-कभी अपनी समस्या के शुरूआती चरणों में ही हमें उसके अस्तित्व पर या तो संदेह होता या फ़िर हम उसका खंडन कर देते हैं। आपकी उन्हीं शंकाओं को दूर करने के लिए इस लेख में हम शराब की लत के 6 लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं।

आप शराब की लत के किसी लक्षण से जूझ रहे हैं या नहीं, यह सिर्फ़ आप ही जानते हैं। इसलिए अपनी आँखें खोलकर खुद के प्रति ईमानदारी दिखाएं। आगे जाकर एक गंभीर समस्या में तब्दील हो जाने वाले इन लक्षणों की अनदेखी न करें।

शराब की लत के लक्षण

1. वक़्त से पहले ही पीने लगना

अपनी शराब की लत की पहचान कैसे करें?

वक़्त से पहले ही पीने से हमारा क्या मतलब है? उदाहरण के तौर पर, अपने दोस्तों के साथ बैठकर क्रिकेट मैच का लुत्फ़ उठाते-उठाते आपने बियर पीने का प्लान बनाया था पर आप मैच शुरू होने से पहले ही पीने लगे

हो सकता है, आपने अपनी पसंदीदा शराब, रम और कोक के मिश्रण या फ़िर किसी वाइन के कुछ शॉट लगा लिए हों।

यहाँ सवाल यह नहीं कि आपकी पसंद क्या है और आप क्या पीते हैं। ज़रूरी बात यह है कि किसी सामाजिक ऑकेशन के शुरू होने से पहले ही पीना शुरू कर आप पीने की अपनी आदत को सही ठहरा रहे हैं या नहीं

इसे भी पढ़ें : ओवेरियन कैंसर के बारे में 7 महत्वपूर्ण तथ्य जिन्हें आपका जानना ज़रूरी है

2. नॉन-अल्कोहलिक ड्रिंक के लिए आप मना करना शुरू कर देते हैं

अगर आप शराब के आदी होते जा रहे हैं तो हो सकता है, कम मादक ड्रिंक्स या नॉन-अल्कोहलिक ड्रिंक के लिए आप मना करने लगे हों

सुनने में यह बात भले ही अटपटी या छोटी लगे, दरअसल इसकी बहुत अहमियत होती है। इसका मतलब तो यह भी हो सकता है कि आप मादक ड्रिंक का ज़्यादा सेवन कर रहे हैं।

3. बहुत तेज़ी से पीना

तेज़ी से पीना भी शराब की लत का एक लक्षण होता है

हाँ, यह सच है कि कुछ महफ़िलों में वाइन का एक गिलास या टकीला का एक शॉट लगाना आम बात होती है। लेकिन यह काम स्वाभाविक ढंग से, बगैर किसी बेचैनी के किया जाता है।

लेकिन अगर शराब की लत के प्रति आप पहले से ही काफी संवेदनशील हैं तो हो सकता है, आपको अंदाज़ा भी न हो कि आप कितनी तेज़ी से पी रहे हैं। यह बात आपको किसी और व्यक्ति से सुनने को मिल सकती है कि आप इतनी तेज़ी से शराब पी रहे थे जैसे आपको बहुत प्यास लगी हो

यहाँ यह कहना भी गलत नहीं होगा कि मेल-मिलाप से ज़्यादा अहमियत पीने की हो जाती है

4. क्या आप मिनी बार ढूंढते हैं?

होटल के किसी कमरे में जाकर आप सबसे पहली चीज़ क्या देखते हैं? क्या आप वहां से दिखाई देने वाली नज़ारों पर गौर करते हैं, या कमरे के बाथरूम पर एक नज़र डालते हैं या फ़िर यह देखते हैं कि उस कमरे का बिस्तर कितना मुलायम है? हो सकता है आप सीधा मिनी बार की तरफ़ रुख करते हैं? अगर ऐसा है तो यह शराब की लत के लक्षणों में से एक है।

आसपास देखने लायक ढेर सारी चीज़ों वाली जगह पर जाकर भी अगर आप छोटी-छोटी बोतलों से भरे फ्रिज को ही चुनते हैं तो यह कोई आम बात नहीं है।

यहाँ आपको इस सवाल पर भी गौर कर लेना चाहिए: कमरे में जाने से पहले ही क्या आप उस मिनी बार में मौजूद तरह-तरह की शराबों के बारे में सोचते हैं?

इसे भी पढ़ें : लीवर को डिटॉक्स करने के बेहतरीन प्राकृतिक नुस्खे

5. क्या आप अपने स्टॉक की रोज़ाना जांच करते हैं?

शराब के अपने स्टॉक की रोज़ाना जांच करना यह दर्शाता है कि आपको शराब की लत लग चुकी है

खाना बनाने और अपने घर की साफ़-सफाई करने के साथ-साथ अगर शराब के अपने स्टॉक की जाँच करना भी आपका रोज़मर्रा का एक काम बन चुका है तो आपको सतर्क हो जाना चाहिए!

कभी-कभी आपको बेचैनी और एकाग्रता की कमी का सामना न करना पड़े तो हो सकता है कि यह कोई इतनी बड़ी बात न हो।

शराब के स्टॉक के ख़त्म हो जाने का डर उसकी लत के सबसे साफ़ दिखाई देने वाले लक्षणों में से एक होता है।

6. शराब पीने वाले लोगों से दोस्ती करना

शराब की लत के सबसे स्पष्ट संकेतों में से यह एक होता है

जब हम पूरी तरह से शराब के आदी हो जाते हैं, तो हम न सिर्फ़ कम अल्कोहल वाली व नॉन-अल्कोहल ड्रिंक की कद्र करना बंद कर देते हैं, बल्कि शराब को नापसंद करने वाले लोगों की कद्र करना भी बंद कर देते हैं

अचानक ही हमारी दोस्ती उन लोगों से होने लगती है, जिनकी पसंद-नापसंद हमारी पसंद-नापसंद से मिलती-जुलती है। हमारी रुचियों से अलग दिलचस्पी रखने वाले लोगों से हमारा नाता टूट जाता है।

भले ही वे लोग हमारे कितने भी अच्छे दोस्त क्यों न बन जाएं, भले ही हम उन्हें कितने ही सालों से क्यों न जानते हों, पर शराब की हमारी लत हमारे हरेक रिश्ते से ज़्यादा अहम होने लगती है

किसी भी चीज़ की लत के समान, शराब की लत के दलदल में पूरी तरह से डूब जाने से पहले भी आपको चेतावनी के कुछ संकेत मिलते हैं। समस्या यह है कि वे संकेत इतने सूक्ष्म होते हैं, जो उनकी तरफ़ हमारा ध्यान ही नहीं जाता

जल्द से जल्द अपना इलाज कराने और अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए शराब की लत के लक्षणों की पहचान करना सीखें।