आपके जाने बिना जल्दी बुढ़ापा लाने वाली 6 आदतें

धूम्रपान और निष्क्रिय जीवनशैली जैसी बुरी आदतें आपकी त्वचा को तेजी से खराब कर सकती हैं। लंबे समय तक इन्हें जारी रखने से आप जल्दी बुढ़ापे का शिकार हो जाते हैं।
आपके जाने बिना जल्दी बुढ़ापा लाने वाली 6 आदतें

आखिरी अपडेट: 29 अगस्त, 2018

जीवन में किसी बिंदु पर आपके पास यह स्वीकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं होता कि उम्र बढ़ने के संकेत उन जैविक प्रक्रियाओं का एक हिस्सा हैं, जिनसे आपका शरीर गुज़रता है। हालांकि, कुछ जल्दी बुढ़ापा लाने वाली आदतें भी होती हैं, जो आपको समय से पहले बूढ़ा बना देती हैं। आपको पता भी नहीं होता कि ऐसा आपकी उन आदतों की वजह से हुआ है।

अन्य अंगों की तरह ही आपकी त्वचा भी समय के साथ परिवर्तनों की एक श्रृंखला से गुजरती है। इसलिए 45 से 50 वर्ष की उम्र के बीच झुर्रियों और अपूर्णताओं का विकसित होना सामान्य बात है।

समस्या यह है कि आप आमतौर पर उन चीजों को नजरअंदाज करते हैं जो त्वचा को नुकसान पहुंचाती हैं। इससे आप त्वचा में गिरावट नोटिस करना शुरू कर सकते हैं जो आपके आत्म-सम्मान को प्रभावित करता है।

यद्यपि ऐसे कई उत्पाद और उपचार हैं जो इसका सामना कर सकते हैं। फिर भी यह तो निश्चित है कि आपको अपनी जल्दी बुढ़ापा लाने वाली आदतें बदलनी पड़ेंगी।      वरना आपको  जल्द ही अपने शरीर पर उम्र बढ़ने के संकेत दिखाई देने लगेंगे।

इस स्थिति से बचने के लिए आप क्या कर सकते हैं?  अपनी सुंदरता की दिनचर्या में सुधार के अलावा, आपके लिए जल्दी बुढ़ापा लाने वाली आदतें सुधार लेना सबसे अच्छा है। यह जानने के लिए पढ़ें कि वे आदतें क्या हैं!

जल्दी बुढ़ापा लाने वाली आदतें, जिन्हें आप अक्सर नज़रअंदाज़ कर देते हैं

लोगों को अपनी त्वचा की देखभाल युवावस्था से ही शुरू कर देनी चाहिए। यद्यपि कई लोग उम्र बढ़ने के लक्षणों से तब लड़ने की कोशिश करते हैं, जब वे दिखने लगते हैं। उनसे बचने का सबसे प्रभावी तरीका उनके आने से पहले ही अपनी त्वचा की देखभाल करने लगना है।

पर्यावरण में बहुत सारे जहरीले और अस्थिर कण होते हैं। इनके आपकी त्वचा पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। इसलिए, यदि आप समय से पहले उम्र बढ़ने से बचना चाहते हैं, तो आपको उनसे दूर रहना चाहिए।

यह भी सच है कि आनुवंशिक कारक इस बात पर प्रभाव डालते हैं कि झुर्री कितनी जल्दी दिखाई देती हैं। लेकिन एक स्वस्थ जीवनशैली इस प्रक्रिया में देरी कर सकती है। परिणाम स्वरूप,  जीवन की गुणवत्ता में सुधार होना शुरू हो जाता है। सीधे काम की बात पर आते हुए, आइए उन बुरी आदतों की समीक्षा करें जो आपकी उम्र बढ़ाती हैं। उन्हें पहचानें और खुद को उनसे दूर रखें।

बहुत ज्यादा मेकअप लगाना

जल्दी बुढ़ापा लाने वाली आदतें - अधिक मेकअप

सभी महिलाएं अधिक सुंदर दिखने के लिए मेकअप का उपयोग करती हैं। लेकिन, वे एक बहुत ही महत्वपूर्ण बात को नज़रअंदाज़ कर देती हैं। और वो ये कि बहुत अधिक मेकअप लगाना त्वचा के स्वास्थ्य के लिए नकारात्मक नतीजे लेकर आता है।

इन उत्पादों के अवशेष छिद्रों में जमा हो जाते हैं और कई अपूर्णताओं का कारण बनते हैं। इसके अलावा, वे क्लोगिंग और अवरोध पैदा करते हैं। इससे ऊतकों तक ठीक से ऑक्सीजन नहीं पहुँच पाती।

इसे भी पढ़ें: गुलाब जल से कैसे घटाएँ झुर्रियाँ

सुझाव

जब आवश्यक न हो, तो मेकअप का उपयोग करने से बचने का प्रयास करें। आपकी त्वचा को स्वाभाविक रूप से सांस लेने की जरूरत है।

कॉस्मेटिक उत्पादों के अवशेषों को हटाने के लिए हर दिन अपने चेहरे की अच्छी तरह सफाई करें।

धूम्रपान

जल्दी बुढ़ापा लाने वाली आदतें - धूम्रपान

सिगरेट उन रसायनों से भरे होते हैं जो श्वसन स्वास्थ्य को प्रभावित करते हैं। ये निश्चित रूप से समय से पहले त्वचा में ढीलेपन को बढ़ावा देते हैं। विषाक्त पदार्थ कोशिकाओं तक ऑक्सीजन पहुँचने की प्रक्रिया को प्रभावित करते हैं। साथ ही, ये ऊतकों के पुनर्निर्माण में भी हस्तक्षेप करते हैं।

दूसरी ओर, वे निर्जलीकरण का कारण भी बनते हैं. ज्यादा धूम्रपान करने से त्वचा सूख जाती है और कमजोर हो जाती है। यह स्पष्ट रूप से एक छोटी उम्र से ही झुर्रियों और दाग-धब्बों की उपस्थिति को तेज करता है।

सुझाव

धूम्रपान छोड़ने की कोशिश करें। हालांकि यह आसान नहीं है, लेकिन बहुत से तरीके हैं, जिनसे आप इस लक्ष्य को प्राप्त कर सकते हैं।

यदि आप धूम्रपान नहीं करते हैं, तो सिगरेट पीते हुए लोगों का आसपास जाने से बचें। यह धुआं बिल्कुल हानिरहित नहीं है और इसमें त्वचा के लिए हानिकारक कण मौजूद होते हैं।

सनस्क्रीन का उपयोग नहीं करना

जल्दी बुढ़ापा लाने वाली आदतें - सनस्क्रीन का उपयोग न करना

हर दिन सनस्क्रीन का उपयोग समय से पहले उम्र बढ़ने से रोकने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। यह उत्पाद त्वचा पर यूवी किरणों के प्रभाव को कम करता है।

सिर्फ धूप वाले दिनों या समुद्र तट पर इसका उपयोग करना ही पर्याप्त नहीं है। सूरज की किरणें हमेशा, बादलों के होने पर भी, त्वचा तक पहुँचने का रास्ता ढूंढ लेती हैं। इसलिए, आपको इसे एक दिन भी छोड़े बिना, हर रोज़ उपयोग करना चाहिए।

सुझाव

सीधे सूर्य की रोशनी में जाने से पहले एसपीएफ़ 30 या इससे अधिक का सनस्क्रीन लगायें

इसे पूरक करने के लिए, कपड़ों का उपयोग करें जो आपकी त्वचा को सूर्य की किरणों से बचायेंगे: जैसे – लंबी शर्ट, टोपी, धूप का चश्मा वगैरा।

हर रोज़ एक निश्चित समय पर सोने की आदत डालें

जल्दी बुढ़ापा लाने वाली आदतें - पूरी नींद न लेना

खराब गुणवत्ता की नींद आपकी त्वचा के स्वास्थ्य पर नकारात्मक परिणाम डालती है। ये परिणाम जल्दी ही नज़र आने लगते हैं। जब आप सोते हैं, तो आपकी त्वचा की समस्याओं को सुधारने वाली प्रक्रियाएं होना शुरू हो जाती हैं। दिन में 7 घंटे से भी कम समय तक सोना रक्त परिसंचरण को प्रभावित करता है। इससे समय से पहले झुर्री, आंखों के नीचे बैग बनना, त्वचा का लटक जाना, आदि समस्याएँ होने लगती हैं।

सुझाव

अपने सोने के पैटर्न को बेहतर बनाएँ अपने सोने और जागने का समय रोज़ एक ही रखने की कोशिश करें।

यदि आपको सोने में परेशानी हो रही है, तो जितनी जल्दी हो सके, इसका कारण ढूंढने का प्रयास करें। सही इलाज से इसे आसानी से ठीक किया जा सकता है.

खराब पोषण

जल्दी बुढ़ापा लाने वाली आदतें - जंक फूड

यह उन बुरी आदतों में से एक है जो सबसे तेज़ी से आपकी उम्र को बढ़ाती हैं। स्वस्थ और युवा त्वचा पाने के लिए भोजन से मिलने वाले पोषक तत्व आवश्यक हैं। इसीलिए, यदि आप सही चीज़ें नहीं खा रहे हैं, तो आपको त्वचा की खामियां होने की अधिक संभावना है।

अत्यधिक वसा और चीनी का सेवन, साथ ही संसाधित उत्पादों की अत्यधिक खपत, कोलेजन और इलास्टिन उत्पादन को प्रभावित करता है और उम्र बढ़ने में तेजी लाता है। दुर्भाग्यवश, कई खाद्य उत्पाद विषाक्त पदार्थों और हानिकारक रसायनों से भरे होते हैं। इन खाद्य पदार्थों को खाने से रक्त परिसंचरण प्रभावित होता है और इस शरीर को पूरी ऑक्सीजन नहीं मिल पाती।

सुझाव

फल, सब्जियां, साबुत अनाज, और लीन मीट जैसे अधिक आर्गेनिक खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें।

जितना संभव हो उतना संसाधित मांस और बेकरी उत्पादों से बचें।

शीतल पेय और सोडा की जगह पानी पीयें

निष्क्रिय लाइफस्टाइल

जल्दी बुढ़ापा लाने वाली आदतें - आलसी

एक निष्क्रिय जीवनशैली के स्वास्थ्य पर बहुत से खराब परिणाम होते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता, कि यह त्वचा को भी नकारात्मक रूप से प्रभावित करती है।

बॉडी को एक अच्छी शेप में रखने के लिए आपको व्यायाम अवश्य करना चाहिए। जल्दी बुढ़ापा लाने वाली आदतें आपके शरीर में कई विषाक्त पदार्थ पैदा कर देती हैं। यदि आप दैनिक व्यायाम करते हैं, तो आप इन सब को आसानी से शरीर से बाहर निकाल देते हैं।

सुझाव

दिन में कम से कम 30 मिनट के लिए व्यायाम करें

यदि आपकी कोई शारीरिक सीमाएं हैं, तो विशेषज्ञ की सलाह लें। यह जानने के लिए, कि आपके लिए सही गतिविधि क्या है।

अब आप जान गए हैं कि जल्दी बुढ़ापा लाने वाली आदतें कौन सी हैं। इन्हें छोडकर एक  स्वस्थ जीवन जीने का प्रयास करें। यह निस्संदेह आपके कल्याण को बढ़ावा देने में मदद करेगा।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
4 आसान फेस मास्क चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
4 आसान फेस मास्क चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए

चेहरे की झुर्रियां एक्सप्रेशन लाइन्स हैं जिनकी सबसे बड़ी वजह आप पर बढ़ती हुई उम्र का असर है। हालाँकि, ये आपकी त्वचा की ठीक से देखभाल न होने (जैसे ज्य...