हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट जिनका इस्तेमाल आपको तुरंत बंद कर देना चाहिए

17 जनवरी, 2019
हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट के अनावश्यक जोख़िम से बचने के लिए हमें ऑर्गेनिक प्रोडक्ट का इस्तेमाल करना चाहिए। हम खुद भी प्राकृतिक चीजों से कॉस्मेटिक्स या क्रीम तैयार कर सकते हैं। पारंपरिक भारतीय संस्कृति में अभी हाल तक यह खूब प्रचलित था।

सौंदर्य उत्पाद त्वचा को स्वस्थ रखने और बेहतर रूप देने के लिए  महत्वपूर्ण है। लेकिन हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकते हैं। दरअसल सभी उत्पाद न तो उतने सुरक्षित होते हैं और न ही फायदेमंद ही, जितना आप उन्हें मानते हैं।

हमेशा याद रखें, केमिकल-फ्री प्राकृतिक उत्पाद ही इस तरह की समस्याओं से बचने के सबसे अच्छे उपाय हैं।

कभी-कभी एक ग़लत फैसला आपके स्वास्थ्य को बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है। कई बड़े सेलिब्रेटी के मामले में इसे देखा गया है। इसे याद रखें!

ब्यूटिलहाइड्रॉक्सिएनिज़ोल (बीएचए) वाले हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट

कई उत्पादों में ब्यूटिलहाइड्रॉक्सिएनिज़ोल (बीएचए) केमिकल का इस्तेमाल किया जाता है। आपको इनका इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए।

दरअसल बीएचए किसी प्रोडक्ट में मिली दूसरी सामग्रियों को संरक्षित और स्टेबल करता है। इसी कारण आजकल उत्पादों के एक बड़े रेंज में इसका इस्तेमाल आम है।

आप विभिन्न उत्पादों के लेबल देखकर अंदाजा लगा सकते हैं इसका इस्तेमाल कितने बड़े स्तर पर हो रहा है। आम तौर पर बीएचए बॉडी और लिप मॉइस्चराइज़र और यहां तक कि कई मेडिकल ट्रीटमेंट में भी होता है।

बड़ी समस्या यह है कि बीएचए हार्मोन प्रणाली के लिए हानिकारक है। हाल के अध्ययनों में इसे कुछ विशिष्ट किस्म के कैंसर से भी जोड़ा गया है। हम इसे हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट की लिस्ट में डाल सकते हैं।

पैरबेन (Paraben)

हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट{ पैरबेन

पैरबेन बॉडी लोशन और ब्यूटी प्रोडक्ट में आम तौर पर पाए जाते हैं। यह फंगस और बैक्टीरिया को बढ़ने और फैलने से रोकता है। हालांकि इसके कारण कई नुकसान भी उठाने पड़ते हैं और इसलिए इसे हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट माना जाना चाहिए।

इस केमिकल को हार्मोन की गड़बड़ी और स्तन कैंसर से भी जोड़कर देखा जाता है।

  • हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट की बजाय ऐसे ऑर्गेनिक विकल्पों को चुनें जिनमें नेचुरल एंटीफंगल यौगिक जैसे कि विटामिन E और सिट्रिक एसिड हैं।

रेटिनल पामिटेट (Retinyl palmitate)

रेटिनिल पामिटेट को विटामिन A से प्राप्त करते हैं लेकिन कुछ स्पेशलिस्ट मानते हैं कि इससे ट्यूमर बनता है।

विटामिन A वाली कोई क्रीम, लोशन या सनस्क्रीन खरीदते समय उसकी गहन जांच-पड़ताल करें। यह सुनिश्चित करें कि यह तत्व उसमें इस्तेमाल नहीं किया गया है।

ट्राईइथेनॉलएमीन (Triethanolamine)

हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट: ट्राईइथेनॉलएमीन

आप ट्राईइथेनॉल उत्पादों को आसानी से ढूंढ़ सकते हैं। यह मस्कारा और बॉडी लोशन में पाया जाता है। यह केमिकल पीएच स्तर को संतुलित करता है।

यह तत्व हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट की हमारी सूची में इसलिए शामिल है क्योंकि यह श्वास नली के साथ-साथ त्वचा के लिए समस्याएं पैदा करता है। इसके अलावा अध्ययनों में इसे कैंसर का एक कारण भी माना गया है।

जब भी आपको कोई सौंदर्य उत्पाद खरीदना पड़े तो यह ज़रूर सुनिश्चत करें कि वह ट्राईइथेनॉलएमीन-फ्री हो!

वैसे आप अपने लिए खुद बॉडी लोशन बना सकती हैं। तरीका इस प्रकार हैः

सामग्री

  • 1/2 कप जोजोबा ऑयल (jojoba oil) (50 ग्राम)
  • 2 चम्मच नारियल का तेल (30 ग्राम)
  • 2 चम्मच मधु मोम (बीवैक्स) (30ग्राम)
  • 2 चम्मच शी बटर (30 ग्राम)
  • 1 चम्मच वनीला रस (10 मिली.)

तैयारी

  • सबसे पहले जोजोबा ऑयल, नारियल का तेल, मधु मोम और शी बटर को एक कांच के कटोरे में डालें और डबल बॉयलर पर सबको एक साथ पिघलाएं।
  • इसके बाद, जब सारी सामग्री पिघल कर आपस में घुल-मिल जाए तो इसे लकड़ी के चमचे से मिलाएं।
  • फिर, कटोरे को बॉयलर से हटा लें। इसमें वनीला का रस डालें और सारी सामग्री को अच्छी तरह मिला लें।
  • आख़िर में, इस मिश्रण को किसी कांच या प्लास्टिक के जार में रख लें। इस तरह घर में बना वनीला बॉडी लोशन तैयार हो गया। इसे बनाना आसान है ना!

फैलेट (phthalate) वाले परफ्यूम

हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट: फैलेट

सिट्रिक उत्पादों में अक्सर एक विशिष्ट रासायनिक ग्रुप का कोई तत्व ज़रूर होता है। इन्हें “फैलेट” कहते हैं। फैलेट को आपके स्वास्थ्य के लिए किसी भी तरह से सही नहीं ठहराया जा सकता है।

आप सोचते होंगे कि आपके परफ्यूम में नींबू है जबकि वास्तविकता यह है कि आपको मिलने वाली यह ख़ुशबू एक केमिकल की है

  • फैलेट कीटनाशकों और लकड़ी का उपचार करने वाले उत्पादों में भी पाये जाते हैं।
  • ये न केवल पयार्वरण को प्रदूषित करते हैं बल्कि एलर्जी और सांस से संबंधित समस्याओं का कारण भी बनते हैं।

अगर आपके पास कोई सिट्रस परफ्यूम है तो उसका लेबल देखकर पता लगाएं कि वह किससे बना है। जब भी शॉपिंग करें, ऐसे हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट

न खरीदें जिसमें किसी फैलेट का इस्तेमाल किया गया है।

डीएमडीएम हाइडेंटॉइन (DMDM hydantoin) वाले हानिकारक ब्यूटी प्रोडक्ट

अंत में, आइए इस दावे पर गौर करते हैं कि केमिकल प्रिज़र्वेटिव के तौर पर कार्य करते हैं। डीएमडीएम हाइडेंटॉइन के कारण मस्कारा, शैंपू, बॉडी लोशन जैसे उत्पाद लंबे समय तक चलते हैं। यही कारण है कि यह आजकल इतने सारे टॉयलेटरी उत्पादों में अक्सर मिल जाता है।

लेकिन डीएमडीएम हाइडेंटॉइन के कारण आंखों और त्वचा की समस्याएं हो सकती हैं। सबसे अच्छा यह रहेगा कि आप अपने उत्पादों पर लगा लेबल पढ़ें और जानें कि कहीं उनमें यह केमिकल तो नहीं है। अगर है तो फिर ऐसे उत्पाद न खरीदें।

प्राकृतिक उत्पादों का इस्तेमाल आपके चेहरे और शरीर, दोनों को स्वस्थ रखने का एक शानदार तरीका है।