5 बातें जो आप अपना फैट मास घटाने के लिए कर सकते हैं

02 अक्टूबर, 2020
क्या आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन नतीजे बहुत आशाजनक नहीं आ रहे हैं? इस पोस्ट में हम फैट मास घटाने के लिए कुछ ट्रिक्स के बारे में बताएंगे।

क्या आप वजन घटाने की कोशिश कर रहे हैं, लेकिन नतीजे बहुत आशाजनक नहीं आ रहे हैं? क्या आपको लगता है, आपसे कुछ गलती हो रही है? इस पोस्ट में हम फैट मास घटाने के लिए कुछ ट्रिक्स की जानकारी देंगे।

याद रखें कि आपकी रोजमर्रा की आदतों में से कुछ का आपके वजन पर बड़ा असर पड़ सकता है। हालाँकि, अपने लक्ष्य वजन तक पहुँचने का सुपर सख्त, अस्वास्थ्यकर आहारों से कोई लेना-देना नहीं है।

नीचे दी गई सूची देखें और अपनी लाइफस्टाइल में आवश्यक बदलाव करें। जब आप अपने शरीर को ज्यादा फैट जमा करने से रोकते हैं, तो आप अपनी साइज़ को छोटा होता हुए देखेंगे।

फैट मास घटाने के प्राकृतिक तरीके

1. फैट मास घटाने के लिए गलत खानपान से बचें

जहां भी आप देखें, वेट लॉस का दावा करने वाली डाइट की भरमार है। भले ही वे थोड़े वक्त में काम कर जाएँ लेकिन आखिरकार वे आपके शरीर को फैट मास जमा करने से नहीं रोक सकते।

दरअसल आप डाइट के बाद अपना बढ़ा हुआ वजन पा सकते हैं। क्योंकि आपका शरीर नोटिस करता है कि इसे पर्याप्त पोषण नहीं मिल रहा है और ऐसे में खुद को बचाने की प्रक्रियाएं सक्रिय हो जाती हैं।

दूसरे शब्दों में अगर आप खाना बंद कर दें, तो आपका शरीर ऊर्जा की जरूरतों को पूरा करने के लिए फैट को जमा करने की कोशिश करेगा। याद रखें कार्बोहाइड्रेट और फैट समान रूप से आपके शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं ताकि आप अपनी डेली ऐक्टिविटी का ध्यान रख सकें।

सबसे अच्छी बात जो आप कर सकते हैं, वह है दिन भर में कई छोटे हिस्से में खाना खाना । इससे आपके शरीर को पता चल जाएगा कि उसे पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व प्राप्त हो रहे हैं जिनकी उसे आवश्यकता है और वह फैट जमा नहीं करेगा।

2. नेचुरल फ़ूड खाएं जो ज्यादा प्रोसेस न किये गए हों

अपने फैट मास को कम करने में शरीर की मदद करने के लिए एक और ट्रिक है जितना हो सके नेचुरल फूड खाना।

खाने से पहले एक पल सोचें कि प्रोसेस्ड फ़ूड कैसे बी भरपूर फैट, शुगर और केमिकल से तैयार किए गए हैं जो कैलोरी से भरे होते हैं। इतनी कैलोरी को जला न पाने पर आपके शरीर में फैट जमा होने लगता है।

इसे रोकने के लिए प्राकृतिक खाद्य पदार्थ खाने की कोशिश करें। उदाहरण के लिए कमर्शियल ड्रिंक पीने के बजाय फल का विकल्प चुनें या घर पर ही जूस बनाएं।

इसे भी पढ़ें : 7 शानदार बदलाव : डाइटिंग के बिना वजन घटाने के लिए

3. दिन की शुरुआत पौष्टिक नाश्ते के साथ करें

यह साबित हो चुका है कि जो लोग रोज़ नाश्ता करते हैं, उनमें फैट के जमाव को रोकने में ज्यादा कामयाबी के अलावा वजन बढ़ने की समस्या कम होती है।

जब आप अपना दिन शुरू करते हैं, तो आपके शरीर को डेली एक्टिविटी में जाने के लिए पोषक तत्व, फाइबर और एनर्जी की जरूरत होती है। हालांकि, यदि आप नाश्ता छोड़ देंगे या अनहेल्दी नाश्ता करेंगे तो आपका शरीर फैट जमा करना शुरू कर देता है।

आदर्श रूप से आपके नाश्ते में तीन मैक्रोन्यूट्रिएंट शामिल होने चाहिए: हेल्दी फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट। ऐसा करने से आप पोषक तत्व पायेंगे और आपका शरीर दिन की एक्टिविटी के लिए तैयार हो जाएगा।

4. बुद्धिमानी से अपनी ड्रेसिंग चुनें


फैट मास को कम करने के लिए एक और ट्रिक जो आप अपना सकते हैं, वह है, ड्रेसिंग या मसालों से बचना जो आपकी डाइट में सेचुरेटेड फैट या अस्वास्थ्यकर फैट को शामिल कर देते हैं। अपने सलाद में कमर्शियल प्रोडक्ट का उपयोग करने के बजाय घर पर हाई क्वालिटी फैट से खुद को हल्का बनाएं।

आप घर पर विनैग्रेट, सरसों या अपनी खुद की मेयोनेज़ बनाने की कोशिश कर सकते हैं। यह पहली बार में बहुत मशक्कत का काम लग सकता है, लेकिन आपका शरीर कुछ ही वक्त में फैट में कमी ला देगा।

इसके अलावा जब आप अपनी ड्रेसिंग बनाते हैं, तो आप नेचुरल हाई क्वालिटी वाले फैट शामिल कर सकते हैं जो आपका वजन नहीं बढ़ाते। सबसे अच्छी बात यह है कि वे आपके दिल और धमनियों को स्वस्थ रखते हैं। सबसे अच्छे विकल्पों में से कुछ एवोकैडो, नारियल और एक्स्ट्रा-वर्जिन ऑलिव ऑयल हैं।

इसे भी पढ़ें: क्विनोआ क्यों खाना चाहिए

5. फैट मास घटाने के लिए स्प्रे ऑयल या वेजिटेबल ऑयल चुनें

क्या आप आमतौर पर बटर से खाना बनाते हैं? यह सच है कि वे भोजन को स्वादिष्ट बनाते हैं। लेकिन समस्या यह है कि वे हमारे शरीर में जमा फैट की मात्रा को कम करने में सहायक नहीं हैं।

हम स्प्रे-ऑयल का उपयोग करने की सलाह देते हैं। ये तेल दरअसल आपके तेल के उपयोग को कम कर सकते हैं।

वैकल्पिक रूप से आप वेजीटेबल ऑयल का उपयोग कर सकते हैं। हालाँकि आप अभी भी इसे ज़्यादा करने का जोखिम उठा सकते हैं। जो भी हो अगर आप स्वाद के लिए वेजीटेबल ऑयल का उपयोग करना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि एक चम्मच से ज्यादा न इस्तेमाल करें।

क्या आप अपने शरीर में फैट जमा होने से बचाने के लिए कोई और उपाय जानते हैं? याद रखें, यह हमेशा एक्सट्रीम डाइट या बहुत कड़ी एक्सरसाइज के साथ न करें।