6 हेल्दी स्नैक्स जिन्हें आप काम पर ला सकते हैं

18 फ़रवरी, 2020
क्या आप अपने वर्क आवर के दौरान बार-बार भूखे रहते हैं? अगर आप अपनी भूख मिटाना चाहते हैं और उन कैलोरी युक्त प्रोसेस्ड फ़ूड प्रोडक्ट से बचना चाहते हैं, तो यहाँ स्वस्थ स्नैक्स के लिए कुछ सुझाव दिए गए हैं।

क्या आप काम के दौरान अपनी डाइट से सावधान रहना चाहते हैं क्योंकि वेंडिंग मशीन पर आपके सामने सिर्फ अनहेल्दी ऑप्शन ही पाते हैं? यहाँ 6 मीठे और नमकीन दोनों प्रकार के हेल्दी स्नैक्स हैं। इन्हें तैयार करना आसान है और आप इन्हें अपने साथ वर्क प्लेस पर ले जा सकते हैं।

ये स्नैक्स तब सही होते हैं जब आप सुबह या दोपहर के बीच में भूख लगने लगते हैं। इस तरह, आपको भूख के साथ घर से भागना नहीं पड़ेगा और वेंडिंग मशीन पर तूफान आएगा!

इसके बजाय, इन 6 हेल्दी स्नैक्स की कोशिश करें!

काम के लिए 6 हेल्दी स्नैक्स आईडिया

हेल्दी वेजिटेबल चिप स्नैक्स

यदि फ्रेंच फ्राइज़ आपका पतन है, तो सब्जी चिप्स सही विकल्प हैं। अपनी पसंदीदा सब्जियां (गाजर, तोरी, बीट, आदि) चुनें और फिर:
उन्हें बहुत पतले स्लाइस में काटें।

  • उन्हें बेकिंग शीट पर फैलाएं।
  • उन्हें जैतून का तेल और सुगंधित जड़ी बूटियों (अजवायन, काली मिर्च, दौनी, करी, आदि) के साथ पेंट करें।
  • मध्यम तापमान पर लगभग 20 मिनट तक बेक करें।
  • उन्हें ठंडा होने दें ताकि वे खस्ता हो जाएं।
  • उन्हें काम करने के लिए ले जाने के लिए प्लास्टिक की थैली में रखें और वे कई दिनों तक चलेंगे।

घर की बनी सब्जी के चिप्स पैक वाले लोगों की तुलना में ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होते हैं। इसके अलावा, वे संतुष्ट हैं और भोजन के बीच आपकी चिंता को शांत करने में मदद करते हैं।

आप पसंद कर सकते हैं: अगले दिन के नाश्ते के लिए चिया सीड्स और ओटमील

फल, दालचीनी, और डार्क चॉकलेट के साथ दही

दही चुनते समय सबसे अच्छा विकल्प एक सादा या बिना चीनी या मिठास वाला एक है। आप अपनी व्यक्तिगत आवश्यकताओं और प्राथमिकताओं के आधार पर संपूर्ण, स्किम्ड, ग्रीक या सोया प्राकृतिक दही चुन सकते हैं।

फल, दालचीनी, और डार्क चॉकलेट के मीठे स्वाद के लिए धन्यवाद, यह मिश्रण स्वादिष्ट और स्वादिष्ट होगा। याद रखने के लिए एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि डार्क चॉकलेट कम से कम 70% कोको है।

  • आप विभिन्न विकल्पों को बनाने के लिए अपने द्वारा चुने गए फलों को बदल सकते हैं।
  • सब कुछ मिलाएं और इसे काम करने के लिए प्लास्टिक के कंटेनर में डाल दें।

इसे भी पढ़ें : फ्रोज़न दही बनाने की 3 रेसिपी

हेल्दी ओट्स और बनाना कुकीज़

यदि आप उन लोगों में से एक हैं, जो भोजन के बीच कुकीज़ खाना पसंद करते हैं, तो यहां एक अलग तरह की रेसिपी है जिसे आप सिर्फ दो सामग्रियों के साथ स्वस्थ और सरल कुकीज़ बनाने की कोशिश कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, एक पके केले को कांटे की मदद से कुचल दें और तुरंत ओट्स (लगभग 30 ग्राम या तो) के साथ मिलाएं।
  • आप चाहें तो इसमें पिसी हुई दालचीनी, मेवे और किशमिश जैसे सूखे मेवे मिला सकते हैं।
  • फिर, आटा को एक बड़े चम्मच के बारे में छोटे भागों में विभाजित करें।
  • चर्मपत्र कागज के साथ कवर बेकिंग शीट पर उन्हें रखो, 180 covered पर 15-20 मिनट के लिए बेक करें, और उन्हें ठंडा होने दें।

आप हैरान होंगे कि ये कितने स्वादिष्ट हैं! उन्हें कसकर बंद ग्लास कंटेनर में रखें।

बेबी गाजर पनीर के साथ

यह एक स्वस्थ और कम कैलोरी वाला स्नैक है। आपको पता होना चाहिए कि पनीर पनीर नहीं है, लेकिन वास्तव में, मट्ठा से प्राप्त एक अलग तरह का डेयरी उत्पाद है। यह पनीर बनाने से मट्ठा बचा हुआ किण्वन द्वारा प्राप्त किया जाता है।

यह एक अच्छा विकल्प है यदि आप वजन कम करना चाहते हैं क्योंकि यह वसा में बहुत कम है। इसके अतिरिक्त, यह आदर्श भी है यदि आप मांसपेशियों को प्राप्त करना चाहते हैं क्योंकि पनीर में दूध की तुलना में चार गुना अधिक प्रोटीन होता है।

आप इसे बेबी गाजर के साथ खा सकते हैं जो कि ले जाने में आसान है, या चेरी टमाटर के साथ।

कॉटेज पनीर एक भोजन है जो मट्ठा से आता है। इसलिए, यह प्रोटीन का एक महत्वपूर्ण स्रोत है। आप इसे गाजर, टमाटर, या अन्य कच्ची सब्जियों के साथ खा सकते हैं।

चिया और फलों का हलवा

यह काम के मध्य सुबह या मध्य दोपहर के नाश्ते के लिए एक अच्छा विकल्प है।

आप इसे अपने साथ एक छोटे ग्लास जार में ला सकते हैं। चिया एक बीज है जो फाइबर और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड से भरपूर है, जैसे ओमेगा 3 और 6. दरअसल, कई वैज्ञानिक अध्ययन बताते हैं कि चिया बीज उच्च रक्तचाप, हृदय रोगों और मधुमेह जैसे रोगों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है।

इसमें घुलनशील फाइबर भी होता है, जो एक तरल के संपर्क में होने पर, एक जेल जैसा पदार्थ बनाता है जो परिपूर्णता की भावना को बढ़ाता है।

  • चिया का हलवा बनाने के लिए, आपको 200 मिली दूध या फलों पर आधारित पेय के साथ कच्चे चिया बीज के 3 बड़े चम्मच मिश्रण करने होंगे।
  • फिर, आपको इसे कुछ घंटों के लिए फ्रिज में रखना होगा ताकि यह जिलेटिनस बन जाए।
  • अगला, एक टॉपिंग के रूप में जोड़ें जो आपको पसंद है: आम, स्ट्रॉबेरी, कीवी, आदि।
  • इसे रात से पहले तैयार करें और इसे फ्रिज में रख दें ताकि यह आपके साथ अगले दिन काम करने के लिए तैयार हो।

एडामे (सोयाबीन की फली)

एशियाई व्यंजनों में मूल, edamame एक नया लोकप्रिय स्वस्थ नाश्ता है जो चिप्स के बैग के रूप में आदी है। उन्हें तैयार करने के लिए, आपको बस 3 से 5 मिनट के लिए नमक के साथ उबलते पानी में हरी सोयाबीन की फली (बिना डिफ्रॉस्ट किए) डालनी होगी, और वे तैयार हो जाएंगे! यदि आप एक सिफारिश चाहते हैं, तो बीज, पपरिका या सोया सॉस के साथ उनका एक अच्छा विचार है।

ईनाम क्यों खाते हैं? वे वनस्पति प्रोटीन और सूक्ष्म पोषक तत्वों जैसे कैल्शियम, लोहा, फास्फोरस, और मैंगनीज, और विटामिन जैसे सी, बी 9, और के। का एक बड़ा स्रोत हैं। इसके अलावा, उनमें आइसोफ्लेवोन्स होते हैं, जो उनके स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

काम पर कल इन 6 स्वस्थ स्नैक्स में से कोई भी आज़माएं!

इन 6 स्वस्थ स्नैक्स खाने का आनंद लें और अपने कार्यालय में एक प्रवृत्ति शुरू करें! एक शक के बिना, ये विकल्प हैं जो आपको अपने आंकड़े और आपके स्वास्थ्य दोनों का ख्याल रखने में मदद करेंगे।

  • Slavin JL, Lloyd B. Health benefits of fruits and vegetables. Adv Nutr. 2012;3(4):506–516. Published 2012 Jul 1. doi:10.3945/an.112.002154
  • Fernandez MA, Marette A. Potential Health Benefits of Combining Yogurt and Fruits Based on Their Probiotic and Prebiotic Properties. Adv Nutr. 2017;8(1):155S–164S. Published 2017 Jan 17. doi:10.3945/an.115.011114
  • Chadha, R., Bhalla, Y., Jain, A., Chadha, K., & Karan, M. (2017). Dietary soy isoflavone: A mechanistic insight. Natural product communications12(4), 1934578X1701200439.
  • Marcinek, K., & Krejpcio, Z. (2017). Chia seeds (Salvia hispanica): health promoting properties and therapeutic applications-a review. Roczniki Państwowego Zakładu Higieny68(2).
  • Requesón. Fundación Española de la Nutrición. FEN.