5 बातें जो अपना आइडियल वेट हासिल करने पर आपके साथ होंगी

दिसम्बर 29, 2018
अपने आदर्श वजन को बनाए रखने के लिए आपको अपनी शब्दावली में से "आहार " शब्द को हटाना होगा और उसके बदले "जीवनशैली" शब्द को शामिल करना होगा। इस छोटे से बदलाव से आप स्थायी परिणाम हासिल कर सकेंगे।

किसी भी व्यक्ति के लिए अपना आइडियल वेट पा लेना बहुत ही संतोषजनक एहसास होता है। जीवन में ऐसे मुकाम पर पहुँच पाना केवल तभी संभव है, जब कोई व्यक्ति नियमित एक्सर्साइज़ और स्वस्थ्य लाइफस्टाइल का पालन करता हो। 

आइडियल वेट हासिल करने के बाद आपका जिम रूटीन भी पहले जितना चुनौतीपूर्ण नहीं रह जाता। आप ज़्यादा भार उठा पाने में सक्षम हो जाते हैं। आपके व्यायाम के तरीकों में भी सुधार आता जाता है।

आप उस जगह पहुँच चुके होते हैं जहाँ आपके लिए जंक फ़ूड का महत्व भी घटता जाता है। अब आप पहले की तरह हैमबर्गर खाना पसंद नहीं करते हैं। आपके खान-पान के चयन का सीधा असर आपकी सेहत पर दिखाई देने लगता है।

जब आप अपना आइडियल वेट हासिल कर लेंगें, तो निम्न बातों का आपके साथ होना निश्चित है। अपने सुडौल शरीर और नई इमेज का फायदा उठाने के लिए, जीवन के इस नए रूप का आनंद लेनें के लिए तैयार हो जाइए! आख़िर यह आपकी कड़ी मेहनत का नतीजा जो है।

1. सबसे पहले ज़रूरी काम करें: जश्न मनाएँ!

जी हाँ! सबसे पहले सबसे अच्छी चीज़ से शुरुआत करते हैं। आइडियल वेट हासिल करना एक उपलब्धि जैसा है। अपनी मेहनत को रंग लाता देख बहुत ही ख़ुशी होती है। अब समय है कि थोड़ा जश्न मनाया जाए।

लेकिन ध्यान रहें कि कहीं एक छोटा सा जश्न आपकी मेहनत पर पानी न फेर दें और ज़्यादा जोश में आप सब कुछ खो न बैठें।

  • सबको ये दिखाने के लिए कि आप कितनी खुश हैं, आप आज के इस ख़ास अवसर पर फ़िर से अपनी वही पुरानी ड्रेस पहन सकती हैं जो आपके बढ़ते वजन के चलते आपकी अलमारी में अनदेखी पड़ी थी।
  • आप आप उस डांस क्लास में भी जाना शुरू कर सकती हैं, जिसके बारे में आप पहले सोचती भी नहीं थीं।
  • आप अपने सभी प्रियजनों के साथ एक छोटी सी पार्टी भी प्लान कर सकती हैं। लेकिन ध्यान रहे कि आप कहीं केक जैसी चीज़ें न परोसने लगें। आप दही से तैयार के गए डेसर्ट, कटे हुए फ़ल और ऐसे ही कई आइटम्स में से कुछ बढ़िया चुन सकती हैं।

2. अपना आइडियल वेट हासिल करने के बाद आप चीज़ों को अनदेखा नहीं कर सकती

एक बार जब आप अच्छा और स्वास्थ्यवर्धक खाना खाने का निर्णय ले लें, तब आप इस ज़रूरी पहलू को छोड़ नहीं सकती हैं। अपना आदर्श वजन हासिल करने में केवल वही लोग सफ़ल हो सकें हैं जिन्होंने एक संतुलित आहार का सेवन किया है।

अपने वजन को नियंत्रण में रखने के लिए आपको सभी अच्छी आदतें बनाए रखनी होंगीं। ऐसा करने से ही आप अपना आइडियल वेट बनाए रखने में सफल हो सकेंगी।

लेकिन आदर्श वजन बनाए रखने वालों की श्रेणी में आप खुद को केवल तभी शामिल कर सकेंगी जब आप अपने दिमाग से ‘डाइट‘ शब्द को हमेशा के लिए मिटा देंगीं।

डाइट शब्द को मिटा कर अपने दिमाग में स्वस्थ्य जीवनशैली जैसे विचारों की जगह बनाएं। आखिरकार, ये कोई डाइट प्लान नहीं, बल्कि कुछ अच्छी आदतें हैं जो आपको अपना आदर्श वजन हासिल करने में मदद करती हैं।

3. अपना आदर्श वजन पाने के बाद आप स्वादिष्ट खाने का आनंद उठा सकती हैं

अब जब आप इस बात को अच्छे से समझती हैं कि आदर्श वजन पाने का अहम तरीका लाइफस्टाइल है, तब कोई ऐसा बंधन नहीं होना चाहिए जो आपको ख़ुशी पाने से रोके।

एक डाइट प्लान की सबसे बड़ी कमी यही होती है कि आपको अपने मनचाहे और पसंदीदा खाने पर रोक लगानी पड़ जाती है। आख़िर, आप एक इंसान ही तो हैं, कोई रोबोट तो नहीं।

हो सकता है कि आपको खाने की किसी चीज़ की क्रेविंग/ लालसा दुखी और निराश कर जाए। इन बंदिशों के चलते आपको वो सभी चीज़ें और ज़्यादा लुभावनी लगेंगी जिन पर आपके डाइट प्लान ने रोक लगाई हुई है।

खुद को मिठाई या स्वादिष्ट डेजर्ट खाने की आजादी देना ठीक है। मीठा खाने के लिए आपको ख़ुद को एक बार तक सीमित रखने की भी  ज़रुरत नहीं है। सप्ताह में एक बार मीठा खाना आपको नुकसान नहीं पहुंचाता है। एक बार फिर याद रखें कि यह एक जीवनशैली है।

आप बाज़ार से खरीदे गए चिप्स,  जेलाटीन से बनी मिठाइयों की जगह मेवों से घर पर बनाई गई ब्रेड जैसे विकल्प भी चुन सकती हैं। 

4. नियमित रूप से अपना वजन नापें 

ये ज़रूरी नहीं कि बढ़ते वजन की चिंता में रह कर आप हर रोज़ अपना वजन नापना शुरू कर दें। लेकिन कोशिश करें और हर हफ्ते या महीने में कम से कम दो बार अपना वजन ज़रूर नापें।

आप जब-जब अपना वजन नापेंगी, तब-तब आपको अपनी प्रोग्रेस के बारे में पता चलेगा। आपको एक नोटबुक रखने की ज़रुरत होगी ताकी आप अपने वजन में आए सभी बदलावों को एक जगह पर लिख सकें। मान लीजिए कि यदि आपने अपने खान-पान में किसी तरह का बदलाव किया है और आप अपने वजन में बढ़त पाती हैं, तो इस बारे में आप अपने नूट्रिशनिस्ट से सलाह ले सकती हैं।

वजन का हिसाब रखने से आप अपने व्यायाम के प्रभावों को भी बेहतर समझ सकेंगी। यदि आप को ऐसा महसूस हो कि व्यायाम करने के बाद आप कमज़ोर महसूस करती हैं और आपके वजन में भी गिरावट आ रही है, तो आप अपने नूट्रिशनिस्ट या ट्रेनर से सलाह ले सकती हैं।

5. आपकी बाँहों के नीचे की त्वचा लटक या झूल सी जाए

इसमें आपकी कोई गलती नहीं है। अगर अपना आइडियल वेट हासिल करने के बाद आपके बाँहों के नीचे की त्वचा लटक जाती है तो ऐसा आपके वजन कम करने की वजह से हो सकता है। ऐसे में त्वचा का नीचे को लटकना एक सामान्य सी बात है।

कई लोग इस समस्या से निजात पाने के लिए सर्जरी जैसे विकल्पों का सहारा लेते हैं, और वहीँ कई लोग इसे ऐसे ही स्वीकार लेते हैं। आप चाहे कोई भी विकल्प चुनें, त्वचा का लटक जाना, आपके द्वारा करी गई मेहनत के बारे में बताता है।

जीवन के इस नए चरण में आपका स्वागत है

जब आप अपना आदर्श वजन हासिल कर लेती हैं, तब आप जीवन के एक नए चरण में कदम रखती हैं। खुद को इसके लिए तैयार करें और अपनी बॉडी, अपने नए रूप और इससे जुड़े नतीजों को ख़ुशी-ख़ुशी स्वीकारना सीखें। हो सकता है कि आपके शरीर की कुछ चीज़ें ऐसी हों जिन्हें आप अभी भी नापसंद करती हों, लेकिन आप हमेशा उन्हें सुधारने की दिशा में कोशिश कर सकती हैं।