आपकी आँखों का रंग आपके बारे में बहुत कुछ बताता है

19 फ़रवरी, 2019
आपकी आँखें आपके बारे में उससे कहीं ज़्यादा कुछ कहती हैं, जितना आप समझती हैं। क्या आप जानती हैं कि आपकी आँखों का रंग आपके व्यक्तित्व, नज़रिए और यहाँ तक आपकी परेशानियाँ का पता देने में मददगार हो सकता है? इस लेख में और अधिक जानें।

आपकी आँखों का रंग आपके बारे में उससे कहीं ज़्यादा कुछ बता देता है, जितना आप समझते होंगे। अगर यकीन न हो, तो आगे पढ़ते रहिये। हमारे आज के लेख का विषय आपकी आँखों के रंग के बारे में है।

अमेरिकन एसोसिएशन फॉर साइकोलॉजिकल साइंस (APS) के 33 वें वार्षिक सम्मेलन में यह बात निर्धारित की गई कि जिन महिलाओं की आँखें हल्के रंग की होती हैं, उन्हें काली रंग की आँखों वाली महिलाओं की तुलना में प्रसव के दौरान कम दर्द से गुज़रना पड़ता है।

इसके अलावा, यह बात भी सामने आई है कि हल्के रंग की आँखों वाले लोगो की तुलना में गहरे रंग की आँखों वाले लोग कम शराब पीकर भी जल्दी मदहोश हो जाते हैं।

आपकी आँखें आपके बारे में इतना कुछ कैसे कह जाती हैं?

यह खोज आंखों के रंगों (eye-color) के बीच के कई अनोखे अंतरों में से एक है। इस सब के पीछे की मुख्य वजह मेलानिन (melanin) है।

मेलानिन न केवल लोगों को शराब के प्रति अधिक संवेदनशील बनाता है, बल्कि यह मस्तिष्क की प्रतिक्रिया ज़ाहिर करने के समय में भी तेज़ी लाता है।

स्वीडन में यूनिवर्सिटी ऑफ ऑरेब्रो में एक अध्ययन में 428 लोगों का परीक्षण किया गया था। इस स्टडी का मकसद यह पता लगाना था कि क्या आइरिस का रंग किसी के व्यक्तित्व से सम्बन्ध रखता है?

इस अध्ययन से पता चला कि असल में हमारी आँखों का रंग भी वहीं जीन तय करते हैं, जो हमारी आँखों के फ्रंटल लोब्स यानी सामने दिखने वाले गोल प्रोजेक्शन का ढाँचा तैयार करते हैं।

इसका मतलब है, आँखों के कुछ विशेष रंग हमारा व्यवहार निर्धारित करते हैं। इसलिए कहा भी जाता है, किसी की आंखों को देखना उनके दिमाग में झाँकने जैसा है।

इस अध्ययन को इरीडोलोजी (iridology) कहा जाता है। यह एक ऐसा विज्ञान जो आंखों के रंग पर शोध करता है।

एक व्यक्ति की आँखों के रंग के ज़ख्मों (lesions), रेखाओं और विविधताओं को देखकर हम उसके कुछ शारीरिक पहलुओं, भावनात्मक लक्षणों और यहां तक की मानसिक स्थितियों तक के बारे में पता लगा सकते हैं।

आँखों का रंग देखकर हम लोगों के स्वास्थ्य से जुड़े पूर्वानुमानों के बारे में भी समझ सकते हैं।

गहरे भूरे रंग की आँखें (Dark Brown)

यदि आपकी आँखों का रंग गहरा भूरा है और लगभग काली आँखों के रंग जैसा है, तो आप एक ऐसे व्यक्ति हैं जो अपने लक्ष्यों तक पहुँच पाता है और उन्हें पूरा करता है।

आपके निर्णय अटल होते हैं और आप एक मज़बूत चरित्र के भी मालिक हैं। आप जीवन में सफल होते हैं और किसी भी  परिस्थिति में बतौर उत्तर”नहीं” को नहीं कबूल करते।

इसे भी पढ़ें : 5 खासियतें जो बनाती हैं एक मजबूत पर्सनालिटी: क्या ये आपके व्यक्तित्व में हैं?

भूरी और हल्के भूरे रंग की आँखें (Brown and light brown)

आँखों का रंग : भूरी और हल्के भूरे रंग की आँखें (Brown and light brown)

भूरी आँखों वाले लोग बहुत सहज अंतर्ज्ञानी होते हैं।

  • वे भावनाओं के आधार पर निर्णय लेते हैं।
  • वे सपने देखने वाले, दूरदर्शी और रचनात्मक भी होते हैं, लेकिन प्रशासनिक जिम्मेदारियों से नफरत करते हैं।
  • ऐसे लोगों को अच्छा खान-पान और खुद की तरफ दूसरों का ध्यान आकर्षित करना पसंद होता है।

यदि आपकी आँखों का रंग हल्का भूरा है, तो आपको मालूम होना चाहिए कि आप जितनी चाहत रखते हैं, उससे ज़्यादा संवेदनशील हैं। शायद आप खुद भी इतना अधिक संवेदनशील होना न पसंद करते हों। आपके जीवन में तर्क के ऊपर भावनाएँ हावी रहती हैं।

हल्के भूरे रंग की आँखों वालों लोगों में एक टीम की तरह काम करने की खूबी होती है। वे अपनी सहज अंतर्दृष्टि की भी सुनते हैं और उस आधार पर निर्णय लेते हैं। बाद में, इन्हें अपनी इसी सहजता का लाभ मिलता है और ये अपनी सोच को सिद्ध कर पाते हैं। ऐसे लोगों अपनी बड़ी सोच के कारण अपने जीवन में नेतृत्व के क्षेत्रों में भी एक महत्वपूर्ण स्थान हासिल कर पाते हैं।

हरी आँखें (Green eyes)

आँखों का रंग : हरी आँखें (Green eyes)

जिन लोगों की आँखों का रंग हर होता है, वे लोग तार्किक और भावनात्मकदोनों ही व्यक्तित्व के मालिक होते हैं। यही वजह है कि इनकी अधिकतर प्रक्रिया इमोशन और लॉजिक के बीच बंटी होती हैं।

इन लोगों के व्यक्तित्व में नेतृत्व जैसे गुण पाए जाते हैं। ये जहाँ भी जाते हैं वहाँ हर चीज़ को और हर किसी को अपने नियंत्रण में लेने की आदत रखते हैं।

  • इन लोगों का अपने गुस्से पर भी ज़ोर नहीं चलता है। आप एक तरफ इन्हें उल्लास और ख़ुशी से भरा पाएँगे और दूसरी तरफ ये बहुत जल्द निराश होते भी दिखेंगे।
  • इसके अलावा, इन्हें किसी भी तरह की निश्चित दिनचर्या यानी डेली रूटीन बिल्कुल भी पसंद नहीं होता है।

ऑलिव रंग की आंखें

ऑलिव रंग की आँखों वाले लोग काफ़ी इम्पल्सिव यानी आवेगशील स्वभाव के होते हैं, लेकिन ये कभी तर्क और समझ के दायरे को नहीं लांघते हैं।

ये तेज़ प्रतिक्रियाएं देते हैं और इनमें जल्द निर्णय लेने की क्षमता होती है। यही वजह है कि ये लोग तेज़ी से करे जाने वालों कामों को सरलता से पूरा कर लेते हैं।

  • इन लोगों को इंसानी रिश्तों से जुड़े रहने की विशेष ज़रूरत महसूस होती है।
  • ये खेल-कूद में भी बराबरी का मुकाबला करते हैं और एक लीडर के रूप में उभरते हैं।

इसे भी जानें : वक़्त सभी ज़ख्मों को भर देता है

नीली हरी आँखें (Blue green eyes)

  • इस रंग की आँखों वाले लोग ज़िम्मेवार स्वभाव के होते हैं और इनकी आँखें भी यही संकेत करती हैं।
  • इसी वजह से, आप इन लोगों को इंजीनियरिंग, गणित, राजनीति या सामाजिक गतिविधियों से संबंधित क्षेत्रों में काम करता पाएंगे।
  • ये जल्द ही उत्तेजित हो जाने वाले स्वभाव के हो सकते हैं, लेकिन ये लोग बहुत मेहनती होते हैं।

भूरी नीली आँखें (Grayish blue eyes)

भूरी नीली आँखों वाले लोग शांत स्वभाव के व्यक्ति होते हैं। इनकी कई प्रमुख विशेषताएँ भी होती हैं। इनका व्यक्तित्व काफ़ी कुछ नीली आँखों वाले लोगों के जैसा होता है और विशेषकर उन्हीं की तरह, भूरी नीली आँखों वाले लोग जल्दी गलतियाँ नहीं करते हैं।

आपको इनके व्यक्तित्व से जुड़े एक और ख़ास पहलू को समझने की ज़रुरत है। इनके अंदर करूणा तो होती है, लेकिन इन्हें गुस्सा भी आता है। आपको दोनों ही बातों को ध्यान में रखना चाहिए।

हल्की नीली आँखें (Light blue eyes)

आँखों का रंग : हल्की नीली आँखें (Light blue eyes)

हल्की नीली आँखों वाले लोग जल्दी उत्तेजित होकर या जोश में आकर अपने निर्णय नहीं लेते हैं। अपने सभी फैसलों में ये  समझ और बुद्धि का इस्तेमाल करते हैं।

इनकी सोच या कर्मों में इनका तर्कशील नज़रिया दिखाई देता है। यही वजह है कि ये किसी भी काम को पूरा करने का ज़िम्मा केवल तभी लेते हैं, जब ये उसे सही तर्क और आँकड़ों के साथ अंजाम दे सकें।

  •  आदतन यह रंग उन लोगों से जुड़ा होता है जो ज़्यादातर अपनी भावनाओं के नियंत्रण में रहते हैं।
  • Larsson, M., Pedersen, N. L., & Stattin, H. (2007). Associations between iris characteristics and personality in adulthood. Biological Psychology75(2), 165–175. https://doi.org/10.1016/j.biopsycho.2007.01.007
  • Bassett JF, Dabbs JM. Eye color predicts alcohol use in two archival samples. Pers Individ Dif. 2001;
  • Kleisner, K., Priplatova, L., Frost, P., & Flegr, J. (2013). Trustworthy-looking face meets brown eyes. PloS one, 8(1), e53285. https://doi.org/10.1371/journal.pone.0053285