नींबू, अदरक और तुलसी के बीज से फ़ौरन वज़न कम करें

अपने आहार में नींबू, अदरक और तुलसी की इस शानदार ड्रिंक को शामिल कर आप अपना वज़न कम करके खुद को एक अच्छी शेप में रख सकते हैं।
नींबू, अदरक और तुलसी के बीज से फ़ौरन वज़न कम करें

आखिरी अपडेट: 17 जून, 2019

वज़न कम करने के लिए किसी चीज़ से परहेज़ करना, दुखी होना या निराश हो जाना ज़रूरी नहीं होता। लजीज़ खाने से मुंह मोड़कर हमें न ही भूखा रहना चाहिए और न ही कैलोरीज़ के जटिल गणित के मायाजाल में फंसना चाहिए। हमें तो बस संतुलित आहार का सेवन करना सीखना चाहिए। साथ ही, मूत्रवर्धक और वज़न कम करने वाले खान-पान के बारे में हमें जानकारी होनी चाहिए। उनके बारे में जान कर ही हम उन्हें अपने आहार में शामिल कर पाएंगे। और फिर आप देखेंगे कि आपका वज़न घटने लगा है। इस लेख में शरीर की चरबी को कम कर झट से आपका वज़न घटा देने वाले तीन प्राकृतिक तत्वों के बारे में हम आपको बताने जा रहे हैं। किसी मूत्रवर्धक पदार्थ की तरह काम करते हुए वे तत्व हमारे मेटाबोलिज्म में भी सुधार ले आते हैं।

उनके सेवन से हम ज़्यादा ऊर्जा खर्च कर पाते हैं। ज़्यादा मात्रा में ऊर्जा खर्च करने से हमारा वज़न तेज़ी से कम होने लगता है। वे तत्व हैं नींबू, अदरक और तुलसी के बीज।

वज़न घटाने का सेहतमंद तरीका

वज़न कम करने के लिए नींबू, अदरक और तुलसी के बीज

आमतौर पर वज़न कम करने वाले नुस्खों का असर कुछ दिनों बाद ही दिखना शुरू होता है। इस दौरान आप तनाव, निराशा, अपराध बोध, चिड़चिड़ेपन और भी पता नहीं कैसी-कैसी नकारात्मक भावनाओं की चपेट में आ जाते हैं। इसका कारण यह है कि वज़न घटाने के लिए ज़्यादातर डाइट प्लैन्स हमसे कैलोरीज़ कम करने को कहते हैं। या फ़िर उनका ज़ोर इस बात पर रहता है कि भूखा रहकर अपने मनपसंद खाने से हमें परहेज़ करना चाहिए।

किसी भी सफ़ल डाइट के बारे में चलिए, आज हम आपको एक राज़ की बात बताते हैं। डाइट की अपनी परिभाषा का दुबारा मूल्यांकन कर हमें अपनी डाइट को कुछ अच्छी आदतों में तब्दील कर लेना चाहिए।

उन आदतों को हमें अपनी डाइट का ही नहीं, बल्कि रोज़मर्रा की अपनी ज़िन्दगी का भी एक हिस्सा बना लेना चाहिए। ऐसा करके हम एक संतुलित और स्वादिष्ट आहार का लुत्फ़ उठा सकते हैं। साथ ही, कभी-कभार के लजीज़ खाने के लिए भी हमारे पेट में जगह बनी रहेगी। अपना वज़न कम करने के लिए स्लिम करने वाली खूबियों से भरपूर खाद्य पदार्थों को हमें अपनी डाइट में शामिल कर लेना चाहिए। इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि कम मेहनत में हम अपना ज़्यादा वज़न कम कर सकेंगे। नतीजतन अपने पसंदीदा खान-पान को पूरी तरह से छोड़ देने की निराशा से हम बचे रह जाते हैं।

तुरंत वज़न कम करने वाले खाद्य पदार्थ

क्या वज़न कम करने वाला भी कोई खाद्य पदार्थ होता है? अगर हाँ, तो क्या उनमें कोई कैलोरीज़ नहीं होती?

हाँ, ऐसे खाद्य पदार्थ भी होते हैं और हाँ, उनमें कैलोरीज़ भी होती हैं, लेकिन उनसे मिलने वाली ऊर्जा के मुकाबले उन्हें पचाने में हमारे शरीर को ज़्यादा ऊर्जा खर्च करनी पड़ जाती है। और तो और, उनमें औषधीय गुण भी होते हैं। कुछ ही वक़्त में वे हमारा कई किलो वज़न कम कर सकते हैं।

नींबू

वज़न कम करने वाले खान-पान में नींबू का शायद ही कोई सानी हो। इस फल में साफ़ करने, एल्कालाइज़ करने और एंटीऑक्सीडाइज़ करने वाली खूबियाँ होती हैं। किसी भी डाइट का ये तीनों ही एक अहम हिस्सा होते हैं।

तेज़ी से वज़न घटने की अपनी कोशिश में हमारे शरीर की चरबी को पचाकर व उसका खात्मा कर नींबू हमारी मदद करता है। फ्लूइड रिटेंशन से निपटकर वह हमें भरा-भरा भी महसूस करवाता है। एक तरह से यह एक अच्छी बात ही होती है क्योंकि दिनभर स्नैक्स खाने की अपनी इच्छा पर हम काबू पा लेते हैं।

नींबू के हरेक हिस्से का कोई न कोई उपयोग होता है – उसके रस और उसके छिलके का भी! इसीलिए हम हमेशा जैविक नींबूओं का ही इस्तेमाल करने का सुझाव देते हैं। इससे यह सुनिश्चित हो जाता है कि उनमें कोई अनचाहे कीटनाशक, वैक्स या अन्य रासायनिक पदार्थ तो नहीं हैं।

अदरक

नींबू, अदरक और तुलसी के बीज

मसालेदार और ताज़े स्वाद वाला यह अनोखा खाद्य पदार्थ हमारे मेटाबोलिज्म को तेज़ कर देता हैइसीलिए कैलोरीज़ को जलाने में इसकी कोई बराबरी नहीं होती।

अपने धीमे मेटाबोलिज्म की वजह से कई लोगों का वज़न तेज़ी से बढ़ता है। कसरत और अच्छी आदतों के माध्यम से उसमें सुधार लाया जा सकता है। मगर इस प्रक्रिया में तेज़ी लाने के लिए आपको अदरक जैसी चीज़ों का भी सहारा लेना चाहिए।

अदरक हमारे ब्लड शुगर स्तर को नियंत्रित कर स्वाभाविक रूप से हमारी भूख पर नकेल कसने का काम करता है

तुलसी

कम वक़्त में ज़्यादा वज़न घटाने के लिए तुलसी के बीज बेहद कारगर होते हैं। वज़न कम करने का वे एक सेहतमंद तरीका होते हैं। हमारी आँतों के लिए मददगार ये बीज कब्ज़ से लड़ने में हमारी सहायता कर सकते हैं। अपने मलाशय को साफ़ रखने में आख़िर हर्ज़ ही क्या है?

हमारी आँतों को लगातार सक्रिय रखने के लिए तुलसी के बीज हमारे पेट को फूलने से रोकते हैं। और तो और, वे प्रोटीन, फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट कंपाउंड्स से युक्त होते हैं। इन्हीं सब वजहों से वह एक कमाल का खाना होता है।

तुलसी के बीजों का भरपूर लाभ उठाने के लिए उन्हें खाने से पहले आपको पानी में उन्हें कुछ घंटों तक भिगोकर रख देना चाहिए

झट से वज़न घटाने वाला नुस्खा

नींबू, अदरक और तुलसी के बीजों की सहायता से वज़न कम करने वाला नुस्खा

सामग्री

  • एक ऑर्गेनिक नींबू का रस
  • एक चम्मच (14 ग्राम) तुलसी के बीज
  • एक ताज़ा, पिसा हुआ अदरक या एक चम्मच (2.5 ग्राम) अदरक का पाउडर
  • दो कप (400 मिलीलीटर) पानी
  • मिठास के लिए स्टेविया (स्वादानुसार)

बनाने की विधि

इस ड्रिंक को बनाने के लिए इन स्टेप्स का पालन करें:

  • एक रात पहले तुलसी के बीजों को दो कप पानी में डालकर छोड़ दें।
  • अगले दिन उन बीजों को नींबू के रस और अदरक के साथ ब्लेंड कर दें।
  • इस ड्रिंक का और भी फायदा उठाने के लिए उसमें नींबू का थोड़ा-सा छिलका भी डाल दें। नींबू के इस हिस्से में ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं, जो उसके रस में भी नहीं होते।
  • अपने स्वादानुसार ड्रिंक को मीठा बनाने के लिए उसमें थोड़ा-सा स्टेविया डाल दें।

इसे कब पिएं?

जब ब्लेंड करने पर ड्रिंक पतली हो जाए तो समझ लें कि वह तैयार हो चुकी है। उसे छानने की कोई ज़रूरत नहीं होती।

इस ड्रिंक को दिन में आपको थोड़ा-थोड़ा करके पीना चाहिए। इसे पीने का एक अच्छा तरीका यह होता है:

  • सुबह के नाश्ते में ड्रिंक का एक तिहाई हिस्सा
  • ब्रेकफास्ट के कुछ घंटों बाद ड्रिंक का एक तिहाई हिस्सा
  • दोपहर के बाद ड्रिंक का बाकी का एक तिहाई हिस्सा

इस ड्रिंक को आप 15 दिन तक रोज़ाना पी सकते हैं। इस डाइट का हर तीन महीने में आप एक बार पालन कर सकते हैं।

It might interest you...
नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर : क्या यह वजन कम करने में मददगार है?
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर : क्या यह वजन कम करने में मददगार है?

नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर उन डाइट ट्रिक में से एक है जो  वजन कम करने के लिए इधर तेजी से लोकप्रिय हुए हैं। यह सारी रात फैट जलाता है। इतना ही नहीं, य...



  • Vuksan, V., Jenkins, A. L., Brissette, C., Choleva, L., Jovanovski, E., Gibbs, A. L., … Hanna, A. (2017). Salba-chia (Salvia hispanica L.) in the treatment of overweight and obese patients with type 2 diabetes: A double-blind randomized controlled trial. Nutrition, Metabolism and Cardiovascular Diseases. https://doi.org/10.1016/j.numecd.2016.11.124
  • Greig, E. (2014). Weight loss. In Acute Medicine: A Symptom-Based Approach. https://doi.org/10.1007/9781139600354.069
  • Grzanna, R., Lindmark, L., & Frondoza, C. G. (2005). Ginger—An Herbal Medicinal Product with Broad Anti-Inflammatory Actions. Journal of Medicinal Food. https://doi.org/10.1089/jmf.2005.8.125