सोने से पहले पानी और नींबू का रस - आपकी नींद का एक कमाल का हमदर्द

आपकी पाचन-क्रिया को तेज़ करने वाला नींबू का रस एक अच्छी नींद पाने में आपकी मदद कर सकता है। इस रस को शहद के साथ मिला देने पर उसके असर में चार चाँद लग जाते हैं!
सोने से पहले पानी और नींबू का रस - आपकी नींद का एक कमाल का हमदर्द

आखिरी अपडेट: 14 दिसम्बर, 2018

हममें से ज़्यादातर लोग रात को अच्छी नींद लेना चाहते हैं। इसीलिए हम अक्सर नींद की गोलियां और भी न जाने क्या-क्या दवाइयां लेते रहते हैं।

अगर आप स्थायी अनिद्रा (इनसोम्निया) से परेशान हैं तो सबसे पहले तो आपको किसी विशेषज्ञ से मिलना चाहिए। लेकिन अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार लाकर तनाव, दैनिक आदतों या ख़राब आहार से पनपने वाली अनिद्रा से बचने के लिए हमारा सुझाव है कि सोने से पहले आप पानी के साथ नींबू का रस पिएं।

सुबह-सुबह गर्म पानी का एक गिलास पीने के फायदों के बारे में पहले कई बार हम आपको बता चुके हैं। इस पेय को खाली पेट पीना आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। लेकिन अगर आपकी समस्या गहरी और आरामदायक नींद न मिल पाना है तो उसे रात को पीने में भी कोई संकोच न करें!

एक हफ्ते बाद आपके शरीर में आने वाले बदलाव आपको एक बेहतर नींद पाने में मदद करेंगे। इस जादुई नुस्खे के बारे में जानने के लिए आगे पढ़ें!

इनसोम्निया को दूर भगाने के लिए सोने से पहले एक गिलास गर्म पानी के साथ नींबू का रस

कई लोग इस उपाय को शक की निगाहों से देखते हैं। इसके पीछे उनकी यह मान्यता हो सकती है कि एसिडिक खूबियों वाले नींबू के रस को रात को अपने संवेदनशील पेट में जगह देना मुसीबत को दावत देने जैसा होगा।

इससे अच्छा तो वे कोई मीठी, स्वादिष्ट और ज़्यादा आरामदेह ड्रिंक ही पीना पसंद करेंगे। पर आप मानें या न मानें, अनिद्रा से लड़ने में गर्म पानी में मिले नींबू के रस का कोई जवाब नहीं होता। अब हम आपको इसकी वजह के बारे में बताने जा रहे हैं।

अपने शरीर को “ज़हर”-मुक्त कर आप बेहतर नींद प्राप्त कर पाते हैं

अनिद्रा से बचने के लिए नींबू का रस पिएं

हम जानते हैं कि अपने खाने में “ज़हर” होने के ख्याल से ही आपके रोंगटे खड़े हो सकते हैं। लेकिन यहाँ इस शब्द का इस्तेमाल किसी मुहावरे के तौर पर, हमारे शरीर के अंदर होने वाली प्रक्रियाओं को बयान करने के लिए गया है।

  • हमारे शरीर के अंदर लगभग रोज़ाना नये टिशू बनते हैं। लाल रक्त कोशिकाओं जैसी कई कोशिकायें होती हैं, जो मृत हो जाती हैं। इस दौरान बनने वाले मल को शरीर से बाहर निकालना ज़रूरी होता है।
  • लेकिन अक्सर हमारा शरीर हमारे भोजन की एक अच्छी-खासी मात्रा को मेटाबोलाइज़ नहीं कर पाता। और तो और, उसमें से कई चीज़ें हमारी सेहत के लिए नुकसानदेह भी होती हैं।
  • वैसे तो मल को हमारे शरीर से जल्द से जल्द निकाल बाहर कर दिया जाना चाहिए, लेकिन गुर्दे और लीवर जैसे अंगों के ठीक से काम न कर पाने पर यह नामुमकिन-सा हो जाता है।
  • और प्रदूषण के तौर पर हमारे शरीर में प्रवेश करने वाले तरह-तरह के नुकसानदायक हानिकारक पदार्थों के तो क्या कहने! वे सिर्फ़ हवा या धुएं के माध्यम से ही हमारे शरीर में नहीं आते।
  • हमारे द्वारा खाई जाने वाले कई चीज़ों में कीटनाशक होते हैं, जिनमें मौजूद ज़हर हमारे शरीर में जमा होकर हमें बीमार कर सकता है।

ये सभी बातें हमें चैन से आराम नहीं करने देती। इसके पीछे वजह यह होती है कि हमारे लीवर और लिम्फैटिक सिस्टम को अतिरिक्त काम करना पड़ता है।

नतीजतन हम भारी-भारी, भरे-भरे और मूडी महसूस करने लगते हैं व गहरी नींद का लुत्फ़ नहीं उठा पाते। लेकिन सोने से पहले एक गिलास पानी के साथ नींबू का रस लेकर इस समस्या से हम छुटकारा पा सकते हैं

नींबू का रस डीटॉक्स की प्राकृतिक प्रक्रिया को बढ़ावा देता है

अच्छी नींद पाने के लिए इस्तेमाल करें नींबू के रस का

गर्म पानी में मिला नींबू का रस हमारे लीवर की कार्य-पद्धति में सुधार लाता है, हमारे खून से हानिकारक तत्वों को निकाल बाहर करता है व हमारे लिम्फैटिक सिस्टम का ख्याल रखता है।

  • इस नुस्खे को अपनाने पर पहली बार में ही उसके नतीजे तो हमारे सामने नहीं होते, लेकिन छः-सात दिन में ही उसके फायदे हमें महसूस ज़रूर होने लगते हैं।
  • इस बात को भी अनदेखा नहीं किया जा सकता कि नींबू का रस हमारी पाचन-क्रिया में सहायक होता है। इस ड्रिंक में मौजूद पोषक तत्व बेहतर ढंग से सोख लिए जाते हैं व भरा-भरा या असहज महसूस करे बगैर हम चैन की नींद सो पाते हैं!

मगर साथ ही यहाँ हम आपको यह भी बता देना चाहेंगे कि आधी रात को उठकर आपको बाथरूम जाना पड़ सकता है। इसके पीछे नींबू की कमाल की मूत्रवर्धक खूबियों का हाथ होता है।

आपको आराम दिलाने वाला आदर्श एल्कालाइन नुस्खा

चलिए, एक आश्चर्यजनक पर कमाल के तथ्य पर गौर करते हैं: अपने खट्टे स्वाद के बावजूद हमारे शरीर में प्रवेश करते ही नींबू एक प्रभावशाली एल्कालाइन एजेंट बन जाता है।

हमारे खून की सफाई करने, हमारे लीवर का ध्यान रखने, हमारी सफ़ेद रक्त कोशिकाओं की संख्या में बढ़ोतरी लाने और हमारी पैंक्रियास की कार्य-पद्धति में सुधार लाने में वह मददगार होता है।

नींबू के रस के साथ मिलकर पानी एक प्रभावशाली नुस्खा बन जाता है। बल्कि अगर हम रोज़ रात को उसे पीने की आदत डाल लें तो हम आसानी से चैन की नींद पा सकते हैं

इस उपाय को आपको कम से कम एक महीने तक तो आज़माकर देखना ही चाहिए!

पानी और नींबू वाले इस नुस्खे को तैयार कैसे किया जाए

अच्छी नींद पाने का आसान उपाय

सामग्री

  • एक कप पानी
  • पांच चम्मच नींबू का रस
  • एक चम्मच शहद

बनाने की विधि

  • जैसाकि आप देख सकते हैं, इस ड्रिंक में इस्तेमाल किए जाने वाले नींबू के रस की मात्रा ज़्यादा नहीं होती। थोड़ी-सी शहद में मिला दिए जाने पर उसके प्रभाव कई गुना बढ़ जाते हैं!
  • सबसे पहले तो एक कप पानी गर्म कर लें। वह गर्म तो होना चाहिए पर उबलना नहीं चाहिए।
  • आंच पर रखे पानी में एक चम्मच शहद डाल दें।
  • एक सही तापमान पर पहुँचते ही मिश्रण को अपने पसंदीदा मग में डाल लें।
  • फिर उसमें नींबू का रस डाल दें।

पानी में मिले नींबू के रस को या तो आपको सोने से पहले, या फिर डिनर के लगभग दो घंटे बाद ही लेना चाहिए। रोज़ रात को उसे लेने से क्या पता जल्द ही आप दुबारा आराम से सो सकें!

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर : क्या यह वजन कम करने में मददगार है?
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर : क्या यह वजन कम करने में मददगार है?

नींबू और फ्लैक्स सीड वाटर उन डाइट ट्रिक में से एक है जो  वजन कम करने के लिए इधर तेजी से लोकप्रिय हुए हैं। यह सारी रात फैट जलाता है। इतना ही नहीं, य...