6 शानदार टिप्स : होंठों को धूप से सुरक्षित करें

होंठों को जलने और उसके नतीजों से बचाने के लिए इनकी सुरक्षा बहुत अहम है. सन एक्सपोजर के बाद होंठों को मुलायम बनाने के लिए भी यह ज़रूरी है.
6 शानदार टिप्स : होंठों को धूप से सुरक्षित करें

आखिरी अपडेट: 10 जून, 2019

होंठों की त्वचा की बाहरी परत बहुत ही पतली होती है, इसलिए यूवी किरणों से यह पर्याप्त रूप से सुरक्षित नहीं है। इस क्षेत्र में बमुश्किल कोई मेलानिन होता है, वह नेचुरल पिगमेंट जो आपके होंठों को सूरज की धूप से बचाता है। नतीजतन वे आसानी से जल सकते हैं।

होंठों को धूप से सुरक्षित करें

चेहरे का हिस्सा होने के कारण होंठ लगभग कभी भी सुरक्षित नहीं होते हैं। सूरज की धूप आदि से उन्हें लगातार नुकसान होता रहता है।

क्या आप जानती हैं, अपने होंठों को चाटना मददगार होने के बदले और नुकसानदेह हो सकता है क्योंकि लार धूप का जोखिम बढ़ाने वाले लेंस के रूप में काम करता है।

धूप से होंठों की क्षति

जब धूप से होठों की त्वचा जल जाती है, तो इससे लॉन्ग टर्म नुकसान हो सकता है।
यदि आपके होंठ असुरक्षित हैं और बहुत अधिक धूप के संपर्क में हैं, तो कोलेजन में बदलाव आ सकता है। इससे यह संभावना होती है कि आपके होंठ झुर्रीदार होंगे और झुर्रियां आपके मुंह के चारों ओर भी बन जाएंगी। नुकसान तब भी होता है जब धूप का असर कोई भौतिक संकेत नहीं देता है।

झुर्रियाँ और असमय बुढापे के लक्षण ही धूप के अकेले नेगेटिव नतीजे नहीं है। लंबे समय तक असुरक्षित धूप में रहने से भी एक्टिनिक चाइलिटिस (actinic cheilitis) का विकास हो सकता है। यह कैंसर पूर्व की एक स्थिति है जिसे कभी-कभी ‘किसान के होंठ’ या ‘नाविक के होंठ’ के नाम से भी जाना जाता है।

इस स्थिति वाले लोग अक्सर लगातार होंठ सूखने और उनके फटने की शिकायत करते हैं। उनमें अक्सर सूरज की धूप से जुड़ी त्वचा की क्षतियाँ दिखाई पड़ती हैं, मसलन शुरुआती घाव और व्यापक झुर्रियाँ। अनुमान है कि हर साल लिप स्किन कैंसर के 3500 नए मामलों की डायग्नोसिस की जाती है।

सन एक्सपोजर हर्पीस लैबिएलिस (herpes labialis) के सबसे आम ट्रिगर्स में से एक है। इसलिए होंठों के लिए सुरक्षात्मक उपाय इस तरह का जोखिम कर सकता है। इस स्थिति में विशेष देखभाल की ज़रूरत होती है। इसलिए अपने होंठों को धूप से बचाना ज़रूरी है।

होंठों को धूप से कैसे बचाएं

त्वचा विशेषज्ञ आपके होंठों की देखभाल के लिए सनस्क्रीन प्रोडक्ट अपनाने की सलाह देते हैं। बाहर जाने के कम से कम आधे घंटे पहले अपने होठों की हिफाजत कर लेना अहम है।

बॉडी सनस्क्रीन की तरह ही सन एक्सपोजर के समय लिप सनस्क्रीन अक्सर लगाना चाहिए। अब हम आपको यह बताने जा रहे हैं, इनकी हिफाजत कैसे करें:

1. वाटरप्रूफ प्रोडक्ट इस्तेमाल करें

अगर आप पूल या समुद्र तट पर हैं, तो जांच कर लें कि आपके द्वारा अपने होंठों के लिए उपयोग की जाने वाली सनस्क्रीन वाटरप्रूफ है। यह महत्वपूर्ण है। क्योंकि यह बहुत लंबे समय तक तैरने (80 मिनट या उससे ज्यादा) के दौरान भी सुरक्षा देती है।

लिप सन प्रोटेक्शन तेजी से उतर जाता है। इस कारण समुद्र तट या पूल में होने पर इसे अक्सर लगा लेना चाहिए।

2. PABA- मुक्त सनस्क्रीन

आपको PABA मुक्त सनस्क्रीन की भी तलाश करनी चाहिए। इसलिए कि PABA से कुछ लोगों में एलर्जी हो सकती है।

जहां PABA लगा है, वहाँ फोटोडर्माटाइटिस त्वचा को आसानी से जला सकती है। इससे आपको रैश भी हो सकते हैं।

3. एसपीएफ़ की जाँच करें

होंठों की सुरक्षा : एसपीएफ़ की जाँच करें

बॉडी सनस्क्रीन की तरह लिप सनस्क्रीन में भी एक निश्चित सन प्रोटेक्शन फैक्टर (एसपीएफ) होता है। अपने होंठों को धूप से बचाने के लिए एसपीएफ 15 या ज्यादा वाला लिप बाम चुनें।

सुनिश्चित करें कि प्रोडक्ट आपके होंठों को नरम और नमीयुक्त रखता है। याद रखें, रूखापन इस अंग का जलना बढ़ा सकता है।

4. वैकल्पिक लिप ग्लॉस का उपयोग न करें

आपने शायद प्रोटेक्टिव लिप बाम के बजाय लिप ग्लॉस लगाने के बारे में सोचा होगा क्योंकि यह आपके हाथ में पहली चीज़ है। हालाँकि ऐसा करने से आपके होंठ खराब होते हैं।

चमकदार लिप ग्लॉस या लिपस्टिक होंठों की त्वचा को नुकसान पहुंचाते हैं क्योंकि वे यूवी किरणों को इस ओर निर्देशित कर सकते हैं। इसके अलावा एसपीएफ रहित लिप ग्लॉस का चयन करने से स्किन कैंसर के विकास की संभावना बढ़ सकती है।

5. होंठों को एक्सफोलिएट करें

होंठों को एक्सफोलिएट करें

सन एक्सपोजर के बाद अगर होंठ सूख रहे हैं, तो आपको अपने होठों को धीरे-धीरे एक्सफोलिएट करना और सूखी त्वचा को बाहर निकालना चाहिए। इसके लिए कुछ चीनी और ऑलिव ऑयल का उपयोग करें। यह मिश्रण इकठ्ठा मृत कोशिकाओं को हटाने में मदद करता है।

हालाँकि आपको इस बात पर पूरा ध्यान देना चाहिए कि यह बहुत संवेदनशील क्षेत्र है, और इसलिए न तो बहुत मुश्किल से इन्हें छुड़ाना चाहिए और न ही अपने होंठों से सख्ती से पेश आना चाहिए। इसके अलावा आपको धूप से आने के तुरंत बाद एक्सफोलिएट नहीं करना चाहिए, क्योंकि उस समय होंठ सामान्य से अधिक संवेदनशील होंगे।

6. ऐसे प्रोडक्ट उपयोग करें जो नमी को लॉक करते हैं

एक लिप प्रोडक्ट खरीदें जो मोम, पेट्रोलियम जेली या पैराफिन से बना हो। ये पदार्थ होंठों के लिए बहुत कोमल होते हैं और उन्हें बेहतर लुक देते हैं।

इसके अलावा ये मॉइस्चर को लॉक करेंगे और आपके होंठों पर ज्यादा देर तक रहेंगे। इस तरह आप अपनी समर वाक का आनंद ले सकती हैं, लिप बाम लगाने की चिंता किये बिना।

अपने आउटडोर वॉक को बिना भूले होंठों का धूप से बचाव करना भी याद रखें। ध्यान रहे कि वे भी यूवी किरणों के हानिकारक प्रभावों का शिकार होते हैं। इस तरह हर दिन सनस्क्रीन के साथ लिप बाम लगाना सुनिश्चित करें।

It might interest you...
मेकअप के बिना सुंदर दिखने के लिए 7 उपाय
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
मेकअप के बिना सुंदर दिखने के लिए 7 उपाय

सुंदरता केवल मेकअप से नहीं आती। मेकअप के बिना या कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल किए बिना भी आप उतनी ही हैरतअंगेज दिख सकती हैं। ज्यादा जानकारी के लिए आगे पढ़े...