मेकअप के बिना सुंदर दिखने के लिए 7 उपाय

07 दिसम्बर, 2018
सुंदरता केवल मेकअप से नहीं आती। मेकअप के बिना या कॉस्मेटिक्स इस्तेमाल किए बिना भी आप उतनी ही शानदार दिख सकती हैं। सिर्फ आपको अपनी त्वचा की बाहर से भीतर तक देखभाल करने की जरूरत है।
 

आजकल कई सेलिब्रेटी एक दिलचस्प ट्रेंड में भाग ले रहे हैं। वे अब मेकअप के बिना बाहर जा रहे हैं। कई बार हमें लगता है, सुंदर दिखने का एक ही उपाय है। वह है, टनों मेकअप का इस्तेमाल करना। पर यह सच नहीं है। इस लेख में हम त्वचा की देखभाल के बारे में कुछ टिप्स देना चाहते हैं। इस तरह आप खुद को उतनी खूबसूरत देख सकती हैं जितनी आप हैं, जैसे कि फ्रेंच कहते हैं, “au natural”। यह सच है, जब आप मेकअप का इस्तेमाल करती हैं तो आपका चेहरा बहुत बदल जाता है। इसमें कोई भी शक नहीं है। हमें यह स्वीकार करने में सक्षम होना पड़ेगा कि हम मेकअप के बिना भी खूबसूरत हैं। इसका मतलब है, कोई भी मस्कारा, लिपस्टिक या ब्लश नहीं। कोई स्त्री ज्यादा खूबसूरत होती है जब वह अपने रूप की खूबियों की खूबसूरती को महसूस करती है, विशेष रूप से किसी भी आर्टिफीशियल चीज के बिना। मेकअप के बिना सुंदर दिखने के लिए इस सलाह पर ध्यान दीजिए।

अपना चेहरा अच्छी तरह से धोइए

मेकअप के बिना सुंदर दिखें - चेहरा धोएँ
अगर आपकी त्वचा साफ है तो आप ज्यादा कमसिन दिखेंगी। सिर्फ यही नहीं, ज्यादा चमकीली और खूबसूरत भी। आप दुकानों में बिकने वाले फेसियल क्लीन्जर्स के फायदों का इस्तेमाल कर सकती हैं। पर हमेशा उनकी सामग्रियों की ओर से सतर्क रहिए। कई बार उनमें स्ट्रांग केमिकल होते हैं। ये आपकी त्वचा से मृत कोशिकाओं को हटा सकते हैं। लेकिन वे लाल धब्बे और और सूखी त्वचा का कारण भी बन सकते हैं। आपके लिए चेहरे को दो बार धोना भी जरूरी है। यह तैलीयता और मुंहासों को रोकता है, जिससे आप हर वक्त सुंदर दिखाई देंगी। यदि आप सिर्फ नहाती या मेकअप हटाते वक्त चेहरा धोती है, तो इसे ज्यादा बार धोने की सोचिए। बेहतर होगा, अगर आप नींद से जागने पर और सोने से ठीक पहले, चेहरा धोना याद रखें। कुछ दिनों बाद, आपको नतीजे दिखाई देंगे।

इसे भी आजमायें: 7 आम गलतियां जो फेस वाश के समय आप अक्सर करती हैं

मेकअप के बिना सुंदर दिखने के लिए त्वचा को एक्सफोलिएट और इन्विगोरेट करें

चेहरा धो लेने के साथ-साथ, एक्सफोलिएट करना भी अहम है। यह आपको खामियों और फालतू ग्रीज से छुटकारा दिलाता है।         ज्यादा जोर से नहीं रगड़ना है, इसका खयाल रखिए। नहीं तो, लाल धब्बे हो जाएँगे या जलन होगी। यदि आप किसी केमिकल एक्सफोलिएटर का इस्तेमाल नहीं करना चाहतीं तो चीनी का इस्तेमाल करने की कोशिश कर सकती हैं। कोई स्किन टॉनिक भी आपका चेहरा धोने का एक अहम हिस्सा है। यह नेचुरल pH लेवेल पहले जैसा कर देने में मदद करता है। स्किन टॉनिक फालतू ग्रीज हटा सकते हैं। ये छिद्रों को सिकोड़ सकते हैं और इससे भी ज्यादा काम कर सकते हैं। सिर्फ ये प्रोडक्ट खरीदते वक्त अपनी त्वचा की टाइप को ध्यान में रखना सुनिश्चित करें।

 

मेकअप के बिना सुंदर दिखने के लिए नेचुरल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें

मेकअप के बिना सुंदर दिखें
मेकअप मंहगा है। लेकिन इससे भी ज्यादा चिंताजक है इससे हो सकने वाली जलन और झुर्रियाँ। उदाहरण के लिए मस्कारा हटाने में बहुत कोशिश करने की जरूरत पड़ती है। यह आपकी नाजुक पपनियों का नुकसान कर सकता है। यह खराब हो सकता है क्योंकि पपनियाँ आपकी आंखों की सुरक्षा करती हैं। वेसलीन एक बढ़िया विकल्प है। सिर्फ थोड़ा सा लगाने पर आपकी पपनियों को मन मुताबिक वॉल्यूम और फॉर्म मिल सकता है। एक दूसरा नेचुरल मेकअप है नारियल तेल। इसे आप अपने होंठों पर लिपस्टिक के बदले लगा सकती हैं। नारियल तेल हाइड्रेटिंग तो है ही, इसके साथ-साथ UV किरणों से भी सुरक्षा करता है। यह उन महिलाओं के लिए पर्फेक्ट है जिनके होंठ सूखे या फटे हैं। कोई लिप्स्टिक नहीं, सिर्फ नारियल तेल का एक हल्का सा स्पर्श। फिर आप कहीं भी जाने के लिए तैयार हैं! आपके होठ सेंसुअल, चमकीले और स्वस्थ दिखेंगे।

सनब्लॉक का इस्तेमाल कीजिए

कई लोग सोचते हैं, मेकअप के बिना खूबसूरत दिखने का सबसे बढ़िया उपाय है टैन लेना। इसमें सिर्फ यही सुनिश्चित है कि धूप में झुलसी त्वचा कभी भी खूबसूरत नहीं हो सकती। आपको जाड़े, बरसात या बदली के दिनों में भी एहतियात बरतने की जरूरत है। अन्यथा समय से पहले अपकी त्वचा झुर्रीदार दिखाई देगी। त्वचा के रोग हो सकते हैं या त्वचा का कैंसर भी हो सकता है। यदि आपका रंग बहुत गोरा है, तो आपको कम से कम 30 SPF का सनब्लॉक इस्तेमाल करना चाहिए। इसे ध्यान में रखिए, आपको दूसरे प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं करना पड़ेगा। बहुत से स्किन क्रीम SPF रेटिंग के साथ आते हैं और वे हाइड्रेटिंग भी होते हैं। 

अपना चेहरा मत छूइए

मेकअप के बिना सुंदर दिखें
यह आदत से जुड़ी गलती है जिसे कई लोग करते हैं। जब हमें घबराहट, ऊब और गर्मी महसूस होती है तब हम अपनी त्वचा को छूते हैं। पर यह खराब आदत ग्रीज प्रोडक्शन और बैक्टीरिया के जमाव को बढ़ाती है।  इन दोनों चीजों से आपकी त्वचा बीमार दिखेगी। आपको अपना चेहरा नहीं खरोंचना चाहिए। यह त्वचा की दृढ़ता को घटा सकता है और समय से पहले झुर्रियाँ पैदा कर सकता है।

अच्छी तरह सोइए और खाइए

सुंदर दिखाई देने वाले रूप के लिए हमें बहुत कुछ जानना जरूरी है। चेहरा धोना और धूप को ब्लॉक करना ठीक है। हमारी देख-भाल यहीं खत्म नहीं होती। अगर हम दमकती त्वचा चाहती हैं तो हमें दूसरी स्वस्थ आदतों का अनुसरण करने की भी जरूरत है।   अच्छी नींद लेना एक अच्छी आदत है। जब आप अच्छी नींद लेती हैं, तो इसका नतीजा दिखाई पड़ता है। आपकी त्वचा रिलैक्स्ड रहती है और गहरे धब्बे नहीं दिखाई देते। आपको चिंता के डार्क सर्कल्स भी नहीं होंगे। आपकी त्वचा दृढ़ और स्वस्थ रहेगी। सलाह दी जाती है कि आप रात को 8 घंटे नींद लें। आपको खाना भी अच्छी तरह खाना चाहिए। यह आपकी त्वचा को अच्छा दिखने में मदद करेगा। आपको अपनी कोई खामी छुपाने के लिए ढेर सारे मेकअप की भी जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको एक दिन में कम से कम 2 लीटर यानी लगभग 8 गिलास पानी पीना चाहिए। अपनी डाइट में ज्यादा मात्रा में ताजे फल और सब्जियाँ शामिल करना सुनिश्चित करें।  जाड़े में भी, फल या सब्जी का स्मूदी हैरतअंगेज नतीजे देगा। आपकी त्वचा ज्यादा कमसिन और स्वस्थ दिखाई देगी।

 

इसे भी आजमायें: अंडे और संतरे के छिलके के नुस्खे से त्वचा को टोन करें

अपनी भौंहें प्लक कीजिए

मेकअप के बिना सुंदर दिखें
पर्फेक्ट भौंहें हमेशा अलग से दिखाई देती हैं। अगर भौंहें सुंदर दिखें, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि आपने लिपस्टिक लगाया है या ब्लश। आपकी आँखें खूबसूरत लगेंगी। आप इन्हें प्लक कराने किसी ब्यूटी सलून जा सकती हैं या खुद प्लक कर सकती हैं। आपके पास कई विकल्प हैं। कुछ वैक्स पसंद करती हैं, तो कुछ ट्वीजर्स का इस्तेमाल करती हैं। कुछ थ्रेडिंग का भी इस्तेमाल करती हैं। यदि आप  अपनी भौंहें प्लक नहीं करना चाहतीं तो उसके लिए भी एक विकल्प है। उन्हें सिर्फ कंघी कर लीजिए और हेयर जेल से अपनी जगह सेट कर दीजिए।

मेकअप के बिना सुंदर दिखने के कुछ दूसरे टिप्स

  • हर दूसरे दिन अपने बालों को धोइए। यह ग्रीज जमा होने से रोकता है।
  • आईलैश कर्लर का इस्तेमाल करें।
  • आईड्रॉप्स का इस्तेमाल करें।
  • खुद को ब्लश करने के लिए अपने गालों को पिंच करें।
  • अपने ओरल हाइजिन का अच्छी तरह खयाल रखें।
 
  • Merino, J., & Noriega, M. (2011). La piel: Estructura y Funciones. Universidad de Cantabria.

  • Llagostera Pagès, M. (2006). Cuidados de la piel. Atencion Primaria. https://doi.org/10.1157/13094777.

  • Navarrete Franco, G. (2003). Histología de la piel. Rev Fac Med UNAM. https://doi.org/10.1080/00291950152746522.

  • Galarza, V., & Cabrera, G. (2008). Hábitos alimentarios saludables. Nutrición, Salud y Alimentos ….