4 नेचुरल ट्रीटमेंट जो हाई ब्लड प्रेशर में मदद करते हैं

08 फ़रवरी, 2021
हाई ब्लड प्रेशर में मदद करने के लिए लहसुन, ऑलिव ऑयल और डार्क चॉकलेट काफी नेचुरल ट्रीटमेंट हैं। आपको आश्चर्य होगा कि ये नुस्खे कितने आसान हैं।

बात जब सेहत की आए तो किसी भी प्राकृतिक आधार वाले नेचुरल, वैकल्पिक नुस्खों का हमेशा स्वागत किया जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको नेचुरल नुस्खों की एक लिस्ट देने जा रहे हैं जो हाई ब्लड प्रेशर में मदद कर सकते हैं।

ये हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों से निपटने में आपकी सहायता करेंगे। आप देखेंगे कि उन्हें आजमाना कितना आसान है। बेशक इन्हें आजमाने में झिझके नहीं!

शुरू में ही बता  दें कि कैसे हाई ब्लड प्रेशर डायग्नोसिस कैसे की जाती है। इसके लिए डॉक्टर नियमित रूप से उनका रक्तचाप नापता है। दूसरे शब्दों में कई चेक-अप करता है।

डॉक्टर बताएँगे कि उन्हें कितनी बार इसे मापने की आवश्यकता है। आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर की डायग्नोसिस दो या ज्यादा बार लगातार हाई ब्लड प्रेशर की रीडिंग लेने के बाद की जाती है।

कुछ महत्वपूर्ण जानकारी है जिन्हें आपको याद रखनी चाहिए। रक्तचाप को बिना इलाज के छोड़ने के गंभीर नतीजे हो सकते हैं। इनमें स्ट्रोक, रक्त के थक्के जमना, चेहरे की पैरालिसिस और यहां तक ​​कि हार्ट अटैक भी शामिल है। हम आपको खतरे में नहीं डालना चाहते हैं, हम सिर्फ यह कहना चाहते हैं कि इसे काबू में रखना आपकी सेहत के लिए महत्वपूर्ण है।

4 नेचुरल ट्रीटमेंट जो हाई ब्लड प्रेशर में मदद करते हैं

आप देखेंगे कि उन्हें आजमाना कितना आसान है।

1. नींबू जूस और पार्सले


शरीर में पानी जमा होना कोई अच्छा संकेत नहीं है। यदि आप हाई ब्लड प्रेशर से पीड़ित हैं तो नींबू में इसके लिए शानदार गुण हैं। नींबू का जूस विटामिन C का एक बड़ा स्रोत है। यह एक ऐसा कम्पाउंड है उन जहरीले तत्वों और दूसरे तत्वों से लड़ने के लिए बहुत अच्छा है जो आपके द्वारा तरल पदार्थ बनाए रखने पर बनते हैं।

इसके अलावा नींबू जूस का ख़ास गुण यह है कि इसमें मूत्रवर्धक और फ़िल्टरिंग क्षमता होती है। याद रखें, अच्छे फल की तरह इसमें बड़ी मात्रा में पानी होता है। यह प्राकृतिक और सुरक्षित रूप से शरीर की शुद्धि के लिए सही तत्व है।

आपको हर दिन एक या दो कप बिना चीनी वाला नींबू का जूस पीना चाहिए। यदि आप नाश्ते के समय ऐसा करें तो यह आपके शरीर को डिटॉक्स करने में मदद करता है। यह आपके शरीर पर स्ट्रेस डालने वाले तत्वों से छुटकारा दिलाने में सहायक रूप में सेवा कर सकता है।

हम अनुशंसा करते हैं:  ब्रीदिंग टेकनीक जो घटाएंगी आपका हाई ब्लडप्रेशर

2. हाई ब्लड प्रेशर में राहत देती है लहसुन

प्राकृतिक इलाज की दुनिया में लहसुन अहम् तत्व है। यह मेडिकल, न्यूट्रीशन, आर्थोपेडिक और दूसरी समस्याओं की एक अंतहीन फेहरिस्तका इलाज करने वाला सबसे उपयोगी तत्व माना जाता है। हाई ब्लड प्रेशर के लक्षणों में मदद करने के लिए लहसुन एक बेहतरीन उपकरण हो सकता है।

कई एक्सपर्ट हाई ब्लड प्रेशर के साथ मदद के लिए नेचुरल ट्रीटमेंट के रूप में लहसुन खाने की सलाह देते हैं। यह आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में भी मदद कर सकता है। लहसुन में मौजूद गुण आपको अपनी आर्टरी को साफ़ करने जैसे फायदे देते हैं। यह रक्त के थक्के बनने से भी रोकता है।

आप इसे एक गोली (लहसुन की गोलियों) के रूप में रोजाना ले सकते हैं, अपने खाने में लहसुन को शामिल कर सकते हैं या लहसुन की उस कली को खा सकते हैं जिसे आपने 6 से 8 घंटे तक एक कप पानी में भिगो रखा है। आप इसे सोने से पहले पानी में डाल सकते हैं और अगली सुबह इसे खा सकते हैं।

3. डार्क चॉकलेट


हम जानते हैं कि आप इसे पसंद करेंगे। यह शानदार आप्शन है। डार्क चॉकलेट में फ्लेवोनॉयड्स होते हैं। ये आपको आपके दिल की सेहत के लिए असाधारण फायदा देते हैं। वे आपके ब्लड प्रेशर को कम करने में भी आपकी मदद करते हैं।

इस वजह से एक्सपर्ट रोजाना थोड़ी मात्रा में इसे खाने की सलाह देते हैं। ध्यान रखें कि इसके लिए डार्क चॉकलेट होना जरूरी है। मिल्क चॉकलेट आपके शरीर को वैसा फायदा नहीं देगा।

इसे भी पढ़ें : 5 हर्बल ट्रीटमेन्ट जो घटाते हैं ब्लडप्रेशर

4. हाई ब्लड प्रेशर में आजमायें ऑलिव ऑयल

ई ब्लड प्रेशर में आजमायें ऑलिव ऑयल

लम्बे समय से जैतून के तेल और इसके प्रोडक्ट के कई प्रसिद्ध फायदे रहे हैं। ऑलिव ऑयल प्राकृतिक रूप से आपके शरीर में उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है।

इस हेल्दी फैट में ऐसे केमिकल होते हैं जो इसे कुछ अनोखे गुण प्रदान करते हैं जैसे: सेलुलर ऑक्सीडेशन को रोकना और डायबिटीज और बैड कोलेस्ट्रॉल को काबू में करना।

अब जबकि आप जानते हैं, अपने सेहत की देखभाल के लिए अपने खाने में जैतून का तेल रखें। हालाँकि हर दूसरे नुस्खे की तरह जैसा कि हमने आपको पहले बताया है, लगातार उपयोग करने पर इसका बेहतर असर होगा।

  • González-Molina, E., Domínguez-Perles, R., Moreno, D. A., & García-Viguera, C. (2010). Natural bioactive compounds of Citrus limon for food and health. Journal of Pharmaceutical and Biomedical Analysis. https://doi.org/10.1016/j.jpba.2009.07.027
  • Banerjee, S. K., & Maulik, S. K. (2002). Effect of garlic on cardiovascular disorders: A review. Nutrition Journal. https://doi.org/10.1186/1475-2891-1-1
  • Ried, K., & Fakler, P. (2014). Potential of garlic (Allium sativum) in lowering high blood pressure: Mechanisms of action and clinical relevance. Integrated Blood Pressure Control. https://doi.org/10.2147/IBPC.S51434
  • Grassi, D., Necozione, S., Lippi, C., Croce, G., Valeri, L., Pasqualetti, P., … Ferri, C. (2005). Cocoa reduces blood pressure and insulin resistance and improves endothelium-dependent vasodilation in hypertensives. Hypertension. https://doi.org/10.1161/01.HYP.0000174990.46027.70
  • Grassi, D., Socci, V., Tempesta, D., Ferri, C., De Gennaro, L., Desideri, G., & Ferrara, M. (2016). Flavanol-rich chocolate acutely improves arterial function and working memory performance counteracting the effects of sleep deprivation in healthy individuals. Journal of Hypertension. https://doi.org/10.1097/HJH.0000000000000926
  • Moreno-Luna, R., Muñoz-Hernandez, R., Miranda, M. L., Costa, A. F., Jimenez-Jimenez, L., Vallejo-Vaz, A. J., … Stiefel, P. (2012). Olive oil polyphenols decrease blood pressure and improve endothelial function in young women with mild hypertension. American Journal of Hypertension. https://doi.org/10.1038/ajh.2012.128