मस्तिष्क को उत्तेजित करने वाला एक शक्तिशाली पेय

मस्तिष्क को उत्तेजित करने वाला एक शक्तिशाली पेय

आखिरी अपडेट: 30 दिसम्बर, 2018

मस्तिष्क के कार्यकलाप बढ़ाने की एकमात्र सबसे महत्वपूर्ण कूंजी पौष्टिक तत्वों से भरे हुए विविध प्रकार के भोजनों और पूर्ण आहार में है। दूसरे शब्दों में कहें तो, यदि आप अपने दिमाग को प्रोत्साहित करना चाहते हैं तो आहार आवश्यक है।

उदाहरण के तौर पर कहें तो, स्वस्थ और तेज दिमाग के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड से समृद्ध आहार बहुत महत्वपूर्ण है।
दूसरे आवश्यक यौगिकों में दालचीनी और हल्दी जैसे मसाले हैं जिनमें एंटीऑक्सीडेंट और कुछ दूसरे तत्व भी शामिल हैं।
आज हम अपने मस्तिष्क की मांग के अनुसार अपने भोजन का खयाल नहीं रख पाते। किसी भी अंग की तुलना में मस्तिष्क को ज्यादा ऊर्जा की जरूरत होती है।

आप अपने आहार के साथ इन मसालों को शामिल करें तो क्या हो सकता है। हो सकता है ऐसे खाद्य-पदार्थ के साथ मिला सकते हैं जो आपके मस्तिष्क के कार्यकलापों के लिए अस्वस्थकर और हानिकारक हो।

उदाहरण के तौर पर दालचीनी को ले सकते हैं जो सहजता से उपलब्ध होने वाला अवयव है। इसे विभिन्न तरह के पैस्ट्रियों और मिठाइयों में शामिल की जाती है।
जब आप इसे चीनी और मैदा के साथ मिलाते हैं, तब आप इससे होने वाले ऐसे कई फायदे को रोक देते हैं जो आपके मस्तिष्क के रक्त संचार को बेहतर कर सकता है।

आज के लेख में हम आपको एक शानदार पेय के बारे में बताने जा रहे हैं। आप इसे 10 मिनट में तैयार कर सकते हैं, ज्यादा खर्चीला भी नहीं है और आपके मस्तिष्क को  उत्तेजित करने में मददगार है।

पर याद रखें कि अपने आप में यह इलाज आपकी हर समस्या का समाधान नहीं हो सकता।
उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखते हुए कह सकते हैं कि एक स्वस्थ मस्तिष्क को हर दिन उत्तेजना, कम तनाव, नियमित शारीरिक गतिविधि और तरह-तरह के एवं संतुलित आहार चाहिए।
स्वास्थ्यप्रद खुराक के लिए यह पेय एक बड़ा पूरक है और यह आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी अच्छा है। आइए हम मिलकर खोज करें।

इन तीन चमत्कारी अवयवों की सहायता से अपने मस्तिष्क को उत्तेजित करें

यह संभव है कि आप अपनी रसोई में दालचीनी, हल्दी और शहद का अलग- उपयोग करते हों। अगर आप इन्हें एक साथ चाय में नहीं डालते हैं तो आप इसके गुणों को खो देते हैं
हम आपको बताएंगे कि किन किन बातों का खयाल रखें,, ताकि आपको इनके सारे फायदे मिल सकते हैं।
खोजें : दालचीनी से 8 अज्ञात फायदे

यह एक ज्वलनरोधी (anti-inflammatory) पेय है

शहद, हल्दी और दालचीनी के जूस से मस्तिष्क स्वस्थ रखें

हम जानते हैं कि विभिन्न तरह के अपक्षयी रोग क्रॉनिक और हल्के सूजन वाले रोग में बदल जाते हैं। मस्तिष्क और इसके कार्यकलापों पर भी इन बीमारियों का दुष्प्रभाव पड़ता है।

  • अल्ज़ाइमर्स (Alzheimer’s) और पागलपन (dementia) जैसे रोग भी इस समस्या से संबंधित हैं और आज अच्छी खासी जनसंख्या इन रोगों की चपेट में है।
  •  नाड़ी की समस्यायों को भी सूजन प्रभावित करता है, जिससे मस्तिष्क तक उचित मात्रा में ऑक्सीजन और पोषक तत्व पहुँचने में रुकावट आती है।
  • दालचीनी, शहद और हल्दी वाला यह पेय सूजन रोधी के साथ एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर है।
  •  यह आपके मस्तिष्क के लिए अविश्वसनीय चीज है।

न्यूरोडिजेनेरेटिव प्रक्रियाओं का इलाज

Stimulate your brain and make it work at full speed

आपको यह जान कर खुशी होगी कि विज्ञान ने भी यह साबित कर दिया है कि दालचीनी मस्तिष्क के लिए प्राकृतिक रूप से एक बहुत बड़ी प्रोत्साहक चीज है।

  •  उदाहरण के तौर पर बता दें कि इसका चयापचय एक बार आपके शरीर में हो जाए तो यह मसाला सोडियम बेनज़ोएट को, जो एक प्रकार का अम्ल है और आपके मस्तिष्क की कोशिकाओं के बीच संवाद स्थापित करने से रोकता है, खत्म करने में यह मसाला सक्षम है।
  •  दालचीनी को हल्दी के साथ मिला दिया जाए तो यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट का काम करने लगती है, जो कुछ मुक्त कणों के हानिकारक प्रभाव से बचाने में सक्षम होती है।

यह स्वास्थ तरीके से आपको समय का सामना करने में सहयोग करती है, आपकी बौद्धिक प्रक्रियाओं को लंबे समय तक दुरुस्त रखती है।

यह डोपामिन और सिरोटोनिन के निर्माण में सहयोगी है।

दालचीनी जब हल्दी के साथ मिल जाती है तब यह सिरोटोनिन और डोपामिन जैसे दो शक्तिशाली न्यूरोट्रांसमीटर को संग्रह करनेवाली प्रेरक बन कर आपके मस्तिष्क की क्षमता को बढ़ाती है।

  • ये पदार्थ आपकी भावनाओं को ट्रिगर (उत्प्रेरित) करते हुए आपको और भी सकारात्मक, सक्रिय, जिज्ञासु और ऊर्जावान बनाते हैं।
  • ये आपके स्वाभाविक प्रेरक हैं। कह सकते हैं कि यह बिना किसी नकारात्मक प्रभाव वाला सेरिब्रल ‘ड्रग’ है जो आपमें कुछ करते रहने की इच्छा पैदा करता है। दूसरे के साथ जोड़ता है और नया लक्ष्य निर्धारित करता है।

जैविक शहद मस्तिष्क के लिए बेहद फायदेमंद है

हर दिन सिर्फ एक बड़ा चम्मच शहद का सेवन आपके मस्तिष्क को वर्षों तक सक्रिय रखता है।

  •  शुद्ध जैविक शहद रक्तनालिका को स्वच्छ रखने, मस्तिष्क को पुनः सशक्त करने में सुपर टॉनिक जैसा काम करता है।
  •  यह आपके रक्तसंचालन को बेहतर रखता है। इनके अलावा कहें तो यह आपके मस्तिष्क को ठीक उसी तरह सबल और स्वस्थ करता है जैसे यह प्राकृतिक रूप में उत्पन्न हुआ था, इसके लिए आपका शरीर जरूर धन्यवाद देगा।

मस्तिष्क को उत्तेजित करने वाला यह पेय आप कैसे तैयार करेंगे?

मस्तिष्क को उत्तेजित करनेवाला जूस


सामग्रियाँ

  • एक कप पानी (250 एम एल)
  • एक चम्मच पीसी हुई दालचीनी (5 ग्राम)
  • आधा चम्मच हल्दी (2.5 ग्राम)
  • एक चम्मच जैविक शहद (7.5 ग्राम)

तैयारी

  • सबसे पहले एक कप पानी गर्म करना शुरू करें। पानी जब खौलने लगे तब इसमें दालचीनी पाउडर और हल्दी डाल दें।
  •  15 मिनट तक इसे उबलने दें। उसके बाद ठंडा होने के लिए और 10 मिनट छोड़ दें।
  •  फिर इस लिक्विड को छान लें।
  •  अपने पसंदीदा मग में उड़ेल लें और इसमें एक चम्मच शहद डाल कर मिला लें।

यह बहुत स्वादिष्ट लगेगा। यह एक अच्छी बात होगी कि इस औषधि का सेवन नियमित रूप से करें। आप इसका आनंद नाश्ते के बाद या फिर दोपहर के भोजन के बाद भी ले सकते हैं।

आप पाएंगे कि दिन प्रति दिन आप कैसे स्वयं को बेहतर महसूस कर रहे हैं और आपका मस्तिष्क तरोताजा हो कर ‘सचेत’ और ‘ग्रहणशील’ हो गया है।

It might interest you...
स्पीच से अल्ज़ाइमर की शुरुआती पहचान करने की नई रिसर्च
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
स्पीच से अल्ज़ाइमर की शुरुआती पहचान करने की नई रिसर्च

एक आदमी की रूह उसकी याददाश्त में होती है। इसके बिना आप अपनी पहचान, अपने विचार और अपनी भावनायें खो देते हैं। इसलिए अल्जाइमर जैसी बीमारी से पीड़ित हो...