बियर के आश्चर्यजनक 7 लाभ

दिसम्बर 15, 2018
जब तक आप बियर पीने में जिम्मेदारी और संयम बरतते हैं, यह आपके हृदय और गुर्दे की सेहत में सुधार कर सकती है, साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करती है।

बियर के आश्चर्यजनक फायदों की बात करने से पहले इस बिंदु पर ज़रूर विचार कर लेना चाहिए कि अत्यधिक मदिरा पान स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

हफ़्ते में एक या दो बार मद्यपान वास्तव में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। आपने सुना ही होगा, डिनर के बाद एक गिलास वाइन आपके हृदय के लिए फायदेमंद हो सकती है।

तो बियर के बारे में आपका क्या खयाल है? आज के लेख में हम आपको संयम के साथ हल्की मात्रा में बियर पीने के कुछ फायदे बताना चाहते हैं।

बियर किन चीजों से बनती है?

यह सच है, अल्कोहल युक्त मादक पेय उतने हेल्दी ड्रिंक नहीं हैं जितना कि नेचुरल जूस या पानी। बावजूद, इसमें कुछ अच्छी चीजें हैं जिन्हें स्पष्ट करना चाहिए।

बियर के मामले में यह स्पष्ट है कि इसमें अल्कोहल की मात्रा काफी कम होती है। हालांकि जब आप किसी पार्टी या उत्सव के मौके पर अत्यधिक पी लेते हैं तो इससे यह बदनाम होती है। वैसे यह आपकी दुश्मन नहीं है। यहाँ तक कि आपके संतुलित आहार के हिस्से के रूप में इसकी सिफारिश भी की जा सकती है।

इसमें मिली सामग्रियों में आप पाएंगे :

हॉप्स (Hops)

यह केवल मात्र बियर में पाया जाता है। इसका स्वाद कड़वा होता है और यह आपकी भूख को बढ़ाता है।

जौ (Malt)

मॉल्ट कार्बोहाइड्रेट, मिनरल, विटामिन और फैटी एसिड प्रदान करता है।

पानी

बियर की सामग्री: पानी

बियर तैयार करने में पानी एक मौलिक अवयव है। बियर में पानी की मात्रा दूसरी सभी सामग्रियों से अधिक होती है।

बियर का कैलोरिक इंडेक्स बहुत कम है। यह पोटैशियम और फास्फोरस की आपकी दैनंदिन आवश्यकता को पूरा करता है।

जहाँ तक अल्कोहल मुक्त बियर का सवाल है, उनमें विटामिन बी-कॉम्प्लेक्स की अच्छी खुराक होती है। एथलेटिक, गर्भिणी महिलाओं, स्तनपान कराने वाली माँओं और ऐसे लोगों को इसका सेवन करने की सलाह दी जाती है जो अल्कोहल नहीं पीना चाहते।

इसे भी पढ़ें: एब एक्सरसाइज़ के बदले आज़माइए ये शानदार विकल्प

बियर के आश्चर्यजनक फायदे

अगर आप संतुलित ढंग से इसका सेवन करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह नहीं होती है। आइए, इस बहुमूल्य पेय के सेवन के उल्लेखनीय फायदों पर एक अंतरंग दृष्टि डालें।

यह पौष्टिक पेय है

पौधे और अनाज (जैसे जौ, हॉप्स और गेहूँ)  से बनी होने के कारण इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, जिंक और फास्फोरस जैसे पौष्टिक तत्वों की मात्रा भरपूर होती है।

इसमें घुलनशील फाइबर की अच्छी मात्रा होने के कारण यह पेट में कब्ज होने नहीं देती और पाचन शक्ति को बढ़ाती है।

रोग प्रतिरोधक

बियर के आश्चर्यजनक 7 लाभ: रोग प्रतिरोध

चीन में हुई एक रिसर्च के अनुसार बियर में वह गुण है जो इंसान के मस्तिष्क में न्यूरॉन की क्षय (जैसे अल्ज़ाइमर और पारकिंन्सन रोग) को रोक सकता है।

इस अध्ययन से यह भी पता चला है कि कोशिका में होने वाले ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस (जो इस तरह के डिजेनेरेटिव यानी अपक्षयी रोग का कारण है) को इसमें मौजूद हॉप्स से कम किया जा सकता है, बशर्ते कि इसका सेवन संतुलित रूप में किया जाए।

इनके अलावा, इस ड्रिंक में सिलिकॉन की मौजूदगी के कारण ऑस्टियोपोरोसिस जैसे रोग के कम होने की संभावना रहती है। यह मिनरल अस्थियों को विकसित करने और मजबूत बनाने में सहायक है।

बियर में मौजूद वनस्पतियों के यौगिक कई तरह के कैंसर के आक्रमण, मधुमेह और अनियमित मासिक धर्म के लक्षण को रोकने में मददगार हैं।

किडनी के लिए लाभदायक

बियर का सेवन आपकी किडनी के लिए लाभदायक हो सकता है। हाँ, आपने सही पढ़ा है। संतुलित रूप में इसका सेवन किया जाए तो आपके गुर्दे में पथरी नहीं बन सकती, क्योंकि इसमें पानी की मात्रा अत्यधिक होती है।

बियर के विशिष्ट प्रभाव (diuretic effect) से बार-बार मूत्र त्याग करना पड़ता है। इस कारण यूरिन के जरिये शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों से छुटकारा मिल जाता है।

केवल इतना ही नहीं, यह आपकी हड्डियों के साथ-साथ दूसरे अंगों से भी कैल्शियम का क्षय नहीं होने देती। इसके कारण पथरी का निर्माण नहीं हो पाता।

हम इसे भी पढ़ने की सिफारिश करेंगे: किडनी की सफ़ाई के लिए शानदार डिटोक्स डाइट

आपके हृदय के लिए फायदेमंद

बियर के लाभ: ह्रदय के लिए

कभी-कभार बियर का सेवन आपके हृदय को सुरक्षित रखने में सहायक होगा (वैसे ही जैसे डिनर के बाद एक गिलास वाइन पीने के फायदे हैं)।

इस पेय का सेवन स्ट्रोक, दिल का दौरा, ऑस्टेरियोस्क्लेरोसिस जैसी हृदय संबंधी समस्यायों के जोखिम को घटाता है।

इसे पीकर आप धमनियों की दीवार पर जमा होने वाली चर्बी की सफ़ाई करने में अपने रक्त प्रवाह की मदद करते हैं। बियर न केवल एलडीएल या ‘हानिकारक’ कोलेस्ट्राल को कम करती है, बल्कि एचडीएल या ‘लाभदायक’ कोलेस्ट्राल को बढ़ाती भी है।

लेकिन अति बिलकुल नहीं, सप्ताह में सिर्फ दो गिलास ही पर्याप्त है।

यह महिलाओं में रोग प्रतिरोधक प्रणाली को सुदृढ़ करती है

संतुलित मात्रा में बियर का सेवन वयस्क महिलाओं में रोग प्रतिरोधक प्रणाली की क्रिया में सुधार लाता है। (यदि आप अत्यधिक मात्रा में इसका सेवन करते हैं, तो इसका उल्टा असर भी पड़ सकता है)।

आपके शरीर में रोग प्रतिरोधक प्रणाली जैसे-जैसे बेहतर होती जाएगी वैसे-वैसे यह किसी भी तरह के संक्रामक रोग से आपके शरीर की रक्षा करेगी। इस तरह संक्रामक रोग के खतरे कम होते जाएंगे।

इस बात की पड़ताल और अनुभूति आप सर्दियों के मौसम में बियर का सेवन करके कर सकते हैं। आप पाएंगे कि फ़्लू का आक्रमण, सर्दी या गला बैठ जाना जैसी आम बीमारी बिलकुल ही न के बराबर हो रही है।

यह लंबी जिंदगी देती है

बियर के लाभ: लम्बी ज़िन्दगी

हम यह नहीं कह रहे हैं कि केवल बियर का सेवन करके आप 100 सालों तक जिंदा रह सकते हैं, मगर यह आपकी जिंदगी की उम्मीद जरूर बढ़ाएगी। ऐसा इसलिए कि यह हजारों तरह के ऐसे अवयवों से तैयार होती है जो साथ मिलकर एंटीऑक्सीडेंट गुण पैदा करते हैं।

इसका मतलब यह है कि जब आप बियर पीते हैं तब आप दरअसल अपने शरीर की कोशिकाओं की क्षति रोक रहे होते हैं;  साथ ही उम्र बढ़ने के प्रभाव को भी। परिणामस्वरूप, आप लंबी और बेहतर जिंदगी का आनंद लेने में सक्षम हो सकेंगे।

स्पष्ट है, बियर के केवल इतने ही फायदे नहीं हैं।

उदाहरण के तौर आपको मालूम होना चाहिए, यह अनिद्रा की बीमारी (insomnia) की एक प्रमुख औषधि भी है। यह खून का थक्का (blood clots) बनने से रोकती है, यह आपकी याददाश्त बढ़ाती है, यह आपकी त्वचा को ज्यादा खूबसूरत और जवां बनाती है।

अब आप जान गए होंगे, बिना किसी अपराध बोध के समय-समय पर एक गिलास बियर का सेवन करते रहना चाहिए।

  • Yao, J., Zhang, B., Ge, C., Peng, S., & Fang, J. (2015). Xanthohumol, a polyphenol chalcone present in hops, activating nrf2 enzymes to confer protection against oxidative damage in pc12 cells. Journal of Agricultural and Food Chemistry. https://doi.org/10.1021/jf505075n
  • Huang, S., Li, J., Shearer, G. C., Lichtenstein, A. H., Zheng, X., Wu, Y., … Gao, X. (2017). Longitudinal study of alcohol consumption and HDL concentrations: A community-based study. American Journal of Clinical Nutrition. https://doi.org/10.3945/ajcn.116.144832
  • Arranz, S., Chiva-Blanch, G., Valderas-Martínez, P., Medina-Remón, A., Lamuela-Raventós, R. M., & Estruch, R. (2012). Wine, beer, alcohol and polyphenols on cardiovascular disease and cancer. Nutrients. https://doi.org/10.3390/nu4070759