7 फायदे जो आप 20 दिन की सेलरी डाइट प्लान के ज़रिये उठा सकते हैं

जून 2, 2018
वजन कम करने के अलावा आहार में अजवाइन कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रण में रख सकती है। सेलरी डाइट प्लान से सूजन और संक्रमण के खिलाफ लड़ने में मदद मिल सकती है।

सेलरी एप्पियासी परिवार का पौधा है, जिसका उपयोग दुनिया भर में अलग-अलग तरह से होता है। अजवाइन पर आधारित “सेलरी डाइट प्लान” अमल करने में बहुत आसान है। इसका उपयोग स्वास्थ्यवर्धक है और आपके जीवन की गुणवत्ता और जीवनशैली को कुछ ही हफ़्तों में निखारने में बिलकुल सक्षम है

कृपया यह ध्यान दें कि हम आपको सेलरी डाइट प्लान तक खुद को सीमित करने या फिर दूसरी चीजों से परहेज़ करने के लिए नहीं कह रहे हैं, न ही आपको अपने सामान्य आहार में सेलरी यानी अजमोद को शामिल करने के लिए कह रहे हैं।

हम केवल आपको यह सलाह दे रहें हैं कि सेलरी आपके भोजन के लिए सजावट का एक बेहतरीन विकल्प हो सकता है जो आपके भोजन को अच्छा दिखने में मदद करता है और उसे स्वास्थ्यवर्धक भी बनाता है।

इसे आप नेचुरल स्मूदी में इस्तेमाल कर सकते हैं और उसकी पोषक महत्ता को बढ़ा सकते हैं। इसके अतिरिक्त सेलरी को एक ऐसी विशिष्ट डाइट में स्थान दे सकते हैं जिसमें सेचुरेटेड फैट यानी संतृप्त वसा और प्रोसेस्ड आटा न हो।

किसी भी हेल्दी डाइट प्लान को निभाने के लिए हमें मजबूत इच्छाशक्ति, थोड़ी रचनात्मकता और असीम लगन की ज़रूरत होती है जिसके जारिए हम अपने लक्ष्य को पा सकते हैं।

इससे आप न केवल अपना वज़न कम करेंगे, बल्कि अपने ह्रदय की अच्छी देखभाल करके एक स्वस्थ मेटाबोलिज्म भी विकसित कर सकेंगे। सेलरी डाइट  के ज़रिये आप ये लक्ष्य आसानी से पा सकते हैं।

चलिए देखते हैं, सेलरी डाइट प्लान क्या है और इसको कैसे अपना सकते हैं।

सेलरी डाइट प्लान: एक पोषक स्मूदी से शुरुआत करें

सेलरी डाइट प्लान के फायदे

अपने हर दिन की शुरुआत एक ऐसे स्वस्थ नाश्ते के साथ करें जो फाइबर, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर हो

  • यदि आप इस सेलरी पर आधारित स्मूदी को अपने नाश्ते में 3 से 4 बार लेते हैं, तो अपने शरीर और मस्तिष्क को स्वस्थ और चुस्त बना सकते हैं।
  • यह आपके शरीर को शुद्ध करता है और पाचनतंत्र को भी दुरुस्त करता है। यह आपके शरीर को भोजन से मिलने वाले पोषक तत्व ग्रहण करने में मदद करता है, और कब्ज को दूर कर आपके शरीर में तरल पदार्थ की आवश्यकता को पूर्ण करता है।
  • अपने दिन की शुरुआत इस स्मूदी के सेवन के साथ करें और फिर अपना सामान्य नाश्ता इस स्मूदी को लेने के लगभग आधे घंटे बाद लें। इसके बाद इस स्मूदी का सेवन भोजन के एक घंटे पहले कर सकते है।

आइये जानते है कि इस स्वास्थ्यवर्धक स्मूदी को बनाया कैसे जाए।

सामग्री

  • आधे नींबू का रस
  • अजमोद (सेलरी) की एक बार
  • पुदीने की पांच पत्तियाँ और एक चम्मच सूखा पुदीना (लगभग 10 ग्राम)
  • 1 लीटर पानी

बनाने की विधि

  • यह स्मूदी बनाने में बेहद आसान है। आपको बस सारी सामग्री को आपस में मिलाना है। आप इसे नाश्ते में ले सकते हैं।
  • बाकी बची हुई स्मूदी को हर भोजन के एक घंटे पहले लें।

सेलरी डाइट प्लान के लिए सरल उपाय

सेलरी डाइट प्लान के लिए सरल उपाय

हमने पहले ही बताया है कि यह एक निशेधिक डाइट प्लान नहीं है। हमें इस डाइट प्लान के लिए थोड़ा रचनात्मक रूख अपनाना होगा जिससे हम जान सकें कि किस प्रकार हम सेलरी को अपने सामन्य भोजन में रख सकते हैं

ये हैं कुछ सरल उपाय जो आपकी मदद कर सकते हैं:

  • सेलरी, काबुली चने, किशमिश, और हरे सेब की सलाद
  • सेलरी और गाजर की क्रीम
  • सेलरी और सेब के साथ कॉड मछली
  • आलू के चिप्स की भांति ओवन में बेक किये हुए सेलरी चिप्स
  • टूना मछली और हैम के साथ स्लाइस की हुई सेलरी
  • ककड़ी, सेलरी, टमाटर, सूखे हुए आलू बुखारे और पेपर सालसा के साथ चिकन सलाद
  • सेलरी और कद्दू से बना कुइच (एक तरह का टार्ट)
  • हैक मछली का सूप सेलरी और प्याज के साथ
  • तुरई की क्रीम, सेलरी और टर्की के टुकड़ों के साथ
  • काबुली चने, लीक और सेलरी के साथ
  • भूरे चावल, सेलरी, किशमिश, टूना और ओलिव्ज़ के साथ
  • बेक की हुई ट्राउट मछली, गाजर, सेलरी, नींबू और वाइट वाइन
  • सेलरी और सेब के साथ मशरूम सूप

7 बदलाव जो आप सेलरी डाइट प्लान अपनाने के 20-दिनों में महसूस करेंगे

वज़न घटाने के लिए सेलरी डाइट प्लान

हममें से ज्यादातर लोग सेलरी की छड़ों का ही प्रयोग करते हैं।

परन्तु, यह जानना भी आवश्यक है कि हमारे शरीर के लिए इसकी पत्तियाँ और बीज भी काफी स्वस्थ्कारी हैं। अतः आप इन चीज़ों को भी अपने सामान्य भोजन में सम्मिलित करें।

आइये जानते हैं उन बदलावों के बारे में जो इस डाइट प्लान को शुरू करने के कुछ हफ़्तों के भीतर महसूस करेंगे।

सेलरी प्लान स्वास्थ्यवर्धक है। कुछ कारण जो आपको इस प्लान को आज से ही शुरू करने को प्रेरित करेंगे नीचे दिए गए हैं।

1. कोलेस्ट्रोल से मुक्ति

सेलरी में 3-एन-ब्यूटाइलफटालाइड नाम का फैटोकेमिकल होता है जो कि हाई डेंसिटी लाइपोप्रोटीन (HDL) को कम करता है, जिसे हम आम भाषा में बुरे कोलेस्ट्रोल के नाम से जानते हैं।

यह ट्राईग्लिसेराइड को भी कम करने में सहायक है।

2. यह सूजन से लड़ने में सहायक है

सेलरी एंटी-ऑक्सीडेंट और पोलिसेकेराइड से भरपूर है जो कि प्राकृतिक सूजनरोधी है।

फ्लावोनोइड और पोलिफेनोल्स ओक्सिडेटिव तनाव को दूर करने में सहायक हैं, अतः यह सब्जी उन लोगों के लिए काफी मददगार है जो आर्थराइटिस और ह्रदयरोग से पीड़ित हैं।

3. रक्तचाप को नियंत्रित करने में सहायक

सेलरी के बीज रक्तचाप को सामान्य बनाए रखने में सहायक होते हैं क्योंकि इनमें पोटैशियम, हेक्सानोइक एसिड, मेंथानोल आदि पाए जाते हैं जो रक्तचाप को काबू करने में दक्ष हैं। इसके अतिरिक्त इसके प्राकृतिक तत्व ब्लड सर्कुलेशन र दबाव को नियंत्रित करने में सहायक सिद्ध हुए हैं।

4. आपका लीवर आपका शुक्रगुजार रहेगा

सेलरी उन लोगों के लिए वरदान से कम नहीं जो फैटी लीवर से पीड़ित है। यह डाइट प्लान उनके यकृत को ठीक करने में काफी सहायक सिद्ध हो सकता है।

सेलरी में मौजूद एनज़ाइम को यदि एक ऐसी डाइट का साथ मिला दिया जाए जिसमें फाइबर और एंटी-ऑक्सिडेंट की प्रचुर मात्रा मौजूद हो तो यह आपके यकृत के लिए एक जीवनदायी औषधि के रूप में कार्य कर सकती है.

5. आप बहुत जल्द अपना वज़न आसानी से कम कर सकते हैं

सेलरी डाइट प्लान के लिए सरल उपाय

हालंकि केवल सेलरी का प्रयोग कर के आप अपना वज़न कम नहीं कर सकते परन्तु यदि आप इसकी कुछ विशिष्ट खूबियों पर गौर करेंगे तो यह पायेंगे कि आप इसके सही प्रयोग से अपना वज़न अपेक्षित रूप से कम कर सकते हैं।

  • सेलरी आपको संतुष्टता प्रदान करती है और इसमें काफी कम मात्रा में कैलोरी होती है।
  • यह आपके मेटाबोलिज्म को विकसित करती है ताकि आप अपने शरीर में जमा वसा को प्रभावी रूप से कम कर सकें।
  • यह मूत्रवर्धक है।
  • यह प्रज्वलन को कम करने में काफी कारगर है।
  • यह पाचनतंत्र को ठीक करती है।

6. सेलरी संक्रमण से लड़ने में काफी कारगर है

यह काफी दिलचस्प है। सेलरी के बीजों को पिछली कई शताब्दियों से बैक्टीरिया से होने वाले रोगों की प्राकृतिक दवा के रूप में काम में लिए जा रहे हैं।

उदाहरण के तौर पर यदि आप मूत्र-संक्रमण से पीड़ित हैं तो यह डाइट प्लान आपके काफी काम आएगा और आप अपने संक्रमण से जल्दी ही छुटकारा पा सकेंगे।

7. सेलरी आपको कैंसर से बचाने में सक्षम है

सेलरी कैंसर की रोकथाम के लिए सबसे असरकारक खाद्य पदार्थों में से एक है।

  • हम जानते हैं कि स्वस्थ खानपान कैंसरक की रोकथाम का सबसे बेहतर रास्ता है।

इसी कारण हमें यह याद रखना चाहिए कि हमें सेलरी, गाजर, पार्सले, पर्स्निप्स आदि सब्जियों में पोल्यंस नामक तत्व होता है जो कि कारक रोग को रोक सकने में सक्षम है।

अब जब आप सेलरी डाइट से होने वाले अनगिनत फायदों में से कुछ से परिचित हो चुकें हैं, तो आपको यह प्लान आज ही से शुरू कर देना चाहिए।

  1. Moghadam MH, Imenshahidi M, Mohajeri SA. Antihypertensive Effect of Celery Seed on Rat Blood Pressure in Chronic Administration. J Med Food. 2013;
  2. Sun T., Powers JR. Antioxidants and antioxidant activities of vegetables. ACS Symp Ser. 2007;
  3. Tsi D, Das NP, Tan BKH. Effects of aqueous celery (Apium graveolens) extract on lipid parameters of rats fed a high fat diet. Planta Med. 1995;
  4. Zhou Y, Taylor B, Smith TJ, Liu Z, Clench M, Davies NW, et al. A novel compound from celery seed with a bactericidal effect against Helicobacter pylori J Pharm Pharmacol. 2009;