5 मामूली बदलाव करें खाने में, वजन घटाने का चमत्कार आसान हो जाएगा

मई 22, 2018
भले ही यह असंभव काम लगे, लेकिन भूखा रहे बिना भी अपना सही वजन बनाए रख पाना कुछ छोटे-मोटे बदलावों के जरिये भी किया जा सकता है।

क्या वाकई अपने खाने में 5 छोटे-छोटे बदलाव करके वजन घटाने का चमत्कार करना संभव है?

बेशक! कभी-कभी सबसे छोटी-छोटी चीजें आपके स्वास्थ्य के लिए आश्चर्यजनक रूप से फायदेमंद होती हैं।

वजन घटाने के मामले में सबसे बड़ी समस्या है, सही वजन तक पहुंचने के बाद इसके साइड इफेक्ट को रोक पाना।

इसे रोकने के लिए, सबसे जरूरी बात जिसकी आपको जानकारी होनी चाहिये, वह यह है कि आहार हल्का हो, लेकिन कुछ ऐसा हो जिसे आप हर दिन सही मात्रा में ले सकें।

यह मालूम होना चाहिए कि सीमित मात्रा में मीठा खाना और भरपूर मात्रा में पानी पीना न केवल आपके शारीरिक बनावट के लिए अच्छा है, बल्कि पूरी सेहत के लिए फायदेमंद है।

हम आपको कुछ सुझाव दे रहे हैं, जो आपको  अपना वजन घटाने में बहुत मदद करेंगे। हालांकि इसके लिए पहले आपको उन्हें अपनी दिनचर्या का अहम हिस्सा बनाना होगा।

इसके अलावा न तो आपको कोई बड़ा त्याग करना होगा और ना ही ज्यादा पैंसे खर्च करने होंगे।

चलिए देखते हैं।

1. वजन घटाने के लिए मीठे में दालचीनी इस्तेमाल करें

अगली बार जब आप नाश्ते में फल खायें, तो इसमें थोड़ी दालचीनी मिला लें। यदि आप चाय पी रहे हैं, तो इसमें चीनी मिलाने के बजाय थोड़ा दालचीनी डालें।

यदि आप अच्छी नींद पाने के लिये सोने से पहले एक गिलास गर्म दूध पीना पसंद करते हैं, तो इसमें एक चम्मच दालचीनी जरूर मिला लें।

वजन कम करना

किसी भी मिठाई या पेय पदार्थ में इस चमत्कारी, स्वास्थ्यवर्धक और स्वादिष्ट मसाले को जरूर मिलायें। यह वजन घटाने और फिट रहने में आपकी मदद करेगा

चलिये आपको बताते हैं कि क्यों दालचीनी वजन घटाने में बहुत ही कारगर है:

  • दालचीनी में शरीर की इंसुलिन प्रक्रिया से मेलजोल करने की अनूठी क्षमता होती है। यह खून में शुगर लेवल को स्थिर रखने, उसे गिरने से रोकता है।
  • दालचीनी के बारे में एक और दिलचस्प बात यह है कि यह  मेटाबोलिज्म को तेज करता है। इससे ज्यादा कैलोरी जलेगी और पेट में जमा फैट के साथ वज़न आसानी से कम होने लगता है।

2. ब्रेड खायें, लेकिन सुनिश्चित करें कि यह राई का हो

ब्रेड किसी भी स्वस्थ आहार का महत्वपूर्ण हिस्सा है। फिर भी, हम जो भी आहार लेने जा रहे हैं सबसे पहले हमें उसका सही चुनाव करना होगा।

  • इसमें कोई शक नहीं है कि राई की ब्रेड बहुत ही फायदेमंद होती है। दालचीनी के साथ मिलकर यह अनाज खून में शुगर लेवल को स्थिर रखता है।
  • दूसरी ब्रेडों की तुलना में यह ज्यादा पौष्टिक है। यहाँ तक कि जब वजन कम करने की बात आती है, तो सेंकी हुई राई ब्रेड बहुत मददगार होती है।
  • राई ब्रेड नाश्ते के लिए भी अच्छी है। इसके कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे आपको  घंटो तक लगातार ऊर्जा देते हैं।
राई की रोटी

3. अब और सॉस नहीं, मसालों में जैतून का तेल सबसे अच्छा है

जब हम सलाद बनाते हैं या तली हुई चीज बनाते हैं, तो हम चटनी (सॉस), मसाले और आचार लेना पसंद करते हैं। उदहारण के लिए बार्बेक्यू, सीज़र, मीठा और खट्टा, टार्टार सॉस।

  • ये चीजें भोजन को ज्यादा लजीज बना देती हैं। लेकिन वजन घटाने और फिट रहने के लिए आपको अपने सॉस और मसालों का उपयोग घटाना होगा। हम आपको इन्हें बिलकुल ही नहीं खाने के लिये नहीं कह रहे हैं, सिर्फ आपको इनकी मात्रा कम कर देनी होगी।
  • आपके भोजन के लिए सबसे अच्छा जैतून का तेल है। यह पेट में फैट बनने से रोकता है और आपके दिल की सेहत के लिए भी अच्छा है।
  • जब वजन घटाने की बात आती है, तो सैचुरेटेड फैट महत्वपूर्ण होते हैं। लोग क्या सोचते हैं यह बात छोड़ दें तो, जैतून तेल जैसे खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल लेवल को रोकने और वजन कम करने में मदद करते हैं।

वजन कम करने और फिट रहने के लिए एक चम्मच जैतून के तेल को थोड़ा नींबू के रस में मिलाकर हर सुबह नाश्ते से पहले लें। नाश्ता करने से पहले आधे घंटे तक इंतजार करें।

4. कुछ मीठा खाने की इच्छा हो तो थोड़ा डार्क चॉकलेट लें

दिनभर में चॉकलेट का एक औंस आपके दिल की सेहत के लिए अच्छा है और यह आपकी मीठा खाने की इच्छा को पूरा करेगा। यह पाचन तंत्र को भी संतुलित करता है और बहुत सारे पोषक तत्व प्रदान करता है, जो आपके दिल को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है।

चोकलेट

5. कॉफी पियें तो टॉल साइज़ लें

कॉफी वजन घटाने के लिए बहुत अच्छी है। यह मेटाबोलिज्म बढ़ाती है, आपकी भूख को दबाती है और एक बहुत ही अच्छी मूत्रवर्द्धक भी है।

फिर भी आपको पता होना चाहिये कि इसमें क्या-क्या डाला गया है। दूध में अधिक मात्रा में फैट होता है जो ठीक से पचता नहीं है। चीनी डालना भी सही नहीं है।

  • नारियल या दालचीनी जैसे अन्य नेचुरल स्वीटनर का इस्तेमाल करने की कोशिश करें। काली कॉफी पीना भी अच्छा है।
  • कॉफी के कप में थोड़ा ज्यादा पानी मिलाना बेशक आपके नाश्ते को स्वास्थ्यवर्द्धक बना देगा और साथ ही उसे पाचन में आसान बना देगा।

तो फिर देर किस बात की? इन्हें आज ही आजमायें!