दालचीनी और तेज पत्ते की चमत्कारी चाय : वजन घटाने का आसान लेकिन हेल्दी नुस्ख़ा

क्या आपको एक्सरसाइज और डाइटिंग करने के बावजूद अतिरिक्त वजन को घटाने में परेशानी हो रही है? स्वस्थ तरीके से वजन घटाने और बेहतर पाचन के लिए दालचीनी और तेज पत्ते की चाय आजमाकर देखें।
दालचीनी और तेज पत्ते की चमत्कारी चाय : वजन घटाने का आसान लेकिन हेल्दी नुस्ख़ा

आखिरी अपडेट: 25 जून, 2019

ज्यादा वजन और मोटापे से सिर्फ शरीर की आकृति नहीं बदलती है, इनके दूसरे घातक असर भी होते हैं। ज्यादा वजन दूसरी स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं लेकर आता है। चाहे वह डायबिटीज हो या हृदय रोग का शिकार होने की संभावना, इस स्थिति में ते तमाम जोखिम अनियंत्रित हो जाते हैं। स्वस्थ रहना वजन घटाने का बहुत बड़ा मकसद है। सौभाग्य से, दालचीनी और तेज पत्ते की चाय आपको कारगर ढंग से वजन कम करने में मदद कर सकती है।

शरीर में जमे फैट से छुटकारा पाना कोई आसान काम नहीं है। दरअसल इससे पूरी तरह से छुटकारा पाने के लिए कई प्रयास और लगातार कोशिश करने की ज़रूरत होती है। समस्या यह है कि बहुत कम लोगों में नतीजों का इंतजार करने का धैर्य होता है। वे शॉर्टकट खोजते हैं और सख्त डाइट या ऐसे आहार अपनाते हैं जो उनकी सेहत को बुरी तरह से प्रभावित कर सकता है।

इस वजह से, न्यूट्रिशनिस्ट और एक्सपर्ट्स एक सेहतमंद कैलोरी-नियंत्रित डाइट अपनाने की सलाह देते हैं, जिसमें सभी फ़ूड ग्रुप शामिल हों।

इसके अलावा, आप नेचुरल सप्लीमेंट का सेवन कर सकते हैं जो आपके मेटाबोलिज्म को बूस्ट करते हैं। ये अपने विशिष्ट गुणों के कारण ज्यादा आसानी से वजन घटाने में मदद करते हैं।

आज की पोस्ट में, हम दालचीनी और तेज पत्ते की चाय की हेल्दी टी की सिफारिश करना चाहते हैं। दोनों ही सामग्रियां अपने मूत्रवर्धक (diuretic) और शुद्ध करने वाले गुणों के लिए मशहूर हैं। नीचे हम आपको इसके फायदों के बारे में विस्तार से बताएंगे और इसे घर पर बनाने का तरीका भी दिखाएंगे।

वजन घटाने के लिए दालचीनी और तेज पत्ते की चाय

दालचीनी (Cinnamon) और तेज पत्ते (bay leaf) की चाय बहुत ही लोकप्रिय नेचुरल ड्रिंक है। यह अपनी पौष्टिक संरचना के कारण स्वस्थ रूप से वजन घटाने को बढ़ावा देता है। दोनों इन्ग्रेडिएंट में पाचक और डिटॉक्स करने के गुण होते हैं। नियमित सेवन किये जाने पर ये फालतू वजन से छुटकारा पाने में मदद करते हैं।

हालांकि यह वजन घटाने वाला कोई “चमत्कारी” प्रोडक्ट नहीं है। फिर भी जो लोग इसे अपनी डाइट में शामिल करते हैं उन्हें दुबले-पतले होने की कोशिश में बहुत अच्छे नतीजे मिलते हैं।

आइये इन दोनों इन्ग्रेडिएंट के कुछ फायदों को ज़रा विस्तार से जानें।

दालचीनी के फायदे (The benefits of cinnamon)

वजन घटाने के लिए दालचीनी और तेज पत्ते की चाय

दालचीनी एक मसाला है जो अपने अनेक पाक, औषधीय और घरेलू उपयोगों के लिए मूल्यवान है।

इसमें एसेंशियल ऑयल (essential oil), एंटीऑक्सिडेंट और पोषक तत्व होते हैं जो आपके मेटाबोलिज्म को तेज करते हैं ताकि यह एनर्जी की खपत बढ़ाये और वजन घटाने को बढ़ावा दे।

यह मसाला शरीर के लिए एनर्जी के स्रोत के रूप में शुगर के उपयोग को बढ़ावा देता है। इसलिए इसका सेवन ब्लड शुगर के लेवल को नियंत्रित करने में लिए उपयोगी है।

इसके कम्पाउंड डिटॉक्स करने वाले और मूत्रवर्धक गुण लिए हुए हैं। इससे ये नुकसानदेह और तरल पदार्थों को हटाने के लिए रक्त की सफाई को भी बढ़ावा देते हैं।

तेज पत्ते के लाभ (The benefits of bay leaves)

दालचीनी और तेज पत्ते के लाभ (The benefits of bay leaves)

लॉरेल वृक्ष जो तेज पत्ते पैदा करता है, एक औषधीय और सुगंधित पौधा है। लॉरेल का उपयोग कई सालों से दुबले-पतले होने में मदद पाने और फालतू फैट से छुटकारा पाने में किया जता रहा है।

इसमें पाचक गुण होते हैं जो शरीर में इकट्ठे बेकार के उत्पादों को हटाने की क्रिया को बढ़ावा देते हैं। इस तरह यह सूजन वाले रिएक्शन या बीमारियां पैदा करने से रोकता है।

इस पौधे में मूत्रवर्धक पदार्थ होते हैं जो शरीर के टिशू में रुके हुए तरल पदार्थों के निष्कासन को प्रोत्साहित करते हैं। यह प्रक्रिया वजन घटाने में मदद भी करती है।

तेज पत्ते का सेवन तनाव और एंग्जायटी को भी कम करता है। ये दो भावनात्मक अवस्थाएं हैं जो अक्सर वजन बढ़ने से संबंधित होती हैं।

इसके अलावा, उनके एक्टिव कम्पाउंड पेट को कम करते हैं, गैस नहीं बनने देते और बार-बार होने वाली अपच को कम करते हैं।

वे कब्ज का भी मुकाबला करते हैं और पाचन के दौरान पोषक तत्वों के अवशोषण की प्रक्रिया में सुधार लाते हैं।

दालचीनी और तेज पत्ते की चाय कैसे बनायें

दालचीनी और तेज पत्ते की चाय कैसे बनायें

आप इस सेहतमंद नेचुरल टी से वजन घटाने की प्रक्रिया को बढ़ावा दे सकते हैं। इसके अलावा, यह चाय आपको कई विशिष्ट पाचन समस्याओं से निपटने की सहूलियत भी देगी। यह आम के आम गुठलियों के दाम वाली स्थिति है!

इस चाय को तैयार करना काफी आसान है और इसमें बहुत ज्यादा समय नहीं लगता। आप इसे हफ्ते में कई बार पीने के लिए फ्रिज में स्टोर कर सकते हैं क्योंकि इससे कोई प्रतिकूल प्रतिक्रिया नहीं होती है।

बेशक, यह बता देना ज़रूरी है कि इसका असर तभी होता है जब आप साथ में एक बैलेंस्ड डाइट लें और शारीरिक एक्सरसाइज करते रहें।

इन्ग्रेडिएंट

  • 1 लीटर पानी
  • 1 छोटा चम्मच दालचीनी पाउडर (5 ग्राम)
  • 6 तेज पत्ते
  • 1 बड़ा चम्मच शहद (25 ग्राम) (वैकल्पिक)

तरीका

  • सबसे पहले, एक लीटर पानी को गर्म करें। जब वह उबलने लगे तो उसमें एक छोटा चम्मच दालचीनी का पाउडर और तेज पत्ते डालें।
  • आंच को धीमा करें और मिश्रण को 5 मिनट तक उबलने दें।
  • इसके बाद, मिश्रण को आंच से हटायें। इसे यूंही रहने दें जब तक कि यह मनचाहे तापमान तक न पहुंच जाए।
  • जब यह पीने लायक हो जाए तो मिश्रण को छानें और एक गिलास में परोसें।
  • अपने पहले गिलास को खाली पेट पियें और बाकी को थोड़ी-थोड़ी मात्रा में बाँट कर दिन भर पीते रहें।

क्या आपने इस शानदार चाय को आजमाया है? इसे घर पर तैयार करें और कुछ ही समय में वजन कम करने के लिए इसे अपनी डाइट में शामिल करें।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
आपकी सेहत के लिए दालचीनी के 8 अज्ञात फायदे
स्वास्थ्य की ओर
इसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
आपकी सेहत के लिए दालचीनी के 8 अज्ञात फायदे

जिनको डायबिटीज है उनके लिए दालचीनी बहुत कारगर हो सकती है। लेकिन अपने रोजाना के ट्रीटमेंट में दालचीनी को शामिल करने से पहले अपने डॉक्टर से बात करें।



  • Vafa, M., Mohammadi, F., Shidfar, F., Sormaghi, M. S., Heidari, I., Golestan, B., & Amiri, F. (2012). Effects of cinnamon consumption on glycemic status, lipid profile and body composition in type 2 diabetic patients. International Journal of Preventive Medicine. https://doi.org/PMID: 22973482
  • Zaitoun, Shahera Talat. “The effect of different Mediterranean plant extracts on the development of the great wax moth Galleria mellonella L.(Lepidoptera: Pyralidae) and their toxicity to worker honeybees Apis mellifera L.(Hymenoptera: Apidae) under laboratory conditions.” Journal of Food Agriculture and Environment 5.2 (2007): 289.
  • Anderson, R. A. (2008). Chromium and polyphenols from cinnamon improve insulin sensitivity. In Proceedings of the Nutrition Society. https://doi.org/10.1017/S0029665108006010
  • Mirfeizi, M., Mehdizadeh Tourzani, Z., Mirfeizi, S. Z., Asghari Jafarabadi, M., Rezvani, H. R., & Afzali, M. (2016). Controlling type 2 diabetes mellitus with herbal medicines: A triple-blind randomized clinical trial of efficacy and safety. Journal of Diabetes. https://doi.org/10.1111/1753-0407.12342
  • Izquierdo Hernández, Amada, et al. “Alimentación saludable.” Revista cubana de enfermería 20.1 (2004): 1-1.
  • Basak, S. S., & Candan, F. (2013). Effect of Laurus nobilis L. essential oil and its main components on α-glucosidase and reactive oxygen species scavenging activity. Iranian journal of pharmaceutical research: IJPR12(2), 367.
  • Lu, M., Cao, Y., Xiao, J., Song, M., & Ho, C. T. (2018). Molecular mechanisms of the anti-obesity effect of bioactive ingredients in common spices: a review. Food & function9(9), 4569-4581.