वजन कम करने के बाद त्वचा ढीली है? फर्म स्किन के लिए 7 टिप्स

18 अगस्त, 2020
वजन कम करने के बाद त्वचा ढीली  होने से बचने के लिए एक्सरसाइज करना जरूरी है जो आपकी मांसपेशियों को टोन करने में मदद करेगा। जबकि स्वस्थ आहार खाने से क्षतिग्रस्त त्वचा की मरम्मत करने में मदद मिलेगी।

क्या आपने कभी बहुत कम समय में अपना वजन घटाया है? यदि हां, तो आपने देखा होगा कि अब आपकी कुछ त्वचा ढीली हो गयी है, खासकर बाहों और पेट के आसपास।

वजन कम करने के बाद त्वचा ढीली होना एक आम समस्या है। यह आम तौर पर तब होता है जब हम बहुत कम समय में बहुत ज्यादा वजन कम कर लेते हैं। कभी-कभी यह इतनी जल्दी होता है कि त्वचा को आपकी नई फिजिकल कंडीशन के अनुकूल होने के लिए पर्याप्त वक्त नहीं मिलता है।

इसलिए अगर आप कुछ एक्स्ट्रा पाउंड खोना चाहते हैं, तो तथाकथित “चमत्कारी” डाइट से दूर रहना जरूरी है। हम एक नियंत्रित और स्वस्थ तरीके से शरीर से फैट घटाने की सलाह देंगे। इस तरह बैलेंस डाइट खायें और सही फिजिकल एक्सरसाइज चुनें।

कहने की जरूरत नहीं है, इसमें कुछ वक्त लगेगा। हालांकि अगर आप ढीली त्वचा से बचना चाहते हैं, तो चीजों को हडबडा कर करने से बचना जरूरी है।

अगर किसी कारण से आपके त्वचा ढीली हो गयी है, तो चिंता न करें! ऐसे तरीके हैं जिनसे आप सर्जिकल इंटरवेंशन का सहारा लिए बिना ढीली त्वचा को कसावट भरा बना सकते हैं।

सही स्ट्रेटजी अपनाकर आप अपनी त्वचा को टोन करने में मदद कर सकते हैं। मोटे तौर पर यह रेगुलर फिजिकल एक्सरसाइज और हेल्दी डाइट अपनाने से होगा। इस लेख में हम आपको वजन घटाने के बाद होने वाली ढीली त्वचा से निपटने के लिए जरूरी जानकारी देंगे।

1. त्वचा ढीली है तो पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खाएं

त्वचा ढीली है तो पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन खाएं

वजन कम करने के बाद ढीली त्वचा के इलाज के लिए हमारी पहली टिप ज्यादा फल और सब्जी खाने की नहीं है। इसके बजाय आपको वास्तव में प्रोटीन की जरूरत है। प्रोटीन एकमात्र पोषक तत्व है जो मांसपेशियों और त्वचा के टिशू को पोषण कर सकता है और इसे ठीक करने में मदद करता है।

यह प्रोटीन एनिमल या प्लांट बेस्ड हो सकता है। हालांकि लीन मीट ज्यादा पसंदीदा है – यह स्वस्थ है और ढीली त्वचा के लिए बेहतर है।

सबसे अच्छे विकल्प हैं:

  • सामान मछली
  • चिकन या टर्की ब्रेष्ट
  • अंडे
  • ओट्स
  • पालक

इसे भी आजमायें : सेल्युलाईट से मुकाबला करने वाले 8 बेहतरीन एसेंशियल ऑयल

2. खूब पानी पिएं

एक दिन में 8 गिलास पानी पीना अनिवार्य नहीं है। यह बस अपने आप को हाइड्रेटेड रखने का प्रश्न है।

यहां कुछ सलाह दी गई हैं जो मामले को आसान बना सकती हैं:

  • हर आधे घंटे पर पानी पीना जितना आसान है, उतना ही आप अपने शरीर को ठीक से काम करने के लिए हाइड्रेशन लेवल को बनाए रखने में मदद कर सकते हैं।
  • आप अन्य हेल्दी ड्रिंक का विकल्प भी अपना सकते हैं। अच्छे विकल्पों में चाय या फ्रूट वाटर शामिल हैं।

अपने आप को हाइड्रेटेड रखना आपकी त्वचा की रिपेयरिंग के लिए मौलिक है।

3. स्किपिंग रोप


जैसा कि हमने इस लेख की शुरुआत में बताया है, अगर वजन कम करने के बाद ढीली त्वचा से लड़ना है, तो आपको व्यायाम करने की जरूरत होगी। और सिर्फ कोई भी व्यायाम नहीं। अपनी मसल्स को मजबूत करने वाली हाई इंटेंसिटी एक्सरसाइज रूटीन की जरूरत होगी।

  • कुछ आसान एक्सरसाइज से शुरुआत करें। समय के साथ आपकी शारीरिक दशा में सुधार होता है, और इंटेंसिटी और दोहराव की मात्रा दोनों को बढ़ा सकते हैं। अपने को ज्यादा जोर का झटका देना सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है।
  • मांसपेशियों को सुडौल बनाने के लिए विशेष असरदार तरीका एक स्किपिंग  रोप है। पर्याप्त रूप से फिट हो जाने पर आप 15 मिनट के दो सेशन करने की कोशिश कर सकते हैं। इस हाई इंटेंसिटी एक्टिविटी को करने के लिए बहुत प्रयास करने की आवश्यकता होगी, लेकिन परिणाम इसके अच्छे होंगे।

4. शहद के साथ दालचीनी की चाय

दालचीनी एक शानदार एंटीऑक्सिडेंट है, हड्डियों और मांसपेशियों को फ्री रेडिकल्स केअसर से बचाने में मदद करती है।

  • दिन की शुरुआत करने का एक स्वादिष्ट तरीका यह है कि आप दालचीनी की एक चाय थोड़ी शहद के साथ बना लें। आर्गेनिक हनी का उपयोग करने की कोशिश करें जिसमें कोई एडेड शुगर नहीं है।
  • इस ट्रेडिशनल नुस्खे को सुबह नाश्ते से कम से कम 30 मिनट पहले आजमायें। यह वजन घटाने के बाद ढीली त्वचा को मजबूत करने के आपके प्रयासों में आपकी मदद करेगा।

इसे भी पढ़ें : नेचुरल तरीके से त्वचा में कसावट लाने की 6 टिप्स

5. त्वचा ढीली है तो एलोवेरा का उपयोग कीजिये

त्वचा ढीली है तो एलोवेरा का उपयोग कीजिये

आपकी सेहत के लिए एलोवेरा के कई फायदे हो सकते हैं। वास्तव में हम इस औषधीय पौधे के दूसरे लाभों के बारे में जानते हैं। हालाँकि बहुत से लोग यह नहीं जानते कि वजन कम करने के बाद ढीली त्वचा के इलाज के लिए यह बहुत अच्छा है।

मुसब्बर वेरा सबसे अच्छा मॉइस्चराइज़र और क्षतिग्रस्त त्वचा को मरहम लगाने वालों में से एक है। एलोवेरा में मौजूद कई एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन और मिनरल भी स्ट्रेच मार्क के इलाज के लिए शानदार हैं।

  • आपको बस हर दिन एलोवेरा जेल से उस एरिया में मालिश करनी है।
  • इसे कुछ मिनटों के लिए छोड़ दें और फिर गर्म पानी से धो लें।

6. स्ट्रेंथ ट्रेनिंग (Strength training)

नीचे दी गई एक्सरसाइज ढीली त्वचा को मजबूती देने के लिए एकदम सही है। आपको इसमें काफी मशक्कत की जरूरत होगी और इस एक्सरसाइज के लिए पर्याप्त समय देना होगा।

आपके द्वारा किए जाने वाला व्यायाम मांसपेशियों को सुडौल बनाने के लिए होना चाहिए। यह त्वचा के कनेक्टिव टिशू को मजबूत करने का एक अच्छा तरीका है और इसे धीरे-धीरे अपने नए वजन के अनुकूल बनाने की सहूलियत देता है।

वजन घटाने के बाद टोन अप करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है वेट-लिफ्टिंग।

  • यदि आप वर्कआउट करने के लिए जिम जाने का फैसला करते हैं, तो ट्रेनिंग आपको सिखा सकते हैं कि इन प्रमुख अंगों में खुद को नुकसान पहुंचाए बिना कैसे काम करें। वे यह भी निश्चित करेंगे कि आप तैयार होने से पहले बहुत ज्यादा वजन न उठाएं, क्योंकि इससे जॉइंट को गंभीर नुकसान हो सकता है।
  • यदि आप घर पर वजन उठाना चाहते हैं, तो एहतियात के साथ ऐसा करें और अपनी सीमाओं का ध्यान रखें। दूसरी एक्सरसाइज के साथ वेट-लिफ्टिंग को मिलाकर अपने दोनों हाथों और पेट का वर्क आउट करने की कोशिश करें।

7. खाद्य पदार्थ जो आपके शरीर को कोलेजन और इलास्टिन का उत्पादन करने में मदद करते हैं

वजन कम करने के बाद ढीली त्वचा की रिपेयरिंग करने के लिए शरीर को उसकी ज़रूरत के सभी पोषक तत्व देने होंगे। यह इसकी प्राकृतिक मजबूती और लोच को ठीक करने में मदद करेगा।

आपको उन खाद्य पदार्थों की ज़रूरत है जो आपके शरीर को कोलेजन और इलास्टिन बनाने में मदद करते हैं – ये दोनों तत्व स्वस्थ त्वचा के लिए जरूरी हैं।

यहाँ कुछ बेहतरीन खाद्य पदार्थों की सूची दी गई है जिन्हें आप अपनी त्वचा की मरम्मत करने के लिए डाइट में शामिल कर सकते हैं:

  • टोफू
  • सोया
  • गाजर
  • सैसामन मछली
  • दही
  • नट्स
  • गोभी
  • आर्गुला

अंत में, आपको यह याद दिलाना जरूरी है कि वजन कम करने की बात आने पर इसे नियंत्रित और स्वस्थ तरीके से करना हमेशा सबसे अच्छा होता है। पूरा समय लें और ज्यादा  सख्त निषेध वाले आहार से दूर रहें। वे आपकी सेहत के लिए लगभग हमेशा नेगेटिव असर डालते हैं।

ढीली त्वचा इन नेगेटिव साइड इफेक्ट में से एक है। हालांकि यदि आप इन टिप्स का लगातार पालन करते हैं, तो आप अपनी दृढ़ता और लोच को वापस पा सकते हैं।

Drake, R.L. (2006). Gray’s Anatomy para Estudiantes. New York: Elsevier.

Kierszenbaum, A. L. (2006). Histology and Cell Biology. St. Louis: Elsevier.

Schiffman, H. (2001). La Percepción Sensorial. London: Limusa Wiley, p. 153.