सेल्युलाईट से मुकाबला करने वाले 8 बेहतरीन एसेंशियल ऑयल

मई 5, 2020
ये एसेंशियल ऑयल आपकी स्किन में गहराई तक जाते हैं। इसलिए वे जड़ से सेल्युलाईट का इलाज करने और अंदरूनी तौर पर समस्या से लड़ने में मदद करते हैं।

क्या आप सेल्युलाईट का मुकाबला करने वाले सबसे बेहतरीन एसेंशियल ऑयल के बारे में जानती हैं? सेल्युलाईट उन समस्याओं में से एक है जिसका सामना महिलाओं को अक्सर करना पड़ता है। हालाँकि पुरुष भी इससे पीड़ित हो सकते हैं।

सेल्युलाईट (Cellulite) के कारण अलग-अलग हैं। उन्हें हार्मोन, जेनेटिक, खानपान और लाइफस्टाइल जैसे फैक्टर से जुड़ा माना जाता है। इससे लड़ने के लिए आप क्रीम और पारंपरिक इलाज चुन सकती हैं। इसी तरह, नेचुरल ऑयल भी कई तरह के हैं जो सेल्युलाईट को हटाने या घटाने में मदद कर सकते हैं।

एसेंशियल ऑयल जड़ से सेल्युलाईट का इलाज करते हैं। क्योंकि वे आपके शरीर को फैट सेल्स में जमे जहरीले तत्वों से छुटकारा पाने में मदद करते हैं। साथ ही ये आपके ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाते हैं और आपकी त्वचा की कोशिकाओं में ऑक्सीजन की मात्रा बढ़ाते हैं।

  • हमेशा याद रखें, कोई भी तेल जिसे आप चुनेंगी, आपको हर दिन मालिश करते हुए इसे लगाना होगा।
  • मालिश उंगलियों पर तेल को लगाकर इसे गोल-गोल घुमाकर की जानी चाहिए।
  • आपके हाथ साफ होने चाहिए। क्योंकि लक्ष्य सबसे अछा रिजल्ट पाना है।

1. सौंफ (Fennel seed)

यह सेल्युलाईट से मुकाबला करने वाले सबसे अच्छे तेलों में से एक है। यह शरीर को डिटॉक्स करता है। यह आपकी त्वचा में जमा होने वाले जहरीले तत्पवों से छुटकारा दिलाता है।

सौंफ़ एस्ट्रोजन लेवल बढ़ाने के लिए अच्छी है। यह आपकी त्वचा के नीचे कोलेजन की मात्रा बढ़ाती है। इससे यह फैट का वजन सहन करता है। वहीं यह सेल्युलाईट बनने से रोकता है।

2. सेल्युलाईट रोकने वाला एसेंशियल ऑयल सिट्रिक ऑयल


इन तेलों में विटामिन C मौजूद होता है जो कोलेजन के उत्पादन को बढाता है। यह आपकी स्किन के नीचे कॉनेक्टिव टिशू के वितरण को मजबूत करता है। यह फैट वाली कोशिकाओं का वजन बढ़ने से रोकता है। संतरे, नींबू, मंदारिन और नींबू में मौजूद साइट्रिक ऑयल बेहतर रक्त प्रवाह में मददगार होता है।

3. सनोवर तेल (Cypress oil)

यह तेल सरू की शाखाओं और पत्तियों से निकाला जाता है। यह आपकी त्वचा की अच्छी केयर करने के लिए शानदार है। यह आमतौर पर एरोमाथेरेपी में इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसकी ताज़ा गंध रिलैक्सिंग अनुभूति लाती है।

  • इसमें एंटीसेप्टिक, एस्ट्रिंजेंट (astringent) और मूत्रवर्धक गुण होते हैं। यह लैम्फैटिक ड्रेनेज और ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।
  • इसी तरह, यह त्वचा की सफाई और विषाक्त पदार्थों को हटाने में मदद करता है।

यहाँ और जानें: सेल्युलाईट से पाएं छुटकारा, जानें कैसे बनता है एल्कोहल और रोजमेरी ट्रीटमेंट

4. जिरेनिअम ऑयल (Geranium oil)


इस तरह का तेल सेल्युलाईट के इलाज के लिए क्रीम में एक तत्व के रूप में होता है। यह निशान और घावों को साफ करने में भी मदद करता है। जिरेनिअम न केवल सेल्युलाईट से लड़ने के सबसे अच्छे तेलों में से एक है, बल्कि यह मुँहासे के लिए भी बहुत अच्छा है और एंग्जायटी में भी मददगार है।

  • अपने गुणों की बदौलत यह आपके लिम्फैटिक सिस्तिटम को उत्तेजित करता है, जिससे आपके शरीर के ऊतकों में जमा तरल पदार्थों से छुटकारा पाना आसान हो जाता है।
  • सेल्युलाईट को रोकने के लिए इसकी बहुत सिफारिश की जाती है। क्योंकि यह तेल आपको स्किन हार्मोन और फैट लेवल को रेगुलेट करने की सहूलियत देता है।
  • साथ ही, यह आपकी त्वचा को दृढ़ता देने में मदद करता है।

5. सेल्युलाईट रोधी एसेंशियल ऑयल : दालचीनी का तेल

दालचीनी का तेल आपके कनेक्टिव टिशू को भी मजबूत करता है, और बदले में आपकी त्वचा की दृढ़ता बढ़ती है। यह आपकी त्वचा में मौजूद गन्दगी को साफ करता है। दालचीनी का तेल अपने मैग्नीशियम और पोटैशियम की बदौलत आपके टिशू के लिए एक बहुत प्रभावी उत्तेजक है।

इसलिए अगर आपके पास दालचीनी का तेल नहीं है, तो आप अपने सामान्य तेल में एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर एंटी-सेल्युलाईट मसाज बना सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : इन आसान और प्रभावी घरेलू उपचारों से पायें सेल्युलाईट से छुटकारा

6. बर्च तेल (Birch oil)

बिर्च तेल में एस्ट्रिंजेंट और शुद्ध करने की क्षमता होती है। यह आपकी त्वचा को पुनर्जीवित करने में मदद करता है। यह उन विषाक्त पदार्थों और जमा तरल पदार्थों से छुटकारा पाने में बहुत मददगार है, जिससे त्वचा में सूजन पैदा होती है और सेल्युलाईट की मौजूदगी को बढ़ावा मिलता है।

7. नारियल तेल

नारियल का तेल वास्तव में सेल्युलाईट से लड़ने के लिए सबसे अच्छे तेलों में से एक है और लगभग सभी ब्यूटी रूटीन में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला नेचुरल प्रोडक्ट है। अपने आवश्यक पोषक तत्वों की बदौलत यह आपकी त्वचा को हाइड्रेट करने के लिए आदर्श है। इसके अलावा पोषक तत्व आपकी त्वचा में प्रवेश करते हैं और सेल्युलाईट से लड़ने में मदद करते हैं।

यह एक नेचुरल फर्मिंग कम्पाउंड का भी काम करता है। नारियल के तेल के कम्पाउंड आपकी त्वचा में इलास्टिन और कोलेजन को उत्तेजित करने की क्षमता रखते हैं।

8. सेल्युलाईट रोधी एसेंशियल ऑयल : मस्क रोज ऑयल

मस्क रोज ऑयल कई बार स्वास्थ्य समस्याओं के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इनका उपयोग सुंदरता के लिए भी किया जाता है। इसका एक मुख्य उपयोग सेल्युलाईट के इलाज में है। फैटी एसिड, विटामिन C और रेटिनोइक एसिड की ज्यादा मात्रा के कारण मस्क रोज ऑयल:

  • शरीर को अपने टिशू को पुनर्जीवित करने में मदद करेगा। यह एक असरदार ट्रीटमेंट एजेंट भी है।
  • क्षतिग्रस्त कोशिकाओं का नवीनीकरण करता है। यह स्ट्रेच मार्क से लड़ने के लिए भी मददगार है।