नेचुरल तरीके से त्वचा में कसावट लाने की 6 टिप्स

क्या आप अपनी ढीली-ढाली त्वचा को लेकर फिक्रमंद हैं? अपनी स्किन को नेचुरल तरीके से टाइट और कांतिमय बनाने के लिए यहाँ हमारे द्वारा शेयर किये गए स्टेप्स को अपनी रूटीन में शामिल करें!
नेचुरल तरीके से त्वचा में कसावट लाने की 6 टिप्स

आखिरी अपडेट: 16 अगस्त, 2019

त्वचा की कसावट में कमी आत्मविश्वास पर असर डाल सकता है। वजन घटाने, गर्भावस्था, पोषक तत्वों की कमी या उम्र बढ़ने के कारण स्किन की फर्मनेस कम हो सकती है।

हालांकि कई मामले में यह लगातार धूप में रहना और अस्वस्थ आदतों से जुड़ा होता है। तो जहां इसके कई कारण हो सकते हैं, पर ज्यादातर मामलों में इसे ठीक करना मुश्किल होता है। सौभाग्य से कुछ स्वस्थ आदतें आपकी त्वचा को नेचुरल तरीके से कसने में मदद कर सकती हैं।

नेचुरल तरीके से त्वचा में कसावट कैसे लायें

आजकल कई प्रोडक्ट और तकनीकें हैं जो त्वचा की चमक और स्किन फर्मनेस बढ़ाने का दावा करती हैं। हालांकि उन लोगों के लिए दूसरे विकल्प भी हैं जो ट्रेडिशनल कॉस्मेटिक प्रक्रियाओं से बचना पसंद करते हैं।

क्या आपकी दिलचस्पी इसमें है? तो पढ़ते रहिये!

1. नेचुरल फर्मिंग क्रीम लगाएं

कई नेचुरल और ट्रेडिशनल स्किन फर्मिंग प्रोडक्ट हैं।

हालांकि कमर्शियल फर्मिंग क्रीम अक्सर अच्छे परिणाम देते हैं, पर कुछ नेचुरल चीजें भी वैसा ही परिणाम दे सकती हैं। उनकी प्राकृतिक रूप से त्वचा में कसावट लाने वाला असर सूक्ष्म होता है, पर लगातार उपयोग किए जाने पर आपकी त्वचा का रंगरूप बेहतर बनाने में वे मदद कर सकते हैं।

इन क्रीमों को बनाने के लिए आप सस्ती सामग्री जैसे कि शीया बटर, ऑरेंज ऑयल और विटामिन E का इस्तेमाल कर सकते हैं। ये अहम पोषक तत्व प्रदान करते हैं, जिससे आपकी त्वचा मॉइस्चराइज़्ड और टाइट रहती है।

2. सप्लीमेंट लें

कोई भी सप्लीमेंट आपकी त्वचा को रात भर में फर्कम नहीं बना सकता है। हालांकि कुछ को रेगुलर लेने पर मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए 2015 की एक स्टडी में पाया गया कि कोलेजन की खुराक त्वचा पर उम्र के नेगेटिव असर को कम कर सकती है।

इसके अलावा आपको विटामिन C की खुराक लेना सुनिश्चित करना चाहिए। यह पोषक तत्व कोलेजन बनाने में भूमिका निभाता है।

3. फिजिकल एक्सरसाइज

व्यायाम से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं और आपकी त्वचा की स्थिति में भी सुधार होता है।

स्वाभाविक रूप से त्वचा में कसावट लाने का सबसे अच्छा तरीका रेगुलर व्यायाम करना है। शारीरिक एक्टिविटी फैट जमने के खिलाफ लड़ने में मदद करती है और मांसपेशियों के निर्माण को बढ़ावा देती है। ये प्रभाव आपकी त्वचा को फार्म बनाए रखने और समय से पहले झुर्रियों से मुक्त रखने में योगदान करते हैं।

आदर्श रूप से आपको एक एक्सरसाइज रूटीन अपनानी चाहिए जो कार्कोडियोवैस्कुलर और वेट ट्रेनिंग को जोड़े। इस तरह ज्यादा फैट गलाने के अलावा आप अपनी मांसपेशियों को टोन करते हैं।

इसके लिए बहुत समय न होने का बहाना बनाने की कोई ज़रूरत है। दिन में सिर्फ 20 मिनट ही काफी है!

4. नेचुरल तरीके से त्वचा में कसावट लाने के लिए अपनी त्वचा की मालिश करें

आपकी त्वचा की लगातार मालिश करने से आपकी त्वचा को स्वाभाविक रूप से कसने में मदद मिल सकती है क्योंकि मालिश रक्त प्रवाह को सक्रिय करती है और आपके ऊतकों को इष्टतम स्थिति में रखने में मदद करती है।

एक अध्ययन के अनुसार, मालिश उपकरण के साथ मालिश लागू करने से एंटी-एजिंग क्रीम के प्रभाव को बढ़ाया जा सकता है।

बेशक, आप अपनी त्वचा को आवश्यक तेलों, टोनर या लोशन से भी मालिश कर सकते हैं। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आपने रातोंरात परिणाम नहीं देखे हैं और आपको उन्हें प्राप्त करने के लिए अनुकूल होना चाहिए।

5. खूब पानी पिएं

लगातार हाइड्रेशन झुर्रियों को बनने से रोकता है और त्वचा को अच्छी स्थिति में रखता है।

जबकि दैनिक पानी की खपत में उतार-चढ़ाव नहीं होता है, लेकिन इससे बचना और अपनी त्वचा को टाइट रखना महत्वपूर्ण है। इस प्रकार, आपकी त्वचा को स्वाभाविक रूप से कसने के लिए, आपको पर्याप्त पानी और स्वस्थ पेय पीना चाहिए।

आपके लिए आवश्यक पानी की मात्रा आपकी उम्र, वजन और आदतों पर निर्भर करेगी। हालांकि, सामान्य तौर पर, पेशेवर दो लीटर – 6 से 8 गिलास – एक दिन की सलाह देते हैं। अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, खाली पेट पर इसका सेवन करना शुरू करें, अधिमानतः कुछ नींबू के रस के साथ।

6. पर्याप्त पोषण लें

आपने शायद प्रसिद्ध कहावत सुनी होगी “आप जो खाते हैं वह है”। यह सच से आगे नहीं हो सकता है। हालांकि कई लोग इसे नजरअंदाज करते हैं, अच्छा पोषण त्वचा को कसने और बुढ़ापे को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। विटामिन, खनिज, प्रोटीन और एंटीऑक्सीडेंट का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करना ऑक्सीडेटिव तनाव के नकारात्मक प्रभावों को रोक सकता है।

इसलिए, एक आहार का पालन करना सुनिश्चित करें:

  • ताजे फल और सब्जियां
  • मछली और दुबला मांस
  • दाने और बीज
  • पानी और जलसेक
  • साबुत अनाज और फलियां (मध्यम भाग)

क्या आपकी त्वचा सांवली है? क्या आप समय से पहले झुर्रियों की उपस्थिति के बारे में चिंतित हैं? यदि हां, तो अपनी त्वचा को कसने के लिए इन सरल युक्तियों को लागू करें। यदि आप उन्हें अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं, तो आप अंतर देखना शुरू कर देंगे।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
6 तकनीकें जिनसे मिल सकती हैं स्वस्थ सुदृढ़ गाल
स्वास्थ्य की ओर
इसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
6 तकनीकें जिनसे मिल सकती हैं स्वस्थ सुदृढ़ गाल

सूर्य के प्रभाव से त्वचा का बचाव और फर्मिंग क्रीम का इस्तेमाल करना आपको कसे हुए स्वस्थ सुदृढ़ गाल पाने में मदद कर सकता है।