रिलेशनशिप प्रॉब्लम को कैसे हल कर सकते हैं

08 नवम्बर, 2020
कई बार रिलेशनशिप प्रॉब्लम का मतलब यह नहीं है कि आपका रिश्ता ख़त्म हो जाएगा। इसके उलट वे कुछ बातों में सुधार करने और अपने रिश्ते को मजबूत करने का मौका दे सकते हैं।

कभी-कभी आपको अपनी रिलेशनशिप प्रॉब्लम को हल करने में मुश्किल पेश आ सकती है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आपको हार मान लेनी चाहिए क्योंकि रिश्ते का “अंत” निकट है।

कई लोगों को कई अलग-अलग कारणों से रिलेशनशिप प्रॉब्लम होती हैं। कुछ लोग इस बारे में उनसे बात करते हैं जिन पर वे भरोसा करते हैं या सीधे विभिन्न क्षेत्रों के एक्सपर्ट से करते हैं, तो दूसरे उन्हें दुरुस्त करने के लिए उनके बारे में बात करने की हिम्मत नहीं करते हैं, क्योंकि वे नहीं जानते कि यह कैसे करना है या वे डरते हैं कि मामला और बिगड़ जाएगा।

क्या ऐसा आपके साथ हुआ है? क्या आप अपने पार्टनर से किसी ऐसी चीज़ के बारे में बात करने में समस्या का सामना कर रहे हैं जिससे आप असहज महसूस करते हैं? क्या आपको कोई समस्या है और इसे हल करना चाहते हैं लेकिन यह नहीं जानते कि कैसे करें?

आपकी थोड़ी मदद करने के लिए नीचे हम आपके साथ एक मामले के बारे में शेयर करेंगे और साथ ही कुछ अहम बातें भी जो आपकी रिश्ते की समस्याओं को हल करने में आपकी मदद कर सकती हैं। हालांकि आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि आपको कुछ मामलों में एक्सपर्ट से सलाह करने की जरूरत हो सकती है।

इसे भी पढ़ें : स्ट्रेस, एंग्जायटी और डर से उबरने की 14 ट्रिक्स

सबसे आम रिलेशनशिप प्रॉब्लम क्या हैं?


जैसा कि हमने ऊपर बताया है, ऐसे कई कारण हैं जिनकी वजह से एक कपल को समस्या हो सकती है। सबसे आम मुद्दों में से कुछ निम्नलिखित हैं:

ईर्ष्या-द्वेष

अपने पार्टनर की गोपनीयता या अंतरंगता के प्रति अविश्वास और सम्मान की कमी के साथ, ईर्ष्या सबसे आम रिश्ते समस्याओं में से एक है। यह आमतौर पर न केवल गलत कम्युनिकेशन से, बल्कि आत्मसम्मान की समस्याओं और संज्ञानात्मक विकृतियों से भी पैदा होता है। प्रोफेशनल की मदद से इन समस्याओं का समाधान करना ठीक होगा।

बातचीत की समस्या

सहानुभूति का अभाव, निष्क्रिय-आक्रामकता, हेरफेर और दूसरे व्यवहार रिश्ते को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जिससे अक्सर दोनों पार्टनर में टकराव और असुविधा होती है।

दूसरी ओर “संघर्ष से बचने के लिए” कुछ विषयों के बारे में बात करने से बचना उल्टा हो सकता है, क्योंकि यह समस्या को हल करने के बजाय उन्हें और बढ़ाता है। हालाँकि कुछ मामलों को टालना पहली बार में अच्छी स्ट्रेटजी की तरह लग सकता है, लेकिन यह सब आपको दोनों को बात करने, कॉमन ग्राउंड तक पहुँचने और मामले को सामान्य करने के लिए, आपको एक स्वस्थ संबंध बनाए रखने के लिए संवाद करना है।

इकट्ठे बहुत ज्यादा या पर्याप्त वक्त न बिताना

जैसा कि प्रसिद्ध कहावत है, अति किसी चीज की भी अच्छी नहीं होती। इस अर्थ में अगर दो लोगों के पास बहुत ज्यादा जिम्मेदारियों के कारण साथ बिताने के लिए पर्याप्त समय न हो तो इससे उनके रिश्ते में कई समस्याएं हो सकती हैं। उदाहरण के लिए किसी पार्टनर को यह ख़याल आ सकता है कि वे अपने पार्टनर के जीवन में अहमियत नहीं रखते हैं और उन्होंने उन्हें पीछे धकेल दिया है।

दूसरी ओर जब दो लोग एक साथ बहुत ज्यादा वक्त बिताते हैं, तो उन्हें समस्याएँ भी हो सकती हैं, क्योंकि वे खुद को वह पर्सनल स्पेस नहीं देते हैं, जो उन्हें अपने काम करने और अपने शौकिया प्रोजेक्ट आदि में कुछ वक्त बिताने के लिए चाहिए।

साथ रहने से पैदा हुए मुद्दे

किसी कपल में अधिक या कम साथ रहने से भी समस्या हो सकती है। आम तौर पर ये काम, घर के मेंटीनेन्स, पेट्स केयर और बच्चे की परवरिश को लेकर होते हैं। हालांकि वे अन्य घटनाओं के कारण भी पैदा हो सकते हैं।

जिन मुद्दों पर असहजता हो उन मुद्दों पर बातचीत करने से एक समझौते पर पहुंचने की कोशिश की जा सकती है, उदाहरण के लिए घर के कामकाज के बारे में।

अधिक जानने के लिए पढ़ें: इलायची के फायदों के बारे में क्या कहता है साइंस?

कॉमन लाइफ प्रोजेक्ट का अभाव

विजन की कमी या कॉमन लाइफ प्रोजेक्ट को लेकर एक टीम के रूप में काम करने में समस्या भी रिलेशनशिप प्रॉब्लम का कारण बन सकती है क्योंकि वे बड़ी अनिश्चितता, साथ ही अस्थिरता और कई एंग्जायटी को जन्म देते हैं।

दरअसल दृष्टिकोण या रणनीति में कुछ असमानता भी हो सकती है। उदाहरण के लिए दो पार्टनर में से कोई एक उस विषय के बारे में बात करने से बच सकता है क्योंकि उन्हें लगता है कि यह “बहुत जल्दबाज” है, जबकि दूसरा संबंध को और मजबूत करने के लिए उत्सुक है और कम से कम संभावनाओं की एक सामान्य रूपरेखा को देखने की कोशिश करता है।

यौन समस्याएं

सबसे आम संबंध समस्याओं में से अन्य सेक्स से जुड़ी हैं। कम्युनिकेशन यहां एक भूमिका निभाता है।

यदि आप कमजोरियों, चिंताओं या यहां तक ​​कि कल्पनाओं, प्रायोरिटी और एक्सपेरिमेंट करने की इच्छा के बारे में खुलकर बात न करें। जी-स्पॉट को भी उत्तेजित करें, कुछ सेक्स टॉय और गेम भी आज़माएं। इस तरह आप एक कपल के रूप में बेहतर हो सकते हैं और कई अलग-अलग समस्यायें और संघर्ष ख़त्म हो सकते हैं।

साथ ही, यौन असंगतियों को दुरुस्त किया जाना चाहिए। वरना आप कॉमन ग्राउंड तक पहुंचने और उन्हें हल करने में सक्षम नहीं होंगे। इसके लिए आपको एक एक्सपर्ट का सहारा लेना चाहिए।

क्या सेक्स आपके रिश्ते की समस्याओं को हल कर सकता है?

क्या सेक्स आपके रिश्ते की समस्याओं को हल कर सकता है?

कुछ टेलीविजन सीरीज और फिल्मों में कुछ पात्र इस बारे में मजाक करते हैं, जब उन्हें कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ता है, तो उन्हें हल करने का सबसे अच्छा तरीका अच्छा सेक्स है। इस कारण कई लोगों ने इस व्यवहार की नकल की है।

लेकिन क्या यह वास्तव में आपके रिश्ते की समस्याओं को हल करने का सबसे अच्छा तरीका है?

निश्चित रूप से नहीं। आपके संबंधों में आने वाली हर समस्या के लिए एक ही नुस्खा अपनाना सुविधाजनक नहीं है।

हालांकि यह सच है कि सेक्स एक्टिविटी आपको एक दूसरे के करीब महसूस करा सकती है, लेकिन यह वास्तव में यह मुद्दों को हल नहीं करता है। यह एक सहायक जरूर हो सकता है जो असुविधा को लम्बा खींचने से ज्यादा कुछ नहीं करता।

हालांकि, जब आपको सेक्स इश्यू हैं, तो समाधान झूठ हो सकता है। आप एक मनोवैज्ञानिक या सेक्सोलॉजिस्ट से सलाह ले सकते हैं।

कम्युनिकेशन, वह पिलर जो रिलेशनशिप प्रॉब्लम को हल करने में  मदद करेगा


रिलेशनशिप प्रॉब्लम को हल करने के लिए बातचीत के अलावा आप डॉक्टर से पास भी जा सकते हैं। प्रोफेशनल हेल्प लंबा रास्ता तय कर सकती है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, आप अपने रिश्ते की समस्याओं पर सम्मान के साथ बात करके हल कर सकते हैं और अपने संबंधों में सहज और खुश रहने के लिए अपने मुद्दों को हल कर सकते हैं।

हालाँकि सेक्स कुछ मामलों में एक वैध सप्लीमेंट हो सकता है, लेकिन यह आपकी सभी समस्याओं का समाधान नहीं है। इसलिए आपको हमेशा अच्छे कम्युनिकेशन को प्राथमिकता देनी चाहिए, क्योंकि यह आपको अपने रिश्ते को मजबूत बनाने और अन्य पहलुओं में सुधार करने की सहूलियत देगा, जैसे सेक्स।

कम्युनिकेशन मौलिक भूमिका निभाता है जब समस्याओं को संबोधित करने और हल करने की बात आती है, चाहे वह किसी साथी या किसी अन्य प्रकृति के साथ हो। यह चिंताओं को दूर करने और एक कॉमन ग्राउंड खोजने की अनुमति देता है जिसमें आप दोनों आराम महसूस कर सकते हैं।

इन टिप्स को आज़माएं!