भावनात्मक रूप से एब्युसिव रिलेशन के 5 वार्निंग संकेत

सितम्बर 30, 2019
युवाओं को भावनात्मक रूप से एब्युसिव रिलेशन में देखना ज्यादा आम होता जा रहा है। हम कुछ व्यवहारगत पैटर्न दिखाएंगे जो आपको यह बताएंगे कि अब मदद लेने और टॉक्सिक रिलेशन से बाहर निकलने का वक्त आ गया है।

युवा कपल में एब्युसिव रिलेशन बहुत ज्यादा दिखने लगा है। अक्सर वे नहीं जान पाते कि वे भावनात्मक रूप से एब्युसिव रिलेशन में हैं। इसलिए इस आर्टिकल में हम आपको कुछ वार्निंग संकेत दिखाएंगे जिससे आप इसे पहचाना सकते हैं।

यदि आप इस लेख को पढ़ रहे हैं, तो आप इसे सोच सकते हैं क्योंकि आप भावनात्मक रूप से अपमानजनक रिश्ते में हैं। हो सकता है कि आपको बुरा लगे, या हो सकता है कि आपको एहसास हो कि आपके महत्वपूर्ण अन्य हानिकारक तरीकों से कार्य करते हैं।
यदि यह मामला है, तो एक पेशेवर को देखने जाना सुनिश्चित करें जिसके पास आपको इस स्थिति से बाहर निकालने के लिए आवश्यक उपकरण हैं।

भावनात्मक रूप से एब्युसिव रिलेशन के 5 संकेत

1. शत्रुतापूर्ण रवैया

यह भावनात्मक रूप से अपमानजनक रिश्ते के मुख्य लक्षणों में से एक है। वास्तव में, मनोवैज्ञानिक अंतरंग साथी हिंसा और दुष्परिणाम संबंधों के बीच लेख सीमाएं: मनोवैज्ञानिक और फोरेंसिक निहितार्थ बताते हैं कि यौन और लिंग रूढ़ियों के कारण ऐसा हो सकता है।

पैथोलॉजिकल ईर्ष्या या यह विचार कि हिंसा संघर्षों को हल करने का एक तरीका है, यह भी संकेत कर सकता है कि यह भावनात्मक रूप से अपमानजनक संबंध है। इसके अलावा, शारीरिक और मानसिक रूप से छेड़छाड़ और आक्रामकता दोनों भावनात्मक शोषण के मामलों में हर दिन हो सकती हैं।

2. भावनात्मक रूप से अपमानजनक संबंध में क्रोध की प्रतिक्रिया

भावनात्मक रूप से अपमानजनक रिश्ते का एक और संकेत क्रोध का प्रक्षेपण है। जो लोग हमेशा गुस्से में होते हैं उन्हें उस गुस्से को व्यक्त करने का आवेग होता है। परिणामस्वरूप, वे अपने आसपास के लोगों को चोट पहुँचाते हैं।

क्रोध के इन विस्फोटों का कारण क्या है?

असफलताओं, काम पर समस्याएं या वित्तीय मुद्दे। हालांकि, यह कभी भी आपके साथी के लिए किसी भी तरह से आपको चोट पहुंचाने का कारण नहीं होना चाहिए। आपके महत्वपूर्ण अन्य को किसी पेशेवर को देखने के लिए उसके क्रोध को प्रबंधित करना सीखना होगा।

यह भी पढ़ें: 7 वाक्यांश जो आपके साथी को चोट पहुँचा सकते हैं

3. संचार की कमी

यह कुछ ऐसा नहीं है जो एक ही बार में होता है। वास्तव में, यह समय के साथ उत्तरोत्तर होता है। अपमानजनक व्यक्ति चुप्पी को सजा के रूप में उपयोग करना शुरू कर देता है, बजाय इसके कि वह अपनी पसंद या नापसंद के बारे में खुलकर संवाद करे।

फिर, गाली देने वाला एक तरह से हेरफेर और वश में करने के लिए चुप्पी का उपयोग करता है। यदि आपका साथी संचार नहीं करता है और मौन का उपयोग करता है ताकि आप बुरा महसूस कर सकें, तो आप एक अपमानजनक रिश्ते में हैं और छोड़ने पर विचार करना चाहिए।

4. दोष

एक और संकेत जो आप भावनात्मक रूप से अपमानजनक रिश्ते में हैं, वह है कि अपमान करने वाला कहता है कि सब कुछ आपकी गलती है। वे आपको किसी भी चीज़ के लिए दोषी मानते हैं: अगर कुछ टूट गया है, अगर वे असहज महसूस कर रहे हैं, या भले ही उन्हें काम में कोई समस्या हो।

कुछ चीजें जो वह आपको दोष दे सकती हैं, वे पूरी तरह से बेतुकी भी हो सकती हैं।

इन मामलों में, अपने आप को इससे दूर नहीं होने देना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, आपको यह महसूस करने की आवश्यकता है कि वास्तव में, जो भी आपने आरोप लगाया है वह आपकी गलती नहीं है।

यदि आप दूसरे व्यक्ति पर विश्वास करते रहते हैं, तो इससे आत्म-सम्मान की हानि हो सकती है।

5. पूर्ण नियंत्रण

भावनात्मक रूप से अपमानजनक रिश्ते के अंतिम संकेत उनके साथी के पूर्ण नियंत्रण की आवश्यकता है। वह आपके पैसे, बच्चों, काम, या दोस्तों के साथ समय को नियंत्रित करने की कोशिश करेगा। इसका मतलब है कि आप स्वतंत्र नहीं हैं, बल्कि अपने साथी के विस्तार के लिए।

एक शक के बिना, यह एक हिंसक या अपमानजनक व्यक्ति करता है। जब आप अपने साथी पर निर्भर होते हैं, तो आपके लिए प्रस्तुत करना आसान होता है। फिर, दुर्व्यवहार करने वाला आपके साथ जो चाहे कर सकता है क्योंकि आप उसकी दया पर हैं।

पढ़ें: अपने साथी से मौखिक दुर्व्यवहार के 6 रूप जिन्हें सहन नहीं किया जाना चाहिए

भावनात्मक रूप से अपमानजनक संबंध कैसे छोड़ें

एक शक के बिना, अगर आप भावनात्मक रूप से अपमानजनक रिश्ते में हैं, तो सबसे पहले आपको एक पेशेवर मनोवैज्ञानिक के पास जाना होगा। यह व्यक्ति आपकी बात सुनेगा, आपकी स्थिति का विश्लेषण करेगा, और आपको यह देखने में मदद करेगा कि स्वस्थ, परिपक्व और अनुभवी दृष्टिकोण से क्या हो रहा है।
इससे आपको पता चल जाएगा कि आपको कुछ चीजों पर काम करने के लिए कपल्स थेरेपी की जरूरत है या नहीं। उदाहरण के लिए, आपको संचार पर काम करने या एक दूसरे के स्थान का सम्मान करने की आवश्यकता हो सकती है। इसके विपरीत, आपको ब्रेकअप करने की आवश्यकता हो सकती है।
मनोवैज्ञानिक को देखना इतना महत्वपूर्ण क्यों है?
यह आपको बेहतर बनाने में मदद करेगा कि आप दूसरों से कैसे संबंधित हैं। इसके अलावा, आप सीख सकते हैं कि एक सहायक साथी में क्या देखना है, साथ ही साथ अपने अनुभवों से सीखें।
हमें उम्मीद है कि इस लेख ने आपको दुरुपयोग के पैटर्न का पता लगाने में मदद की है। इस तरह, आप कार्रवाई कर सकते हैं और संबंध छोड़ सकते हैं। जब तक वे जाते हैं और मदद मांगते हैं, जो लोग अपमानजनक या आहत नहीं होते हैं वे नहीं बदलते हैं।