पतली आईब्रोज़ से निपटने का घरेलू नुस्खा

22 अक्टूबर, 2018
घने और मुलायम बाल पाने के प्राकृतिक उपाय अपनाने के साथ-साथ अगर आप अपनी पतली आईब्रोज़ को छिपाना चाहती हैं तो किसी एक्सपर्ट से उनके आकार को ठीक करवा लेना सही विचार है।

पिछले कुछ वर्षों से तरह-तरह के ट्रेंड और स्टाइल ने आइब्रो शेपिंग पर अपनी छाप छोड़ी है। पुराने ज़माने में फैशन में अगर मोटी-मोटी भौहें थी तो पतली आईब्रोज़ का भी अपना एक दौर चला था। हाल के कुछ सालों में हल्की-सी कटी हुई स्वाभाविक आईब्रोज़ प्रचलन में हैं। यह लेख हर उस महिला के लिए है, जिसकी भौहें कुछ ज़्यादा ही पतली हैं।

यहाँ हम पतली आईब्रोज़ के बारे में आपको कुछ जानकारी देकर प्राकृतिक रूप से उन्हें घना बनाने के तरीकों के बारे में बताएँगे।

मेरी आईब्रोज़ पतली क्यों हैं?

आमतौर पर हमारे बालों के बढ़ने-घटने का संबंध हमारी आनुवंशिकी से होता है।

अक्सर देखा जाता है, पतली आईब्रोज़ वाली महिलाओं के शरीर के अन्य हिस्सों में भी बाल ज़्यादा घने नहीं होते। दूसरी तरफ़, मोटी-घनी भौहों वाली औरतें के बाल घने होते हैं। इसका सीधा-सीधा मतलब है, उन बालों को हटाने में भी उन्हें ज़्यादा वक़्त लगेगा।

एक और बात आपको ध्यान में रखनी चाहिए। पतली आईब्रोज़ किसी बीमारी का लक्षण हो सकती हैं, खासकर अगर पहले आपकी भौहें घनी हुआ करती थी।

बीमारी का लक्षण

पतली आइब्रोज़ किसी बीमारी की तरफ़ इशारा कर सकती हैं

एक या दोनों ही आईब्रोज़ से झड़ते बालों के पीछे त्वचा की समस्यायें, हॉर्मोन असंतुलन, ऑटोइम्यून रोग या आपके बालों के फॉलिकल्स पर असर डालने वाली किसी दवा का हाथ हो सकता है।

उदहारण के तौर पर आपकी आइब्रो के बाहरी हिस्से से झड़ते बाल हाइपोथायरॉयडिज्म का लक्षण हो सकते हैं।

गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं से बचने और अपनी भौहों को एक नेचुरल लुक देने के लिए हमारे सुझावों को ध्यान में रखें।

इसे भी पढ़ें: अगर आप कम तजुर्बेकार हैं तो यह मेकअप चुनें

कास्टर ऑइल (अरंडी का तेल)

एक बार यह सुनिश्चित हो जाए कि आप किसी बीमारी की चपेट में नहीं हैं तो अपने लक्षणों के आधार पर कुछ घरेलू नुस्खे आज़माकर देख सकती हैं। घने बाल पाने का एक बेहद पुराना व कारगर तरीका कास्टर ऑइल होता है।

कई दशकों से लोग इसका इस्तेमाल किसी घुट्टी की तरह करते आ रहे हैं, लेकिन इसके ख़ास गुण आपके बालों, आईब्रोज़, पलकों और नाखूनों के विकास में फायदेमंद होते हैं।

कास्टर ऑइल को लगाने की विधि

घनी आइब्रोज़ पाने के लिए कास्टर ऑइल

केमिस्ट की दुकान पर आसानी से उपलब्ध कास्टर ऑइल को रोज़ाना रात को अपनी भौहों पर लगाएं। आपको एक पुराने मस्कारा ब्रश की ज़रूरत होगी। ध्यान रहे कि वह ब्रश अब आपके किसी काम का न हो।

  • रात को सोने से पहले अपना मेकअप हटाकर अपने चेहरे को धो लें।
  • मस्कारा ब्रश को कास्टर ऑइल में डुबोकर उसे अपनी आईब्रोज़ के अंदरूनी हिस्से से ले जाते हुए बाहरी हिस्से पर लगा लें।
  • 3-5 बार ऐसा करके तेल को साफ़ किए बगैर सो जाएँ।

एक या दो हफ़्ते के अंदर आपको कई कमाल के बदलाव दिखाई देने लगेंगे। हाँ, और भी ज़्यादा घनी पलकों के लिए आपको लगातार ऐसा करते रहना होगा।

अगर आप चाहें तो कास्टर ऑइल को अपनी पलकों पर लगाकर लंबी-घनी पलकें भी पा सकती हैं

बालों को खींच निकालने का सही तरीका

जितनी अहमियत घनी भौहों की है, उतनी ही अहमियत है उनके कम घने हिस्सों को छिपाने के इरादे से की गई पेशेवर प्लकिंग  की। आपके चेहरे के अनुसार आपकी आईब्रोज़ को ढालने का काम कोई पेशेवर ही कर सकता है।

आजकल आईब्रोज़ को न ही ज़्यादा पतला और न ज़्यादा घाना रखने का फैशन है। उनका अंदरूनी हिस्सा अक्सर थोड़ा ज़्यादा घना व प्राकृतिक होता है। ऊपर जाते-जाते बाहरी किनारों पर वह पतला होने लगता है।

ब्यूटी पार्लर में भी आप अपनी आईब्रोज़ की एक खूबसूरत और नेचुरल लुक पा सकती हैं।

इसे भी आजमायें: 9 इवनिंग हैबिट: इन्हें अपनायें और अपनी खूबसूरती में चार चाँद लगायें

आईब्रोज़ की ब्रशिंग और ड्राइंग

आईब्रोज़ की ज्यादा प्लकिंग की वजह से उन पर पेंट लगाने में कई महिलाओं के लिए मुश्किल पेश आती है। कुछ साल पहले इसे किसी दकियानूसी और बेकार चीज़ की तरह देखा जाता था।

लेकिन आज के ज़माने में अपनी आईब्रोज़ को अपने बालों के रंग में रंगना एक फैशन-सा  हो गया है। ऐसा करने से आपकी आँखें अलग ही चमकती हैं और आपके चेहरे को एक खूबसूरत आभा मिल जाती है।

आज बाज़ार में नयी-नयी पेंसिलें आ रही हैं। आपको हमेशा अपनी त्वचा के रंग से हल्के रंग की पेंसिल खरीदनी चाहिए। सीधा अपनी आईब्रोज़ पर कलर कर उस रंग को उनके रंग में घुल-मिल जाने दें। आप किसी ख़ास आईब्रो ब्रश का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपके पास कोई आई पेंसिल नहीं है तो आईलाइनर का भी प्रयोग कर सकती हैं। ऐसा करते वक़्त सही रंग चुनना न भूलें, नहीं तो उसका रंग आपकी त्वचा के रंग से मेल नहीं खाएगा।

अपने चेहरे की विशेषताओं को दिखाने व उसकी कमियों को छिपाने के लिए अपने चेहरे के आकार और आँखों पर ध्यान देना न भूलें।

इसलिए हमारी सलाह है कि कम से कम पहली बार अपनी आईब्रोज़ बनवाने के लिए आप पार्लर ज़रूर जाएँ। आपके चेहरे के हिसाब से वहाँ आपको कुछ तरकीबें बतायी जा सकती हैं, जिन्हें आगे आप अपनी पसंद-नापसंद के अनुसार ढाल सकती हैं।