अगर आप कम तजुर्बेकार हैं तो यह मेकअप चुनें

10 अगस्त, 2018
यदि आपने कभी मेकअप नहीं किया है और इसका इस्तेमाल शुरू करना चाहती हैं तो इस मेकअप को चुनें। सरल चरणों के जरिये आप बहुत आकर्षक लगेंगी।

ऐसे तो सुंदरता है कुदरत का वरदान, लेकिन आप इसके बारे में न हों परेशान, अब मेकअप है आप पर मेहरबान, जो करेगा पूरे आपके सब अरमान।

मान लीजिये आपने पहले कभी प्रसाधन नहीं किया है और अब आप करना चाहती हैं तो इन टिप्स का पालन करें। आपको इसे नेचुरल तरीके से करना चाहिए ताकि यह सौम्य रूप से आपकी विशेषताओं को चिन्हित करे।

दरअसल इसका उद्देश्य है कि आप नकली लगे बिना ज्यादा आकर्षक लगें। ऐसा करने के लिए, आपको एक ऐसे मेकअप का चयन करना चाहिए जिसका उपयोग आप दिन और रात दोनों में कर सकती हैं, जिसे लगाकर आप ज्यादा परिष्कृत दिखें, जो आपकी विशेषताओं को उभारे और आपके चेहरे की खूबसूरती को प्रदर्शित करे।

अपनी असली स्वाभाविक सुंदरता दिखाने के लिए मेकअप सरल होना चाहिए और अधिभारित नहीं होना चाहिए। एक सामंजस्यपूर्ण तरीके से अपने चेहरे की खूबियों को निखारने की कोशिश करें।

याद रखें कि एक बेहतरीन मेकअप रूटीन को रातोंरात हासिल नहीं किया जा सकता है, इसलिए चिंता न करें। तकनीकों को धीरे-धीरे सीखा जाता है और अपने लिए सबसे उपयुक्त उत्पाद प्राप्त किया जाता है।

पहले पल से विभिन्न उत्पादों को छोटी मात्रा में लगाना और अच्छी तरह से ब्लेंड करना सबसे अच्छी युक्ति है। इस तरह, यदि आपको थोड़ा और लगाने की आवश्यकता होगी तो आप सुविधापूर्वक लगा सकती हैं और हद से ज्यादा मेकअप लगाने का खतरा नहीं होगा। अभ्यास करने से आपको ये सभी कौशल और आवश्यक आत्मविश्वास प्राप्त होगा।

यदि आप नौसिखिया हैं तो आप सर्वश्रेष्ठ मेकअप रूटीन कैसे सीख सकती हैं?

ये कदम पहले कुछ बार मेकअप का उपयोग करने के लिए एक गाइड के रूप में काम कर सकते हैं। फिर थोड़ा-थोड़ा करके आप तकनीकों को अपनी पसंद के अनुसार बदल सकती हैं। वैसे भी इनका पालन करने से आपको हमेशा मदद मिलेगी क्योंकि ये ज्यादा भिन्न नहीं होते हैं।

आइये देखें क्या करना है –

1. अपनी त्वचा को साफ और मॉइस्चराइज करें

यह सबसे अहम कदमों में से एक है क्योंकि इससे आपकी त्वचा की देखभाल की उपेक्षा किए बिना मेकअप को बेहतर तरीके से लगाने में मदद मिलेगी। अपने साफ चेहरे पर (मेकअप लगाने से पहले) हल्का सा मॉइस्चराइजिंग लोशन लगाने से आप ज्यादा फ्रेश लगेंगी।

मेकअप के उत्पाद (जैसे कि बेस और कॉम्पैक्ट पाउडर) त्वचा को सुखाते हैं इसलिए मॉइस्चराइज करना बहुत अहमियत रखता है। इस तरह आप सीधे चेहरे पर मेकअप लगाने से होने वाले नुकसान से बचेंगी। इसके अलावा अपनी त्वचा को मॉइस्चराइज करने से चेहरे के तेल को नियंत्रित करने में मदद मिलती है।

  • अपने चेहरे को साबुन और पानी से साफ करें।
  • थपथपाकर अच्छी तरह सुखाएं (यानी कि रगड़े बिना)।
  • फिर अपने चेहरे और गर्दन पर थोड़ा मॉइस्चराइजिंग लोशन लगायें।
  • लोशन अवशोषित हो जानें दें, फिर अपना आधार या बेस लगायें।

2. एक नौसिखिया के लिए मेकअप फाउंडेशन

एक बार आपकी त्वचा तैयार हो जाये तो एक फाउंडेशन लगायें। अपनी त्वचा के स्वाभाविक रंग या टोन से मिलान करने का प्रयास करें ताकि मेकअप सबसे बढ़िया दिखाई दे। ऐसा करने के लिए, आपको एक हल्के बेस को एक गहरे बेस के साथ मिलाना चाहिए।

  • अपने हाथ के पीछे थोड़ा सा हल्का बेस लगायें।
  • गहरे बेस की सिर्फ एक बूंद डालें।
  • इस तरह मिक्स करती जाएँ जब तक आप अपनी त्वचा के रंग तक नहीं पहुंच जाती हैं
  • अपने पूरे चेहरे पर उंगली से इसकी छोटी मात्रा बिंदुओं के रूप में लगायें।
  • फिर इसे अपने चेहरे और गर्दन पर फैलाएं या ब्लेंड करें।

इसे भी आज़माएँ: 4 आसान फेस मास्क चेहरे की झुर्रियां मिटाने के लिए

3. डार्क सर्कल्स के लिए कनसीलर

यदि आपकी आँखों के पास काले घेरे हैं जिन्हें आप ढकना चाहती हैं या कोई अपूर्णता है जिसे आप छिपाना चाहती हैं तो यह अत्यंत महत्वपूर्ण है।

आदर्श रूप से आपको एक ऐसा कनसीलर चुनना चाहिए जो आपके आधार या बेस के रंग से थोड़ा हल्का हो।

  • आप इसे अपनी उंगली से लगा सकती हैं और फैला सकती हैं जब तक यह सब जगह समान रूप से लग जाये।

4. सेट करने के लिए पाउडर लगायें

पिछले चरण में कनसीलर लगाने के बाद, एक कॉम्पैक्ट या लूज़  पाउडर लगायें।

  • आप इसे ब्रश से लगा सकती हैं, बस थोड़ा सा पाउडर लेकर अपने पूरे चेहरे पर फैला सकती हैं। आप यह काम एक स्पंज के साथ भी कर सकती हैं। इसे गोल-गोल घुमावदार तरीके से फैलाना चाहिए, यह इसे लगाने की सही युक्ति है।

इसे भी आज़माएँ:  5 नेचुरल आई क्रीम आँखों के आसपास की त्वचा की देखभाल के लिए

5. यदि आप नौसिखिया हैं तो आँखों का सबसे बढ़िया मेकअप

  • भौहें। ये आपके चेहरे का फ्रेम हैं। अपने बालों के रंग से दो शेड हल्के रंग की शैडो इस्तेमाल करें। इसे पूरी भौहों पर धीरे-धीरे लुप्त करते हुए लगायें।
  • पपोटा। यदि आप एक नौसिखिया हैं तो धरती के रंगों का प्रयोग करें। अपनी उंगली या ब्रश से पपोटा पर समान रूप से शैडो लगायें।
  • पपोटा का आधार। इस जगह पर जहाँ पपोटा समाप्त होता है, गहराई देने के लिए भूरा रंग लगायें।
  • आईलाइनर। बेशक यह नौसिखियों के लिए मेकअप का सबसे नाजुक कदम है। अपनी आँख के ऊपर के किनारे को काले आईलाइनर के साथ सीमांकित करें। शुरू में पेंसिल का उपयोग करना सबसे अच्छा है क्योंकि यह आपके लिए आसान होगा।
  • पलकें। इस चरण में, आप मस्करा का उपयोग करेंगी। इसका उद्देश्य उन्हें लंबा करना और उन्हें घना बनाना है। नीचे की पलकों को न भूलें!

6. ब्लश

इसे रूज़ भी कहते हैं। इसका उपयोग आपकी गाल की हड्डियों को हाइलाइट करने, आपके चेहरे को आकार देने और, ज़ाहिर है, आपको फीका लगने से बचाने के लिए किया जाता है।

  • इसका उपयोग करने के लिए आपको एक मोटे ब्रश की जरुरत होगी। इसे सही तरीके से लगाने के लिए आपको इनमें से कोई भी चेहरे का हाव-भाव बनाना होगा जिससे आपको इसे लगाने की सही जगह पता चलेगी –
  • आप एक मछली जैसा मुंह बनायें और ऐसा करने से आपके गाल में जो धंसे हुए हिस्से बनें वहां इसे लगायें
  • इसे लगाने की एक और युक्ति यह है कि आप मुस्कुरायें और उभरे हुए हिस्से को शेड करें

7. आपके होंठों के लिए रंग

अंत में, अपने होंठों को थोड़ा ज्यादा खुबसूरत बनाने के लिए थोड़ा रंग दें। ऐसा करने के लिए, एक फ्रेश और नेचुरल लुक देने के लिए चमकरहित या हल्के रंगों का उपयोग करें।

एक उंगली से थोड़ा सा लगायें और फिर एक समान रंग पाने के लिए ब्लेंड करें। होठों को ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए आप चाहें तो लिप ग्लॉस लगा सकती हैं।

[featured-post url="https://mejorconsalud.com/la-manera-correcta-de-lavarse-la-cara-en-5-pasos/"]