लीख से जल्दी पीछा कैसे छुड़ायें

मार्च 11, 2020
निट्स यानी लीख जूँ के अंडे हैं जो बहुत तेजी से प्रजनन करते हैं। जूँ के अंडों से जल्दी पीछा कैसे छुड़ायें, यह जानने के लिए पढ़ते रहें।

गर्मियों के जल्द आने और तापमान गर्म होने के साथ ही जूँ का प्रसार होना आम बात है। निट्स या लीख जूँ के अंडे हैं जो अपने होस्ट यानी मेजबान की बालों में जमे रहते हैं। बच्चों को संक्रमण का खतरा होता है। इसलिए उन्हें फैलने से रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके लीख से छुटकारा पाना अहम होता है।

लीख क्या है और कैसे फैलती हैं

जूँ जो अंडे देती हैं उन्हें निट्स (Nits) या लीख कहा जाता है। जूँएँ ये अंडे खोपड़ी पर देती हैं, आमतौर पर सिर के मुकुट और कनपटी की ओर। क्योंकि इन हिस्सों में गर्माहट होती है जो अंडों को इन्क्युबेट करने या सेने में मददगार होती है।

मादा जूँ एक तरह का बहुत ही मजबूत गोंद पैदा करती है जो लीख को अपनी जगह बने रहने में मदद करती है। इससे उन्हें धोना या खरोंच कर निकालना मुश्किल हो जाता है। एक बार जब जूँ के अंडे देने पर उनसे जूँ को पैदा होने में तापमान और आर्द्रता के आधार पर कम से कम एक हफ़्ते लग जायेंगे।

लीख क्या है और कैसे फैलती हैं

इसलिए उन्हें फैलने से रोकने के लिए जितनी जल्दी हो सके उनका इलाज करना बहुत महत्वपूर्ण है। इससे वे दूसरे बच्चों में नहीं फैलते। दरअसल जूँ इतनी तेज़ी से फैलती हैं संपर्क में आने पर एक सिर से दूसरे में जा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें : सिर की जुएँ ख़त्म करने के असरदार नेचुरल तरीके

लीख से छुटकारा पाने के तुरंत इलाज

एक बार लीख को नोटिस कर लेने पर आपको एक्शन लेना होगा। जूँ से खुजली होती है क्योंकि वे खून पीती हैं, इसलिए आप अपने बच्चे को अपना सिर खरोंचते देख सकते हैं

जल्दी और कुशलता से लीख से छुटकारा पाने के लिए आपको एक लाइस ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करने की ज़रूरत है। उदाहरण के लिए फुलमार्क्स जैसी जानी-मानी दवाओं का उपयोग करें। यह सिर्फ पाँच मिनट में निट्स और जूँ से छुटकारा दिला सकता है। इस तरह आपको नुकसानदेह कीटनाशकों का इस्तेमाल करने की ज़रूरत नहीं होगी।


अपने बच्चे के बालों के लिए ऐसा एक प्रोडक्ट लगाने के बाद आपको लीख और मरी हुई जूँ से छुटकारा पाने के लिए एक ख़ास शैम्पू का इस्तेमाल करने की जरूरत होती है। आपको बालों से लीख और जूँ हटाने के लिए ख़ास जूँ-कंघी का इस्तेमाल करना होगा

इसके अलावा गीले बालों पर जूँ वाली कंघी का उपयोग करें ताकि आप इसे नुकसान न पहुँचाएँ। इसका इस्तेमाल करना बहुत आसान है: बस इसे रूट से स्ट्रैप्स तक स्ट्रैंड में पास कराएं।

इसके अलावा ध्यान रखें कि सबसे असरदार कंघी स्टेनलेस स्टील से बनी होती है। वे प्लास्टिक वाले से बेहतर हैं और जूँ और लीख को ज्यादा आसानी से हटाती हैं।

इस लेख को भी पढ़ें : तेज पत्ते का तेल (Bay leaf oil) खुद बनाकर उठाइये ये अविश्वसनीय फायदे

जूँ और लीख को दूर रखने की टिप्स

यह सच है कि जूँ और लीख से बचने का कोई 100%  सुरक्षित तरीका नहीं है पर समय-समय पर बालों की जांच कराने, संक्रमण रोकने और तेजी से इलाज कराने से मदद मिलती है। इसके अलावा आप निम्नलिखित टिप्स को भी अपना सकते हैं:

  • जूँ और लीख को रोकने के लिए आपके पास हमेशा बच्चे के बालों को कंघी करने के लिए एक जूँ वाली कंघी होनी चाहिए, भले ही उसे जूँ का संक्रमण न हो। फिर इसे गर्म पानी से अच्छी तरह से धो लें।
  • भरपूर रोशनी में अपने बच्चे के सिर की जाँच करें। इसके अलावा संक्रमण के सबसे सामान्य क्षेत्रों जैसे मुकुट, गर्दन और कान के पीछे विशेष ध्यान दें।
  • दूसरे बच्चों के सामान जैसे टोपी, कंघी, ब्रश या तौलिया शेयर न करें।
  • अपने बच्चे के बाल बार-बार धोएं।

आप देख सकते हैं, लीख और सिर की जूँ से छुटकारा पाना मुश्किल नहीं है। हालांकि आपको सही प्रोडक्ट का उपयोग करने और निर्देशों का पालन करने की जरूरत होगी। रोकथाम में ज्यादा वक्त नहीं लगता है, लेकिन वार्निंग साइन पर भी नज़र रखें।