सिर की जुएँ ख़त्म करने के असरदार नेचुरल तरीके

मई 29, 2018
अलग-अलग प्रकार के ढेर सारे ऐसे पारंपरिक तरीके हैं जिनकी मदद से आप सिर की जूओं से प्राकृतिक तरीके से, पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं। इन तरीकों को बिना किसी जोखिम के जितनी बार जरूरत पड़े उतनी बार इस्तेमाल किया जा सकता है।

सिर की जुएँ जितनी छोटी होती हैं, उतनी ही ज्यादा परेशान कर देने वाली जीव हैं। इनका होना किसी को भी अच्छा नहीं लगता है।

लेकिन अफसोस, जब ये आपके आसपास के माहौल में फैलती हैं और आपके या आपके बच्चों के संपर्क में आती हैं, तब इनसे छुटकारा पाना बहुत मुश्किल हो सकता है। ये छोटे-छोटे कीड़े बड़ी आसानी से अपनी संख्या बढ़ाने में सक्षम होते हैं।

सिर की जुएँ इंसानों को शिकार बनाती हैं। वैसे तो, ये बहुत ज्यादा परेशान कर सकती हैं (और चिडचिडापन और शर्मिंदगी का कारण बनती हैं), लेकिन इनका किसी भी गंभीर बीमारी से कोई लेना-देना नहीं है।

हालांकि, भले ही ये खतरनाक नहीं होती हैं, लेकिन हमें गहरा संदेह है कि इन छोटे-छोटे कीड़ों के नया घर तलाश लेने तक कोई हाथ पर हाथ धरे इंतजार करना चाहेगा।

सिर की जुएँ जादुई तरीके से गायब होने वाली नहीं हैं। सच बात तो यह है कि, उनसे तुरंत छुटकारा पाने का एक ही तरीका है कि आप अपने सारे बाल कटा लें!

लेकिन, हम जानते हैं कि आप अपने बालों से प्यार करते हैं और ऐसा कोई भी तरीका इस्तेमाल नहीं करना चाहेंगे। इसीलिए हम आपको सिर के जूओं से छुटकारा पाने के कुछ प्राकृतिक तरीके बताने जा रहे हैं।

सिर की जुएँ ख़त्म करने के लिए मेयोनीज़ का इस्तेमाल करें

सिर की जुएँ ख़त्म करने के असरदार नेचुरल तरीके

मेयोनीज़ में अपने सिर के सारे बालों भिगा देना जुओं को ख़त्म करने का सबसे असरदार प्राकृतिक तरीका हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि, इसका गाढ़ापन एक बहुत ही शक्तिशाली हथियार है जो इन परेशान करने वाले छोटे कीड़ों का दम घोंटकर उन्हें मारने में मदद करता है।

यदि मेयोनीज़ सभी जूओं को दम घोंटकर न मार पाये, तो जो शुरुआती कार्यवाही से बच जाते हैं वे घबराकर इस घोल में फंस जाते हैं। इन बचे हुए जूओं को एक बारीक कंघी की मदद से हटाया जा सकता है। है न आसान!

इसके बाद, अपने बालों को अच्छी तरह से धोना ना भूलें। हम सलाह देते हैं कि सबसे अच्छे नतीजे पाने के लिए इस ट्रीटमेंट को एक हफ्ते तक दिन में एक बार जरूर दोहरायें।

इसके साथ ही, इसका एक बड़ा अच्छा साइड-इफ़ेक्ट यह है कि इस ट्रीटमेंट से आपके बाल स्वस्थ और चमकदार हो जायेंगे।

जैतून के तेल से सिर की जुएँ ख़त्म करें

जैतून के तेल में चिपचिपा गाढ़ापन होता है जो कि, मेयोनीज़ की तरह, सिर की जुओं का दम घोंटकर उन्हें जड़ से खत्म करने में मदद करता है।

  • इस विधि में, बस अपने हाथों में जैतून का तेल लें और इसे अपने बालों पर लगा लें।
  • यदि आपके बाल ज्यादा लंबे हैं, तो अलग-अलग हिस्सों में बाँट लें और थोड़ा-थोड़ा तेल प्रत्येक हिस्से पर लगायें जब तक कि यह आपके सिर के सारे बालों पर अच्छी तरह से न लग जाये।
  • इसके बाद, शावर कैप या तौलिये से अपने बालों को ढँक लें। जैतून के तेल को अपने जादू का असर दिखाने के लिए रातभर के लिए छोड़ दें।
  • सुबह में, अपने बालों से शावर कैप या तौलिया हटा लें और एक बारीक कंघी लेकर अपने सिर से जुओं को हटा दें। अब, बस अपने बालों को धो लें।

लहसुन से करें सिर की जुएँ ख़त्म

यह तरीका बहुत ही अलग है और इसमें सिर की जुओं को दम घोंटकर मारने के लिए चिकने या चिपचिपे पदार्थों का इस्तेमाल नहीं किया जाता। अगर आपको लहसुन की गंध से कोई परेशानी नहीं हैं तो यह एक बढ़िया तकनीक है!

आपके बालों की लंबाई के आधार पर आपको लहसुन की 10 से 20 कलियाँ चाहिये।

  • फलियों को छीलकर तब तक पीसें जब तक चिकना और लचकदार पेस्ट ना बन जाये।
  • फिर, इस पेस्ट को सीधे अपने बालों पर लगा लें।
  • इसे 40 मिनट से एक घंटे तक छोड़ दें ताकि ये अपना काम कर सके।
  • इसके बाद, शैम्पू से अपने बालों को धो लें, बस।

इसकी तेज गंध की चिंता न करें – यह शैम्पू से गायब हो जाएगी।

सिर की जुएँ ख़त्म करने केलिए नमक

सिर की जुएँ ख़त्म करने के असरदार नेचुरल तरीके: नमक

जैसा कि आप शायद पहले से जानते ही हैं, रेंगने वाले कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए नमक सबसे शक्तिशाली प्राकृतिक चीजों में से एक है।

जब सिरका के साथ मिला लिया जाये, यह एक शानदार मिश्रण बन जाता है जो आपके सिर की जुओं को पूरी तरह से खत्म करने में मदद करेगा और आपकी इस परेशानी दूर कर देगा।

  • ½ कप नमक (100 ग्राम)
  • ½ कप सिरका (125 मिलीलीटर)

बनाने का तरीका

  • नमक को सिरका के साथ मिलाएं जब तक कि दोनों अच्छी तरह से मिल ना जायें।
  • फिर, इसे अपने बालों पर लगा लें जब तक आपका पूरा सिर इससे ढँक ना जाये।
  • शॉवर कैप से सिर को ढक लें, और रातभर इसे अपना काम करने के लिए छोड़ दें।
  • अगले दिन, अपने बालों को सामान्य तरीके से धो लें, और आप देखेंगे की सिर की जूएँ गायब हो गयी हैं।

इस ट्रीटमेंट का इस्तेमाल करते समय, सावधानीपूर्वक इस बात का विशेष ध्यान रखें कि यह आपकी आंखों में ना जाये। इन दो चीजों का मिश्रण दृष्टि (विज़न) सम्बन्धी समस्याएं पैदा कर सकता है।

वैसलीन का प्रयोग करें

सिर की जुएँ ख़त्म करने: वैसलीन

यह एक और जूँ मारने वाली विधि है जो एक वसायुक्त या चिकनाहट वाली चीज पर आधारित है।

  • अपने बालों पर अच्छी तरह से वैसलीन लगा लें।
  • फिर, एक शॉवर कैप से ढँक लें और इसे रातभर अपना काम करने के लिए छोड़ दें।
  • अगली सुबह, बेबी ऑइल की मदद से वैसलीन को हटा दें, पानी और एक बारीक कंघी का इस्तेमाल करके अपने बालों को धो लें।

ध्यान रखें कि वैसलीन में बहुत ज्यादा गाढ़ापन होता है। यह आपकी त्वचा के छिद्र को बंद कर सकता है। इसीलिए, इसे ज्यादा मात्रा में सीधे अपनी त्वचा पर लगाने से बचें, इसके बजाय इसे केवल अपने बालों पर लगाने की कोशिश करें।

साथ ही, ध्यान रखें कि आप इस ट्रीटमेंट को लगातार तीन दिन से ज्यादा इस्तेमाल ना करें।

टी ट्री ऑइल

सिर की जुएँ ख़त्म: टी ट्री ऑइल

यह भी एक प्राकृतिक तरीका है – लेकिन थोड़ा कम तेज। सिर की जुओं से छुटकारा पाने का यह तरीका भी आपको काफी अच्छे नतीजे देगा, आप इसे जरूर आज़माएं। इसके मजबूत कीटनाशक गुणों के के कारण ज्यादातर इसे ही इस्तेमाल करने की सलाह दी जाती है।

और क्या, यह नमक, वैसीलीन या लहसुन की तुलना में थोड़ा ज्यादा फ्रेंडली विकल्प है।

  • टी ट्री ऑइल का इस्तेमाल केवल उतना ही करें जितने की आपको ज़रूरत है, इसे जरूरत से ज्यादा ना लगायें। हालांकि, यह भी ध्यान रखें कि यह आपके सभी बालों पर अच्छी तरह लग जाये।
  • परेशानी से बचने के लिए, अपने सिर को शॉवर कैप या तौलिया से ढक लें, और इसे रातभर के लिए लगाकर छोड़ दें ताकि ये अपना काम कर सके
  • अगले दिन, अपने बालों को कंघी करें और इसे पानी से अच्छी तरह से धो लें। एक हफ्ते तक रोज रात को इस प्रक्रिया को दोहराएं।

प्राकृतिक तरीके से सिर की जुओं से छुटकारा पाना संभव है

हमें पता है कि विभिन्न प्रकार के बाजारू उत्पाद भी मौजूद हैं जो सिर की जुओं से छुटकारा पाने के लिए ही तैयार किए गए हैं। समस्या यह है कि उन उत्पादों में इस्तेमाल होने वाले कुछ केमिकल बहुत ज्यादा नुकसानदायक हैं।

  • हम सलाह देते हैं कि आप ऊपर बताये गये तरीकों में से ही कोई तरीका चुनें – जो भी आपको सबसे ज्यादा सही लगता है। यहाँ तक कि नमक और सिरका का मिश्रण भी बाजारू विकल्पों की तुलना में आपके लिए कम नुकसानदायक है।
  • समस्या से निजात पाने के लिए जितनी बार ज़रूरत हो, उतनी बार इन उपचारों का इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि इसके बाद भी आप में से किसी की सिर की जूएँ रह जाती हैं, तो हमारी सलाह है कि आप अपने चुने हुए ट्रीटमेंट को कुछ दिनों तक लगातार जारी रखें।
  • अंत में, याद रखें, आप चीजों को बदल सकते हैं और सबसे बेहतरीन नतीजे पाने के लिए, उन्हें दूसरे तरीकों से भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

मुख्य छवि सौजन्य से © wikiHow.com