घर बदलने से पहले साफ़-सफाई की स्ट्रेट्जी

अगस्त 26, 2019
घर बदलना अराजक और तनाव भरा हो सकता है। हालांकि ऑर्गनाइजेशन और सफाई की कुछ स्ट्रेट्जी मददगार साबित हो सकती हैं। इस पोस्ट में कुछ अच्छी स्ट्रेट्जी की जानकारी लीजिये।

क्या आपको घर बदलने से पहले साफ़-सफाई की अच्छी स्ट्रेट्जी  की आवश्यकता है? हम जानते हैं, नए घर में जाना बहुत स्ट्रेस और एंग्जायटी का कारण बन सकता है। जब सब कुछ अव्यवस्थित और अराजक दिखे तो अव्यवस्था की भावना से बहुत से लोग अपना संतुलन खो देते हैं।

हम जानते हैं, जब जगह बदलने की बात आये तो आपको अपने पुराने घर में सब कुछ साफ करना होगा। घर बदलने से पहले साफ़-सफाई की कुछ बहुत प्रैक्टिकल और असरदार रणनीतियों की खोज करें

घर बदलने से पहले साफ़-सफाई की स्ट्रेट्जी

ऊपर से शुरू करें

घर बदलने से पहले साफ़-सफाई

अपने कमरों की चीजों को ऑर्गनाइज करने के लिए बॉक्स का इस्तेमाल करें। उन्हें जिस कमरे में ले जाना जाएगा, उसी कमरे का लेबल लगाएं।

स्टार्टरों के लिए बता दें कि अगर आप दो फ्लोर वाले घर में रहते हैं, तो आपको टॉप फ्लोर से शुरू करना चाहिए। इस तरह आप उस फ्लोर को स्पॉटलेस छोड़ेंगे।

किसी भी कमरे को साफ करने से शुरुआत करें और साफ़-सफाई खत्म कर लेने पर दरवाजा बंद कर दें। सब कुछ एक ही बार में करने की कोशिश न करें। इससे पहले से साफ-सुथरे हिस्से को गंदा कर सकते हैं और पहले से ही ऑर्गनाइज हिस्से को अव्यवस्थित कर देंगे।

बक्सों पर लेबल लगाएं

अनिश्चितता और अव्यवस्था की भावना घर बदलने से जुड़ी होती है।

मेरा पसंदीदा लैंप कहाँ है? वे डॉक्यूमेंट कहाँ हैं, जिनकी मुझे जरूरत है?

अगर आप किसी अहम चीज़ को खोना नहीं चाहते हैं, तो हम बॉक्स का इस्तेमाल करने और चीजों के हर ग्रुप में उनकी लेबलिंग करने की सलाह देंगे

ऑर्डर और ऑर्गनाइजेशन कामयाबी के साथ घर बदलने की फाउंडेशन हैं। हर चीज को ऑर्गनाइज रखने का एक तरीका शिपमेंट के लिए बॉक्स का इस्तेमाल करना है। अगर आप अपनी चीजों को व्यवस्थिति ढंग से पैक करें तो आप वक्त की बचत करेंगे। आप बक्सों का नंबर नोट कर सकते हैं और यह भी कि उनमें क्या है।

घर बदलने से पहले अपनी भावनाओं से निपटना

घर बदलने से पहले अपनी भावनाओं से निपटना

घर बदलना पुराने से छुटकारा पाने और नए पर फोकस करने का भी वक्त होता है

ज़िन्दगी में हर बार घर बदलते समय आप सिर्फ फर्नीचर को नहीं मूव करते, आप कुछ इमोशन और फ़ीलिंग को भी हिलाते-डुलाते हैं। इसमें किसी घर के लिए आपकी नॉस्टल्जिया हो सकती है, अपने पड़ोस या शहर में एक युग का अंत भी हो सकता है।

हम अपनी कई चीजों से भावनात्मक रूप से जुड़े होते हैं। इसलिए घर बदलने से पहले साफ़-सफाई की अच्छी स्ट्रेट्जी यह है कि आप ज़िन्दगी में जिन चीजों से अलग होना चाहते हैं, उनसे पीछा छुडा लें। इसे अतीत की उन भावनाओं से अगलग होने के तरीके के रूप में देखें जो आपकी ज़िन्दगी में कुछ भी पॉजिटिव नहीं ला रही हैं।

उन वस्तुओं को जाने देने से न डरें जिन्हें आपने कई सालों तक डस्टिंग करते हुए गुजारा है। उन चीजों को फेंकने, बेचने या अपने से दूर करने से न झिझकें जो आपके अतीत के किसी स्टेज से बाँध कर रखते हैं।

चूंकि वर्तमान ही आपकी पूंजी होती है, इसलिए हम बुरी मेमोरी से ग्रसित होने की सलाह नहीं देंगे। इसके बजाय नई स्टोरी शुरू करने के लिए कुछ नए फर्नीचर खरीदें। नया स्टेज नई उम्मीद के साथ शुरू होता है।

इसे भी पढ़ें: शांत रहिए : वक्त को घाव भरने और सब-कुछ ठीक करने का अवसर दीजिये

नए घर के लिए साफ़-सफाई की स्ट्रेट्जी : बेडरूम, किचन और बाथरूम

नए घर की साफ़-सफाई एक बड़ी लड़ाई लग सकती है। यह अकल्पनीय है कि आपको कितने कोनों और वस्तुओं को हटाना है। आपने शायद अपने नए घर के इतने गंदा होने की उम्मीद नहीं की थी।

आपको अपनी ज्यादातर एनर्जी बाथरूम, किचन और बेडरूम पर केंद्रित करनी चाहिए। जब आप अपने नए घर में सेटल हो जाएँ तो तो कुछ आरामदेह बनाने के लिए उन स्थानों पर फोकस करें जहाँ पहुंचना बहुत कठिन है।

आप इस तथ्य का लाभ उठा सकते हैं कि दीवारों, छत के कोनों, एयर कंडीशनर आदि को साफ करने के लिए आपका नया घर बिलकुल खाली पड़ा है। इसके अलावा किचन और बाथरूम के कोनों (शॉवर स्क्रीन, दराज, शौचालय आदि) को ज़रूर साफ करें। ।

कुल मिलाकर अपने घर की गहन साफ़-सफाई यह जानने की सहूलियत देती है कि नए घर की पोजीशन क्या है, और उसे फिक्स करने के लिए आपको क्या करना है।

और पढ़िए: फर्नीचर की धूल हटाने और उनकी साफ़-सफ़ाई के लिए एक जोरदार होममेड प्रोडक्ट

अगर आप स्ट्रेस में हैं, तो किसी प्रोफेशनल की मदद लें

अगर आपके पास कम समय है या बहुत ज्यादा सामान हैं, तो एक प्रोफेशनल कंपनी को किराए पर ले सकते हैं।

अंत में, घर बदलने से पहले साफ़-सफाई के लिए सबके पास वक्त नहीं होता है। इसलिए अगर आपके पास बहुत ज्यादा काम या जिम्मेदारियां हैं, तो एक प्रोफेशल मूवर कंपनी की मदद लेने से संकोच न करें।

अगर आप अफोर्ड कर पायें तो बिना किसी हिचकिचाहट के मूवर कंपनी को किराए पर लें। यह आपको हजारों समस्याओं और सिरदर्द से बचाएगा।

  • Jiménez, F. (2018). ¿Qué hacer para que tu mudanza no sea un caos? Retrieved May 22, 2019, from https://midecoracion.com/casas/que-hacer-para-que-tu-mudanza-no-sea-un-caos/
  • Gimeno Landa, M. P. (2018). 4 consejos que debes tener en cuenta a la hora de una mudanza. Retrieved May 22, 2019, from https://midecoracion.com/casas/4-consejos-que-debes-tener-en-cuenta-a-la-hora-de-una-mudanza/
  • Martín, A. (2019). Lo que no debes hacer en una mudanza -. Retrieved May 22, 2019, from https://midecoracion.com/casas/lo-que-no-debes-hacer-en-una-mudanza/