बिना इलेक्ट्रिसिटी के अंधेरी जगहों को रोशन करने की 5 ट्रिक्स

अगस्त 16, 2019
हाल के वर्षों में ऊर्जा सरंक्षण की जरूरतें बढ़ी हैं। इसलिए इलेक्ट्रिसिटी इस्तेमाल किए बिना अंधेरी जगहों को रोशन करने के कुछ ट्रिक सीखना एक अच्छा आईडिया है। इस पोस्ट में हम ऐसी कुछ ट्रिक की जानकारी शयर करेंगे।
ज्यादातर घरों में कुछ अंधेरे स्थान होते हैं जिन्हें हर वक्त रोशन रखना पड़ता है। आप इस समस्या को हलके बल्ब से हल कर सकते हैं। फिर भी बहुत से लोग ऐसे ऑप्शन तलाश करते हैं जिसमें बिजली की ज़रूरत न हो। क्या आप जानना चाहते हैं, बिना इलेक्ट्रिसिटी के अंधेरी जगहों को रोशन कैसे करें?

यहाँ हम उन सुझावों की जानकारी शेयर करेंगे, जो आपको सिखाएंगे कि बिना बल्ब या दूसरे कृत्रिम स्रोतों का उपयोग किए बिना अपने घर को कैसे रोशन करें। कुछ बेसिक डेकोरेशन ट्रिक्स से आप यह इफ़ेक्ट हासिल कर सकते हैं।

आज ही उन्हें आजमाने की कोशिश करें!

बिना इलेक्ट्रिसिटी के अंधेरी जगहों को रोशन करने की ट्रिक्स

शांत और आरामदेह वातावरण बनाए रखने के लिए यह ध्यान रहे कि आपके घर के सभी हिस्सों में पर्याप्त रोशनी हो। हालांकि अंधेरी जगहों को उज्ज्वल करना थकाऊ, पर्यावरण के लिए नुकसानदेह और महंगा हो सकता है।

सौभाग्य से इलेक्ट्रिसिटी का सहारा लिए बिना घर की इन जगहों को रोशन करने की कुछ तरकीबें हैं। आइए उन पर एक नज़र डालें!

1. लाइट कलर्स चुनें

बिना इलेक्ट्रिसिटी के लाइट कलर्स चुनें

सफेद और पेस्टल कलर घिरे हुए स्थानों को बड़ा और उज्जवल बनाते हैं। ऐसी जगहों को रोशन करने की सबसे अच्छी ट्रिक में से एक है, सफेद या हल्के पेस्टल कलर का उपयोग करना। ये टोन किसी भी स्थान को ब्राईट और बड़ा बनाते हैं। इसके उलट डार्क टोन खाली जगहों को छोटे और गहरे रंग का बनाते हैं।

इसलिए दीवारें और फर्नीचर हल्के रंग के होने चाहिए। लेकिन बहुत बढ़ा-चढ़ा कर ऐसा करने से बचने के लिए आप छोटे फर्नीचर, तकिए या कार्पेट जैसी चीजें शामिल कर सकते हैं।

2. डार्क स्पेस को ब्राइट करने के लिए मिरर का इस्तेमाल करें

मिरर कम रोशन स्थानों में नेचुरल लाइट के प्रोजेक्शन को बढ़ाने में मदद करते हैं। इसके अलावा वे किसी भी घर की सजावट में सामंजस्य लाने में मदद करते हैं। इस वजह से हल्के रंग के फ्रेम वाले एक बड़े मिरर को चुनना सबसे अच्छा रहेगा।

आप कई डिजाइनों के साथ एक्सपेरिमेंट भी कर सकते हैं। उदाहरण के लिए एक बड़े मिरर की बजाय कई छोटे मिरर आजमाने की कोशिश करें। स्ट्रेटजिक स्थानों में दो मिरर भी लगा सकते हैं। उनके लिए सबसे अहम बात खाली स्थान को ब्राईट और बड़ा रखना है।

3. बिना इलेक्ट्रिसिटी के अंधेरी जगहों को रोशन करने के लिए ग्लास डोर इनस्टॉल करें

क्या अंधेरी जगहों को रोशन करने के तरीके के रूप में आपने दरवाजे बदलने के बारे में सोचा है? हालांकि यह थोड़ा थकाऊ और महंगा है, यह बिना किसी नेचुरल लाइट सोर्स के एकदम सही है। ग्लास डोर बाहर से आने वाले प्रकाश को चमकने देते हैं।

दूसरे शब्दों में, वे एक खिड़की का काम देते हैं। अच्छी बात यह है कि कई ऑप्शन हैं, जैसे नॉर्मल ग्लास या ट्रांसल्युसेंट डोर। इनमें दूसरा थोड़ा ज्यादा महंगा हो सकता है, इसलिए एक और शानदार समाधान है, पर्दे का उपयोग करना जिसे ग्लास के जरिये कुछ भी न देख सकें।

4. फर्श को चमकदार रखें

बिना इलेक्ट्रिसिटी के

चमकदार फर्श अंधेरे या बंद स्थान को ब्राईट बनाते हैं। आप सफेद, पेस्टल कलर या हल्के रंग की लकड़ी चुन सकते हैं।

चमकदार फर्श फैशनेबल भी हैं और आपके घर में अंधेरी जगहों को रोशन करने का एक शानदार तरीका भी हैं। दीवार और फर्नीचर की तरह सफेद और पेस्टल कलर पसंद करें। इसके अलावा आपको ब्राईट सामग्री का चयन करना चाहिए।

5. बिना इलेक्ट्रिसिटी के स्काईलाइट से डार्क स्पेस को ब्राइट करें

क्या आप पर्यावरण का ख्याल रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं, इसलिए बिजली का कम इस्तेमाल कम करने का समाधान ढूंढ रहे हैं?

अगर जवाब “हां” है, तो इस आईडिया पर ध्यान दें। अपने घर में अंधेरी जगहों को रोशन करने के लिए एक स्काईलाइट पर विचार कर सकते हैं, जो एक तरह की विंडो है जिसे आप छत में लगा सकते हैं ताकि नेचुरल लाइट के आवागमन को सुविधाजनक बनाया जा सके।

इससे इतनी रोशनी मिलती है कि आपको दिन भर इलेक्ट्रिसिटी का उपयोग करने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी।

निष्कर्ष

बंद स्थानों को ब्राईट बनाने और बिजली की ज़रूरत को कम करने के कई तरीके हैं। इनमें से कुछ में दूसरों के मुकाबले ज्यादा प्रयास की ज़रूरत होती है, पर वे बंद स्थानों को रोशन करने के बहुत शानदार तरीके हैं।

अगर आप दूसरी ट्रिक्स जानते हैं, तो उन्हें हमारे साथ शेयर करने में संकोच न करें!