19 टिप्स बाथरूम में जगह बचाने की

17 सितम्बर, 2018
अगर आप यह चाहती हैं कि आपके बाथरूम की कम जगह में सभी चीज़ें व्यवस्थित रहें तो आपको छोटे स्थानों का सही इस्तेमाल करना होगा। आप इन जगहों पर शेफ, हैंगर या हुक लगाकर रोज़ाना इस्तेमाल की चीज़ें रख सकती हैं।
 

हमारे आसपास अधिकतर घरों में बाथरूम में कम जगह होती है क्योंकि डिजाइनर अक्सर लिविंग एरिया और बेडरूम बड़ा रखना पसंद करते हैं।

छोटी जगह होने के बावजूद आप अपने बाथरूम को आरामदायक बना सकती हैं। बस आपको कुछ सजावटी चीज़ें और असेसरीज लगानी होंगी।

बड़ी समस्या यह है कि अक्सर इन सभी चीज़ों को सही तरह ऑर्गनाइज करना मुश्किल होता है और आपके बाथरूम में बोतलों, ब्यूटी उत्पादों, टॉयलेट पेपर, तौलियों सहित कई आम ज़रूरत की चीज़ों का का जमघट लग जाता है।

हालांकि अक्सर लोग यह नहीं जानते कि बाथरूम में जगह बचाकर चीज़ों को करीने से रखने के कई कई शानदार तरीके भी हैं।

अगर आपको अब तक इन तरीकों की जानकारी नहीं है तो आज हम इस पोस्ट में आपको 19 सबसे दिलचस्प विकल्प बताएंगे जिनकी मदद से आप चीज़ें ऑर्गनाइज रखकर जगह का अच्छी तरह इस्तेमाल कर पाएंगी।

तो क्या आप इन्हें अपने घर पर आजमाने के लिए तैयार हैं?

1. पीवीसी पाइप का दोबारा इस्तेमाल

बाथरूम में जगह बचाने की टिप्स: पीवीसी पाइप

जी हां, आपने बिल्कुल ठीक पढ़ा है। किसी अन्य प्रोजेक्ट के बचे पीवीसी पाइप से आप कारगर स्टैंड बना सकती हैं। आप इनमें अपने हेयर ब्रश, हेयर ड्रायर और इधर-उधर पड़ी रहने वाली अन्य असेसरीज रख सकती हैं।

2. बाथरूम में जगह बचाने के लिए पतला फर्नीचर खरीदें

बाथरूम में जगह बचाने की टिप्स: फर्नीचर
 

कॉर्नर या दीवार से सटाए जाने वाला फर्नीचर खरीदकर आप तंग जगहों और कॉर्नर का बेहतरीन इस्तेमाल कर सकती हैं। आप इसमें तौलिये, टॉयलेट पेपर सहित कई अन्य चीज़ें रख सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: बाथरूम से मिनरल डिपॉज़िट हटाने के घरेलू उपाय

3. दीवार पर बास्केट लटकाएं

बाथरूम में जगह बचाने की टिप्स: दीवार पर बास्केट

अगर आपके पास कुछ अतिरिक्त बास्केट हैं तो आप उन्हें दीवार में लगाकर उनमें  ब्रश, लोशन आदि रख सकती हैं। यह जगह बचाने का एक शानदार तरीका है।

4. बाथरूम में शेफ लगाएं

किसी भी बाथरूम में लकड़ी की शेफ बहुत आकर्षक लगती है। इसे लगाकर आप अपने सभी कॉस्मेटिक उत्पादों को व्यवस्थित ढंग से रख सकती हैं।

5. दरवाज़ों पर शेफ लगाएं

 

आपके कैबिनेट के दरवाजे शेफ लगाने की एकदम सही जगह होते हैं। आप यहां हेयर ड्रायर और कर्लिंग आयरन जैसी चीज़ें रख सकती हैं।

6. टावेल रैक और शेफ

अगर आपके बाथरूम में तौलियों और कॉस्मेटिक उत्पादों को रखने की जगह हो तो कैसा रहेगा? आप केवल कुछ साधारण हुक लगाकर अच्छी-ख़ासी जगह बचा सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: नाली और पाइप की दुर्गंध से छुटकारा पाने की आसान नेचुरल ट्रिक

7. छिपी शेफ वाला बाथटब

अगर आप बाथरूम डिजाइन या रिमॉडल कर रही हैं तो कोशिश करें कि बाथटब के चारों ओर कुछ छिपी हुई शेफ बनाएं ताकि गैरजरूरी चीजों को यहां छिपाया जा सके।

8. टीयर्ड स्टोरेज

जिन चीज़ों को आपने कभी केक या बर्तन रखने के लिए इस्तेमाल किया है, उनमें आप बाथरूम में टीयर्ड शेफ के तौर पर मेकअप का सामान और अन्य छोटी चीज़ें रख सकते हैं।

 

9. ग्लास के जार में रखें चीज़ें व्यवस्थित

क्या आप चीजों की दोबारा इस्तेमाल करना पसंद करती हैं? अगर हां तो ग्लास जार आजमाएं। ये बाथरूम में चीज़ें व्यवस्थित रखने में बहुत कारगर हैं। 

10. मैग्नेटिक स्ट्रिप का इस्तेमाल करें

बॉबी पिन या अन्य धातु की बनी चीज़ें बार-बार न खोएं, इसके लिए बाथरूम में लगी शेफ के अंदर मैग्नेटिक स्ट्रिप लगाकर उस पर इन चीज़ों को लगाएं।

11. टॉयलेट के ऊपर शेफ

टॉयलेट के ठीक ऊपर की जगह एक छोटी शेफ लगाने के लिए बहुच अच्छी रहती है। यहां आप टॉयलेट साफ़ करने वाली चीज़ें, तौलिये, वॉशक्लाथ और कुछ अन्य सामान रख सकती हैं।

12. बड़े काम के हैं क्लिप

 

टॉयलेट का सामान रखने के लिए अगर आपके शावर या बाथटब के अंदर शेफ नहीं है तो उन्हें रखने के लिए आप हैंगिंग क्लिप का इस्तेमाल करके देखें। ये बहुत काम के साबित होते हैं।

इसे भी पढ़ें: 5 ग्रीन सॉल्यूशन: चमकायें टाइल जॉइंट्स की दरारें

13. शृंगार का सामान लटकाने के लिए हुक

आपको चिपकने वाले हुक बाज़ार में आसानी से मिल जाएंगे। इन्हें अपने शीशे या अन्य स्थानों पर लगाकर आप ब्रश, कंघा और अन्य सामान टांग सकती हैं।

14. कैबिनेट के दरवाज़ों पर हैंगिंग शेफ

आप अपने बाथरूम मे लगे कैबिनेट के दरवाज़ों पर हैंगिंग शेफ लगाकर इनमें सफ़ाई करने का सामान, स्पॉन्ज और कई अन्य ज़रूरी चीज़ें रख सकती हैं

15. मैग्नेटिक बोर्ड

 

आपको अपने मेकअप का सारा सामान नज़र के सामने रखना है तो मैग्नेटिक बोर्ड का इस्तेमाल सबसे अच्छा है। एक मैग्नेटिक बोर्ड खरीदकर बाथरूम में लगाएं और अपने मेकअप के सामान पर छोटे मैग्नेट लगाकर इस पर चिपका दें।

16. तौलिये रोल करके रखें

तौलियों की तह बनाकर रखने के बजाय उन्हें रोल करके बास्केट या शेफ के ऊपर रखना ज़्यादा अच्छा रहेगा। आप न केवल बाथरूम में जगह बचाएंगी बल्कि यह देखने में भी सुंदर लगेगा।

17. शीशे के नीचे कबर्ड

आपके बाथरूम के सिंक या शीशे के नीचे की जगह एक कबर्ड या दो हिस्सों वाली शेफ लगाने के लिए एकदम सटीक है। आप यहां रोज़ाना इस्तेमाल की दर्जनों चीज़ें रख सकती हैं।

18. दरवाज़ों पर हैंगर

 

बाथरूम के दरवाज़े के पीछे हैंगर लगाना तौलिये, कपड़े आदि टांगने के लिए एकदम उपयुक्त रहता है।

19. बिल्ट इन ड्रॉअर

दीवारों की अतिरिक्त जगह का इस्तेमाल पहले से तैयार छोटे मल्टीयूज ड्रॉअर लगाकर किया जा सकता है।

क्या आपके पास बाथरूम में जगह बचाने का कोई आइडिया है? इसे हमसे शेयर करें और यहां दिए गए समाधानों को एक बार ज़रूर अपनाकर देखें।