क्लोजेट नहीं है? कोई बात नहीं! आपके कपड़ों को संवारकर रखने के 7 तरीके

19 सितम्बर, 2018
अगर आपके पास घर में कोई क्लोजेट नहीं है, तो आप परेशान ना हों, हम आपको आपके कपड़ों को व्यवस्थित रखने के कुछ शानदार तरीके बतायेंगे।

कभी-कभी, हमारे पास कोई विकल्प नहीं होता और हमें एक छोटे-से अपार्टमेंट में रहना पड़ता हैं जहाँ क्लोजेट की जगह नहीं होती है, या फिर क्लोजेट ही नहीं होता है। जब आप अपने सारे कपड़ों को संभालकर रखने की कोशिश करते हैं तब यह एक समस्या हो जाती है।

अपने कपड़ों को अच्छी तरह से संवार कर रखने के बहुत सारे क्रिएटिव और आसान तरीके हैं। बस आपको नीचे बताये सुझावों और ट्रिक्स को पढ़ना है और फिर उन्हें इस्तेमाल में लाना है।

कपड़े बहुत बड़ा सिरदर्द बन सकते हैं अगर आपके पास उन्हें संभालकर रखने का अच्छा तरीका नहीं है। इसलिए, इस पोस्ट में, आप रीसायकल की गयी चीजों की मदद से कुछ आसान, सस्ते और कामचलाऊ क्लोजेट बनाने के तरीके सीखेंगे। यह आपके घर को स्पेशल टच देने का एक शानदार तरीका भी हो सकता है।

बिना क्लोजेट के अपने कपड़ों को संभालकर रखने के तरीके

अगर आप क्राफ्ट जानते हैं, तो तरह-तरह के क्लोजेट बना सकते हैं,  उन्हें सजा सकते हैं, पेंट कर सकते हैं और अपनी पसंद के हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।

  • अपने आप ही लकड़ी के कुछ फट्टों को आलमारी के आकार में जोड़कर एक क्लोजेट बनाइये। उसे एक सही ऊंचाई वाली आरामदायक जगह पर रख दीजिये जहां वह किसी और चीज़ के बीच में ना आये। उसे व्यवस्थित कर लेने के बाद, फैब्रिक या लकड़ी के कुछ रंगीन बक्से खरीदें जो आपके कपड़ों को स्टोर करने के लिए ज्यादा बड़े ना हों।
  • प्लास्टिक के ड्रॉर (दराज) खरीद लें। वे सस्ते होते हैं और आप उन्हें अपने कमरे की सजावट के हिसाब से जैसा चाहें वैसा सजा सकते हैं। खोजने में आसान होने के साथ-साथ, ये प्लास्टिक ड्रॉर इस्तेमाल करने में भी आसान होते हैं क्योंकि इनमें पहिये लगे होते हैं।
  • अगर हो सके तो, आप दीवार के ऊपरी हिस्से में एक तरफ से दूसरी तरफ मेटल बार लगा सकते हैं। अपने कपड़ों को टांगने के लिए बार का इस्तेमाल कर सकते हैं। अपने कपड़ों को व्यवस्थित रखने के साथ-साथ आप एक अच्छी जगह भी बना सकते हैं।
  • अगर आपके पास घर में दो पोर्टेबल सीढ़ियाँ हैं, तो आप उनका इस्तेमाल बिना किसी मेहनत के एक सस्ता एक्सरीअर क्लोजेट बनाने के लिए कर सकते हैं। अपने जूतों को रखने के लिए सीढ़ियों के सबसे नीचे वाले स्टेप में लकड़ी की शेल्फ रख दीजिये। सीढ़ियों के ऊपरी हिस्सों पर, चीजों को लटकाने के लिए पर एक बार लगा दीजिये।

इसे भी पढ़ें: 8 नए तरीकों से करें अपने पुराने कपड़ो का इस्तेमाल

कपड़े रखने के लिए आईडिया

कपड़ों को स्टोर करने और व्यवस्थित रखने के तरीके

अगर आपके घर में कपड़ों को व्यवस्थित करने और स्टोर करने के लिए जरूरी जगह नहीं है, तो आपको जगह की बचत करके एक अच्छा माहौल बनाने के लिए कुछ तकनीकें सीखनी चाहिये। नीचे हम आपको कुछ तरीके बताने जा रहे हैं जिन्हें आप आजमा सकते हैं।

1. उन कपड़ों को दान कर दें जिन्हें आप कभी इस्तेमाल नहीं करते

घर में ज्यादा जगह बनाने के लिए आपको अपने उन कपड़ों को बाहर निकालना शुरू कर देना चाहिए जिन्हें आप इस्तेमाल नहीं करते हैं और ना ही आपके लिये उनकी कोई पर्सनल वैल्यू है।

इसके अलावा, अगर आपके पास बहुत से ऐसे कपड़े हैं जो एक जैसे दिखते हैं, तो केवल उनको ही अपने पास रखें जिन्हें आप सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। एक बार जब आप उनकी छंटनी कर लेंगे, तो शायद आपके पास पिछले ढेर का लगभग आधा ही बचेगा।

2. मौसम के अनुसार अपने कपड़े बदलें

उन सभी कपड़ों को दूर रख दें जिन्हें आप इस मौसम में इस्तेमाल नहीं करने वाले हैं। अगर आप स्टोरेज रूम का इस्तेमाल कर सकते हैं तो यह बहुत अच्छा होगा। फिर भी, अगर आपके पास कोई जगह नहीं है, तो अपने कपड़ों को सीजन के अनुसार अलग-अलग कर दें ताकि किसी खास समय में जो कपड़े पहनने हैं उन्हें ढूँढने में आसानी होगी।

कपड़े और मौसम

3. अपने कपड़ों को टांग दीजिये (Hang your clothes)

हो सकता है, आप ये सोचते हों कि आपके बहुत-से कपड़े ऐसे हैं जिन्हें टांगना सही नहीं है, लेकिन हमेशा वर्टीकल आर्गेनाइजेशन (ऊपर से नीचे की ओर व्यवस्थित करके रखना) ज्यादा अच्छा रहता है। पतले कोट हैंगर पर अपने कपड़े टांगने से आप एक छोटी-सी जगह में भी बहुत सारे कपड़े रख सकते हैं।

आप उन्हें अलग-अलग कैटेगरी में व्यवस्थित कर सकते हैं: सबसे पहले शर्ट, फिर स्वेटर और इसके बाद पैंट रख सकते हैं। इसके अलावा, एक किनारे पर लंबे कपड़े, और दूसरे किनारे पर अपने छोटे कपड़े लटका सकते हैं।

जब आपके पास कोई क्लोजेट नहीं है तो आपके घर को व्यवस्थित ढंग से रखने के लिए ये हमारे कुछ सुझाव हैं। अपनी इमेजिनेशन को दौड़ने दीजिये, अपने कपड़ों को संवारकर रखने के लिए बहुत सारे तरीके सोच लेंगे। तो, आगे बढ़िये और इसे कीजिये!