अलमारी की अप्रिय गंध से छुटकारा पाने की 7 तरकीबें

जून 28, 2018
समुद्री नमक कपड़ों की अलमारी से सीलन को हटाने में मदद तो करता ही है, अपने लाजवाब एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुणों की बदौलत अप्रिय गंध से छुटकारा भी दिलाता है।

घर में अक्सर कपबर्ड, वार्डरॉब और दराजों में सीलन की वजह से पैदा होने वाली आपके कपड़ों की अलमारी की अप्रिय गंध आपके लिए परेशानी का सबब बनती है।

इन जगहों को नियमित रूप से साफ करके और हवा लगने के लिए खुला छोड़कर अलमारी की अप्रिय गंध को कम किया जा सकता है। लेकिन करीब-करीब हमेशा ही हमें फफूंद और गंदगी की वजह से आने वाली आम अप्रिय गंध से बचने के लिए किसी और तरकीब को अपनाना पड़ता है।

वैसे तो बाज़ार में ढेर सारे प्रोडक्ट मिलते हैं जो अपनी जोरदार महक से बदबू को बेअसर कर सकते हैं। लेकिन बहुत सी आसान और 100% नेचुरल तरकीबें भी हैं जिनका आप फायदा उठा सकते हैं। अगर आप कुछ पैसे बचाना चाहते हैं तो ये आपके लिए खासतौर से उपयोगी हैं।

यहाँ हम आपके साथ 7 सबसे अच्छी तरकीबें शेयर करना चाहते हैं। अगली बार जब आप अपनी अलमारी खोलें और अप्रिय गंध का सामना करना पड़े तो इन उपायों को आज़माने में संकोच न करें।

तो तैयार हो जायें!

1. चावल के दानों से दूर करें अलमारी की अप्रिय गंध

अलमारी की अप्रिय गंध: चावल

कैबिनेट में चावल के दानों को रखने की ट्रिक बहुत पुरानी है। बरसों से लोग इसे इस्तेमाल करते रहे हैं। नमी की वजह से फफूंदी को उगने का मौका मिलता है। चावल के दाने नमी को सोख लेते हैं।

यह आपकी अलमारी की दीवारों पर फफूंदी को बढ़ने नहीं देता है। इस तरह यह फफूंद के कारण उत्पन्न होने वाली अलमारी की अप्रिय गंध को कपड़ों के अंदर नहीं आने देता है।

कैसे इस्तेमाल करें

  • थोड़े से चावल को छोटे कपड़े के थैलों में डालें और उनको अपनी अलमारी के कोनों में टांग दें या रख दें।
  • आप चावल को एक खुले हुए बिना ढक्कन के कंटेनर में डालकर अपने कैबिनेट की जमीन पर एक कोने में भी रख सकते हैं।

2. सफेद सिरका

सफेद सिरके में जोरदार फंगस-रोधी और बैक्टीरिया-रोधी गुण होते हैं। इसका मतलब है कि यह दराजों और अलमारियों में पैदा होने वाली सीलन की बदबू को बेअसर करने के लिए एक बहुत बढ़िया एजेंट है।

सफेद सिरका सिर्फ फंगस को ही नहीं बल्कि गंदगी को भी हटाता है। इसलिए लकड़ी देखने में ताज़ी लगती है और उसमें से कोई भी तेज़ गंध नहीं आती।

कैसे इस्तेमाल करें

  • अपने सभी कपड़ों को अलमारी से बाहर निकालें। फिर एक कपड़े को सफेद सिरके से गीला करें और उसे पूरी अलमारी में अंदर के हिस्से में रगड़ें।
  • ऐसा करने के बाद, अलमारी के दरवाज़ों को खुला छोड़ दें और कुछ घंटों तक उसके अंदर हवा लगने दें ताकि उसके अंदर का हिस्सा बिलकुल सूख जाये।

3. बेकिंग सोडा

अलमारी की अप्रिय गंध: बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा में एंटी-बैक्टीरियल और सोखने वाले लाजवाब गुण होते हैं। इनकी वजह से यह अलमारी से अप्रिय गंध को हटाने में मदद करता है।

पहली बात तो यह है कि इसको हमेशा अपनी अलमारी में रखने से फफूंदी के धब्बे नहीं बन पायेंगे। दूसरी बात यह है कि इसके फलस्वरूप आपके साफ धोये हुए कपड़ों में फफूंदी की बदबू के आने का खतरा नहीं रहेगा।

कैसे इस्तेमाल करें

  • एक छोटे कपड़े के थैले में बेकिंग सोडा भरें और उसे अलमारी में एक कोने में रख दें।
  • नहीं तो, एक थाली में बेकिंग सोडा डालें और उसे जिस कपबर्ड को आप साफ करना चाहते हैं उसकी जमीन पर रख दें।
  • आप चाहें तो अलमारी के अंदर के हिस्से में पाउडर को ऐसे ही छिड़क सकते हैं और 48 घंटों तक असर करने के लिए छोड़ सकते हैं।

4. नींबू का रस

नींबू के रस से बना नेचुरल कीटाणुनाशक आपकी अलमारी की अप्रिय गंध को हटाने में जादुई असर करता है। इसके अलावा यह अलमारी की दीवारों पर लगी हुई गंदगी और फफूंदी के दागों को भी हटाता है।

नींबू के रस में एक सुहानी साइट्रस महक होती है। यह पल भर में सीलन की बदबू को बेअसर कर देती है।

कैसे इस्तेमाल करें

  • एक नींबू के रस में गुनगुना पानी डालकर उसे पतला बनायें और इस घोल को एक माइक्रोफाइबर कपड़े से अलमारी की दीवारों पर लगायें।
  • फिर अलमारी के दरवाज़ों को कुछ घंटों के लिए खुला छोड़ दें और जब अंदर का हिस्सा सूख जाये तो बंद कर दें।

5. अलमारी की अप्रिय गंध को हटाने वाले कॉफी ग्राउंड्स

अलमारी की अप्रिय गंध: कॉफ़ी

अगर आप अपनी अलमारी के अंदर पैदा हो गयी सीलन को सोख कर इसे पूरी तरह से सुखाना चाहते हैं, उसकी जगह अलमारी में एक खुशनुमा महक को छोड़ना चाहते हैं, तो कॉफी ग्राउंड आपके लिए सबसे बढ़िया विकल्प है।

यह एक ऐसी चीज है जो शायद पहले से ही आपके घर में कहीं पड़ी होगी। यह लकड़ी के फर्नीचर की दीवारों पर फफूंदी को फैलने से रोकती है।

कैसे इस्तेमाल करें

  • अपने कपबर्ड की जमीन पर कॉफी ग्राउंड्स बिखेरें और 48 घंटों के लिए छोड़ दें ताकि उनका असर हो सके।
  • दीर्घकालीन प्रभाव के लिए, छोटे कपड़े के थैलों में कॉफी ग्राउंड्स डालें और उनको कैबिनेट की हर दराज में रखें।

6. लैवेंडर

लैवेंडर के फूलों की मनोहर महक कैबिनेट और कपड़ों को फफूंदी और सीलन की गंध से मुक्त रख सकती है।

यह पौधा तेज़ गंध को बेअसर कर देता है और बंद जगहों में बदबू को बढ़ने से रोकता है।

इसके अलावा यह कीड़े-मकोड़ों को कपड़ों के अंदर जाने से रोकने के लिए आदर्श है क्योंकि इसकी महक से वे दूर रहते हैं।

कैसे इस्तेमाल करें

  • कुछ छोटे कपड़े के थैले लें और उनमें कटे हुए लैवेंडर के फूल भरें।
  • फिर उन थैलों को अपने कैबिनेट या अलमारियों में रखें। उनको अंदर रहने दें जब तक फफूंदी की गंध एकदम गायब न हो जाये।

7. समुद्री नमक

अलमारी की अप्रिय गंध: समुद्री नमक

एक और नेचुरल घटक जो नमी को सोख सकता है वह है नमक। इसमें एंटी-फंगल और बैक्टीरिया-रोधी खूबियां होती हैं। इसलिए यह कपड़ों की अलमारी की अप्रिय गंध को ख़त्म कर देता है।

कैसे इस्तेमाल करें

  • छोटे कंटेनर या जार के ढक्कनों में थोड़ा सा समुद्री नमक डालें और हर दराज या कम्पार्टमेंट में एक कोने में रखें।
  • जब नमक हवा से नमी को सोख ले तो उसे हफ्ते में एक बार बदलें

क्या आपके कपबर्ड या कैबिनेट में गंदी बदबू आ रही है और नाक में दम कर रही है? आगे बढ़ें, हमने यहाँ जो ट्रिक्स बताई हैं उनमें से किसी को भी आजमायें और हमेशा के लिए अलमारी की अप्रिय गंध को अलविदा कहें।

  • Galperin, M. Y., Moroz, O. V., Wilson, K. S., & Murzin, A. G. (2006). House cleaning, a part of good housekeeping. Molecular Microbiology. https://doi.org/10.1111/j.1365-2958.2005.04950.x
  • Vojta, P. J., Randels, S. P., Stout, J., Muilenberg, M., Burge, H. A., Lynn, H., … Zeldin, D. C. (2001). Effects of physical interventions on house dust mite allergen levels in carpet, bed and upholstery dust in low-income, urban homes. Environmental Health Perspectives. https://doi.org/10.1289/ehp.01109815