5 ट्रिक वॉर्ड्रोब में ज्यादा जगह निकालने के लिए

16 जून, 2018
वॉर्ड्रोब को अच्छी तरह से व्यवस्थित करना अत्यंत आवश्यक है, जिससे हमें आवश्यक कपड़े ढूंढने में सहूलियत रहे और आवश्यकता से अधिक समय न लगे।
अपने वॉर्ड्रोब में मौजूद जगह का बेहतर इस्तेमाल करने के लिए यह जानना बेहद आवश्यक है कि कपड़ों को किस तरीके से मोड़ा जाए।
परेशानी तब होती है जब हम उन कपड़ों का को इकट्ठा करने लगते हैं जिनका इस्तेमाल नहीं करते। फिर सब कुछ अव्यवस्थित हो जाता है। इन्हें संभालना मुश्किल हो जाता है।

आज हम आपको ऐसे  तरीके बताएंगे जिससे यह काम आपके लिए आसान हो जाएगा। इन तरीकों से आप कपड़े अच्छे तरीके से मोड़ पाएंगी और आपकी अलमारी में ज्यादा जगह बन जायेगी।

वॉर्ड्रोब में ज्यादा जगह बनाने की युक्तियाँ

1) शर्ट को रोल करके रखें

वॉर्ड्रोब: शर्ट को रोल करके रखें
शर्ट को आयताकार मोड़ने के बजाय गोल करके रखने से आप अपनी अलमारी में ज्यादा जगह बचा सकती हैं।
वस्तुतः ऐसे कपड़े सिकुड़ते नहीं है।

2) दुपट्टा और रूमाल हैंगर में टांगे

ऐसा करने से वे आपको आसानी से मिल जाएंगे और कम जगह भी घेरेंगे। आखिरकार ये महीन और नाजुक होते हैं। टंगे हुए रहने से उन्हें देखना भी आसान होता है और पहचानना भी।

3) बेडिंग को मोड़ते वक्त पूरे सेट को पिलोकेस में रखें

यह एक अच्छा उपाय है क्योंकि इससे सब कुछ व्यवस्थित एवं मुड़ा हुआ होगा।
इस तरह से आप यह भी सुनिश्चित कर सकते हैं कि एक सेट का कपड़ा एक जगह इकट्ठा होगा।

4) अंडरगारमेंट को व्यवस्थित करने के लिए छोटे बक्से

वॉर्ड्रोब: अंडरगारमेंट
आप आर्गेनाइजर ले सकती हैं। इसकी सहायता से आप सेट अलग-अलग कर लेंगी, जिससे प्रतिदिन किसी विशेष अंतर्वस्त्र को खोजने में आपका समय बर्बाद नहीं होगा।
इनके किसी एक खाने का इस्तेमाल पेंटीहोज या मोज़े रखने के लिए  भी कर सकती हैं। अपनी जिंदगी को आसान बनाने का यह  एक उम्दा तरीका है।

5) कई खानों वाली अलमारी खरीदें

एक व्यवस्थित वॉर्ड्रोब ज्यादा बेहतर होता है। साथ ही यह हर दिन कपड़े मोड़ने के झंझट को भी कम कर देता है।
आखिरकार किसे पसंद है कि वह अपनी अलमारी खोले और उसके सामने जूतों, कपड़ों और अन्य चीजों का अंबार लगा हो ? यह आपके स्ट्रेस को और बढ़ा देता है। जो चीज आप खोज रहे होते हैं वह भी नहीं मिलती। यह समय और ऊर्जा की बर्बादी भी है।
एक व्यवस्थित वॉर्ड्रोब के रखरखाव के लिए प्लानिंग और सही रणनीति की जरूरत होती है।
आपको अच्छी आदतों का निर्माण करना होगा और कपड़ों को व्यवस्थित क्रम मे रखना सीखना होगा जिससे कपड़े मोड़ना एक आसान कार्य हो जाए और आप की अलमारी में ज्यादा जगह बने।

ज्यादा जगह के लिए कुछ दूसरे उपाय

  • उन कपड़ों और चीजों को हटा दें जिनका आप इस्तेमाल नहीं करते: जिंदगी को आसान बनाने के लिए जरूरी है कि आप उन जूते-चप्पल इत्यादि का मोह छोड़ दें जिनकी आपको जरूरत नहीं है। अपने पुराने कपड़े और जूते किसी जरूरतमंद को देना एक अच्छी सोच है साथ ही आपको अपने वॉर्ड्रोब में अधिक जगह मिल जाएगी।
  • आप शेल्फ को जोड़कर भी जगह बचा सकते हैं: शेल्फ आपके जूतों और एक्सेसरीज को रखने के लिए एक क्रम बनाए रखने में सहायक होते हैं। साथ ही इससेे उन्हेंं ढूंढना आसान हो जाता है।
  • हुक व हैंगर का इस्तेमाल करें: यह चीजों को व्यवस्थित करने में मदद करता है। लटकाये हुए कपड़े मोड़े हुए कपड़ों से कम जगह लेते हैं।
वॉर्ड्रोब में हैंगर का इस्तेमाल
  • जूतों को ऑर्गनाइजर में रखें: दरवाजे के पीछे टांगे जा सकने वाले ऑर्गनाइजर का चुनाव कीजिए वरना आपकी अलमारी का आधा से अधिक जगह यही घेर लेंगे। आप इन्हें बिस्तर के नीचे बक्सों में भी रख सकती हैं। जूतों को अलमारी के बाहर रखने से ज्यादा जगह बच जायेगी और वे व्यवस्थित क्रम में होंगे। उन्हें खोजना भी आसान होगा।
  • बैग व सूटकेस अलमारी के ऊपर रखें: ऐसा आप अपनी हाई हील्स और पर्स के लिए भी कर सकती हैं।
  • अलमारी में कपड़े मौसम के अनुसार रखें: अन्य मौसम के कपड़ों को किसी बॉक्स में बंद करके रख दे। इस प्रकार आप जिन कपड़ों का रोज इस्तेमाल नहीं करते उनकी जगह बच जायेगी।

व्यवस्थित हो जाइए

यह जरूरी है कि आप एक अच्छे-खासे सिस्टम बनाने में समय दें। इसमें मेहनत तो बहुत कम लगती है लेकिन इसका फल आपकी उम्मीद से ज्यादा है।
जरा एक बार सोचिए आपको अपना कपड़ा आसानी से मिल जाए और आप  घंटों अलमारी में कपड़े इधर-उधर करने और खोजने में  समय बर्बाद ना करें!
हालांकि यह कभी मत भूलिए कि कुछ कपड़े ज्यादा ही नाजुक होते हैं और उन्हें विशेष रखरखाव की आवश्यकता होती है।
अगर वह जल्दी से सिकुड़ जाते हैं तो बाद में उनका लुक खराब हो जाता है। अलमारी में रखे-रखे उनसे अजीब सी महक आने लगती है। और यह सब कुछ इसलिए होता है क्योंकि उन्हें अच्छी तरह से मोड़ा नहीं गया था।
अगर आप इन तरीकों का इस्तेमाल करें तो अपने कपड़े, अपनी जेब,अपने वक्त और जगह का सही मैनेजमेंट कर पाएंगी।
सब कुछ व्यवस्थित होना और अपनी जगह पर होना आपकी ज़िंदगी को आसान बना देता है। इस तरह आप जब भी अपनी अलमारी में कुछ खोजेंगी तो उसमें समय बर्बाद नहीं होगा।