7 खाद्य : इन्हें खाकर आप अपने बालों का झड़ना रोक सकते हैं

जुलाई 15, 2019
क्या आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं? क्या आप अपनी डाइट में इन खाद्यों को शामिल नहीं कर रहे हैं? इस आर्टिकल में इनके फायदों के बारे में जानिये और नियमित रूप से इनका सेवन करें।

बालों का झड़ना कई कारणों से हो सकता है। बहुत से लोगों को यह एहसास नहीं होता कि कभी-कभी ऐसा पोषण से जुड़ी कुछ कमियों से होता है। आपका ध्यान बाहरी इलाज पर हो सकता है। पर बालों का झड़ना रोकने के लिए उन्हें कुछ ज़रूरी तत्वों की ज़रूरत होती है।

इस कारण बालों का झड़ना रोकने के लिए अपने खाने में कुछ सप्लीमेंट शामिल करने से उनकी सेहत में सुधार हो सकता है।

इस लेख में हम 7 सर्वश्रेष्ठ खाद्य पदार्थों की जानकारी शेयर करना चाहते हैं। जैसे ही आपको लगे कि बाल सामान्य से कुछ ज्यादा गिर रहे हैं, तो बिना संकोच इन्हें अपनी डाइट में शामिल करें।

1. बालों का झड़ना रोक सकती है पालक (Spinach)

पालक खाकर बालों का झड़ना रोकें

यह स्वादिष्ट हरी सब्जी कमजोर बालों को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छे खाद्य पदार्थों में से एक है। यह आयरन, बीटा-कैरोटीन (beta-carotene) और विटामिन C से भरपूर होती है। स्वस्थ बालों के बढ़ने के लिए ये तत्व ज़रूरी होते हैं।

इसके अलावा इसमें एमिनो एसिड की थोड़ी मात्रा भी होती है। यह बालों के रोम-कूपों (hair follicles) को मजबूत करता है और फाइबर को मजबूत और चमकदार रखने में मदद करता है।

2. बालों का झड़ना रोकने के लिए नियमित दाल खाएं

दाल सबसे मुकम्मल किस्म की फलियों (legume) में से एक है। वे शरीर को ज़रूरी न्यूट्रिशन देते हैं। स्वस्थ बालों के लिए इसकी खूब सिफारिश की जाती है।

  • ये बायोटिन (biotin) और प्रोटीन प्रदान करते हैं जो आपके बालों के लिए अच्छे हैं। वे केवल बालों का झड़ना ही नहीं रोकते, उन्हें कमजोर होने और टूटने से भी रोकते हैं।
  • दाल आयरन का भी एक बड़ा स्रोत है। एनीमिया के मामलों में यह बालों का झड़ना रोकती है।

इसे भी पढ़ें : कम समय में लम्बे और मजबूत बाल पाना चाहती हैं? ये नेचुरल उपाय अपनायें

3. तैलीय मछली (Oily Fishes)

सामन (Salmon), ट्यूना और दूसरी किस्म की तैलीय मछली में ओमेगा 3 फैटी एसिड और हाई वैल्यू प्रोटीन होते हैं जो बालों की सेहत को बढ़ावा देते हैं।

  • हफ्ते में कम से कम दो बार इन्हें खाने से स्कैल्प से प्राकृतिक तेलों की कमी दूर होती है और इनकी ग्रोथ को बढ़ावा मिलता है।
  • कुछ प्रजातियों में सेलेनियम होता है, जो बालों के झड़ने पर काबू पाने के लिए एक अहम तत्व है
  • तैलीय मछली में एंटीऑक्सिडेंट होते हैं, जो फ्री रेडिकल्स से लड़ते हैं और बालों की जड़ों का कमजोर होना रोकते हैं।

4. बालों का झड़ना रोकने में मददगार ओट्स (Oats)

जहाँ तक डाइट का मामला है, ओट्स  की बहुत अहमियत है। ऐसा सिर्फ इसलिए नहीं है कि वे फाइबर से भरपूर होने के कारण पाचन में सुधार करते हैं। बल्कि इसलिए कि इनका शानदार सौंदर्य उपयोग है और इनमें बहुत अधिक विटामिन B और मिनरल होते हैं

  • ये पोषक तत्व बालों के फाइबर को मजबूत करते हैं और बालों का झड़ना रोकते हैं।
  • इसके अलावा, ओट्स में मौजूद एमिनो एसिड हेयर फोलिकल को मजबूत करता है और मजबूत और स्वस्थ बालों की ग्रोथ को बढ़ावा देता है।

इसे भी पढ़ें : प्राकृतिक रूप से एलोपेसिया का इलाज करें

5. कद्दू (Pumpkin)

कद्दू वास्तव में गैस्ट्रोनॉमी की दुनिया में अच्छी तरह से जाना जाता है। यह बहुत ही बहुमुखी है और उतना ही इकोनोमिकल भी, जिसे आहार में अलग-अलग तरीकों से जोड़ा जा सकता है।

  • इसमें मौजूद भरपूर विटामिन E की मात्रा की वजह से यह बालों के लिए अच्छा है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जो टॉक्सिन और धूप से होनेवाले बालों के नुकसान को कम करता है। यह पदार्थ बालों की जड़ों से अवशोषित हो जाता है और नए बालों के विकास को बढ़ावा देता है।
  • कद्दू में विटामिन C और फैटी एसिड भी खूब होता है, जो रूखापन और बालों का झड़ना रोकने के लिए फैट ग्लैंड को रेगुलेट करने में मददगार है।
  • इसमें पोटैशियम और जिंक जैसे मिनरल भी मौजूद हैं, जो ब्लड सर्कुलेशन और कोलेजन का संश्लेषण बढ़ाते हैं।

6. अंडे (Eggs)

अंडे बालों के स्वास्थ्य के लिए सबसे अधिक अनुशंसित सामग्री में से एक हैं। यद्यपि हेयर मास्क में अंडे का उपयोग करने के कई फायदे हैं, लेकिन आप साधारण उपभोग के माध्यम से भी लाभ प्राप्त कर सकते हैं।

  • इनमें हाई वैल्यू प्रोटीन हैं जो मजबूत और चमकदार फाइबर के निर्माण में मददगार होते हैं
  • साथ ही इनके पोषक तत्व बालों के रोम-कूपों को नुकसान पहुंचाते हैं और रूखेपन और दूसरी क्षतियों को रोकते हैं।
  • उनमें प्रचुर मात्रा में विटामिन B काम्प्लेक्स होता है जो स्वस्थ विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

7. सूखे मेवे (Nuts)

अखरोट (Walnuts), बादाम, और दूसरे अखरोट में एमिनो एसिड और एसेंशियल मिनरल होते हैं। ये बालों के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं।

  • ये जिंक, सेलेनियम और मैग्नीशियम प्रदान करते हैं, जो बालों के रोम की कमजोरी रोकते हैं और उनके विकास को बढ़ावा देते हैं।
  • सूखे मेवे में फैटी एसिड होते हैं जो स्कैल्प में तेलों के पर्याप्त स्राव को बनाए रखने में मददगार होते हैं। इससे उनका रूखापन खत्म होता है।
  • उनमें मौजूद हल्के ओमेगा-3 और ओमेगा-6 एसिड हेयर फोलिकल की सूजन या उनमें ब्लड सर्कुलेशन की समस्या को रोकने के लिए आदर्श हैं।

क्या आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं? क्या आप अपनी डाइट में इन खाद्यों को शामिल नहीं कर रही हैं? इस आर्टिकल में इनके फायदों के बारे में जानिये और नियमित रूप से इनका सेवन करें।

बेशक इस समस्या पर ठीक तरह से काबू पाने के लिए दूसरे अहम हेयर केयर उपायों का भी पालन करें।