5 हैरान करने वाले फायदे अदरक का पानी पीने के

भले ही आपको इसका स्वाद अजीब लगे, लेकिन अदरक वह पौधा है जिसे पूर्वी संस्कृतियां हजारों सालों से बीमारियों और स्वास्थ्य समस्याओं का इलाज करने में इस्तेमाल करती आ रही हैं। इस पोस्ट में अदरक के पानी के फायदों के बारे में जानिये।
5 हैरान करने वाले फायदे अदरक का पानी पीने के

आखिरी अपडेट: 03 अप्रैल, 2019

अदरक का पानी बनाने के लिए आवश्यक अदरक का पौधा अपनी तेज सुगंध और विशिष्ट मसालेदार जायके के लिए ख़ास तौर पर जाना जाता है। यह पौधों के जिंजिबर (Zingiber) परिवार से आता है जिसके प्रकंद (rhizome) की खेती की जाती है। राइजोम या प्रकंद एक सबट्रेनियन स्टेम है जिसमें से जड़ें निकलती हैं

अदरक तमाम घरेलू इलाजों में सबसे ज्यादा सिफारिश की जाने वाली और इस्तेमाल होने वाली वनस्पति है। यह चीनी चिकित्सा के माध्यम से काफी लोकप्रिय हुई और अब हर जगह उपलब्ध है।

अदरक के कई लाभों में पैंक्रियाज और पाचन तंत्र के कामकाज को बढ़ावा देना अहम है। यह खांसी या फ्लू जैसी श्वसन संबंधी बीमारियों को ठीक करने में असरदार है और बदन दर्द के खिलाफ सेडेटिव के रूप में काम करती है

अदरक में पोटैशियम जैसे मिनरल के साथ विटामिन C और B6 की ऊँची मात्रा मौजूद है जो इसे विभिन्न बीमारियों के लिए एक अच्छा इलाज बनाती है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट गुण भी हैं जो हृदय की तंदरुस्ती को बढ़ावा देने के लिए बहुत अच्छे हैं।

अदरक का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

अदरक का पानी

अदरक का उपयोग सलाद, सॉस, पेस्ट्री, डेजर्ट या अन्य सामान्य व्यंजनों सहित विभिन्न तरीकों से किया जा सकता है। इसके अलावा आप अदरक को जूस, चाय, सिरप में भी मिला सकते हैं या बस इसे ताजा ग्रेटेड रूप में भी खा सकते हैं।

ऐसे कई कॉस्मेटिक प्रोडक्ट हैं जो अदरक को प्राथमिक सामग्री के रूप में उपयोग करते हैं। यह शैंपू, लोशन और क्रीम के मामले में इस्तेमाल होती है, जिसका मुख्य काम सेल्युलाईट जैसी त्वचा की खामियों से बचाना या उन्हें कम करना है

अदरक के साथ कुछ लोगों को एकमात्र समस्या यह होती है कि यह शरीर के तापमान को बढ़ा सकती है। इस कारण ऐसे लोगों के लिए इसकी सिफारिश नहीं की जाती है:

  • जो पहले से बुखार से पीड़ित हैं
  • बच्चे
  • उच्च रक्तचाप वाले लोग जो इसे नियंत्रित करने के लिए एस्पिरिन ले रहे हैं (क्योंकि यह उनका प्रभाव बढ़ाता है)

अदरक का पानी कैसे बनायें?

सामग्री

  • 4 कप पानी (1 लीटर)
  • 4 बड़े चम्मच कटी हुई अदरक (40 ग्राम)

तैयारी

  • सबसे पहले पानी को गर्म करें। जब इसमें एक उबाल आ जाए तो अदरक डालें।
  • फिर इसे 10 मिनट के लिए उबलने के लिए छोड़ दें और उसके बाद उतार लें।
  • तरल को छान लें।
  • आप अदरक का पानी गर्म या ठंडा पी सकते हैं।
  • इसे थोड़ा शहद या स्टीविया डालकर मीठा कर सकते हैं।

अदरक का पानी अनगिनत मसालों के साथ लिया जा सकता है। हालाँकि इलायची, दालचीनी और नींबू का रस ऐसे पदार्थ हैं जो इस चाय में सबसे अधिक डाले जाते हैं।

अदरक का पानी पीने के टॉप पांच फायदे

1. यह आपके मेटाबोलिज्म को तेज करता है

अदरक का पानी पीने के टॉप पांच फायदे

सबसे पहले, अदरक अपने थर्मोजेनिक गुणों के लिए अच्छी तरह से जानी जाती है। यह आपके मेटाबोलिज्म को तेज करने और मोटे या अधिक वजन वाले लोगों में वसा को कम करने के लिए बहुत अच्छी है।

सबसे महत्वपूर्ण बात, अदरक उन सर्वोत्तम जड़ी-बूटियों में से एक है जो वसा को जलाने के गुणों के लिए जानी जाती हैं। एक और बड़ा तथ्य यह है कि कई वज़न कम करने वाले सप्लीमेंट में अपनी इन खूबियों के कारण अदरक अक्सर शामिल होती है।

2. यह पाचन में सुधार करता है

अदरक की जड़ में फाइबर की ऊँची मात्रा होती है, इसलिए यह आपकी आंतों के कामकाज में सुधार करती है। यह शरीर को ज्यादा पोषक तत्वों को अवशोषित करने में भी मदद करती है। इस तरह आपको उन सभी जहरीले पदार्थों को खत्म करने की सहूलियत मिलती है जिनकी आपको ज़रूरत नहीं है, जिनके कारण पेट में सूजन और असुविधा हो सकती है। अदरक पित्त और गैस्ट्रिक जूस के उत्पादन में सहायक होती हैं। ये दोनों ही पाचन में सुधार करते हैं।

3. यह एक शानदार एंटीऑक्सीडेंट है

हमने शुरुआत में कहा, अदरक विटामिन और खनिजों का एक बड़ा स्रोत है। अपने एंटीऑक्सीडेंट गुणों की बदौलत यह आपके दिल के लिए बहुत अअच्छी है। यह धमनियों को सख्त होने और सिकुड़ने से रोकती है। यह खून के बहाव में मदद करती है।

ब्यूटी प्रोडक्ट के रूप में अदरक का उपयोग रूसी खत्म करने, शरीर को हाइड्रेट करने और बालों के रूखेपन को रोकने के लिए किया जा सकता है। इसी तरह यह बालों का झड़ना रोकती है और बालों के विकास को बढ़ावा देती है।

5. यह कोलेस्ट्रॉल का स्तर ठीक रखता है

अदरक का पानी आपके शरीर के खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है। रक्तप्रवाह में कोलेस्ट्रॉल का बढ़ा हुआ स्तर आपकी धमनियों में रुकावट पैदा कर सकता है हृदय से जुड़ी संबंधी समस्याओं को जन्म दे सकता है। इसलिए दिन में थोड़ा अदरक का पानी पीने से खराब कोलेस्ट्रॉल को घटाने में मदद मिल सकती है।

5. यह एक उत्कृष्ट एंटीऑक्सीडेंट एजेंट है

अपने ख़ास गुणों की बदौलत अदरक का पानी शरीर के कुछ अंगों से दर्द को कम करने में मदद कर सकता है। क्योंकि यह एंटी इन्फ्लेमेटरी है, इसलिए मांसपेशियों में दर्द घटा सकता है। इन सबसे ऊपर, इन मामलों में यह बहुत उपयुक्त है:

  • जोड़ों का दर्द
  • मांसपेशियों में दर्द
  • रूमेटिक दर्द
  • गठिया

अब देर किस बात की? आज से ही इस जबरदस्त हेल्दी ड्रिंक का मजा लें!

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
खाली पेट अदरक का पानी पीने के 7 अद्भुत फायदे
स्वास्थ्य की ओरइसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
खाली पेट अदरक का पानी पीने के 7 अद्भुत फायदे

अदरक की जड़ एक ऐसी प्राकृतिक सामग्री है जिसका उपयोग पारंपरिक भोजन और दवाओं में सदियों से होता रहा है।  दरअसल इसमें आवश्यक पोषक तत्वों और शक्तिशाली ...



    • Wang S, Zhang C, Yang G, Yang Y., “Biological properties of 6-gingerol: a brief review”, Nat Prod Commun. 2014 Jul;9(7):1027-30.
    • Mansour MS, Ni YM, Roberts AL, Kelleman M, Roychoudhury A, St-Onge MP. Ginger consumption enhances the thermic effect of food and promotes feelings of satiety without affecting metabolic and hormonal parameters in overweight men: a pilot study. Metabolism. 2012;61(10):1347–1352. doi:10.1016/j.metabol.2012.03.016
    • Khandouzi N, Shidfar F, Rajab A, Rahideh T, Hosseini P, Mir Taheri M. The effects of ginger on fasting blood sugar, hemoglobin a1c, apolipoprotein B, apolipoprotein a-I and malondialdehyde in type 2 diabetic patients. Iran J Pharm Res. 2015;14(1):131–140.
    • Funk JL, Frye JB, Oyarzo JN, Chen J, Zhang H, Timmermann BN. Anti-Inflammatory Effects of the Essential Oils of Ginger (Zingiber officinale Roscoe) in Experimental Rheumatoid Arthritis. PharmaNutrition. 2016;4(3):123–131. doi:10.1016/j.phanu.2016.02.004