सेल्युलाईट को रोकने वाला सबसे बढ़िया डाइट प्लान

सितम्बर 10, 2018
सेल्युलाईट को कम करने के लिए थोड़े समय का डाइट पर्याप्त नहीं हो सकता है। यदि आप चाहते हैं कि डाइट छोड़ने के बाद समस्या फिर से न दिखाई दे तो आपको अपनी आदतों को बदलना चाहिए।

सेल्युलाईट को खत्म करना बिलकुल भी आसान काम नहीं है। वास्तव में, कुछ ऐसे लोग भी हैं जो इसकी वजह से असुरक्षित महसूस करते हैं। यही कारण है कि हमने एक अच्छा सेल्युलाईट विरोधी डाइट शेयर करने का फैसला किया।

सरल शब्दों में, सेल्युलाईट सिर्फ फैट है। भले ही वजन ज्यादा हो या न हो, कोई भी व्यक्ति इससे पीड़ित हो सकता है। सेल्युलाईट से छुटकारा पाने के लिए आपको प्रयास करना पड़ेगा।

इसकी शुरुआत आपको अपनी जीवनशैली बदलकर करनी होगी। आप जो खाते हैं उससे शुरू करने की सलाह देंगे। यह थोड़े समय का डाइट नहीं है। आपको जीवन भर सेहतमंद आहार खाना होगा। बेशक आप बीच में कुछ ‘चोरी-चोरी खाए जाने वाले भोजन’ खा सकते हैं।

सेल्युलाईट के असर को कम करने के लिए डाइट

कुछ लोगों को “डाइट” शब्द खटक सकता है। लेकिन यहां हम इसका इस्तेमाल उन बदलावों के प्रति कमिटमेंट और जिम्मेदारी के अर्थ में इस्तेमाल कर रहे हैं जो आपको लाने चाहियें और जिनको आपको छोड़ना नहीं चाहिए। सेल्युलाईट को कम करने के लिए आपको कम फैट और चीनी वाली चीजें खानी होंगी।

इन बदलावों को शुरू करने के लिए आप अपने रोज़ के मेनू को डिजाइन करते समय इस प्लान को अपना सकते हैं। यह फैट को जमा नहीं होने देगा, आपके शरीर को डिटॉक्स करेगा और जहरीले पदार्थों से मुक्त रहने देगा। इस तरह जहरीले पदार्थों की वजह से होने वाली बीमारियों से बचायेगा।

  • हर तीन घंटे के बाद खाएं: इसका उद्देश्य दिन भर में खाए जाने वाले आहार की मात्रा को मुख्य भोजन और स्नैक्स के रूप में बाँट लेना है।
  • नाश्ते को न छोड़ें: जागने के बाद आपको अपना पहला भोजन खाने के लिए 4 घंटे से अधिक समय तक इंतजार नहीं करना चाहिए। यह आपके शरीर के सुचारू ढंग से काम करने के लिए बहुत जरूरी है।
  • मिठाइयों से बचें क्योंकि इनमें बहुत ज्यादा शर्करा होती है: आप अपने आपको कभी-कभार ट्रीट दे सकते हैं लेकिन याद रखें कि आपको रोज मिठाई नहीं खानी चाहिए। इन्हें हफ्ते में सिर्फ एक बार खाना सबसे अच्छा है।
  • प्रोसेस्ड कार्बोहाइड्रेट्स को किनारे धकेल दें: आटा, चावल, मैदे की ब्रेड या सामान्य पास्ता न लें। इनकी जगह आप इनके साबुत अनाज से बने खाद्यों को ले सकते हैं। ये हेल्दी हैं और आपको उनके स्वाद में कोई फर्क नहीं महसूस होगा।
  • अपने भोजन में बहुत ज्यादा नमक न डालें: नमक जल को शरीर में रोकने में योगदान करता है और यह सेल्युलाईट के पनपने को बढ़ावा देता है। अपने भोजन को हर्ब्स डालकर स्वादिष्ट बनायें और प्रोसेस्ड प्रोडक्ट से बचें।
  • कोई खराब फैट नहीं: तला हुआ भोजन, चिकन स्किन, मक्खन, और डेयरी के उत्पादों के बारे में भूल जाएँ। जितना ज्यादा हो सके उतना इन्हें खाने से बचें।
  • बुरी आदतों को अलविदा कहें: आपको कैफीन से अलविदा कहना चाहिए। यह एक बड़ा दुश्मन है क्योंकि यह कैपीलरीज़ के तंग होने और त्वचा के टिशू की सूजन का कारण बनता है। कॉफी और सोडा की जगह चाय लें। शराब, सिगरेट और मसालेदार खाद्य पदार्थ और मसालों को इस्तेमाल करना बंद करें।

इसे भी पढ़ें: रोज़मेरी के असाधारण उपयोग और फ़ायदे आपको हैरान कर देंगे

सेल्युलाईट रोधी डाइट के लिए 3 अहम फल

1. चकोतरा (Grapefruit)

यह फल कई तरीकों से सेल्युलाईट के खिलाफ लड़ाई में योगदान देगा। यह विटामिन A, B और C से समृद्ध है। इसके अलावा, यह आपको वजन कम करने और आपकी भूख को कम करने में मदद करेगा। इसलिए हम आपको एक ग्लास चकोतरे के जूस के साथ अपने दिन को शुरू करने की सलाह देते हैं।

यह फल कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी कम करता है और हृदय रोग और मधुमेह के खिलाफ एक उत्कृष्ट सहयोगी है।

इसे भी पढ़ें: हर्पीस जॉस्टर के लक्षण और निदान के बारे में अहम तथ्य

2. अनन्नास (Pineapple)

अनन्नास शरीर में जल जमाव से बचने में मदद करता है, आपके कोलन को स्वस्थ रखता है और आपके शरीर को जहरीले पदार्थों से छुटकारा दिलाता है। इसमें विटामिन C भी होता है और यह वजन कम करने में आपकी सहायता करता है।

रोज इसकी तीन फांकें खाएं, हर मुख्य भोजन के साथ एक।

3. सेब

इस फल में सेल्युलाईट के खिलाफ खास ताकत है। यह भोजन को आंतों के पथ में से ज्यादा आसानी से और जल्दी स्थानांतरित करता है। इसके अलावा, एक मध्यम आकार का सेब केवल 80 कैलोरी का होता है। इसलिए यह आपको पूर्ण महसूस करने और वजन कम करने में भी मदद करता है।

आपको खरबूजा, कमक्वाट और अनार भी खाना चाहिए। इनका स्वाद बहुत बढ़िया होता है और इनमें बहुत सारे विटामिन होते हैं जो सेल्युलाईट को बनने से रोकते हैं।

ये बेहतरीन स्नैक्स हैं और आप इन्हें नट्स के साथ खा सकते हैं।

सेल्युलाईट से बचने के लिए आप और क्या कर सकते हैं?

हमने पहले ही बताया है कि सेल्युलाईट को कम करने का सबसे अच्छा तरीका है, आप अपने खाना खाने के तरीके को बदलें। जो हमने पहले ही निर्दिष्ट किया है, उसे ध्यान में रखते हुए, हम आपको ये करने के लिए आमंत्रित करते हैं:

  • रोज ऊँची हील्स का प्रयोग न करें।
  • कसे हुए कपड़ों से दूर रहें।
  • तनाव को अलविदा कहें क्योंकि इसके कारण हार्मोनल परिवर्तन होते हैं और फैट के वितरण में बदलाव आ सकता है।
  • फिजिकल एक्टिविटी करें। आधे घंटे तक चलें, ऊपर या नीचे सीढ़ियों पर जाएं, साइकिल चलाएं। आपको व्यायाम करना नहीं भूलना चाहिए क्योंकि यह सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

सेल्युलाईट रोधी डाइट एक संतुलित आहार है। परिवर्तन का आनंद लें और याद रखें कि आपका शरीर एक मंदिर है जिसकी आपको देखभाल करनी चाहिए।

Josefina de Peña, M. H.-P. (2005). Lipodistrofia ginecoide (celulitis). Rev Cent Dermatol Pascua, 14(3), 132–135.

Rawlings, A. V. (2006). Cellulite and its treatment. International Journal of Cosmetic Science, 28(3), 175–190. https://doi.org/10.1111/j.1467-2494.2006.00318.x

Luebberding, S., Krueger, N., & Sadick, N. S. (2015). Cellulite: an evidence-based review. American Journal of Clinical Dermatology, 16(4), 243–256. https://doi.org/10.1007/s40257-015-0129-5