एक तूफानी वीकेंड के बाद डिटॉक्स कैसे करें?

जून 27, 2019
अक्सर ऐसा होता है, पार्टियों और सेलिब्रेशन के दौरा के बीच फ़ूड और ड्रिंक के जबरदस्त आयोजन से शरीर के लिए वीकेंड कुछ ज्यादा ही हो जाता है। आईये यहाँ देखें, इस स्थिति में शरीर को आप कैसे डिटॉक्स कर सकते हैं।

पार्टी या क्लब में दोस्तों के साथ गुजरा आपका पिछला वीकेंड शानदार रहा। हो सकता है, आपने शादी या फैमिली हॉलिडे का खूब मजा लिया हो। जो भी हो, आपका शरीर एक अति का शिकार हुआ है। अब वक्त है, जब अपने टॉक्सिन सिस्टम की सफ़ाई कर ली जाये। ऐसे जबरदस्त वीकेंड के बाद कैसे डिटॉक्स की जाए, इसके बारे में आगे पढ़ें।

अत्यधिक खाने के बुरे नतीजे

डिटॉक्स कैसे करें : शराब पीना

अतिरेक भरे सप्ताह के बाद डिटॉक्स करने के लिए आपको बहुत ज्यादा मद्यपान से भी उबरना पड़ सकता है। साल के कुछ ख़ास अवसरों पर कई लोग कुछ भी या सबकुछ खाना-पीना पसंद करते हैं। जब ऐसा होता है, तो हम सामने रखी हर चीज को खाते-पीते हैं।

भोजन, शराब और वसा की अत्यधिक मात्रा शरीर में प्रचुर परिमाण में “फ्री रेडिकल” पैदा करती है। दुर्भाग्य से, ये मुक्त कण कुछ असहज लक्षण पैदा कर सकते हैं। इनमें सबसे आम लक्षण हैं: सिरदर्द, पेट फूलना, हार्टबर्न, आम भारीपन, ऊर्जा की कमी, उदासी, चक्कर आना आदि।

लेकिन संभावित नतीजों में सिर्फ इतने ही लक्षण नहीं है।

बहुत अधिक भोजन करने से सिर्फ मोटापा नहीं आता, यह कोलेस्ट्रॉल, हार्ट अटैक, डायबिटीज और वाटर रिटेंशन (शरीर में जलजमाव) को भी बढ़ाता है

अगर आपका वीकेंड ऐसा जूनून भरा रहा है, और अगले दिन बिस्तर से नहीं उठ पा रहे हैं, या फिर आपको पता है कि सामने एक बड़ी पार्टी या छुट्टी आ रही है, तो ज्यादा खाने-पीने के बाद डिटॉक्स करने के इन सुझावों पर ध्यान दें।

इसे भी पढ़ें:

किडनी की सफ़ाई के लिए शानदार डिटॉक्स डाइट

ज्यादा खाने-पीने के बाद विषाक्त पदार्थों को बाहर कैसे निकालें

वीकेंड की पार्टी, ड्रिंक आदि के बाद डिटॉक्स करने की सबसे प्रभावी तकनीकें हम यहाँ बता रहे हैं।

डिटॉक्स के लिए एप्पल साइडर विनेगर

शुद्धिकरण के लिए एप्पल साइडर सिरका

जैसे ही आप सो कर उठते हैं और आपका सिर अभी भी घूम रहा है, एक चम्मच एप्पल साइडर विनेगर लें। हां, नाश्ते से पहले। बेशक, भले ही आपको इसका स्वाद नापसंद हो।

यह साबित हो चुका है कि सिरके में मूत्रवर्धक (diuretic) और सफाई के गुण हैं।

जिन लोगों को हल्के गैसट्राइटिस की शिकायत हो या जो समझते हैं कि इसका स्वाद उनके लिए बहुत बुरा है, वे बड़े चम्मच के गर्म या सामान्य तापमान वाले पानी में 1 छोटे चम्मच सिरका मिला सकते हैं। इसे एक घूंट में पी लें।

जिन लोगों को गंभीर गैसट्राइटिस की शिकायत या पुरानी अल्सर है, उन्हें इस नुस्ख़े का उपयोग नहीं करना चाहिए।

डिटॉक्स करने के लिए फलों का जूस (Fruit juices)

जूस ताजा-निचोड़ा हुआ और नेचुरल ही होना चाहिए। कंसंट्रेट या तैयारशुदा खरीदे गए जूस बिलकुल ही जूस नहीं माने जाते। यदि आप इसे खुद नहीं करना चाहते हैं, तो किसी को बनाने के लिए कह सकते हैं।

एक रात पहले जूस बनाने की सिफारिश भी नहीं की जाती है, क्योंकि यह अपने कई पौष्टिक गुणों को खो देता है।

अगर आप अकेले रहते हैं और जानते हैं कि अगले दिन इसे निचोड़ना मुश्किल होगा, तो क्लब जाने से पहले इसे बनाकर फ्रिज में छोड़ दें।

चीनी या शहद जैसे स्वीटनर न डालना महत्वपूर्ण है। इसे नाश्ते या लंच से कम से कम 15 मिनट पहले पिएं

शरीर को डिटॉक्स करने के लिए हम जिन फलों के जूस की सिफारिश करेंगे, वे हैं, अंगूर, अनन्नास और पपीता।

हाइड्रेटेड रहें

डिटॉक्स के लिए एप्पल साइडर सिरका

ढेर सारा पानी पीना आपको वीकेंड के सभी विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने में मदद करेगा, भले ही वे खाने से बने हों, या पीने से। पानी में वह सब होता है जो आपके शरीर को स्वस्थ और स्वच्छ रहने के लिए चाहिए। इसके क्लींजिंग असर बेमिसाल हैं।

आप ठन्डी या गर्म नेचुरल हर्बल टी भी पी सकते हैं। यदि आपका पेट दर्द करता है तो कैमोमाइल या मिंट टी आजमायें।

फल और सब्जियां

ऊपर बताए गए नेचुरल जूस के अलावा रेड मीट, सफेद आटा, सोडा, कॉफी, फुल क्रीम मिल्क प्रोडक्ट, अंडे की जर्दी, अत्यधिक प्रोसेस्ड मीट, तले हुए खाद्य जैसे गरिष्ठ भोजन से कई दिनों तक परहेज करना अहम है

इसके बजाय कच्चे फल और सब्जियां खाने की कोशिश करें, खासकर रंगीन सलाद।

इसे भी पढ़ें: कोलन को डिटॉक्स करने वाली 5 लाजवाब चाय कैसे बनायें

डिटॉक्स करने के लिए शारीरिक हरकतें

वीकेंड की पार्टी के बाद अपने शरीर को डिटॉक्स करने का एक और अच्छा तरीका एक्सरसाइज करना है।

क्यों?

इस तरह, आप पसीने के जरिये अपने शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालते हैं

अगर आप फिटनेस फ्रिक नहीं हैं, तो कम से कम अपने शरीर को थोड़ा हिलाएं-डुलायें। लिफ्ट लेने के बजाय सीढ़ियों से ऊपर चढ़ सकते हैं। मेट्रो से अपने गंतव्य से एक स्टॉप पहले उतर जाएँ। घर की सफ़ाई करें, ड्राइविंग के बजाय पैदल या बाइक से जाएं और तेजी से चलें।

छोटे लेकिन लगातार मील और स्नैक्स लेते रहें

डिटॉक्स

यह बहुत अहम है कि, दिन के चार मुख्य भोजन (ब्रेकफास्ट, लंच, स्नैक, डिनर) के अलावा आप दो हल्के स्नैक्स (मध्य-सुबह और मध्य-दोपहर) में भी शामिल करें।

इसके अलावा अपने भोजन को धीरे-धीरे, चबा-चबाकर और उद्देश्य पूर्ण ढंग से खाना बहुत महत्वपूर्ण है।

याद रखें, पिछली रात/रातों को जो कुछ आपने ठूस लिया था उससे आपका पेट को थोड़ा क्षतिग्रस्त हुआ है। आप और ज्यादा समस्या नहीं पैदा करना चाहते हैं।

एक मील शिड्यूल अपनाएँ, छोटे-छोटे मील खाएं और कोशिश करें कि एक ही चीज दो बार न खाएं।