अपनी वीकेंड की आदतें बदलें और इन 5 टिप्स की मदद से वजन घटाएं

30 जून, 2019
अगर अपनी वीकेंड की आदतें बदल लें तो हम अपना वजन आसानी से घटा सकते हैं। आज हम आपको ऐसी 5 टिप्स के बारे में बताएंगे जिनकी मदद से आप मौज-मस्ती करने के साथ-साथ अपने आप को स्वस्थ रख सकते हैं।

अक्सर हम हफ्ते भर बढ़-चढ़कर कसरत करने और उसी अनुसार डाइट लेने के लिए मोटिवेट होते हैं। क्या आपने कभी सोचा है कि अगर यह रूटीन टूट जाए तो क्या होगा? यह गड़बड़ी अक्सर छुट्टियों में हमारी वीकेंड की आदतें कर डालती हैं।

क्योंकि बाकी दिनों में रूटीन तोड़ने का खयाल हमारे मन में कभी नहीं आता है। दुर्भाग्यवश, दो दिन की मस्ती पांच दिन की सारी कसरत पर पानी फेर देती है। इसके कारण हफ्ते भर की गई आपकी मेहनत बेकार हो सकती है।

ऐसे में आप खुद से यह सवाल कर सकते हैंः “मैं क्या कर सकता हूं? हफ्ते भर मैं बिल्कुल मौज-मस्ती नहीं करता हूं। क्या अब मैं वीकेंड पर भी ऐसा नहीं कर सकता हूं?”

आपके सवालों के जवाब आज हम इस पोस्ट में देंगे। हम आपको वीकेंड हैबिट के बारे में कुछ ऐसी टिप्स बताएंगें जिनकी मदद से आप अपना वजन घटा सकते हैं

हम सोचने लगते हैं कि हफ्ते भर की मेहनत-मशक्कत के बाद वीकेंड में थोड़ी मस्ती करने से कोई ख़ास फ़र्क नहीं पड़ेगा। दरअसल, यह बात बिल्कुल सही भी हैः ऐसा करने में कोई बुराई नहीं है। लेकिन अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो फिर आपको सोच-समझकर फ़ैसले करने होंगे। नीचे हमने कुछ टिप्स दी हैं जो आपके लिए मददगार साबित हो सकती हैं।

5 तरीके अपनी वीकेंड की आदतें सुधारने और वजन घटाने के

1. डांस

वीकेंड की आदतें बदलें: डांस

डांस करना वजन घटाने का बहुत कारगर तरीका है। अगर आपने पहले कभी डांस किया है तो आपको पता होगा कि यह आपको कितनी बुरी तरह थका देता है। ध्यान रहे कि यहां डांस का मतलब किसी पार्टी में मौज-मस्ती करना कतई नहीं है।

अगर आपका लक्ष्य वजन घटाना है तो शराब और जंक फूड आपकी कोई मदद नहीं कर सकते हैं। डांस करते समय या किसी पार्टी में अगर आपकी कोल्ड ड्रिंक पीने की इच्छा हो, तब हम आपसे पानी या जूस पीने के लिए कहेंगे। डांस करना आपके पूरे शरीर के लिए अच्छा है। यह आपको मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से सशक्त बनाता है।

डांस के दौरान लगातार की जाने वाली शारीरिक गतिविधियां न केवल कैलोरी बर्न करती हैं बल्कि और भी कई फ़ायदे पहुंचाती हैंः

  • दिल का स्वास्थ्य सुधरता है।
  • आपका मेटाबोलिज्म सक्रिय रहता है।
  • आपकी हड्डियों और जोड़ों को मजबूती मिलती है।
  • शरीर की लचक में सुधार आता है।

इसके अलावा, आप आम तौर पर अन्य लोगों के साथ डांस करते हैं। इस दौरान आप अपना सामाजिक मेल-जोल और संबंध भी बढ़ा सकते हैं। ये भी डिप्रेशन और एंग्जायटी को दूर रखने में बहुत महत्वपूर्ण हैं।

इसे भी पढ़ें: 4 मिनट की जापानी ट्रिक से बनायें पत्थर की तरह सख्त ऐब्स

2. परिवार के साथ कहीं बाहर जाएं

अपने परिवार या दोस्तों के साथ घर से बाहर कहीं एक साथ एक्सरसाइज करना वीकेंड में वजन घटाने का एक बहुत अच्छा तरीका है। अन्य लोगों के साथ टहलने या सैर पर जाने की योजना बनाने पर आपको घर से बाहर निकलने और इसे करने का प्रोत्साहन मिलता रहेगा। आपकी कैलोरी घटेगी और आपका शरीर चुस्त रहेगा।

आप कह सकते हैं कि यह वीकेंड में जिम जाने जैसा हैः आप कुछ कार्डियोवैस्कुलर एक्सरसाइज करेंगे जो स्पष्ट रूप से आपके दिल के लिए बहुत अच्छी साबित होती हैं। साथ ही, फैट भी बर्न करती हैं।

अगर आप हफ्ते भर बहुत कसरत करते हैं या फिर ऑफिस में काफी मेहनत करते हैं तो वीकेंड पर ऐसी गतिविधि से यह सिलसिला बना रह सकता है। वहीं, बोनस के रूप में समूह में गतिविधि करने से एक-दूसरे से मेल-जोल बढ़ाने का भी अच्छा मौका मिलता है।

3. शॉपिंग करने जाएं

वीकेंड की आदतें बदलें: शॉपिंग

यह थोड़ा अजीब लग सकता है लेकिन शॉपिंग करने जाने से आपको वजन घटाने में वाकई मदद मिल सकती है। ख़ूब चलने-फिरने और बार-बार कपड़े उतारने और नए कपड़े पहनकर देखने से आपका मेटाबोलिज्म सक्रिय रहता है, कैलोरी बर्न होती हैं और मांसपेशियों को मजबूती मिलती है।

यह काफी कुछ टहलने या डांस करने जैसा ही है। वास्तव में यह डांसिंग जैसा ज़्यादा है क्योंकि इससे आपका लोगों के साथ मेल-जोल भी बढ़ता है। एक तो शॉपिंग करने का मौका मिलना और ऊपर से शॉपिंग के दौरान वजन घटना, यानी आपको दोहरा फ़ायदा मिलता है। इससे आपका मूड भी अच्छा रहता है।

एक बात स्पष्ट है। इसका प्रभाव कड़ी कसरत जैसा नहीं होता लेकिन यह निस्संदेह फ़ायदेमंद है। इसीलिए, यह संयोग नहीं है कि शॉपिंग करने के बाद हम में से अधिकतर लोग बहुत थक जाते हैं।

4. स्वास्थ्यवर्धक व्यंजन बनाएं

स्वास्थ्य कारणों या मौसम की वज़ह से हम हर वीकेंड पर कहीं बाहर नहीं जा सकते हैं। हालांकि इसका मतलब यह नहीं है कि आप वजन घटाने के लिए कुछ नहीं कर सकते हैं।

पहले खाने की ऐसी चीज़ों की खोजबीन करें जो आपके लिए स्वास्थ्यवर्धक हैं और फिर नई रेसिपी को आजमा कर व्यंजन तैयार करें। यह शौक आपको पूरे वीकेंड व्यस्त रखेगा और साथ ही आने वाले हफ्ते के लिए भी उपयोगी साबित होगा!

आप महीन आटे की जगह साबुत अनाज का आटा और चीनी के बजाय इसके स्वास्थ्यवर्धक विकल्प जैसे कि स्टीविया या शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं। ध्यान रखें कि डेयरी उत्पादों में अत्यधिक फैट और शूगर होती है जो कि हानिकारक हैं। अगर आप वजन घटाना चाहते हैं तो इनसे परहेज करना होगा।

5. अपने ख़ास इंसान के साथ मौज-मस्ती करें

वीकेंड की आदतें बदलें

अपने परिवार के सदस्य या सबसे प्रिय व्यक्ति को वीकेंड एक्टिविटी में शामिल करने से आपका मनोबल बना रहेगा और वजन घटने की संभावना बढ़ जाएगी। आप अपने पार्टनर को ऊपर बताई गईं सभी गतिविधयों में शामिल कर सकते हैं। उनके साथ डांस करें, उन्हें शॉपिंग करने साथ ले जाएं। साथ मिलकर खाना पकाएं या फिर कहीं बाहर घूमने जाएं। साथ में मौज-मस्ती करें और तुरंत वजन घटाएं।

  • Elliott JA., Docherty NG., Eckhardt HG., Doyle SL., et al., Weight loss, satiety and the postpandrial gut hormone response after esophagectomy: a prospective study. Ann Surg, 2017. 266 (1): 82-90.
  • Ortega FB., Lavie CJ., Blair SN., Obesity and cardiovascular disease. Circ Res, 2016. 118 (11): 1752-70.