एक माँ की अद्भुत भूमिका

22 मार्च, 2019
अवसर भले ही मदर्स डे का हो, या न हो, कभी भी अपनी मां को यह याद दिलाने का मौका न छोड़े कि आप उनसे कितना प्यार करते हैं और वह आपके जीवन में कितनी अहम हैं।
 

पूरी दुनिया में अलग-अलग तारीखों पर मदर्स डे मनाया जाता है। यह दिवस ज्यादातर मई के महीने में आता है। यह अवसर आपकी माँ के महत्व को सेलिब्रेट करने के लिए है। इसकी शुरुआत बेहद समृद्ध है।

इसकी कहानी 1865 में शुरू होती है, जब एन मारिया रीव्स जार्विस ने माताओं के एक बड़े समूह को इकठ्ठा करने के लिए एक ख़ास दिन आयोजित करने का फैसला किया। एक ऐसे समाज में जहाँ मातृत्व और इसकी जिम्मेदारियां अभी बहुत अधिक दृष्टिगोचर नहीं थी और न ही इसे कोई मान्यता प्राप्त थी, वे महिलाओं में अनुभवों के आदान-प्रदान और उनकी स्थिति पर विचार-विमर्श करने के लिए इकट्ठी हुई थीं।

एन मारिया रीव्स को संयुक्त राज्य अमेरिका में अच्छी तरह से जाना जाता था। अपनी मां की तरह ही वह एक ऐसी एक्टिविस्ट थीं जिन्होंने कामकाजी माताओं के अधिकार और उनके स्वास्थ्य की देखभाल, वेतन और उनके बच्चों की शिक्षा व सामाजिक स्थिति में सुधार के लिए लड़ाई लड़ी।

उन दिनों के बाद हम एक लंबा सफर तय कर चुके हैं। हालात में बहुत बदलाव आये हैं और जश्न मनाने के लिए कई अहम उपलब्धियां भी हासिल हुई हैं।

हालाँकि, अभी भी एक लंबा सफ़र तय करना है। इस राह में उबड़-खाबड़ रास्ते होंगे। यह हमारे समाज के लिए विशेष रूप से सच है, जो पहले से अब कहीं अधिक जटिल और ज्यादा अधिकारों की मांग करता है।

आज हम आपको हमारे समय और समाज में माँओं की भूमिका के बारे में सोचने के लिए आमंत्रित करना चाहते हैं।

आज की दुनिया में मातृत्व: एक सच्चा रोमांच

माँ

माँ होना उस महिला को परिभाषित करने के लिए महज एक लेबल नहीं है, जिस पर एक बच्चे को पालने-पोसने की अद्भुत और जटिल वास्तविकता का दारोमदार होता है

कई कारणों से मातृत्व आसान काम नहीं है।

सबसे पहले तो आज का समाज अभी भी बच्चे की हर ज़रूरत के उपयुक्त नहीं है। इसके अलावा मैटरनिटी लीव बहुत छोटा होता है और कई देशों में वर्क आवर पर्याप्त लचीले नहीं हैं। उसके भी बड़ी बात यह है कि सरकारी नीतियों को परिवार के अनुकूल होने में अभी लंबा रास्ता तय करना है।

 

हालांकि, उत्तरी यूरोपीय देश बाकी दुनिया के लिए मौजूदा रोल मॉडल हैं। वे बच्चों के साथ वक्त बिताने के लिए कपल को मातृत्व और पितृत्व अवकाश देते हैं। यह कम उम्र से ही बच्चों से उनके मजबूत सम्बन्ध को बढ़ावा देता है।

इसके अलावा, वे जन्म दर में वृद्धि को बढ़ावा देने के लिए अच्छे वर्क आवर, सुलभ चाइल्ड केअर और आर्थिक सहायता प्रदान करते हैं

इन आदर्श स्थितियों को एक पल के लिए अलग कर दें तो अधिकांश माताओं को अपने बच्चों की देखभाल के लिए परिवार के सदस्यों को सहमत कराने में बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है

कभी-कभी अपने बच्चों की देखभाल करने के लिए कम घंटे काम करने की हद तक जाना पड़ता है।

इसे भी पढ़ें: विज्ञान के अनुसार हमें बुद्धि अपनी माँ से मिलती है

हर दिन यह बताने का अवसर है कि आप उससे कितना प्यार करते हैं

माँ, हर दिन उन्हें उनकी अहमियत जताएं

समाज और वर्तमान राजनीतिक स्थिति माँओं के लिए जो परेशानियाँ खड़ी करता है, उससे परे अपने जीवन में माँ और उसकी भूमिका को मान्याता देने के कई कारण हैं।

इसमें आनुवंशिक बंधन शामिल हो सकता है और नहीं भी, लेकिन भावनात्मक लिंक ज़रूर शामिल है। यह लिंक आपको एक रोमांटिक रिश्ते से कहीं ज्यादा शेप देता है।

हम एक ऐसे प्यार की बात कर रहे हैं जो आपकी रक्षा करता है, आपको प्रेरित करता है और आपका एक अंग बन जाता है – जल्दी और स्थायी रूप से।

एक माँ जो आपको सच्चा प्यार, अटूट प्यार और सम्मान देती है, वह आपके जीवन में एक शक्तिशाली व्यक्ति है।

मातृ दिवस उसके साथ एक अच्छा खाना शेयर करने और उसे कुछ खूबसूरत गिफ्ट देने का महज एक बहाना है

लेकिन आप उन्हें कितना प्यार करते हैं, उनकी कितनी कद्र करते हैं, उन्हें यह याद दिलाने के लिए किसी विशेष दिन की ज़रूरत नहीं है।

इसके लिए कोई भी समय एक अच्छा समय है। वर्ष का कोई भी दिन उनके साथ बिताने, उनकी देखभाल करने, उनकी ओर ध्यान देने और उनके साथ बातचीत करने के लिए आदर्श दिन है

 

इसे भी पढ़ें : अपने माता-पिता को क्षमा करें; क्योंकि उन्होंने अपना सबसे बेहतरीन किया है, जो वे कर सकते थे

मेरी माँ, मेरी प्रेरणा

मेरी माँ, मेरी प्रेरणा

माँ – वह थी, है और हमेशा एक मजबूत, साहसी महिला रहेगी। पहली नजर में आप उसके उस ताज को नहीं देख सकते हैं, लेकिन सभी माताओं के सिर पर वह होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि इन महिलाओं में से प्रत्येक ने हजारों अनदेखी लड़ाइयाँ लड़ी है।

अन्य सभी माँओं के बारे में सोचिये। पूरी मातृसत्तात्मक परम्परा के बारे में सोचिये जिसने सैकड़ों प्रतिकूल हालात, कठिन समय, अकाल, संघर्ष और अकेलेपन का सामना किया है

वे सभी अपने हाथों से, अपने निजी प्रयास से एक परिवार को पालने में कामयाब रहीं।

हम सबके पास एक से बढ़कर एक स्टोरी है, जिसमें कोई महिला हमारी प्रेरणा बनी हुई है

मातृ-दिवस आपके अतीत की तमाम माँओं और अपने वर्तमान की माँओं को याद करने का एक अच्छा दिन है।

जो कुछ हमने अभी हासिल नहीं किया है, आज का दिन उसके बारे में सोचने की अच्छा अवसर है। यह सोचने का समय है कि अपने और अपने बच्चों के बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए अभी भी हमारे सामाजिक अधिकारों में कामकाजी माँओं के लिए किन अवसरों का अभाव है।

सभी महिलायें निश्चित रूप से अपने प्रियजनों से फूलों के गुलदस्ता और प्यार भरी एक आलिंगन की कद्र करेंगी

आइए हम अपने समाज में उचित मान्यता के लिए इसी सही लड़ाई की उपेक्षा न करें, जिसकी हम हकदार हैं।