8 हेल्थ प्रॉब्लम जो गीले बालों के साथ सोने से आपको हो सकते हैं

19 सितम्बर, 2019
सोने से पहले रिलैक्स होने और सोने के लिए तैयार होने के लिए शावर लेना एक शानदार तरीका है। दूसरी ओर, गीले बालों के साथ सोना आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकता है। इस लेख में जानें कैसे!
 

सोने से पहले शावर लेना रिलैक्स होने और गुणवत्ता भरी नींद लेने का शानदार तरीका है। यह आपको थका देने वाले दिन के दौरान जमे मांसपेशियों के स्ट्रेस और टेंशन को कम करने की सहूलियत देता है। पर गीले बालों के साथ सोने का कोई फायदा नहीं होता क्योंकि इससे कुछ हेल्थ प्रॉब्लम भी हो सकती है।

वैसे तो इसमें कोई नुकसान नहीं लगता है, पर यह कैपिलरी और साथ ही मांसपेशियों और रोग प्रतिरोधी क्षमता पर प्रतिक्रिया असर डाल सकता है। कई लोग इन नतीजों से अनजान होते हैं। हम कुछ संभावित नेगेटिव असर की जानकारी शेयर करना चाहते हैं जिससे आप उनसे बच सकें।

1. गीले बालों के साथ सोने से सिरदर्द हो सकता है

गीले बालों के साथ सोने से सिरदर्द हो सकता है

गीले बालों में सोने से आपको होने वाले गंभीर सिरदर्द की संख्या में बढ़ोतरी हो सकती है। क्योंकि नमी शरीर के तापमान में अचानक बदलाव का कारण बन सकती है। जबकि किसी टॉवल में अपने बालों को लपेट लेना समस्या को और भी बदतर बना सकता है क्योंकि इससे नमी लंबे समय तक बरकरार रहती है।

यह स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन पर असर डालता है और जब तनाव बढ़ता है, तो यह दर्द पैदा कर सकता है। इससे नींद में खलल पड़ती है।

2. बाल टूटना

क्या आप अपने बालों को मजबूत और स्वस्थ रखने के बारे में फिक्रमंद हैं? सोने से पहले जितना संभव हो शॉवर में बालों को धोने से बचना चाहिए। इससे स्ट्रैंड्स में एक गंभीर कमजोरी पैदा होती है, जो समय के साथ उनके टूटने और गिरने की आशंका को बढ़ाती है।

इसे भी देखें: 7 खाद्य : इन्हें खाकर आप अपने बालों का झड़ना रोक सकते हैं

3. त्वचा में संक्रमण

गीले बालों के साथ सोने से स्किन इन्फेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है क्योंकि इसमें माइक्रो ऑर्गनिज्म के लिए अपने प्रजनन का आदर्श वातावरण मिलता है। दिन में बाल धोने के विपरीत बालों को स्वाभाविक रूप से सूखने के लिए रात में पर्याप्त समय नहीं होता है। आपके बिस्तर की गर्माहट फंगस और बैक्टीरिया की ग्रोथ के लिए सही वातावरण बनाती है।

 

नतीजतन जलन और यहां तक ​​कि फंगल इन्फेक्शन स्कैल्प और आसपास की त्वचा पर दिखाई दे सकते हैं।

4. खुजली और सूजन

गीले बालों के कारण त्वचा पर उगने वाले फंगस आपके बालों के सूखने के बाद भी असहज खुजली और सूजन पैदा कर सकते हैं। यह बार-बार होने वाली समस्या बन सकती है और ठीक से इलाज न होने पर अक्सर इसके ठीक होने में कई दिन लग जाते हैं।

5. गीले बालों में सोने से एलर्जी और जुकाम

गीले बालों के साथ सोते समय शरीर के तापमान में होने वाला बदलाव इसकी रोग प्रतिरोधी क्षमता को कमजोर कर सकता है। यह एलर्जी और जुकाम जैसी स्थितियों को ट्रिगर कर सकता है। नमी कई घंटों तक बनी रहती है, जिससे आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो जाता है। इससे वायरस और बैक्टीरिया आप पर हमला कर सकते हैं।

6. तैलीय बाल

गीले बालों के साथ सोने से अतिरिक्त चिकनाई बढ़ती है और चिपचिपाहट पैदा होती है। यह सेबेसियस ग्लैंड (sebaceous glands)  में होने वाले बदलाव के कारण होता है, जिससे स्कैल्प में पीएच लेवल का बैलेंस बिगड़ जाता है।

नतीजतन जागने पर आप बालों में एक अप्रिय उलझाव और सिकुड़न पाएंगी।

इसे भी देखें: प्राकृतिक रूप से एलोपेसिया का इलाज करें

7. मांसपेशियों में दर्द

यह कई कारणों से हो सकता है, पर गीले बालों के साथ सोना इसका एक ट्रिगर हो सकता है। तापमान में बदलाव न सिर्नफ ब्लड सर्कुलेशन में समस्या पैदा कर सकता है, बल्कि मांसपेशियों की ऐंठन और तनाव को भी बढ़ा सकता है।

 
  • Albers, L. N., Maley, A. M., & MacKelfresh, J. B. (2017). Blowing Bubbles: Dermoscopy of Bubble Hair. International Journal of Trichology. https://doi.org/10.4103/ijt.ijt_11_17
  • Grimalt, R. (2007). A practical guide to scalp disorders. In Journal of Investigative Dermatology Symposium Proceedings. https://doi.org/10.1038/sj.jidsymp.5650048
  • Kaya, Abdullah & Calışkan, Halil. (2012). Is wet hair in cold weather causes sinus headache and posterior eye pain? A possible mechanism through selective brain cooling system.. Medical hypotheses. 79. 10.1016/j.mehy.2012.08.017.
  • Park, H. K., Ha, M. H., Park, S. G., Kim, M. N., Kim, B. J., & Kim, W. (2012). Characterization of the fungal microbiota (mycobiome) in healthy and dandruff-afflicted human scalps. PLoS ONE. https://doi.org/10.1371/journal.pone.0032847