घर पर पौधे होने के 7 फायदे

जून 23, 2020
आपको हर पौधे से कुछ न कुछ अलग मिलेगा, चाहे वह आपके घर में कुछ सुंदरता लाने का सवाल हो, आपके शारीरिक या भावनात्मक स्वास्थ्य में सुधार हो या स्वस्थ एनर्जी को आकर्षित करना हो।

हाउसप्लांट सिर्फ अच्छे नहीं लगते। वे आपके लिए शारीरिक और भावनात्मक दोनों तरह से फायदेमंद हैं। इस आर्टिकल में आप घर पर एक पौधा लगाने के 7 फायदों की जानकारी पायेंगे।

अपने विशेष स्थान के लिए और उपलब्ध समय के हिसाब से सही पौधा लगाएं।

फिर, उन्हें घर ले जाएं और ये फायदे उठायें:

1. पौधे हवा को शुद्ध करते हैं

1989 में नासा के वैज्ञानिकों ने हवा को शुद्ध करने के लिए सबसे अच्छे पौधों पर रिसर्च किया था।

यह ध्यान में रखना महत्वपूर्ण है, क्योंकि हम हर दिन सभी तरह के दूषित पदार्थों के संपर्क में आते हैं।

बंद स्थानों में हवा की गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए और बिक्री के लिए उपलब्ध पौधों को देखते हुए इन पौधों की सिफारिश की जाती है:

  • बैम्बू पाम (Bamboo palm): इसकी केयर करना आसान है और फॉर्मलडिहाइड लेवल कम करता है (यह केमिकल प्रोडक्ट है जिसका व्यापक रूप से एक जीवाणुनाशक और संरक्षक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है)।
  • एरिका पाम (Areca palm): घर और ऑफिस दोनों के लिए बढ़िया है, यह पौधा धीरे-धीरे बढ़ता है, इसके लिए ज्यादा पानी की ज़रूरत नहीं होती है। इसमें ऐसे पत्ते होते हैं जो हवा को शुद्ध करने में उत्कृष्ट होते हैं।
  • फाइकस (Ficus): केमिकल वाली हवा को साफ करने के लिए यह पसंदीदा पौधा है, इस पौधे का रूप बहुमुखी है।

इस पर भी नज़र डालें: 7 खतरनाक पौधे जिन्हें आपको घर पर नहीं रखना चाहिए

2. वे आपको खुश रखते हैं


कुछ लोग दावा करते हैं कि पौधों में आपके मूड को प्रभावित करने की क्षमता होती है।

अगर आप संवेदनशील और समझदार व्यक्ति हैं तो जानते हैं कि जीवित चीजें सकारात्मक और नकारात्मक ऊर्जा देती हैं, तो ये पौधे आपके लिए आदर्श हैं:

  • वायलेट (Violets): अगर आपके घर में टकराव और कलह है, तो यह पौधा आदर्श है क्योंकि यह शांति बनाए रखने और तनाव को कम करने में मदद करेगा।
  • आइवी (Ivy): यह माना जाता है कि आइवी आपके घर में सौभाग्य लाता है।
  • एन्थ्यूरियम (Anthurium): यह “मर्दाना खुशी” के रूप में जाना जाता है, पुरुषों में प्रजनन क्षमता बढ़ाने और कामेच्छा बढ़ाने के लिए इसकी सिफारिश की जाती है।

3. वे मानसिक सेहत के लिए अच्छे हैं

पौधों की देखभाल आपके दिलो-दिमाग को साफ करती है, प्यार और स्नेह को प्रेरित करती है और सबसे ज्यादा तनाव और चिंता की समस्या होने पर मदद करती है।

अगर मुमकिन हो तो एक बगीचा बनायें। यह एक ऐसी एक्टिविटी है जो कैलोरी को जलाती है, आपकी इंद्रियों को उत्तेजित करती है। जैसे ही आप मिट्टी में काम करते हैं, आपकी क्रिएटिविटी एक्टिवेट होती है।

4. पौधे शोर कम करते हैं


हवा को साफ करने के अलावा, पौधों में साउंड प्रूफर्स के रूप में काम करने की क्षमता भी होती है।

इसलिए आप हरियाली और वनस्पतियों से सुसज्जित इमारतों को देखते हैं। यह बाहरी रूप को भी अच्छा बनाता है, और ट्रैफ़िक का शोर भी बाहर रखता है।

5. उनमें रिलैक्सिंग असर है

आप प्रकृति की अच्छाई का लाभ उठा सकते हैं और ऐसे पौधे उगा सकते हैं जो एंग्जायटी के समय आपकी मदद करेंगे:

  • सेंट जॉन प्लांट : इसमें हाइपरिसिन (hypericin) होता है जो एंटीबायोटिक है, इसलिए इस पौधे को अवसाद, चिंता, अनिद्रा और मेनोपाज के भावनात्मक लक्षणों के इलाज के लिए असरदार माना जाता है।
  • पैशनफ्लावर (Passionflower): इसका सुखदायक असर होता है, यह विश्राम को बढ़ावा देता है, और एंग्जायटी के लक्षणों में मदद करता है।
  • वेलेरियन: यह पौधा तनाव को कम करने में मदद करता है, आपको सो जाने में मदद करता है, हृदय गति को स्टेबल करता है और यदि आप दुखी या परेशान हैं तो आपको अच्छा महसूस कराएगा।

इस पर भी एक नज़र डालें: 8 जादुई पौधे, ये घटाते हैं हाई ब्लड शुगर लेवल

6. पौधे एकाग्रता लाने में मदद करते हैं


चिंता और तनाव को कम करने वाले पौधे भी हैं और आपकी एकाग्रता में सुधार लाने वाले भी।

आप उन्हें चाय, एरोमाथेरेपी या यहां तक ​​कि स्नान के लिए उपयोग करते हैं, ये जड़ी-बूटियाँ आपके मस्तिष्क को प्राकृतिक रूप से उत्तेजित करती हैं:

  • रोज़मेरी: इसमें कई गुण होते हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं, जिनमें से एक आपकी याददाश्त में सुधार लाना है।
  • लेमन बाम: मानसिक एकाग्रता लाता है और उदासी और अनिद्रा में मदद करता है।
  • मार्शमैलो प्लांट : सर्वोत्कृष्ट सुखदायक पौधा है। इसमें एक पदार्थ होता है जो आपकी याददाश्त को अच्छा रखने में मदद करता है।

7. वे पॉजिटिव एनर्जी का स्रोत हैं

दार्शनिक विचार के कुछ स्कूलों, जैसे कि फेंग शुई का दावा है कि कुछ पौधे पॉजिटिव एनर्जी बढ़ाते हैं।

इन पौधों से पॉजिटिव एनर्जी अपने घर में लायें:

  • लैवेंडर: यह उन लोगों के लिए आदर्श है जो अनिद्रा से भुगत रहे हैं। लैवेंडर संतुलित ऊर्जा और कल्याण की भावना को प्रोत्साहित करता है।
  • फ़र्न: वे सुरक्षा प्रदान करते हैं और आपके आत्म-विश्वास को बढ़ाते हैं। यदि आप ब्रेकअप से गुजर रहे हैं तो घर में एक पौधा रखें।
  • गुलदाउदी: यह पौधा घर में हर किसी के लिए कल्याण की भावना देता है।

जैसा कि आप देख सकते हैं, आपके घर में पौधे बहुत अच्छे हैं, चाहे आपकी मान्यताएं जो भी हों।

आपको हर पौधे से कुछ मिलेगा, चाहे वह आपके घर की सुंदरता को बढ़ाए, आपके शारीरिक या भावनात्मक स्वास्थ्य को बेहतर बनाए या पॉजिटिव ऊर्जा को आकर्षित करे।