7 खतरनाक पौधे जिन्हें आपको घर पर नहीं रखना चाहिए

अगस्त 23, 2019
कभी-कभी खतरा सुंदरता के पीछे छिपा हो सकता है। यहाँ जिक्र उन सात खतरनाक पौधों का है, जिन्हें आपको घर पर नहीं रखना चाहिए। उनके बारे में यहाँ सब जानें!

पौधे आपके घर को एक ख़ास छुन देते हैं। वे एक नेचुरल एनवायरनमेंट रचते हैं, हवा को शुद्ध करते हैं और किसी भी जगह को जीवंत बनाने में मदद करते हैं। पर कुछ खतरनाक पौधे भी हैं जिन्हें आपको घर पर नहीं रखना चाहिए। क्योंकि वे जहरीले हो सकते हैं, खासकर बच्चों और पालतू जानवरों के लिए।

आमतौर पर पौधों के साथ लगे लेबल उन्हें विकसित करने का तरीका बताते हैं। हालाँकि वे हमेशा उस नुकसान की चेतावनी नहीं देते हैं जिसका वे कारण बन सकते हैं। जो लोग उन्हें खरीदते हैं, उन्हें यह भी शक नहीं होता है कि वे खतरनाक हैं।

मुमकिन है, ग्रामीण इलाकों से गुजरते वक्त आपको एक खूबसूरत पौधा दिखाई दे जिसे आप घर ले जाना चाहें। पर कभी-कभी सुंदरता एक ऐसा जाल हो सकती है जो समस्याओं का कारण बन जाए

7 खतरनाक पौधे जिन्हें आपको घर पर नहीं रखना चाहिए

1. हाइड्रेंजिया (Hydrangeas)

खतरनाक पौधे : हाइड्रेंजिया (Hydrangeas)

हाइड्रेंजिया बहुत पॉपुलर होम डेकोर प्लांट हैं। उनके रंगीन नीले फूल बहुत ही आकर्षक होते हैं, पर वे बहुत खतरनाक होते हैं।

हाइड्रेंजिया फूल चबाने से साँस बंद हो सकती है, ब्लड प्रेशर गिर सकता है, चक्कर आने और बेहोशी की समस्या हो सकती है। पत्ते और तने भी इन प्रभावों का कारण बन सकते हैं, लेकिन कुछ कम।

ये लक्षण हाइड्रेजाइन (hydrazine) के कारण होते हैं, जो साइनाइड फैमिली का एक कम्पाउंड है और इस पौधे में मौजूद होता है।

यह लेख भी दिलचस्पी रहेगा : घर पर ब्लूबेरी कैसे उगाएं

2. लिली

लिली वास्तव में पॉपुलर फ्लावर है जिन्हें अक्सर आप सजावटी फूलों के पॉट में देखेंगे। पर बिल्ली पालने वालों को उनसे बचना चाहिए

लिली कई अलग-अलग तरह की होती हैं, जो सभी बिल्लियों पर नेगेटिव असर डालती हैं। इनमें से कुछ बिल्लियों के पाचन तंत्र को परेशान करते हैं और दस्त और उल्टी का कारण बन जाते हैं। कुछ दूसरे तरह की लिली उनकी किडनी पर असर डालती हैं और यहां तक ​​कि इससे उन्की मौत भी हो सकती हैं।

हालाँकि स्टडी से यह पता नहीं चला है कि लिली में मौजूद कौन सा पदार्थ बिल्लियों के लिए जहर बनता है, फिर भी यह निर्धारित किया गया है कि इसकी सिर्फ दो पंखुड़ियां घातक हो सकती हैं

3. सैल्विया डिविनोरम (Salvia divinorum)

खतरनाक पौधे : सैल्विया डिविनोरम (Salvia divinorum)

सैल्विया का सबसे बड़ा जोखिम यह है कि यह हेलोसिनेशनजेन हो सकता है।

सैल्विया डिविनोरम कई लोगों को हैरान कर सकती है क्योंकि यह लोग अक्सर इसे आम सेज समझ लेते हैं, जो खाने योग्य है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ हैं।

सैल्विया डिविनोरम में एलएसडी की तरह एक हेलोसिनेशनजेन है। भले ही अमेज़ॅन के स्थानीय लोग इसका उपयोग अनुष्ठान आदि के लिए करते हैं, लेकिन इसके इस्तेमाल से अपरिवर्तनीय क्षति हो सकती है। क्योंकि यह चेतना की एक बदली हुई स्थिति बनाता है और हेलोसिनेशन का कारण बनता है जो कई बार घूम-फिर कर आती है और स्थायी हो जाती है।

इसलिए जब आप लेबल पर “सैल्विया” देखें तो यह निश्चित कर लें कि इसके बाद “डिविनोरम” शब्द तो नहीं लिखा है।

4. ब्रुगमेन्सिया अर्बोरिया या एंजेल ट्रम्पेट: सबसे खतरनाक पौधों में से एक

यह फूलों वाला सजावटी पौधा है। यह बहुत ही आकर्षक फूल है जो स्कर्ट की तरह नीचे लटका होता है। यह बहुत आकर्षक होता है क्योंकि इसमें एक मीठा और सुखद स्वाद है।

हालाँकि एंजेल ट्रम्पेट भी साइकोएक्टिव पौधा है। इसके फूल मनोविकार का कारण बनते हैं, यहाँ तक कि पैरालिसिस भी हो सकता है।

क्योंकि इसमें ट्रोपेन एल्कलॉइड (tropane alkaloids) होते हैं जो नर्वस सिस्टम को रोकते हैं। वे सिंथेटिक दवाओं में भी मौजूद होते हैं।

5. ट्रिनिटेरिया (Trinitaria)

यह क्लाइम्बिंग पौधा अपने कार्डियोटोनिक असर के कारण खतरनाक होता है। होम एक्स्टेरीअर में यह बहुत आम है, क्योंकि यह दीवारों पर चढ़ता है। इसमें रंग-बिरंगे फूल भी लगते हैं।

इसके फूल, तने और बीज में सायनोजेन (cyanogens) और ओलियंड्रिन (oleandrin) हैं, जो जहरीले पदार्थ हैं और हृदय पर असर डालते हैं। यदि आप जानबूझकर एक्सीडेंट की वजह से इस पौधे को निगल लें तो आप एरिद्मिया और टैकीकार्डिया का शिकार हो सकते हैं, यहाँ तक कि कुछ घंटों बाद चक्कर आने,  उल्टी और दस्त से भी पीड़ित हो सकते हैं।

6. ओलिएंडर (Oleander)

इसे “नेरियम” के रूप में भी जाना जाता है। ओलियंडर में छोटे और नाजुक फूल होते हैं जो इसे एक पसंदीदा इनडोर और आउटडोर प्लांट बनाते हैं। हालांकि यह इंसान और जानवर दोनों के लिए एक खतरनाक पौधा है।

ओलिएंडर में ग्लाइकोसाइड होते हैं जो हृदय गति को तेज करते हैं और पसीना, मतली, उल्टी, दस्त और सांस लेने में समस्या पैदा करते हैं।

अगर यह त्वचा के संपर्क में आये तो यह खतरनाक भी हो सकता है। क्योंकि इसके तने में एक दूधिया पदार्थ होता है जो इर्रिटेट कर सकता है। इसलिए इस पौधे की रोपाई या प्रूनिंग करते समय दस्ताने पहनने चाहिए।

इसे भी पढ़ें : 5 तरीके : अपने पौधों के लिए नेचुरल कम्पोस्ट खाद बनाने के

7. मदर इन लॉ’ज टंग

खतरनाक पौधे : मदर इन लॉ'ज टंग

यह सबसे क्लासिक इनडोर और आउटडोर पौधों में से एक है क्योंकि इसे बनाए रखना बहुत आसान है। हालांकि यह त्वचा में जलन पैदा कर सकता है।

इस पौधे को आमतौर पर मदर इन लॉ’ज टंग के रूप में जाना जाता है। इसे घर के अंदर और बाहर दोनों जगहों पर बनाए रखना आसान है। हालांकि इस पौधे में शतावरी (asparagine) होती है, जो कुछ लोगों में त्वचा की समस्यायें पैदा कर सकता है। यदि आप इसे चबा लें तो इससे गले में खराश और हार्ट प्रॉब्लम हो सकती है।

खतरनाक पौधों के लिए कुछ और सिफारिशें

ये खतरनाक पौधे बहुत ही डेकोरेटिंग होते हैं, और आसानी से लग जाते हैं। इसलिए उन्हें बहुत केयर के साथ संभालना और पालतू जानवरों और बच्चों की पहुंच से दूर रखना उचित होता है।

आपको दूसरी सावधानियां भी बरतनी चाहिए :

  • पौधे से गिरने वाले पत्तों और पंखुड़ियों को इकट्ठा करें।
  • उन पौधों पर लेबल लगाएं जो उनके खतरों की चेतावनी देते हैं।
  • पौधों को छूने के बाद अपने हाथ धोएं।
  • यदि आपके पास पेट्स हैं, तो सुनिश्चित करें कि उनके पानी के कटोरे हमेशा भरे रहें।

अंत में, याद रखें : जब आप एक नया प्लांट खरीदने की सोच रहे हों, तो पहले से जानकारी लें कि क्या आप जिन पौधों के बारे में सोच रहे हैं, वे खतरनाक तो नहीं हैं।