मिनटों में बंद नाक को खोलने की 6 युक्तियां

एक हॉट शावर की भाप बंद नाक को खोलने और तत्काल राहत पाने का एक शानदार उपाय है।
मिनटों में बंद नाक को खोलने की 6 युक्तियां

आखिरी अपडेट: 26 सितम्बर, 2018

जुकाम एकदम से किसी भी समय हो सकता है। खास तौर से जब तापमान या मौसम बदलता है, और वसंत या पतझड़ आता है। बदलता मौसम वह समय है जब सर्दी-जुकाम की की एक आम भावना फैलती है, और विशेष रूप से बंद नाक इसकी पहचान है।

पहली बात, इसकी वजह से शरीर के बाकी हिस्सों में ऑक्सीजन पहुंचना मुश्किल हो जाता है और दूसरी बात, मुंह से सांस लेना अक्सर पर्याप्त नहीं होता है।

इसलिए भरी हुई नाक को साफ करने का कोई तरीका ढूंढना ज़रूरी है – इससे जुकाम के साथ आने वाली कुछ सामान्य परेशानियों को कम किया जा सकता है।

अपनी बंद नाक को जल्दी से साफ करने के लिए इन युक्तियों पर गौर करें क्योंकि यदि आप ऐसा नहीं करेंगे तो और भी खराब महसूस करते रहेंगे।

1. बंद नाक को खोलने के लिए मसालेदार खाना खाएं

मसालेदार भोजन श्लेष्म या म्यूकस को ढीला करने में मदद करता है जिससे आपका अवरुद्ध साइनस मिनटों में साफ हो जाता है। हो सकता है, इसका असर लंबे समय तक न रहे लेकिन आप जो भी खाते हैं उसका लाभ क्यों न उठायें?

इन गुणों का फायदा उठाने के लिए प्याज और लहसुन, कच्चे हों तो ज्यादा अच्छा है, या वसाबी जैसे मसालों को अपनी भोजन की सामग्री में शामिल करें। आप कच्ची तेज काली मिर्च, सेरानो या जलापेनो मिर्च भी खा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अदरक और हल्दी वाली स्वादिष्ट चाय पीकर अपना वज़न घटाएं

आप अपने आहार में जितना ज्यादा इन पौष्टिक खाद्यों को जोड़ेंगे, आपको उतना ही ज्यादा फायदा होगा।

2. अपने साइनस की मालिश करें

साइनस वह जगह है जो आपके नाक के पर्दे के एकदम बगल में होती है।

यहां पर बहुत सारा म्यूकस जमा हो सकता है इसलिए इसे ढीला करने में मदद करने के लिए गोल-गोल मालिश करें जिससे दबाव और अवरोध की परेशानी कम हो जाएगी।

यह कैसे करें?

  • अपनी तर्जनी या इंडेक्स फिंगर और मध्यमा उंगलियों के साथ, अपनी उंगलियों की टिप्स को एकदम अपनी आंखों के सॉकेट के नीचे रखें और उन्हें गोल-गोल घुमाएं।
  • 20 से 30 सेकेंड के लिए ऐसा करें, ध्यान रखें कि आप अपनी नाक की सबसे नजदीकी जगहों को और आँखों के एकदम नीचे दबाएं।
  • अंत में, अपने गालों को अपने अंगूठों से दबाएं और उन्हें बाहर की ओर घुमाते हुए गोल-गोल मालिश करें।

3. सांस को नियंत्रित करें

 

क्या आपने अपने साइनस को खोलने के लिए कभी अपने कानों और नाक को प्लग किया है? यदि ऐसा है तो यह तकनीक उस के समान ही है।

आप यह कैसे करें?

  • एक गहरी सांस लें और अपनी नाक को पकड़ें। फिर चारों ओर घूमते समय अपनी नाक से थोड़ी हवा निकालने की कोशिश करें जब तक कि आपको असुविधा महसूस न होने लगे।
  • अब अपनी नाक को छोड़ दें और सामान्य रूप से सांस लें। बैठ जाएँ, और कुछ ही मिनटों में आपको पता चलेगा कि आपने अपने वायुमार्गों को खोल दिया है।

4. पारंपरिक इलाज: नमकीन घोल इस्तेमाल करें

इसके लिए आपके पास दो विकल्प हैं: फार्मेसी से नमकीन घोल खरीदें या इसे घर पर बनाएं।

दोनों समान रूप से असरदार होते हैं लेकिन हम हमेशा घरेलू उपचार पसंद करते हैं, खासकर जब वे इतने सरल हों: बस नमक के साथ थोड़ा सा पानी उबालें और उसे ठंडा होने दें।

एक बार घोल तैयार हो जाये तो उसे एक सिरिंज का उपयोग करके अपनी नाक में डालें, जहां यह फौरन आपके बंद नासिका मार्गों को खोल देगा।

इसे भी पढ़ें: चमत्कारिक घरेलू एंटीवायरल: अदरक वाली चाय ऐसे बनायें

5. पुदीना म्यूकस का दुश्मन है

जैसा कि आप जानते हैं, पुदीना आम तौर पर जुकाम से जुड़ी श्वसन समस्याओं को कम करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। क्योंकि इसमें एसिटिक और एस्कॉर्बिक एसिड होता है।

ये यौगिक इतने असरदार होते हैं कि मेन्थॉल या मेन्थॉल-आधारित मलहम को बस दो-चार बार सूंघकर सांस लेने के बाद आपकी समस्या मिनटों में गायब हो जाएगी।

6. गर्म पानी से नहायें

जलवाष्प श्वसन प्रणाली या रेस्पिरेटरी सिस्टम के अंदर इस तरह जाता है कि किसी भी अवरोध को तोड़ देता है, जिससे आपके लिए गहरी सांस लेना मुमकिन हो जाता है जो अभी तक नामुमकिन था।

इसके अलावा, नासिका मार्गों में गर्म पानी की थोड़ी मात्रा जमाव से लड़ने में मदद कर सकती है।

यह न सोचे कि नहाने की तकनीक आपकी हालत को और खराब कर सकती है। नहाने के बाद अपने शरीर को अच्छी तरह से सुखाएं, आपको कोई समस्या नहीं होनी चाहिए। याद रखें, उन सब सूक्ष्मजीवों को धोकर हटाना भी जरूरी है जो आपके छींकने और खांसने से जमा हुए हैं।

इन युक्तियों को याद रखें क्योंकि दुर्भाग्य से हम सभी को कभी न कभी इन्हें इस्तेमाल करने की जरूरत होगी।

इस गाइड की मेहरबानी, जब भी आप या आपके जान पहचान वालों को बंद नाक की परेशानी होगी तो आप मदद करने के लिए तैयार होंगे। ये आजमाने योग्य हैं!