5 चीजें जिन्हें वर्क आउट के बाद नहीं खाना चाहिए, खाने योग्य 3 चीजें

जुलाई 30, 2018
अगर अपनी एक्सरसाइज रूटीन के फायदों को खोना नहीं चाहते हैं, तो आपके लिये जरूरी है कि वर्क आउट ख़त्म करने के बाद आप क्या खा-पी रहे हैं, इस बात का खास ध्यान रखें।

अक्सर हम अपने शरीर को बहुत गलत खुराक देते हैं, क्योंकि हम नहीं जानते कि हम क्या कर रहे हैं। अगर आप वर्क आउट करते हुये अपना ख्याल रखने की कोशिश कर रहे हैं, तो ध्यान दें। आपको पता होना चाहिए कि कई खाद्य पदार्थ हैं जिन्हें आपको वर्क आउट के बाद नहीं खाना चाहिए। हालांकि, कुछ ऐसे भी हैं जिन्हें आपको खाना चाहिये।

इस आर्टिकल में हम इस बारे में बात करेंगे कि आपको कौन सी चीजों को खाने से बचना चाहिए और कौन सी चीजों को अपने रूटीन में शामिल करना चाहिए।

वर्क आउट के बाद जिन चीजों को नहीं खाना चाहिए?

1. लाल मांस (Red Meat)

वर्क आउट के बाद: लाल मांस

वर्क आउट आपकी इंटेलेक्चुअल परफॉरमेंस में सुधार करता है, लेकिन अगर आप तुरंत रेड मीट खा लेते हैं तो फिर ऐसा नहीं हो पाता।

  • जॉर्जिया यूनिवर्सिटी के एक अध्ययन के मुताबिक, किसी चीज को बेहतर तरीके से सीखने और याद रखने के लिये एक्सरसाइज के केवल 20 मिनट लगते हैं।
  • फिर भी, अगर आप तुरंत रेड मीट खा लेते हैं तो यह नहीं हो पाता है । लाल मांस खाने के जो असर होते हैं वे आपके दिमाग के लिए फायदेमंद नहीं हो सकते। क्योंकि इसे खाने के बाद यह आपके सीखने की क्षमता और आपकी मेमोरी दोनों को सीमित कर देता है।

इसका सम्बन्ध रेड मीट में मौजूद सैचुरेटेड फैट की मात्रा से भी है जो आपके मेटाबोलिज्म को धीमा करता है। अगर आप अपने डाइजेस्टिव हेल्थ को दुरुस्त रखना चाहते हैं, तो यह ज्यादा फायदेमंद नहीं है।

2. बाज़ार की स्मूदी (Commercialized Smoothies)

वर्क आउट के बाद: स्मूदी

बाजार की बनी स्मूदी बहुत खराब स्वास्थ्य मानकों पर बेची जाती है। आपको यह भी ध्यान में रखना चाहिए कि, आखिरकार उनमें बहुत ज्यादा शुगर रहता है क्योंकि वे पहले से ही बनाये गये होते हैं।

ज्यादा

ज्यादा वर्क आउट वाली दोपहर के लिए स्मूदी एक परफेक्ट ड्रिंक हो सकती है। फिर भी, इस बात पर जरूर गौर करें कि सभी प्रकार की स्मूदी की सिफारिश नहीं की जाती है।

  • ज्यादा दूर गये बिना, वे चीजें जिनमें शुगर की मात्रा ज्यादा होती है, उस कैलोरी की मात्रा को दुगना कर देंगी जो आपने एक्सरसाइज करते समय जलाई है। उन्हें लेकर थोड़ा सावधान रहें!

अगर आप इन्हें पीना चाहते हैं, तो उनके नेचुरल विकल्पों को चुने। सबसे अच्छी स्मूदी सब्जियों और फाइबर से बनी होती है और इसमें कोई चीनी नहीं मिली होती है।

इसे भी पढ़ें:  8 खाद्य पदार्थ जो 30 दिन में लीवर को देंगे नया जीवन, घटाएंगे वज़न

3. तला हुआ खाना (Fried Foods)

वर्क आउट के बाद: तला हुआ खाना

तली हुयी चीजें और फास्ट फूड में बहुत बड़ी मात्रा में सैचुरेटेड फैट होता है। कभी भी इस तरह का खाना खाने की सलाह नहीं दी जाती है, खासकर वर्क आउट करने के बाद तो यह बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

वर्क आउट के बाद आपका इनाम यह नहीं होना चाहिये कि आपने जितनी कैलोरी बर्न की है आप उससे ज्यादा खा लें।

  • याद रहे, 1 ग्राम फैट को पचाने के लिए आपको 9 ग्राम ऊर्जा की जरूरत पड़ती है।
  • इसके अलावा, इस प्रकार का खाना आपके मेटाबोलिज्म को धीमा करता है जिसे बढ़ाने के लिये आप फिजिकल एक्सरसाइज में बहुत मेहनत करनी पड़ती है।

4. सूखे मेवे (Tree Nuts) 

वर्क आउट के बाद: मेवे

अगर ट्री नट्स को कम मात्रा में खायें तो ये फायदेमंद होते हैं, लेकिन वर्क आउट के बाद इन्हें खाना सही नहीं होता है।

ये अच्छा है कि आप उन चीजों को खायें जो प्रोटीन में भरपूर होते हैं, और इसमें सूखे मेवे भी आते हैं, लेकिन आपको यह भी देखना चाहिए कि इनमें बहुत ज्यादा फैट भी होता है।

इसके अलावा, ये आपके मेटाबोलिज्म को धीमा कर देते हैं। यह भी एक वजह है कि एक्सरसाइज के बाद इन्हें खाने की सलाह बिल्कुल नहीं दी जाती है।

5. कॉफी

 वर्क आउट के बाद: कॉफी

कॉफी एक ड्रिंक है जो आपको डिहाइड्रेट करता है।वर्क आउट के बाद इसकी सलाह नहीं दी जाती है।

बजाय इसके, आप रोजाना एक बोतल पानी पियें। इससे अपने को हाइड्रेट करके अपनी प्यास बुझा सकते हैं।

इसे भी पढ़ें:  ज़ुम्बा के चमत्कारिक फ़ायदे

एक्सरसाइज करने के बाद इन्हें खाना चाहिये

प्रोटीन (Protein)

वर्क आउट के बाद: प्रोटीन के स्रोत

जैसा कि हमने पहले भी बताया है, किसी भी एक्सरसाइज के बाद आपको प्रोटीन जरूर लेना चाहिए।

  • दिन के इस समय के लिए सबसे अच्छे प्रोटीन वे हैं जो सफेद मांस, जैसे चिकन, टर्की और मछली में मिलते हैं।
  • आपको सलाह दी जाती है कि हरी सब्जियां खाएं क्योंकि वे प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत हैं।
  • फलियों, सोया और सीड्स का उपयोग करना भी एक और बढ़िया विकल्प है।

केले (Bananas)

वर्क आउट के बाद: केले

वैसे तो कभी भी यह सुझाव नहीं दिया जाता है कि एक्सरसाइज के बाद ऐसी चीजें खायें जिनमें बहुत ज्यादा शुगर हो (जैसे केला)। फिर भी अगर आप कुछ मीठा खाना है, तो केले खा सकते हैं।

इसमें मौजूद पोटेशियम और कार्बोहाइड्रेट का शुक्रिया, जो इसे एक शानदार विकल्प के रूप में पेश करते हैं, जब आप बिना किसी साइड इफ़ेक्ट के कुछ मीठा खाना चाहते हैं।

आलू और दूसरे स्टार्च फूड

वर्क आउट के बाद: आलू

वर्क आउट के बाद हल्के खाने में आपके लिए सबसे अच्छे विकल्प स्टार्च से भरपूर चीजें हैं। उदाहरण के लिए, उबले हुए या बेक्ड पोटैटो और साथ में थोड़ा चावल।

इस तरह, आप यह सुनिश्चित कर पायेंगे कि आपका पाचन तंत्र इन कार्बोहाइड्रेट को आसानी से पचा सके। आखिरकार, ये प्रोटीन के पाचन को बेहतर बनाने में योगदान देते हैं।

अगली बार जब आप वर्क आउट के बाद कुछ हल्का खाने की सोचें तो इन सुझावों को ध्यान में रखें!

  • Van Itallie, T. B., Sinisterra, L., & Stare, F. J. (1956). Nutrition and athletic performance. Journal of the American Medical Association. https://doi.org/10.1001/jama.1956.02970290016006
  • Van Kleef, E., Shimizu, M., & Wansink, B. (2011). Food compensation: Do exercise ads change food intake? International Journal of Behavioral Nutrition and Physical Activity. https://doi.org/10.1186/1479-5868-8-6
  • Aragon, A. A., & Schoenfeld, B. J. (2013). Nutrient timing revisited: Is there a post-exercise anabolic window? In Functional Foods: The Connection Between Nutrition, Health, and Food Science. https://doi.org/10.1201/b16307