10 कारण फूलगोभी खाने के

फूलगोभी खाना हमारे शरीर को ढेर सारा पोषण मुहैया कराने के लिए जरूरी है। इसमें फाइबर भी होता है। यह शरीर को डिटॉक्सिफाई करने और स्वस्थ रखने में मदद करता है।
10 कारण फूलगोभी खाने के

आखिरी अपडेट: 16 दिसम्बर, 2018

क्या आपको फूलगोभी (Cauliflower) खाना पसंद है? क्या आप उन लोगों में से हैं जिन्हें इसका स्वाद बिलकुल पसंद नहीं है?

यदि आप दूसरे ग्रुप में हैं तो यहाँ कुछ तथ्य हैं जिन्हें आपको इस क्रूसीफेरस (cruciferous) वेजिटेबल के बारे में जानना चाहिए। इसमें कई विटामिन B-कॉम्प्लेक्स ग्रुप (B1, B2, B3, B6 और फोलिक ऐसिड) और C, K और E मौजूद हैं।

इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियस, फॉस्फोरस, पोटैशियम और मैंगनीज़ जैसे कई अहम मिनरल भी पाए जाते हैं। यह वेजिटेबल प्रोटीन के सबसे बड़े स्रोतों में से एक है।

इसमें फैट की मात्रा बहुत कम है। प्रोटीन के साथ-साथ इस वेजिटेबल में ऊँची मात्रा में फाइबर और ओमेगा-3 फैटी ऐसिड भी मौजूद हैं।

इन वजहों से नियमित रूप से फूलगोभी खाना आपको स्वस्थ और मजबूत रखेगा।

यहाँ कुछ कारण दिए गए हैं जिनके लिए फूलगोभी खाना लाभदायक है:

1. फूलगोभी कार्डियोवास्कुलर हेल्थ के लिए फायदेमंद है

फूलगोभी से मिलने वाले विटामिन K में एंटीइन्फ्लैमेटरी गुण हैं। इससे आपका रक्त प्रवाह बढ़ता है।

इससे रक्त में फैट जमा होने से बचने में मदद मिलती है। आपके रक्त में फैट ऐथेरोस्क्लेरोसिस (atherosclerosis) जैसे रोग पैदा कर सकते हैं।

फूलगोभी में मौजूद सल्फोराफेन (sulforaphane) भी एक बड़ा मददगार साबित हो सकता है। यह आपके ब्लड प्रेशर लेवल को कम करता है। 

2. पेट की गड़बड़ियाँ

हमने पहले कहा है, फूलगोभी में डाइटरी फाइबर अच्छी मात्रा में है। पाचन में इससे बड़ी मदद मिलती है। फाइबर शरीर से टॉक्सिन की सफ़ाई को भी बढ़ावा देता है।

दूसरी ओर, इसमें मौजूद सल्फोराफेन आपके पेट की अंदरूनी लाइनिंग की सुरक्षा करता है। इससे आपका पेट बैक्टीरिया के विकास के खिलाफ ज्यादा प्रतिरोधी बन जाता है।

इसमें आइसोथायोसायानेट्स (isothiocyanates) की भी अच्छी-खासी मात्रा होती है। इसका मतलब है, यह पेट के अल्सर या कोलन कैंसर के दुःख भोगने से आपकी सुरक्षा करने में मदद करता है।

3. फूलगोभी खाना जुवेनाइल कैंसर से लड़ने में मदद करता है

फूलगोभी खाना फायदेमंद है

फूलगोभी में मौजूद सल्फोराफेन और आइसोथायोसायानेट्स कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं। इसका कारण यह है कि इनमें केमोप्रिवेंटिव गुण और एंटीएस्ट्रोजेन (antiestrogen) मौजूद हैं। ये दो गुण कैंसर कोशिकाओं के बढ़ने में बाधा डालते हैं।

इससे कैंसर से लड़ना ज्यादा आसान बन जाता है।

यदि कैंसर आपके जीवन का हिस्सा नहीं है, पर आप इसके बारे में चिंतित हैं तो यह जानकारी आपको होनी चाहिए। फूलगोभी इनके जैसे कुछ कैंसर को रोकता है :

  • पल्मनरी कैंसर
  • ब्लैडर कैंसर
  • ब्रेस्ट कैंसर
  • प्रोस्टेट कैंसर
  • ओवेरियन कैंसर
  • यूटेराइन कैंसर

4. मैक्यूलर डिजेनरेशन रोकता है

फूलगोभी आपकी आँखों के लिए बहुत अच्छा है। विशेष रूप से इसका कारण फूलगोभी में पाए जाने वाले विटामिन C और एंटीऑक्सिडेंट हैं। ये मैक्यूलर डिजनरेशन होने के खतरों को कम करते हैं। कुछ मामलों में यह अंधापन रोकने में मदद करता है।

सल्फोराफेन आपके रेटिना के टिशू की सुरक्षा करता है। ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस से आपके रेटिना को मुक्सन हो सकता है। इसलिए फूलगोभी खाना आपके आँखों की सुरक्षा करने में बहुत मदद करता है। यह मोतियाबिंद जैसी आँख की दूसरी बीमारियों को दूर रखता है।

5. अल्ट्रा वायलेट रेडिएशन से हुए नुकसान से लड़ता है

फूलगोभी में मौजूद सल्फोराफेन UV रेडिएशन के कारण होने वाले नुकसान से आपकी त्वचा की सुरक्षा कर सकता है। यह इनके जैसी समस्याओं से आपके शरीर की सुरक्षा करता है :

  • सूजन
  • UV रेडिएशन के कारण होने वाला स्किन कैंसर
  • सनबर्न के बाद रक्त प्रवाह बढ़ जाने से त्वचा का लाल होना
  • कोशिकाओं की क्षति

यह अहम है कि आप धूप में ज्यादा न रहें। फूलगोभी खाना काफी नहीं है। सनस्क्रीन लगाना याद रखें। घंटों सनबाथ न करें।

6. न्यूरोडिजेनरेटिव डिसऑर्डर

एक दूसरा कारण है जिसके लिए फूलगोभी खाना जरूरी है। यह न्यूरोडिजेनरेटिव डिसऑर्डर के खिलाफ लड़ने में मदद करता है।  सल्फोराफेन डिटॉक्सिफाई करने वाले एंजाम को सक्रिय करता है। यह ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस या सूजन से होने वाले न्यूरल लीश़न से आपके दिमाग को दुरुस्त होने में भी मदद करता है।

इसका मतलब है, पार्किंसन और अल्ज़ाइमर जैसे रोगों का शिकार होने की संभावना कम होगी। 

7. हाइपरटेंशन से मुकाबला

फूलगोभी खाकर आप अपनी आर्टरी को फायदा पहुंचा सकते हैं। यह खूबी इसके एंटीऑक्सिडेंट और एंटीइन्फ्लैमेटरी गुणों के कारण है।

ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर आपके खराब कोलेस्टेरॉल (LDL) लेवल कम करने में मदद करते हैं। यदि आप कार्डियक समस्याओं से मुकाबला कर रहे हैं तो यह आपके लिए बहुत अच्छा है। अगर आप दिल के रोगों से बचना चाहते हैं तो फूलगोभी खाना इसमें भी आपकी मदद करता है।

8. इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करता है

फूलगोभी खाना - इलेक्ट्रोलाइट संतुलन सही करता है

 फूलगोभी खाना आपके इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करता है। इसके कारण आपका नर्वस सिस्टम सही ढंग से काम करेगा। इसका नतीजा यह होगा कि आपकी मांसपेशियां वैसे ही सिकुड़ेंगी जैसे उन्हें सिकुड़ना चाहिए।

अगर आप एक खिलाड़ी हैं, तो मुमकिन है आप बड़ी मात्रा में स्पोर्ट्स ड्रिंक्स लेते हैं। अपने इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करने के लिए बहुत से व्यक्ति इन्हें पीते हैं।

समस्या यह है कि उनमें शुगर होता है जिनकी आपको जरूरत नहीं है। अपने डाइट में फूलगोभी शामिल कर लेना एक अच्छा विकल्प है।

9. दिमाग और कोशिकाओं का स्वास्थ्य

फूलगोभी में पाया जाने वाला फॉस्फोरस कोशिकाओं की झिल्लियों की मरम्मत करने में बड़ी मदद करता है। आपके दिमाग और नर्वस सिस्टम के सही ढंग से काम करने के लिए यह निहायत जरूरी है।

इसके साथ-साथ, फूलगोभी में मौजूद फॉस्फोरस और विटामिन B6 अहम हैं। ये न्यूरोट्रांसमीटर के स्वास्थ्य के लिए और दिमाग की सेहत के लिए मददगार हैं। अगर आप चाहते हैं, आपका दिमाग सतर्क रहे और सही ढंग से काम करे, तब यह निहायत जरूरी है।

10. फूलगोभी खाना डायबिटीज को दूर रखता है

फूलगोभी खाना डायबिटीज के हमले को रोक सकता है। यह इसमें होने वाले विटामिन C और पोटैशियम का कमाल है। ये दो चीजें आपके रक्त और मेटाबोलिज्म में ग्लूकोज को रेगुलेट करती हैं।

जब आपका पोटैशियम लेवल कम होता है तो आपका ग्लूकोज लेवल बढ़ सकता है। अगर आपको डायबिटीज है तो यह एक खतरा हो सकता है।

इसलिए जिन खाद्यों में पोटैशियम लेवल ज्यादा है उन्हें पर्याप्त मात्रा में खाना अहम है।

यह आपकी रुचि हो सकती है ...
जानिये, बेशमेल सॉस के साथ फूलगोभी ग्रैटिन कैसे बनाएँ
स्वास्थ्य की ओर
इसमें पढ़ें स्वास्थ्य की ओर
जानिये, बेशमेल सॉस के साथ फूलगोभी ग्रैटिन कैसे बनाएँ

कई लोग फूलगोभी को मुख्य सब्जी के रूप में कभी भी इस्तेमाल नहीं करते। मशहूर लाजान्या सॉस (lasagna sauce) बनाने के लिए इसके बारे में सोचने की तो बात ह...



  • Imran M., Salehi B., Sharifi Rad J., Aslam Gondal T., et al., Kaempferol: a key emphasis to its anticancer potential. Molecules, 2019. 24 (12): 2277.
  • Abbaoui B., Lucas CR., Riedl KM., Clinton SK., Mortazavi A., Cruciferous vegetables, isothiocyanates, and bladder cancer prevention. Mol Nutr Food Res, 2018.