कैंसर ट्रीटमेंट के साइड इफेक्ट क्या हैं?

24 अगस्त, 2020
कैंसर के संभावित इलाज कई हैं। हालांकि मरीजों को अक्सर मालूम नहीं होता कि उनके साइड इफेक्ट क्या हैं। यहाँ इस बारे में और जानकारी लें।

कई रोगियों में अक्सर विभिन्न कैंसर ट्रीटमेंट के साइड इफेक्ट के बारे में सवाल होते हैं। इलाज के लिए प्रोफेशनल हेल्प ढूंढते हुए कुछ लोग जवाब के लिए इंटरनेट की ओर रुख करते हैं। उपलब्ध जानकारी की खोज करने के बाद उनके सवाल और बढ़ जाते हैं। उदाहरण के लिए वे जानना चाहते हैं कि कैंसर के साइड इफेक्ट क्या हैं।

हालांकि इस सवाल का जवाब देने के लिए हमें पहले यह बताना होगा कि कैंसर बीमारियों के ग्रुप को दर्शाने वाला शब्द है। हालांकि सभी में आम विशेषतायें मौजूद हो सकती हैं, लेकिन अधिकांश की अपनी जड़ें होती हैं और वे अलग-अलग तरीकों से फैलते हैं। इसलिए इस फर्क का मतलब है कि विभिन्न तरह के कैंसर के लिए कुछ इलाज बेहतर साबित हो सकते हैं।

कैंसर के इलाज की कई किस्में हैं, लेकिन इस लेख में हम निम्नलिखित बातों का उल्लेख करेंगे:

  • सर्जरी
  • कीमोथेरपी
  • रेडिएशन थेरेपी

इस लेख में हम तीनों पर एक संक्षिप्त नज़र डालेंगे।

कैंसर का इलाज: कैंसर सर्जरी के साइड इफेक्ट

कैंसर का इलाज: कैंसर सर्जरी के साइड इफेक्ट

हालाँकि सर्जरी से होने वाले ज्यादातर साइड इफेक्ट उस अंग से जुड़े होते हैं जिसका ऑपरेशन किया जाता है और सर्जरी कैसे की गई, हम सभी प्रकार की सर्जरी से जुड़े कुछ दुष्प्रभावों के बारे में बता सकते हैं।

दर्द

शरीर के उस हिस्से में दर्द महसूस करना आम है, जहाँ सर्जरी हुई थी। हालांकि दर्द की तीव्रता सर्जरी, शरीर के अंग और दर्दनाक उत्तेजनाओं के लिए व्यक्ति की संवेदनशीलता पर निर्भर करती है। इसके अलावा आप अपने डॉक्टर के प्रिस्क्रिप्शन से पेन किलर के साथ दर्द पर काबू पा सकते हैं।

घाव में संक्रमण

सर्जरी में त्वचा को काटना शामिल होता है। ये घाव माइक्रोऑर्गानिज्म के लिए एक प्रवेशद्वार का काम कर सकते हैं जो हमारे स्वास्थ्य के लिए नुकसानदेह हैं। आमतौर पर संक्रमण सर्जरी के बाद शुरुआती कुछ दिनों के भीतर होता है।

संक्रमण के दौरान आप घाव के चारों ओर सूजन, दर्द और लाली देख सकते थे। इसके अलावा बुखार या मवाद भी हो सकता है। यदि इनमें से कोई भी लक्षण हैं तो डॉक्टर को बताना महत्वपूर्ण है।

आपको इसमें रुचि हो सकती है: एकैंसर के 8 आम लक्षण जिन्हें ज्यादातर लोग अनदेखा करते हैं

कैंसर का इलाज: कीमोथेरेपी के साइड इफेक्ट्स

कीमोथेरेपी साइड इफेक्ट की एक लम्बी लिस्ट से जुड़ा हुआ है। यहां हम कुछ सबसे सामान्य लक्षणों के बारे में बात करेंगे।

रक्ताल्पता (Anemia)

ज्यादातर कीमोथेराप्यूटिक एजेंट बोन मैरो को नेगेटिव रूप से प्रभावित करते हैं। फिर यह रोगी के सेल उत्पादन में बदलाव का कारण बनता है, और संभावित रूप से एनीमिया का कारण भी।

नॉजिया और उल्टी

दरअसल यह कीमोथेरेपी का सबसे आम साइड इफेक्ट है, और 80% लोगों को प्रभावित करता है जो यह ट्रीटमेंट कराते हैं।

मल त्याग में परिवर्तन

कीमोथेरेपी आपके शरीर में बदलाव का कारण बनती है। इनमें से कुछ बदलाव आपकी आंतों में हो सकते हैं। इसके अलावा दवाओं के आधार पर यह दस्त या कब्ज पैदा कर सकती है।

बाल झड़ना

आम धारणा के विपरीत कीमोथेरेपी के दौरान बालों का झड़ना इस्तेमाल होने वाली दवा पर निर्भर करेगा। यह साइड इफेक्ट लोगों में अलग-अलग होता है।

इसे देखें: जीभ के कैंसर के 5 संभावित लक्षण

कैंसर ट्रीटमेंट : रेडिएशन थेरेपी के साइड इफेक्ट

रेडियोथेरेपी में रेडिएशन की मात्रा से जुड़े साइड इफेक्ट हैं। इसलिए साइड इफेक्ट रेडिएशन एरिया में होते हैं। इसके अलावा वे डोज की मात्रा, सहवर्ती ट्रीटमेंट और इसे प्राप्त करने वाले व्यक्ति की संवेदनशीलता से संबंधित हैं।

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं कि साइड इफेक्ट्स इस बात पर भी निर्भर करते हैं कि मरीज को रेडिएशन कहां मिल रहा है। थकान लगभग सभी मामलों में मौजूद होती है, साथ ही त्वचा की जलन भी है जहां रेडिएशन हिट करता है। यदि आप पेट में रेडिएशन ले रहे हैं तो आंतों में बदलाव के साथ-साथ नॉजिया और उल्टी का अनुभव हो सकता है।

कैंसर ट्रीटमेंट के साइड इफेक्ट पर निर्णायक विचार

ट्रीटमेंट और मरीज की स्थिति के आधार पर साइड इफेक्ट अलग-अलग होते हैं। इसके अलावा, विभिन्न कैंसर ट्रीटमेंट के बहुत सारे प्रकार हैं। हालांकि अभी भी सबसे आम सर्जरी, कीमोथेरेपी और रेडिएशन थेरेपी हैं।

स्थान, तीव्रता और कैंसर की टाइप के आधार पर साइड इफेक्ट अलग-अलग होंगे। अगर आपको कोई शक या सवाल है तो डॉक्टर से बात करें।

  • Ferreiro, J., García, J. L., Barceló, R., & Rubio, I. (2003). Quimioterapia: efectos secundarios. Gaceta Médica de Bilbao100(2), 69-74.
  • Verdú Rotellar, J. M., Algara López, M., Foro Arnalot, P., Domínguez Tarragona, M., & Blanch Mon, A.. (2002). Atención a los efectos secundarios de la radioterapia. Medifam12(7), 16-33. Recuperado en 08 de marzo de 2020, de http://scielo.isciii.es/scielo.php?script=sci_arttext&pid=S1131-57682002000700002&lng=es&tlng=pt.
  • American Cancer Society. (2017, 10 febrero). Efectos secundarios del tratamiento del cáncer. Recuperado 8 marzo, 2020, de https://www.cancer.gov/espanol/cancer/tratamiento/efectos-secundarios